चित्तौड़गढ़-20 अक्टूबर 2023 की प्रमुख खबरे


चित्तौड़गढ़-20 अक्टूबर 2023 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 
Chittorgarh
UT WhatsApp Channel Join Now

News-मतदाता प्रशिक्षण सामग्री में छपा आंध्र के चित्तूर का नक्शा

विधानसभा आम चुनाव के मद्देनजर जिला प्रशासन सतर्क होने के साथ ही चुनाव सम्बन्धी विभिन्न तैयारियों में जुट चुका है। इन दिनों मतदान दलों का प्रशिक्षण कार्यक्रम चल रहा है, जहां कार्मिकों को प्रशिक्षण सामग्री के तौर पर एक पुस्तक दी गई, जिसमें चित्तौड़गढ जिले की जगह आंध्रप्रदेश के चित्तूर का नक्शा छाप दिया गया। 

दरअसल 16 अक्टूबर से जिला मुख्यालय स्थित महाराणा प्रताप राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में मतदान दलों को दक्ष प्रशिक्षकों द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है। पांच दिवसीय प्रशिक्षण में मौजूद 1600 कार्मिको को प्रशिक्षण सामग्री के तौर पर एक पुस्तक वितरित की गई, जिसे छापने वाली कम्पनी ने चित्तौड़गढ जिले की जगह आंध्रप्रदेश के चित्तूर का नक्शा छाप दिया। 

दो दिनों तक जारी प्रशिक्षण के बाद अचानक इस ओर ध्यान जाने पर नक्शे वाले पेज को हटा दिया गया। कम्पनी को करीब चार हजार पुस्तके छापने का ऑर्डर दिया गया था, जिसमें 1600 पुस्तक वितरित कर दी गई, वही शेष पुस्तकों में पुनः चित्तौड़ का नक्शा छापकर गल्ती सुधारने के निर्देश दिये गये।

News-ऑटो कार की टक्कर में मासूम की मौत, एक दर्जन लोग घायल

गंगरार थानांतर्गत बोरदा गांव के समीप ऑटो व कार की टक्कर में एक मासूम की मौत हो गई, वही एक दर्जन लोग घायल हो गये। जानकारी के अनुसार सांवता का खेड़ा, माल का खेड़ा तहसील मांडल भीलवाड़ा निवासी बंजारा समाज के एक ही परिवार के कुछ लोग भटवाड़ा स्थित रक्तिया बावजी से दर्शन कर टेम्पो में बैठकर चन्देरिया रेलवे स्टेशन जा रहे थे। इसी दौरान बोरदा के समीप सामने से आ रही एक ईको कार की टेम्पो से भिड़ंत हो गई। 

दुर्घटना में दोनो वाहन बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए। जिससे टेम्पों सवार लोकेश पिता विजय बंजारा, अभि पिता रतन, काली पत्नी राजू, राकेश पिता लाल चंद, राजू पिता फोरु, राहुल पिता राजू, लाली पत्नी रतन, राहुल पिता रतन, पार्वती पत्नी शम्भूलाल, कार्तिक पिता शम्भूलाल व चालक युसूफ पिता नूर मोहम्मद निवासी चन्देरिया घायल हो गए। जिन्हे आसपास के लोगों ने जिला चिकित्सालय पहुंचाया। जहां चिकित्सकों ने 10 माह के कार्तिक को मृत घोषित कर दिया और गंभीर रुप से घायल लोकेश, अभि और काली सहित चार घायलों को उदयपुर के लिये रेफर कर दिया।

News-पहचान पत्र के अतिरिक्त 12 वैकल्पिक दस्तावेजों से मतदान कर सकेंगे मतदाता 

विधानसभा चुनाव में निर्वाचन के लिए सभी मतदाता जिन्हें निर्वाचक फोटो पहचान पत्र जारी किए गए है, मतदान केन्द्रों पर मत डालने से पहले उन्हें अपनी पहचान सुनिश्चित करने के लिए अपना निर्वाचक फोटो पहचान पत्र दिखाना होगा और ऐसे निर्वाचक जो अपना फोटो पहचान पत्र प्रस्तुत नहीं कर सकते है, उन्हें अपनी पहचान स्थापित करने के लिए 12 वैकल्पिक फोटो पहचान दस्तावेज में से कोई एक प्रस्तुत करना होगा।

निर्वाचन विभाग के अनुसार निर्वाचक फोटो पहचान पत्र के अतिरिक्त वैकल्पिक दस्तावेज आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, राज्य पब्लिक लिमिटेड कम्पनियों द्वारा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम व केन्द्र सरकार के कर्मचारियों को जारी किए जाने वाले फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, बैंकों व डाकघरों द्वारा जारी की गई फोटोयुक्त पासबुक, पैन कार्ड, आरजीआई एवं एनपीआर द्वारा जारी किए गए स्मार्ट कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना के अन्तर्गत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, सांसदों, विधायकों व विधान परिषद सदस्यों को जारी किए गए सरकारी पहचान पत्र और यूनिक डिसेबिलिटी आईडी से मतदान किया जा सकता है।

News-विद्यार्थियों का विभिन्न प्रतियोगिताओं में राज्य स्तर पर चयन 

महात्मा गांधी राजकीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालय स्टेशन के विद्यार्थियों ने शिक्षा विभाग की विविध प्रतियोगिताओं में राज्य स्तर पर चयन होकर विद्यालय व जिले का नाम गौरवान्वित किया है। 

संस्था प्रधान ज्योति लड्ढ़ा ने बताया कि स्थानीय विद्यालय के विद्यार्थियों ने 67वीं जिलास्तरीय प्रतियोगिता में हिस्सा लेकर राज्य स्तर पर चयन हुआ जिसमें कुश्ती में खुश्बू शर्मा, बॉस्केटबॉल में यशिता कंवर, शतरंज में रूचिर जोशी, एथेलेटिक्स में विजय लक्ष्मी झाला सहित अन्य प्रतियोगिताओं में जिनमें विज्ञान मेला प्रतियोगिता में जयश्री शर्मा, शास्त्रीय गायन में निहारिका, संस्कृति चौहान एकल अभिनय में रक्षिता मोची, शास्त्रीय नृत्य में शरद कुमावत एंव स्थानीय खेल खिलौना में गर्वित सिंह सोलंकी का राज्य स्तर पर चयन हुआ है। संस्थाप्रधान ने समस्त चयनित छात्र-छात्राओं व टीम प्रभारी धर्मेंन्द्र खटीक, भव्यता सोरल एवं चन्द्रकला टांक को बधाई देने के साथ ही उनके उज्जवल भविष्य की शुभकामानाएं दी।

News-केवी के दो छात्रों ने राष्ट्रीय खेलकूद प्रतियोगिता में किया प्रदर्शन

राष्ट्रीय खेलकूद प्रतियोगिता में चित्तौड़गढ़ के कुणाल जीनगर एवं चयन चंदेल ने राजस्थान टीम में भाग लिया। दोनों खिलाडि़यों ने नई दिल्ली मे आयोजित राष्ट्रीय स्तर टूर्नामेंट में राजस्थान की टीम में नॉक आउट वॉलीबॉल टूर्नामेंट में 3 मैच मेजबान दिल्ली कोलकात्ता जम्मू से जीतकर बेहतर प्रदर्शन किया। केन्द्रीय विद्यालय द्वारा आयोजित खेलकूद प्रतियोगिता में देशभर के 25 राज्यों की टीमों ने भाग लिया जिसमे मेजबान दिल्ली की टीम को नॉक आउट प्रतियोगिता में राजस्थान टीम ने पहले ही मैच में हराकर बाहर कर दिया। 

दूसरे मैच में कोलकाता को हराकर प्री क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर जम्मू की टीम को हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। जहा राजस्थान की टीम को क्वार्टर फाइनल में पटना से शिकस्त मिली। टीम ने नई दिल्ली में शामिल होने से पहले झुंझनू के इंद्रपुरा में 6 दिवसीय राज्य स्तरीय ट्रेनिंग में प्रशिक्षण प्राप्त कर सभी खिलाडि़यों ने उत्कृष्ठ प्रदर्शन किया। चितौड़गढ़ से पहली बार केंद्रीय विद्यालय के 2 छात्र का नेशनल वॉलीबाल के लिए चयन हुआ।

News-डेढ़ करोड़ रुपए कीमत के संदिग्ध सोने के जेवरात ज़ब्त  
गंगरार थाना पुलिस ने नाकाबंदी के दौरान 2.788 किलो सोना किया ज़ब्त 

जिले के गंगरार थाना पुलिस ने गुरुवार को नाकाबंदी के दौरान हाईवे रोड टोल प्लाजा पर एक कार में बड़ी मात्रा में 2 किलो 788 ग्राम ज्वेलरी सामान संदिग्ध रूप से परिवहन करते पाए जाने पर जप्त किया है। जब्त माल की कीमत करीब डेढ़ करोड़ रुपये है।

पुलिस अधीक्षक श्री राजन दुष्यंत ने बताया कि आगामी विधानसभा चुनाव के मध्यनजर अवैध गतिविधियों पर निगरानी एवं संदिग्ध राशि व सामग्री की धरपकड़ के लिए एएसपी बुगलाल मीना व डीएसपी गंगरार श्रवण दास संत के सुपरविजन में थानाधिकारी गंगरार रूप सिंह के नेतृत्व में थाने के एएसआई भेरूलाल, हैड कांस्टेबल रमेश चंद्र, कांस्टेबल प्रदीप व फूलचंद द्वारा गुरुवार दोपहर हाईवे रोड स्थित जोजरो का खेड़ा टोल प्लाजा पर नाकाबंदी की जा रही थी। 

नाकाबंदी के दौरान वाहनों की चेकिंग करते समय चित्तौड़ की तरफ से एक मारुति ईको कार आई, जिसमें दो व्यक्ति राजसमंद जिले के साथिया थाना चारभुजा निवासी 28 वर्षीय नारायण सिंह पुत्र भेरू सिंह चौहान व नागौर जिले के चारणवास थाना चितावर निवासी 29 वर्षीय रणजीत सिंह पुत्र बिहारी दान चारण बैठे हुए थे। वाहन में संदिग्ध सामग्री होने की आशंका पर तलाशी ली गई तो डिग्गी में रखे एक बैग में अलग-अलग पैकेट बने हुए 2 किलो 788 ग्राम सोने के गहने मिले। जिनका बाजार भाव करीब डेढ़ करोड़ रुपये अनुमानित है। उक्त संदिग्ध गहनों के बारे में कार चालक नारायण सिंह व रणजीत सिंह ने पूछताछ में कोई संतोषप्रद जवाब नहीं देने पर बड़ी मात्रा में ज्वेलरी सामान परिवहन करना संदिग्ध पाए जाने पर जप्त किया जाकर आयकर विभाग को सूचना दी गई।

News-निशुल्क दंत चिकित्सा शिविर में 350 बच्चों का किया परीक्षण 

लायंस क्लब गोल्ड निम्बाहेड़ा एवं बिश्नोई डेंटल केयर के संयुक्त तत्वाधान में साईं सिद्धार्थ विद्यालय के विद्यार्थियों के लिए दंत रोगों से बचाव एवं ओरल हेल्थ पर स्वास्थ्य वार्ता एवं दंत परीक्षण शिविर आयोजित कर 350 विद्यार्थियों का दंत परीक्षण किया गया। निदेशक डॉ. आर आर बिश्नोई एवं उनकी सहयोगी टीम डॉ. चित्रा, डॉ. पूजा, डॉ. प्रीति, डॉ पल्लवी, डॉ.पीना विश्नोई, डॉ बेनाजीर द्वारा बच्चों का दंत परीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। 

कार्यक्रम की शुरुआत माँ सरस्वती की तस्वीर पर माल्यार्पण कर की गयी। इस दौरान शांतिलाल मारु, संजय शारदा, कैलाश लढ़ा, सत्य प्रकाश जैथलिया, राजकुमार अग्रवाल, दिलीप सोनी, दिलीप कुदाल, विकास मूंदङा, हीरानंद लालवानी, तेजेंद्र पाल सिंह, प्रहलाद दशोरा, मनोहर वासवानी, दिलीप खटोड़, प्रकाश चेलावत आदि सदस्य उपस्थित थे।

News-मादक पदार्थों के अवैध व्यापार में लिप्त दो अपराधियों को निरुद्ध कर भेजा जेल 

लंबे समय से मादक पदार्थों के अवैध व्यापार व गतिविधियों में संलिप्त आभ्यासिक अपराधी जिनके खिलाफ आमजन भी न्यायालय में जाने से कतराते हैं, आमजन के स्वास्थ्य व कल्याण के साथ राष्ट्र की अर्थ व्यवस्था पर विपरीत प्रभाव डालने वाले जिले के ऐसे दो अपराधियों को निरूद्ध कर जेल भेजा गया है। 

शासन सचिव गृह ने पिट एनडीपीएस एक्ट में कार्यवाही करने का आदेश जारी कर राशमी थाने के प्रहलाद सुखवाल व बेगूं थाने के बहादुर अली को निरूद्ध कर हाई सिक्योरिटी जैल अजमेर भिजवाने का आदेश दिया है। 

पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत ने बताया कि जिले में मादक पदार्थों की तस्करी व गतिविधियों में अपराधियों के लिप्त होने पर इसके अवैध व्यापार करने वाले आभ्यासिक अपराधी पर लगाम लगाने के लिए स्वापक ओषधि और मनः प्रभावी पदार्थ अवैध व्यापार निवारण अधिनियम के तहत कार्यवाही करने के लिए पुलिस अधीक्षक कार्यालय से गृह शासन सचिव को प्रस्ताव तैयार कर इस्तगासे भिजवाये गए। शासन सचिव गृह ने सभी इस्तगासो का अवलोकन कर दो प्रस्ताव पर संज्ञान लेकर दो अपराधियों को निरूद्ध कर जेल भिजवाने के आदेश दिए।

पिट एनडीपीएस एक्ट के तहत जिले में इस प्रकार की यह पहली कार्यवाही है। राशमी थाने के अपराधी बारू निवासी प्रहलाद पुत्र रामलाल सुखवाल वर्ष 1991 से अपराध में लिप्त होकर इसके खिलाफ कुल 11 आपराधिक प्रकरण दर्ज हैं, जिसमे से 6 प्रकरण मादक पदार्थों की तस्करी के है। प्रहलाद सुखवाल को तीन मामलों में न्यायालय से सजा हो चुकी है, जिसमें हरियाणा में तस्करी के मामले में वह 10 साल की सजा के साथ एक लाख रुपये के अर्थदंड से भी दंडित हो चुका है, इसके अलावा प्रहलाद के वर्तमान में 5 प्रकरण न्यायालय में विचाराधीन चल रहे है। प्रहलाद की बड़ी मात्रा में संदिग्ध नगद राशि की जब्ती में संदिग्धता पाई गई थी। प्रहलाद सुखवाल के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के तहत कार्यवाही करते हुए राशमी थाना पुलिस ने डिटेन कर शासन सचिव गृह के आदेश की पालना में हाई सिक्योरिटी जेल अजमेर भिजवा दिया है। 

बेगूं में आखरिया चौक निवासी बहादुर अली पुत्र हसन अली वर्ष 2007 से अपराध में लिप्त होकर इसके खिलाफ कुल 9 आपराधिक प्रकरण दर्ज हैं, जिसमें से 5 प्रकरण मादक पदार्थों की तस्करी के है। बहादुर अली को एक मामले में न्यायालय से सजा हो चुकी है। इसके अलावा वर्तमान में 7 प्रकरण न्यायालय में विचाराधीन चल रहे है। बहादुर अली के खिलाफ पिट एनडीपीएस एक्ट के तहत कार्यवाही करते हुए बेगूं थाना पुलिस ने डिटेन कर शासन सचिव गृह के आदेश की पालना में हाई सिक्योरिटी जेल अजमेर भिजवा दिया है। एसपी दुष्यंत ने बताया कि एनडीपीएस एक्ट के तहत जिले में इस प्रकार की यह पहली कार्यवाही है। आगामी विधानसभा चुनाव के दौरान इस प्रकार के अन्य अपराधियों पर नकेल कसने के लिए यह कार्यवाही करना आवश्यक था।

News-फांसी लगाकर दी जान 

शहर के सदर थाना क्षेत्र में एक व्यक्ति ने फांसी लगाकर अपनी जान दे दी। जानकारी के अनुसार प्रतापनगर झांझरिया तालाब कच्ची बस्ती निवासी घीसूलाल पिता जमनालाल भाट ने अज्ञात कारणों के चलते घर में ही फांसी लगा ली। घटना के दौरान घीसूलाल के तीन बच्चें व पत्नी बाहर गये हुए थे, जिनके पुनः घर लौटने पर फांसी के फंदे पर लटका देख सभी के होश उड़ गये। सूचना पर सदर थाना पुलिस ने मौके पर पहुंच शव को फंदे से उतारकार जिला चिकित्सालय पहुंचाया, जहां शव का पोस्ट मार्टम कराकर परिजनों को सुुपुर्द कर दिया।

News-विषाक्त सेवन से व्यक्ति की मौत 

मंगलवाड़ थानांतर्गत एक व्यक्ति ने अज्ञात कारणों के चलते जहर खांकर अपनी जान दे दी। जानकारी के अनुसार मंगलवाड़ क्षेत्र के नया खेड़ा निवासी कालू पिता वरदा कलबेलिया ने जहर खा लिया, जिस पर उनकी तबियत बिगड़ने पर परिजनों द्वारा जिला चिकित्सालय लाया गया, जहां उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई। सूचना पर पुलिस ने मौके पर पहंुच शव का पोस्ट मार्टम कराकर परिजनों को सुपुर्द कर दिया।


 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal