चित्तौड़गढ़-23 नवंबर 2023 की प्रमुख खबरे

चित्तौड़गढ़-23 नवंबर 2023 की प्रमुख खबरे 

चित्तौड़गढ़ ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
chittorgarh

News-मेवाड़ यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल में लगा निःशुल्क नेत्र चिकित्सा शिविर, मरीजों ने उठाया लाभ

चित्तौड़गढ़। मेवाड़ यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल और भीलवाड़ा स्थित रामस्नेही चिकित्सालय के सहयोग से बुधवार को हॉस्पिटल परिसर में एक निःशुल्क नेत्र चिकित्सा शिविर आयोजित किया गया। शिविर में आंखों से संबंधित विभिन्न बीमारियों के मरीजों की जांच करके निःषुल्क सलाह दी गई। 

मेवाड़ यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ. ज्ञान माहेश्वरी ने बताया कि कैम्प में 100 से ज्यादा मरीजों ने पहुंचकर लाभ उठाया। इस दौरान मरीजों में आंखों से संबंधित बीमारियों में ग्लूकोमा, काला मोतिया, आंख में मांस का बढ़ना, कम दिखाई देना, आंखों में एलर्जी संबंधित आदि बीमारियां देखने को मिली, जिनकी जांचें की गई। उन्होंने बताया कि बदलते मौसम में अपने खानपान पर विषेष ध्यान रखना चाहिए। यदि थोड़ी आंखों से संबंधित षिकायत होती है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए और आंखों की नियमित जांच कराते रहना चाहिए। 

शिविर में गंगरार, मेडीखेड़ा, डेट, चौगावडी आदि ग्रामीण क्षेत्रों से पहुंचकर मरीजों ने लाभ उठाया। शिविर को सफल बनाने में वरिष्ठ नेत्र विषेषज्ञ डॉ. बी. एल पोरवाल, डॉ. फाइक अहमद, डॉ. गौरव सैनी और ऑप्टोमेट्रिस्ट रितु हासानी आदि का सहयोग रहा।

News-कल्लाजी वेदपीठ पर 56 भोग एवं अन्नकूट महोत्सव 

चित्तौड़गढ़। मेवाड़ के प्रसिद्ध श्री शेषावतार कल्लाजी वेदपीठ पर देवोत्थापन एकादशी के पावन अवसर पर गुरुवार को जन जन के आराध्य ठाकुर श्री कल्लाजी सहित पंचदेवों के मन भावन श्रृंगार के साथ ही छप्पन भोग एवं अन्नकूट महोत्सव का भव्य आयोजन किया जाएगा। जिसके तहत ठाकुरजी की संध्या महाआरती के पश्चात अन्नकूट महोत्सव के उपलक्ष्य में श्रद्धालुओं को महाप्रसादी का वितरण किया जाएगा। 

वेदपीठ के प्रवक्ता ने बताया कि आयोजन सायंकाल साढ़े 7 बजे से प्रारंभ होगा। उन्होंने बताया कि ठाकुर श्री कल्लाजी की प्रेरणा से वेदपीठ के आचार्यों, बटुकों द्वारा 8 माह पूर्व चौत्र प्रतिपदा को प्रारंभ किए गए अनवरत 25 करोड़ राम नाम जाप का लक्ष्य भी देवोत्थापन एकादशी को पूर्ण हो जाएगा। जिसके तहत श्रीराम महायज्ञ का आयोजन किया जा रहा है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal