चित्तौडग़ढ़-21 सितंबर की पमुख खबरे


चित्तौडग़ढ़-21 सितंबर की पमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 
Chittorgarh

चित्तौडग़ढ़ 21 सितंबर 2023।  संभाग के चित्तौड़गढ़ ज़िले से संबंधित प्रशासनिक, राजनैतिक, खेल एवं अपराध से जुडी खबरे 

मार्बल से भरा ट्रक पलटा, दो श्रमिकों की मौत 
फैक्ट्री में मुआवजे की मांग को लेकर हंगामा

चित्तौड़गढ़। शहर के चंदेरिया थाना क्षेत्र में स्थित फैक्ट्री से मार्बल लेकर जा रहा ट्रक प्रतापगढ़ जिले में धरियावद के पास पलट गया। इस हादसे में दो श्रमिक की मौत हो गई, जबकि एक घायल हो गया। मामले की जानकारी मिली तो दोनों ही मृतकों के परिजन शोक में डूब गए। 

मृतक के आश्रितों को आर्थिक सहायता दिलाने की मांग को लेकर श्रमिकों ने मार्बल फैक्ट्री के यहां पर हंगामा खड़ा कर मार्ग पर जाम लगा दिया, जिसको देखते हुए पुलिस को हल्का बल का प्रयोग करना पड़ा। दोनों ही मृतकों के शव जिला चिकित्सालय की मोर्चरी में रखवाये गये। जिला चिकित्सालय और मार्बल फैक्ट्री के बाहर पुलिस जाप्ता तैनात किया गया। 

जानकारी के अनुसार शहर के चंदेरिया स्थित औद्योगिक क्षेत्र में ब्रिज मार्बल के नाम से मार्बल फैक्ट्री हैं। यहां से मंगलवार को मार्बल का लदान करके श्रमिकों के साथ ट्रेलर को धरियावद के लिये भेजा गया था। जहां मार्बल से भरा ट्रेलर धरियावद के पास पलट गया। इस हादसे में चित्तौड़गढ़ के बोदियाना निवासी मंजूर खां तथा शहर के जूना बाजार निवासी सुरेश कुमावत की मौत हो गई। 

इस संबंध में दुर्घटना का मामला धरियावद में दर्ज कर दोनों ही मृतकों के शव के पोस्टमार्टम करवा कर चित्तौड़गढ़ भेजे गए। यहां बुधवार को दोनों शव जिला चिकित्सालय की मोर्चरी में रखवाए गए। हादसे की जानकारी औद्योगिक क्षेत्र में स्थित मार्बल श्रमिक यूनियन को मिली तो काम बंद कर दिया। सभी जिला चिकित्सालय और ब्रिज मार्बल फैक्ट्री के बाहर एकत्रित हुए। श्रमिक दोनों ही मृतकों के आश्रितों को आर्थिक सहायता दिलाने की मांग करने लगे। 

इसकी जानकारी चंदेरिया सीआई लक्ष्मण डांगी को मिली। इस पर चंदेरिया थाना पुलिस मौके पर पहुंची। जिला चिकित्सालय और मार्बल फैक्ट्री के बाहर पुलिस जाप्ता तैनात किया गया। बाद में श्रमिक यूनियन के पदाधिकारी चिकित्सालय में पहुंचे। यहां आर्थिक सहायता को लेकर श्रमिकों और मार्बल यूनियन के पदाधिकारियों के बीच में वार्ता नहीं होने पर आक्रोशित श्रमिकों ने चित्तौड़-भीलवाड़ा मार्ग पर जाम लगा दिया, जिस पर पुलिस द्वारा हल्का बल प्रयोग करने पर श्रमिकों को खदेड़ने पर माहौल और बिगड़ गया, जिसकों देखते हुए पुलिस के आलाधिकारियों ने मौके पर पहुंच लोगों को समझाईश के प्रयास कर मामला शांत कराया। फिलहाल श्रमिकों व यूनियन के पदाधिकारियों के बीच वार्ता जारी है।

News-स्कूल की बस पलटने से आधा दर्जन बच्चें घायल 

खेल प्रतियोगिता में भाग लेने जा रही टीम की बस पलटने से लगभग आधा दर्जन छात्र घायल हो गए जिन्हें जिला चिकित्सालय लाया गया। जानकारी के अनुसार ज़िले के ज्ञान मंदिर विद्यालय बड़वल की टीम मंगलवार सांय बेंगू में जिला स्तरीय खेल प्रतियोगिता में भाग लेने जा रही थी इसी दौरान भदेसर थाना क्षेत्र के पंचदेवला के निकट बस का टायर फटने से बस पलट गई, जिसमें सवार करीब आधा दर्जन छात्र घायल हो गए जिन्हें जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया। 

सूचना पर भदेसर थाना पुलिस जिला चिकित्सालय पहुंची। चिकित्सकों ने प्राथमिक उपचार के बाद घायल छात्रों को छुट्टी दे दी। भदेसर थाना के सहायक उपनिरीक्षक दशरथ सिंह ने बताया कि बस में सवार कन्हैया लाल पिता निर्भय सिंह रावत, अनिकेत पिता भगवती लाल जनवा, प्रिंस पिता छोगा गिरी गोस्वामी, नैतिक पिता रोशन लाल मेघवाल व हिम्मत गायरी को चोटे आई जिन्हे प्राथमिक इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई। बस में दो दर्जन छात्र-छात्राएं सवार थे। जो की बेगू में चल रही खो-खो प्रतियोगिता में भाग लेने जा रहे थे।
 

News-जिला मुख्यालय पर खुलेगा विवेकानन्द यूथ हॉस्टल 

प्रदेश के विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए अब जिला मुख्यालयों में आवास की सुविधा मिलेगी। राज्य सरकार द्वारा बजट घोषणा के अंतर्गत प्रदेश के 28 जिलों में विवेकानंद यूथ हॉस्टल खोले जाएंगे। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने चितौड़गढ़ हॉस्टल निर्माण के लिए 2 करोड़ 79 लाख रुपए के प्रशासनिक एवं वित्तीय प्रस्ताव को स्वीकृति दी है। जिला मुख्यालय में हॉस्टल शुरू होने से जिले के सभी क्षेत्र के युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बेहतर आवास सुविधा मिल सकेगी। 

राजस्थान धरोहर प्राधिकरण अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह जाड़ावत ने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा बजट में इस संबंध में घोषणा की गई थी जिस पर यूवा मामले और खेल विभाग द्वारा स्वीकृतिया जारी कर दी गई है। भूतल पर 424 वर्गमीटर में 2 डोरमेटरी 6 छात्र प्रति कमरा 12 छात्र डाइनिंग एरिया, किचन, टॉयलेट ब्लॉक निर्माण पहली मंजिल पर 424 वर्गमीटर में 5 डोरमेटरी 6 छात्र प्रति कमरा 30 छात्र 1 डोरमेटरी 2 छात्र प्रति कमरा 2 छात्र टॉयलेट ब्लॉक निर्माण कार्य होगा। उक्त कार्य हेतु 6 सितम्बर को निविदायें आमंत्रित की गई थी, निविदा प्रक्रियाधीन है। उसके पश्चात शीघ्र क्रियान्वन होकर निर्माण कार्य शुरू होगा। जिससे युवाओं को जिला स्तर पर ही आवासीय सुविधा का लाभ मिलेगा।

News - राज्य स्तरीय बैंचप्रेस चैंपियनशिप में चित्तौड़ को चार पदक 

फलोदी में संपन्न हुई 28वीं राजस्थान राज्य सीनियर, जुनियर एवं मास्टर महिला एवं पुरूष बेंच प्रेस प्रतियोगिता में चित्तौड़गढ़ टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए एक स्वर्ण, एक रजत एवं दो कांस्य पदक जीत कर महिला वर्ग की मास्टर राजस्थान स्ट्राँग वुमन का खिताब प्राप्त किया। जिला पावर लिफ्टिंग संघ सचिव रवि बैरागी ने बताया कि 63 किग्रा. जुनियर में माया कंवर सोलंकी ने कांस्य पदक, 84 प्लस सीनियर में सुरभि वैष्णव रजत पदक तथा 76 किग्रा मास्टर में माया कुमारी जोशी स्वर्ण पदक, 84 प्लस जुनियर में दिव्या कुमावत ने कांस्य पदक प्राप्त किया।

चित्तौड़गढ़ टीम के कुल चार पदक जीतने पर संघ के मुख्य संरक्षक विधायक चन्द्रभानसिंह आक्या, चेयरमेन रवि विरानी, अध्यक्ष मुकेश नाहटा, दिलीप कुमार टेलर, रामनेरश गाडरी, संदीप पंवार, अनिल वैष्णव, सुरेश कीर, विजयसिंह राठौड़, सत्तु माली, हिमांशु यादव ने खुशी जाहिर कर बैंगलुरू में होने वाली राष्ट्रीय बैंच प्रेस चैंपियनशिप के लिए शुभकामनाएं दी।
 

News-एनडीपीएस एक्ट में निष्पक्ष जांच की मांग

जिले के भदेसर निवासी एक व्यक्ति के खिलाफ सदर थाना चित्तौड़ पुलिस द्वारा एनडीपीएस एक्ट में मुकदमा दर्ज करने के मामले में पीड़ित व ग्रामीणों ने जिला पुलिस अधीक्षक से उचित कार्यवाही व निष्पक्ष जांच की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा। 

ज्ञापन में बताया कि पीड़ित के घर से 17 दिसम्बर 2021 को बाईक चोरी हो गई थी, जिसकी रिपोर्ट भदेसर थाने में दर्ज कराई गई। हाल ही में 16 सितम्बर को सदर थाना चित्तौड़ से पीड़ित के पिता को पुलिस ने फोन पर उनकी बाईक से 5 किलो अफीम बरामद की गई है, जिनके खिलाफ एनडीपीएस एक्ट में प्रकरण दर्ज के मामले में थाने पर बुलाया। 

पीड़ित ने ग्रामीणों के साथ पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंच बाईक चोरी के साक्ष्य देने के साथ ही निष्पक्ष जांच की मांग को लेकर न्याय की गुहार लगाई है।

News-ईद मिलादुन्नबी पर सूखा दिवस घोषित करने की मांग की 

चित्तौड़गढ़ पठान सामाजिक विकास संस्थान संस्थापक तनवीर खान ने बताया कि ईद मिलादुन्नबी का दिन जो कि मुस्लिम समाज पैगम्बर मोहम्मद सल्ललाहो अलेह व सल्लम के जन्मदिवस के रूप में मनाता है। पैगम्बर ने सदैव नशा एवं शराबखोरी का विरोध किया और समाज में इसको बुरा माना है। इसलिए इस दिन को मुस्लिम समाज ने सूखा दिवस घोषित किए जाने की मांग को लेकर मुख्यमंत्री क नाम जिला कलक्टर को ज्ञापन सौपा। 

मुस्लिम समाज ने यह मांग की कि ईद मिलादुन्नबी के दिन शराब की दुकानें बंद रखी जाए जैसे कि पूर्व में मुख्यमंत्री ने ईद मिलादुन्नबी का दिन सूखा दिवस घोषित किया था किंतु बाद में सरकार बदल जाने के कारण इसे ईद मिलादुन्नबी के दिन बंद कर दिया गया जिसको पुनः मुख्यमंत्री आदेश जारी करे। 

इस दौरान जावेद खान, नासीर खान, अशफाक खान, मुबारिक खान बोदियाना, जाकीर पठान, ईस्माइल मंसुरी, मो.इकबाल, खुसरो कमाल, मोहम्मद रसीद उर्फ कालु, फतह मोहम्मद, जफर खान, कोसर रबानी, अजहर नागोरी, कोसर खान, सिराज खान, फिरोज खान, युनुस खान, नसीब खान, रोशन अली, जिलानी खान, सिकन्दर खान, असलम खान, जाकीर मंसुरी, शहजाद, आदिल, फहजान, मो.अली, फरमान, रफीक मंसुरी, इरफान, मुनीर, वाहीद, नारू, सिदिक आदि समाजसेवी उपस्थित थें।

News-मेवाड़ यूनिवर्सिटी का पांच दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यक्रम संपन्न 

मेवाड़ यूनिवर्सिटी में चल रहे पांच दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यक्रम के समापन के अवसर पर बुधवार को यूनिवर्सिटी के चेयरपर्सन डॉ. अशोक कुमार गदिया ने नवप्रवेशित विद्याार्थियों को जीवन में सफलता के मूल मंत्र बताएं। 

इस मौके पर उन्होंने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए अपनी किताब ‘सफलता के रहस्य’ के कुछ अंश भी साझा कर उनमें नई ऊर्जा भर दी। डॉ. गदिया ने गुरू-शिष्य के रिश्ते की गहराई को समझाते हुए कहा कि भारत की संस्कृति में गुरू का स्थान सर्वोपरि है, लेकिन कोरोना काल में जिस प्रकार ऑनलाइन शिक्षा का महत्व बढ़ा, वह भी शिक्षा में नया प्रयोग था। हमें यह समझना होगा कि ऑनलाइन शिक्षा सहायक तो साबित हो सकती है लेकिन वह गुरू के समर्पण की भावना का स्थान कभी नहीं ले सकती। इसलिए हमेशा गुरू का सम्मान करना चाहिए और आपके माता-पिता भी उतना ही सम्मानीय है। 

वाइस चांसलर डॉं. आलोक कुमार मिश्रा ने कहा कि यूनिवर्सिटी में देश और विदेश से विद्यार्थी पढ़ते है। एक तरह से यहां मिनी भारत बसता है। इसलिए हमें अपने विवके का इस्तेमाल करते हुए एक दूसरे के विचारों और परम्पराओं का आदर करना चाहिए। 

श्रेया मेहता ने विद्यार्थियों को जीवन में सफल बनने के टिप्स बताते हुए कहा कि अपना प्रभावी प्रतिनिधित्व सुनिश्चित कर सकते है। डॉ. ओमप्रकाश शर्मा और फाइन आर्ट संकाय की ओर से डॉ. राजर्षि कसौंधन ने विभागीय जानकारियां प्रस्तुतीकरण के माध्यम से दी। 

प्लेसमेंट सेल के निदेशक हरीश गुरनानी ने बताया कि नवप्रवेशित विद्यार्थियों के नए परिवेश में समायोजन को ध्यान में रखते हुए यह पांच दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यक्रम आयोजित किया गया था जिसमें सभी विभागों की जानकारी, आचार संहिता, पाठ्यक्रम के सैद्धांतिक और प्रायोगिक दोनों पक्षों, उद्योग-शैक्षणिक सहयोग और उपलब्ध सुविधाओं एवं प्रावधानों की जानकारी दी गई ताकि विद्यार्थियों का समस्त व्यक्तित्व और सर्वांगीण विकास दोनो हो सकें।

News-कुंए में गिरे बैल को पशु प्रेमियों ने निकाला

शहर के मूंदड़ा जी की बाड़ी में स्थित एक कुएं में बैल गिर गया, जिसे पशु प्रेमियों की मदद से बाहर निकालकर पशु चिकित्सालय पहुंचाया। जानकारी के अनुसार बूंदी मार्ग स्थित मूंदड़ा जी की बाड़ी में स्थित कुएं में एक बैल के गिरने की सूचना पर पशु प्रेेेमी राजेश सहित अन्य स्थानीय लोग मौके पर पहुंचे, जहां कड़ी मशक्कत के साथ करीब दो घंटे में बैल को कुएं से बाहर निकाला। जिसके बाद बैल को गंभीर हालात में पशु चिकित्सालय ले जाया गया, जहां उसका उपचार किया जा रहा है।

News-प्रधानमंत्री की जयपुर में आयोजित सभा को लेकर तैयारी बैठक आयोजित 

भारतीय जनता पार्टी की परिवर्तन यात्रा के 25 सितम्बर को जयपुर में समापन यात्रा के अवसर पर आयोजित प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सभा में अधिक से अधिक संख्या में भाजपा कार्यकर्ताओ के शामिल होने को लेकर बस्सी मण्डल की तैयारी बैठक बुधवार को भाजपा के दिल्ली संगठन महामंत्री पवन राणा के मुख्य आतिथ्य, विधायक चंद्रभान सिंह आक्या की अध्यक्षता व जिलाध्यक्ष मिठुलाल जाट के विशिष्ट आतिथ्य में मोड का बालाजी सेमलपुरा में आयोजित की गई। 

इस अवसर पर विधायक आक्या ने  25 सितम्बर को जयपुर में परिवर्तन यात्रा के समापन अवसर पर आयोजित प्रधानमंत्री की सभा में विधानसभा के प्रत्येक बुथ से 5-5 कार्यकर्ताओ के शामिल होने का भरोसा दिलाया। 

जिलाध्यक्ष जाट ने कहां कि 17 सितम्बर से 2 अक्टुबर तक सेवा पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है, जिसके तहत इन दिवसो में विभिन्न प्रकार के सम्मेलनो का आयोजन किया जा रहा है। इन सम्मेलनो के तहत रक्तदान शिविर, फल वितरण, निशुल्क चिकित्सा शिविर, महिला सम्मेलन, अनुसुचित जाति, जनजाति सम्मेलन, स्वच्छता अभियान आदि शामिल है। इनमें अधिक से अधिक संख्या में जनसहभागिता रहे यह सुनिश्चित करना होगा। 

इस अवसर पर रणजीतसिंह भाटी, भंवरसिंह खरड़ी बावड़ी, सोहन खटीक, रामेश्वर धाकड़, सीपी नामधराणी, किशन सुथार, मथरालाल जाट, कालुसिंह केलजर, दिनेश धाकड़, छोटु धाकड़, राजेन्द्रसिंह, सत्यनारायण वैष्णव, दिनेश राव, भंवरसिंह, निर्भयराम धाकड़, जलदेव सिंह, जगदीश सिसोदिया, प्रमोद कोठारी, किरणसिंह, आदित्यवीर सिंह, बगदीराम गाडरी, घीसुलाल भांबी, विमला कुमावत, खुराज जाट सहित बड़ी संख्या में पदाधिकारी व कार्यकर्ता उपस्थित थे।

 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal