चित्तौड़गढ़-25 अक्टूबर 2023 की प्रमुख खबरे

चित्तौड़गढ़-25 अक्टूबर 2023 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
chittorgarh

News-कन्या पूजन के साथ संपन्न हुआ नवरात्रि अनुष्ठान 

बोजुन्दा स्थित पॉलिटेक्निक कॉलेज के पीछे स्थित श्री काला बावजी, कालभैरव व कालिका माताजी स्थल पर शारदीय नवरात्रि के उपलक्ष्य में कन्या पूजन के साथ अनुष्ठान सम्पन्न हो गए। यहां नवरात्रि समापन पर हवन अनुष्ठान एवं कन्या पूजन का आयोजन किया गया। 

जिला मुख्यालय से करीब 8 कि मी दूरी पर बोजुन्दा स्थित पॉलिटेक्निक कॉलेज के पीछे स्थित श्री काला बावजी, कालभैरव स्थल पर मंदिर पर होने वाले आयोजन में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं का आगमन होता है। अति प्राचीन एवं चमत्कारिक धर्म स्थल पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं का वर्ष भर आवागमन रहता है। मान्यता है कि श्रद्धालुओं की हर मनोकामना पूरी होती है। भोपाजी बाबूलाल जटिया ने बताया कि नवरात्रि में नियमित धार्मिक अनुष्ठान आयोजित किये गए। नवरात्रि समापन पर हवन अनुष्ठान एवं कन्या पूजन का आयोजन किया।, जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने भाग लिया।

News-पूर्व केंद्रीय मंत्री इब्राहिम का किया इस्तकबाल

हजरत मस्तान बाबा दरगाह ट्रस्ट उदयपुर अध्यक्ष, पूर्व केन्द्रीय मंत्री सी एम इब्राहिम ने मंगलवार को शहर के बूंदी रोड स्थित सूफी संत हजरत सय्यद सरदार अहमद अशरफी की दरगाह पर चादर पेश कर अकीदत के फूल चढ़ाकर देश में खुशहाली की दुआ मांगी। 

इब्राहिम के सय्यद सरदार अहमद अशरफी की दरगाह पहुंचने पर खानकाहे अशरफिया की तरफ से सज्जादा नशीन सलीम अशरफी ने दस्तारबंदी कर उनका इस्तकबाल किया। इसके साथ ही नबीरा, मख्दुमे मिल्लत मुफ्ती उस्मान अशरफी, मौलाना उमेर अशरफी, शोएब अशरफी, सेकेट्री अब्दुल हमीद मंसूरी, अवेश छीपा ने फूल माला पहनाकर उनका इस्तकबाल किया। 

सज्जादा नशीन सलीम अशरफी ने इब्राहीम को जियारत कराई। इस मौके पर उदयपुर के अब्दुल रशीद उर्फ भोला भाई, सय्यद अनस अली आदि मौजूद रहे।

News-श्रृद्धा और उत्साह से हुआ दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन 

शारदीय नवरात्रि में शहर के विभिन्न क्षेत्रों में नवयुवक मण्डलों, गरबा मण्डलों, सामाजिक व धार्मिक संगठनों द्वारा स्थापित मां दुर्गा की प्रतिमाओं का नवरात्रि के अंतिम दिवस मंगलवार को विजयादशमी को गाजे बाजे और ढोल नंगाड़ो के साथ नाचते गाते लोगों ने शोभायात्रा के रूप में स्थापित स्थल से गम्भीरी व बेड़च नदी तट पर ले जाकर विधिवत उनका विसर्जन किया गया। 

दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन को देखने के लिये शहर की दोनों प्रमुख नदियों के किनारे पर बड़ी संख्या में श्रृद्धालु मां दुर्गा के जयकारें लगा रहे थे। शोभायात्रा के दौरान भी जगह-जगह दुर्गा प्रतिमाओं की पूजा अर्चना व पुष्प वर्षा से नागरिकों द्वारा स्वागत किया गया वहीं संबंधित गरबा मण्ड़लों से जुड़े युवक-युवतियां डी.जे. की धुन व ढ़ोल की थाप पर डांडि़यां व गरबा नृत्य करते हुए चल रहे थे। गंभीरी नदी पर प्रतिमा विसर्जन के लिए सुरक्षा की दृष्टि से संसाधनो सहित गोताखोर तथा पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल तैनात रहा। संध्या वेला में गंभीरी नदी तट मां दुर्गा के जयकारों से गूंज उठा।

News-चुनाव तैयारियो के संबंध में विभिन्न प्रकोष्ठों की बैठक आज

चित्तौड़गढ़ उप जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक गोयल ने बताया कि विधानसभा आम चुनाव के मद्देनजर चुनाव तैयारियों हेतु गठित विभिन्न प्रकोष्ठों के प्रभारी अधिकारियों द्वारा विधानसभा चुनाव के संबंध में अब तक की गई तैयारियों एवं प्रगति के संबंध में आज प्रातः 11 बजे ग्रामीण विकास सभागार में बैठक आयोजित की जाएगी। उक्त बैठक में समस्त प्रभारी अधिकारी अपने सहायक प्रभारी अधिकारियों के साथ अद्यतन सूचनाओं एवं प्रगति के साथ आवश्यक रूप से उपस्थित होगें।

News-निःशुल्क नेत्र एवं स्वास्थ्य जांच शिविर 26 को 

महावीर इंटरनेशनल चित्तौडगढ़ एवं महावीर इंटरनेशनल हेल्थ केयर चैरिटेबल ट्रस्ट के संयुक्त तत्वाधान में वृहद नेत्र एवं स्वास्थ्य परीक्षण शिविर की शृंखला में नियमित अगला मासिक कैंप 26 को ओछडी स्थित महावीर इंटरनेशनल नेत्र चिकित्सालय में प्रातः 10 से 2 बजे तक तक आयोजित किया जा रहा है। 

शिविर के माध्यम से आंखों से संबंधित विभिन्न तरह की बीमारियों का निदान किया जाएगा। निशुल्क दवाएं एवं पास की नजर के चश्मे भी वितरित किये जाएंगे। रोगियों की सामान्य चिकित्सा, बीपी, शुगर की जांच भी की जाएगी। शिविर के माध्यम से मोतियाबिंद के चयनित रोगियों का निशुल्क ऑपरेशन इसी चिकित्सालय में अगले दिन किया जाएगा। 
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal