चित्तौडग़ढ़-25 सितंबर 2023 की प्रमुख खबरे


चित्तौडग़ढ़-25 सितंबर 2023 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
Chittorgarh

चित्तौडग़ढ़ 25 सितम्बर 2023। उदयपुर संभाग के चित्तौडग़ढ़ ज़िले से संबधित प्रशासनिक, राजनैतिक, खेल से जुडी खबरे 

News-अब चित्तौड़ में भी वंदे भारत ट्रेन का ठहराव 

देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को उदयपुर-जयपुर वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। बड़ी बात यह है कि यह ट्रेन चित्तौड़गढ़ रेलवे स्टेशन से होकर गुजरेगी। पहले इस ट्रेन का चित्तौड़गढ़ में ठहराव नहीं था लेकिन भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी ने प्रयास कर के इस ट्रेन का चित्तौड़गढ़ में स्टोपेज करवाया है। 

जानकारी के अनुसार सांसद जोशी ने वंदे भारत सुपर फास्ट ट्रेन के चित्तौड़गढ़ ठहराव के लिए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मांग की थी। इस मांग को रेल प्रबंधन ने मान कर चित्तौड़गढ़ में भी वंदे भारत का ठहराव दे दिया है। इस ट्रेन में वातानुकुलित श्रेणी के 01 एक्जीक्यूटिव एवं 07 कुर्सीयान डिब्बे होंगे। इस ट्रेन का चित्तौड़गढ़ रेलवे स्टेशन पर ठहराव होने से लोगों में खुशी की लहर देखने को मिली है।

News-निरमा ने ग्लेनमार्क लाइफ साइंसेज में 75 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल की 

एक सफल बोली में, निरमा ग्रुप ने ग्लेनमार्क फार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड से लगभग 7 हजार 500 करोड़ रुपये के एंटरप्राइज वैल्यू पर ग्लेनमार्क लाइफ साइंसेज लिमिटेड की 75 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने के लिए एक निश्चित समझौता किया है। ये करार समापन समारोह के तहत निरमा सेबी विनियमों के अनुसार एक अनिवार्य ओपन ऑफर करेगी। यह अधिग्रहण कस्टमरी रेगुलेट्री अनुमतियों के तहत है। इस अधिग्रहण के साथ, निरमा ग्रुप एक्टिव फार्मास्युटिकल इंग्रीडिएंट प्लेटफॉर्म में प्रवेश कर रहा है और इंजेक्शन, पैरेंटल और आई केयर उत्पादों सहित फार्मास्यूटिकल्स पोर्टफोलियो में अपनी मौजूदा उपस्थिति का विस्तार कर रहा है। 

इस महत्वपूर्ण अवसर पर प्रबंध निदेशक, निरमा लिमिटेड हिरेन पटेल ने कहा कि निरमा 2006 से फार्मास्युटिकल क्षेत्र में सक्रिय रूप से कार्यरत है। हम इस सौदे को लेकर उत्साहित हैं और हमारा पूर्ण विश्वास के साथ मानना है कि यह हमारे फार्मास्युटिकल बिजनेस की ग्रोथ को अगले चरण में आगे बढ़ाने के लिए एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म प्रदान करेगा। हमारा मिशन हमेशा किफायती कीमतों पर उच्च गुणवत्ता वाले स्वास्थ्य देखभाल उत्पाद उपलब्ध कराने पर केन्द्रित रहा है। यह कदम हमें स्वदेशी रिसर्च एंड डेवलपमेंट पर पूंजी लगाने में सक्षम बनाता है, जिससे भारत सरकार द्वारा शुरू की गई “मेक इन इंडिया” पहल में महत्वपूर्ण योगदान मिलता है।

News-चांदी के जेवरात व नगदी सहित एक आरोपी गिरफ्तार

कोतवाली चित्तौड़ थाना पुलिस ने शुक्रवार को शहर के बस स्टैंड से पाली निवासी एक व्यक्ति की तलाशी में संदिग्ध मिले 11 किलो 770 ग्राम चान्दी के जेवरात व 01 लाख 67 हजार 770 रूपये जब्त कर एक आरोपी को गिरफतार किया है। पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यन्त ने बताया कि आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर संदिग्ध व्यक्तियों, वस्तुओं व नगद राशि परिवहन के सम्बन्ध में निगरानी रखने एवं आवश्यक कार्यवाही करने हेतु जिला पुलिस को निर्देश दिए गए है। 

एएसपी बुगलाल मीना व उपाधीक्षक करणसिंह के सुपरविजन में थानाधिकारी कोतवाली अध्यात्म गौतम के नेतृत्व में गठित पुलिस टीम एएसआई मदनलाल, कानि. राजेश, लक्ष्मीलाल व राधेश्याम द्वारा प्राप्त सूचना अनुसार कार्यवाही हेतु रोडवेज बस स्टेण्ड पहुंच कर संदिग्ध व्यक्ति किशननगर थाना जैतारण जिला पाली निवासी राकेश पुत्र भैराराम माली के बैग की नियमानुसार तलाशी ली जिसमें संदिग्ध चान्दी के पायजेब, बिछुडी, चान्दी चौरसा के बिस्कटनुमा 04 नग व कच्ची  चांदी का एक नग कुल वजन चान्दी 11 किलो 700 ग्राम व 1 लाख 67 हजार 770 रूपये नगद मिले। जिन्हें जप्त कर आरोपी राकेश भाटी को गिरफ्तार किया गया। जप्तशुदा चान्दी, जेवरात व नगद रुपयों के सम्बन्ध में जांच जारी है।

News-दृष्टिहीन खिलाडियों ने शतरंज में दिखाया हुनर

चित्तौडगढ में आयोजित दृष्टिबाधित विद्यार्थियों की राज्य स्तरीय शतरंज प्रतियोगिता में प्रथम दिवस हुए 3 राउण्ड में खिलाड़ियों ने अपना हुनर दिखाया।दृष्टिहीन क्रीड़ा परिषद अजमेर एवं आयोजन सचिव लक्ष्मी लाल स्वर्णकार ने बताया कि दृष्टिहीन क्रीड़ा परिषद अजमेर व चित्तौड़गढ़ विक्टर राउण्ड टेबल 361 के संयुक्त तत्वावधान में दृष्टिबाधित विद्यार्थियों के लिए प्रथम राज्य स्तरीय शतरंज प्रतियोगिता का आगाज गणपति पूजन कर हर्षाेल्लास के साथ हुआ। 

शुभारम्भ घोषणा में दृष्टिबाधित खिलाडी बरदीचंद एवं तुषार द्वारा भजन की प्रस्तुती दी गई तथा स्वागत उद्बोधन आयोजन महासचिव लक्ष्मी लाल, दोनो ही संस्थानों के अध्यक्ष द्वारा पदाधिकारियों का परिचय दिया गया। इस प्रतियोगिता में राजस्थान के राजकीय व गैर राजकीय दृष्टिबाधित आवासीय छात्रावास यथा अजमेर, बीकानेर, उदयपुर तथा विशेष आमंत्रित दृष्टिहीन कल्याण संघ जयपुर, जगदम्बा अंध विद्यालय गंगानगर एवं जोधपुर के कुल 43 खिलाडियो का पंजीकरण हुआ जो प्रतियोगिता में भाग ले रहें है। 

प्रतियोगिता का आयोजन महेश भवन कुम्भानगर में किया जा रहा है। आयोजन के मुख्य अतिथि अनुज ईनाणी, अध्यक्षता एडीपीसी समग्र शिक्षा प्रमोद कुमार दशोरा द्वारा की गई। स्वागत उद्बोधन क्रीडा परिषद सचिव तथा आयोजन की जानकारी उपाध्यक्ष लालचंद रावत द्वारा प्रस्तुत की गई। सीवीआरटी के पूर्व अध्यक्ष रौनक जैन द्वारा राउण्ड टेबल की उपलब्धिया के बारे में जानकारी दी गई। मंचासीन अतिथियों व अधिकारियों द्वारा दल प्रभारियों को स्वागत किया गया। 

प्रतियोगिता के मुख्य निर्णायक मनोहर माली तथा कृष्णचंद सोनी रहें।ा संचालन हेमेन्द्र कुमार सोनी ने किया। शुभारम्भ घोषणा के बाद डेमो प्रदर्शन किया गया जिसमें दृष्टिबाधित खिलाडी ने शंतरज के विशेष चेस बोर्ड के माध्यम से खेले कर किया। इस अवसर पर दीपक पगारिया, रौनक ईनाणी, हर्ष हेडा, शुभम पुंगलिया, ऋषभ सिसोदिया, जीतुराम, सीताराम कुमावत, प्रेमप्रकाश गोटवाल, पुष्पेन्द्र सिंह, संगीता, गौरव सोनी, कैलाश चंद धोबी, रमेश चंद सेन, अयुब आदि उपस्थित रहें।  

News-आरएएफ ने पुलिस के साथ किया परिचित अभ्यास 

चित्तौड़गढ़ जिले के पुलिस थानों के भ्रमण व परिचित अभ्यास के लिए जिले में सात दिवस के लिए आई जयपुर में तैनात रेपिड एक्शन फोर्स की 83 बटालियन की एक प्लाटून ने शनिवार को शहर के कोतवाली थाना क्षेत्र के संवेदनशील व अति संवेदनशील स्थानों का स्थानीय पुलिस के साथ मिलकर मुख्य बाजारों एवं साम्प्रदायिक रूप से संवेदनशील क्षेत्रों में फ्लेग मार्च निकाला। 

पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत ने बताया कि केन्द्रीय गृह मंत्रालय के आदेशानुसार तैनात रेपिड एक्शन फोर्स की 83 बटालियन के कमाण्डेंट प्रवीण कुमार सिंह के मार्गदर्शन एवं धर्मेन्द्र सिंह मीणा के नेतृत्व में 83 बटालियन की एक प्लाटून 21 से 27 सितम्बर तक जिले के पुलिस थानों का भ्रमण व परिचित अभ्यास करने के लिए आई है। जिन्होंने शनिवार को उपाधीक्षक करण सिंह, थानाधिकारी आध्यात्म गौतम एवं अन्य पुलिस कार्मिकों के साथ मिलकर संवेदनशील एवं अति संवेदनशील क्षेत्रों में फ्लेग मार्च किया ताकि भविष्य में जरूरत पडने पर उस स्थान में तुरन्त पहुँचकर शीघ्र तथा प्रभावी कार्यवाही की जा सके। 

इसके साथ ही शान्ति समिति तथा प्रमुख जन प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर शान्ति एवं भाईचारे से मिलकर रहने तथा अप्रिय घटना होने पर तुरत बातचीत द्वारा सुलझाने के बारे में समझाया। 

News-महिला दुग्ध उत्पादन समिति का पारितोषिक वितरण समारोह आयोजित 

बड़ीसादड़ी पंचायत समिति के जयसिन्हपुरा में महिला ग्राम विकास दुग्ध उत्पादक सहकारी समिति पारितोषिक वितरण किया गया जिसमे कार्यक्रम में दुग्ध दाताओं को पारितोषिक स्वरूप 210 सदस्यों को स्टील के बर्तन, प्रसव उपहार योजना के अंतर्गत 2 सदस्यों को 3-3 लीटर घी एवं सरस लाडली योजना के अंतर्गत 4 सदस्यो को 11 हजार रुपए की एफडी वितरित की। 

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डेयरी अध्यक्ष बद्रीलाल जगपुरा ने उपस्थित दुग्ध उत्पादक समिति के सदस्यों को संबोधित करते हुए संघ द्वारा विभिन्न योजना सरस लाडली, प्रसव उपहार, बीमा योजना, आगजनी, टीकाकरण आदि के बारे में व संघ सुविधाओं की विस्तार पूर्वक जानकारी दी। उन्होंने अच्छी नस्ल के पशु पालने के साथ दुग्ध व्यवसाय में ज्यादा ध्यान देने का आग्रह करते हुए कहा कि दुग्ध व्यवसाय एवं कृषि दोनों साथ-साथ वर्षों से परंपरागत तरीके से करते आ रहे है, आधुनिक युग में हमें पशुपालन में उत्तम नस्ल के पशु पालने एवं कृषि में विभिन्न आधुनिक एवं वैज्ञानिक तरीके अपनाकर अधिक लाभ कमाया जा सकता है। 

इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि ब्लॉक अध्यक्ष टेकचंद जाट, श्रीलाल अहीर, मुस्तफा अली बोहरा, ब्लॉक उपाध्यक्ष राधेश्याम पीण्ड, ओबीसी प्रकोष्ठ जिला अध्यक्ष प्रकाश, गणेश मेघवाल, सरपंच प्रकाश, औंकार, मुन्ना लाल, बाबु लाल, देवकरण चौधरी, भैरु लाल, अब्बास, बाबु, मोहन अहीर, देवीलाल, अन्नु मीणा, मुकेश, राधेश्याम गाडरी, समिति सचिव एवं ग्रामवासी उपस्थित रहे।

News-चार करोड़ के विकास कार्यो का किया उद्घाटन व शिलान्यास

चित्तौड़गढ़ विधानसभा क्षेत्र के ग्राम पंचायत सुखवाड़ा में राजस्थान धरोहर प्राधिकरण बोर्ड अध्यक्ष राज्यमंत्री सुरेंद्र सिंह जाड़ावत के मुख्य आतिथ्य में 4 करोड़ के विकास कार्यों का उद्घाटन एवं शिलान्यास कार्यक्रम आयोजित हुआ। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जाड़ावत ने कहा कि कांग्रेस पुनः सत्‍ता में आई तो वह राज्‍य के विकास की 2030 की परिकल्‍पना पर अमल करेगी। 

उन्होंने कहा कि राजस्थान के लोगों ने अपने और अपने बच्‍चों के भविष्‍य तथा पहचान को बनाये रखने के लिए कांग्रेस की अशोक गहलोत सरकार को चौथी बार लाने का मन बना लिया। पिछले साढ़े चार साल में इतने विकास कार्य हुए हैं जो चित्तौड़गढ़ के इतिहास में अब तक नहीं हुए हैं। राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी। 

इस मौके पर विक्रम जाट, भंवरलाल धाकड़, महावीर सिंह डेलवास, शोभालाल धाकड़, कालूराम कुमावत, पप्पु बाई कुमावत, शंभुलाल गाडरी, हरीश धाकड, नारायण लाल कुमावत, बगदीराम सहित अन्य जनप्रतिनिधि, पदाधिकारी व ग्रामवासी मौजूद रहे।

News-विधायक आक्या ने खुलवाएं प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धी योजना में 501 बालिकाओ के खाते 

बेटी का जन्म तो ईश्वर का दिया उपहार है, जिस घर में बेटियां जन्म लेती है वहां सौभाग्य भी जन्म लेता है। यह विचार विधायक चंद्रभानसिंह आक्या ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मोत्सव पखवाड़े के तहत विधायक कार्यालय पर प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धी योजना के तहत विधानसभा क्षैत्र की 501 कन्याओ के बैंक खाते खुलवाकर व उनका सम्मान करते हुए उपस्थित जनसमुदाय को संबोधित करते हुए व्यक्त किये। 

इस अवसर पर विधायक आक्या ने विधानसभा क्षैत्र की 501 बालिकाओ के प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धी योजना के तहत बैंक खाते खुलवाते हुए पास बुक प्रदान की। उन्होने प्रत्येक बालिकाओ को मेरा खाता भाग्य विधाता का प्रशस्ति पत्र प्रदान किया। कार्यक्रम का संचालन रवि विराणी व आभार नगर महामंत्री अनिल ईनाणी ने किया। इस अवसर पर सुशील शर्मा, भरत जागेटिया, तेजपाल रेगर, सागर सोनी, ओमप्रकाश शर्मा, विश्वनाथ टांक, पार्षद छोटु माली, दिनेश गवारिया, प्रीती सुखवाल, कैलाश वैष्णव, पप्पु रेगर, रवि बैरागी, कुलदीप शर्मा, युवराजसिंह, लोकेन्द्रसिंह, नरेन्द्रसिंह, खुशपालसिंह, निरज सुखवाल सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ता व अभिभावक उपस्थित थे।

News-तीन दिवसीय जिलास्तरीय विज्ञान मेले का समापन 

तीन दिवसीय जिला स्तरीय विज्ञान मेले का समापन शनिवार को विधायक चन्द्रभान सिंह आक्यां के मुख्य आतिथ्य में सम्पन्न हुआ। प्रथम स्थान पर रहे विजेता प्रतिभागी आगामी दिनों में राज्यस्तर पर आयोजित विज्ञान मेले में जिले का प्रतिनिधित्व करेंगें। समापन समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए विधायक आक्यां ने कहा कि विज्ञान मेले का सफल आयोजन यूवा पीढ़ी में विज्ञान और प्रौद्योगिकी में रूचि जाग्रत कर वैज्ञानिक दृष्टिकोण का वाहक बनेगा। उन्होंने कहा कि अंतरिक्ष में बढ़ते कदम और चन्द्रयान-3 की सफलता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की वैज्ञानिक दूरदृष्टि से विकसित और आत्मनिर्भर होते भारत की तस्वीर है। 

विधायक आंक्यां ने विज्ञान मेले के सफल आयोजन के लिए संयोजक शंभुलाल भट्ट और उनकी टीम को बधाई दी। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में पार्षद अनिल ईनाणी ने कहा कि विज्ञान क्षेत्र में हमारी उन्नति उत्साहवर्धक है और बड़ी संख्या में विद्यार्थियों की विज्ञान मेले में भागीदारी इसको व्यक्त भी कर रही है। सागर सोनी ने बालिकाओं के लिए केन्द्र सरकार की महिला विकास की प्रबिद्धता को सामने रखते हुए बालिकाओं को और भी आगे आने के लिए प्रोत्साहित किया। 

इससे पूर्व विज्ञान मेले के संयोजक प्रधानाचार्य शंभुलाल भट्ट ने तीन दिवसीय गतिविधियों को प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए अतिथियों का स्वागत किया। स्थानीय विद्यालय की अध्यापिका अलका तोतला के निर्देशन में बालिकाओं ने बेटी बचाओं के संदेश के साथ नृत्य नाटिका प्रस्तुत की। कार्यक्रम का संचालन उपप्रधानाचार्य महेश कुमार शर्मा एवं आभार व्याख्याता किशनलाल खटीक ने व्यक्त किया। 

मॉडल प्रतियोगिता के विभिन्न उपविषयो में जूनियर वर्ग में जयश्री शर्मा, हेमलता माली, किशन रेगर, राहूल गिरी गोस्वामी, भानुप्रिया मेघवाल, शीतल ओझा प्रथम रही। इसी वर्ग में द्वितीय स्थान पर विशाल रेगर, खुशी वैष्णव, जतिन गवारिया, जितेन्द्र मीणा, सारा अली, नम्रता संचेती रही। मॉडल प्रतियोगिता के सीनियर वर्ग में धर्मेश रेगर, पायल जाट, ओजस्वी वत्स, नवीन कुमार बैरागी, रोशन लाल माली व दिव्या कुंवर प्रथम तथा सूजल खोईवाल, भूपेश शर्मा, सानिया, राधेश्याम अहीर, युवराज कुमावत, निर्मल रेगर द्वितीय रहे। क्विज प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर क्रमशः सुमित गाडरी, प्रियांशी सुथार व पीयूष तेली रहे। सेमीनार वर्ग में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर क्रमशः अक्षिता कुमावत, मीना पाटीदार व प्रियंका कंवर भाटी रही। विजेता प्रतिभागियों को विभागीय नगद राशि के पुरस्कार के अतिरिक्त मेवाड़ विश्व विद्यालय गंगरार के द्वारा ट्राफी, बैग और टी शर्ट भी दिए गये। 

News-प्रदेश में आमजन की सुनवाई करने वाला कोई धणी धोरी नहीं-आक्या 

राजस्थान में कांग्रेस सरकार के खिलाफ जनता में भारी रोष है। सरकार के मंत्री ही काम नही होने की शिकायत करते हुए अपनी सरकार के विरूद्ध धरना प्रदर्शन कर रहे है। ऐसे में आमजन की सुनवाई करने वाला कोई धणी धोरी नही है। प्रदेश की जनता आने वाले विधानसभा चुनावो में कांग्रेस को इसका जवाब देगी। 

विधायक आक्या ग्राम पंचायत सादी में विधायक मद व अन्य मद से निर्मित तीन करोड़ के विकास कार्याे के लोकार्पण अवसर पर उपस्थित जनसमुदाय को संबोधित कर रहे थे। विधायक आक्या ने बताया की ग्राम पंचायत सादी क्षैत्र के ग्राम सादी, पालेर, डुंगाजी का खेड़ा, गोपालपुरा व पालेर की झुपड़ियां में 14 लाख की लागत से 4 सामुदायिक भवन, 21 लाख की लागत से 16 जल व्यवस्था के कार्य, 24 लाख की लागत से 8 सड़क व नाला निर्माण कार्य कराये गये। इसी क्रम में डीएमएफटी मद से 21 लाख की लागत से 3 जीएलआर टंकी निर्माण, 25 लाख की लागत से विभिन्न विद्यालयो में विकास कार्य, एक करोड़ 9 लाख की लागत से सड़क व नाला निर्माण कार्य व गौरवपथ में 50 लाख की लागत से गांवो में सड़क निर्माण कार्य व अन्य विकास कार्याे सहित कुल तीन करोड़ की राशि के कार्याे के लोकार्पण किये गये। 

लोकार्पण कार्याे की अध्यक्षता सीकेएसबी चेयरमेन लक्ष्मणसिंह खोर तथा विशिष्ट अतिथि भंवरसिंह खरड़ी बावड़ी, प्रधान देवेन्द्र कंवर, प्रवीण सिंह राठौड़, रामेश्वरलाल धाकड़, भंवर सालवी, सीपी नामधराणी, रतनलाल पटवारी, मथुरालाल जाट, मांगीलाल जाट, सीमा जाट, नंदलाल जाट व शंभुलाल जाट थे। इस अवसर पर नारायण जाट, किशन शर्मा, अमरचंद जाट, भेरूलाल जाट, शांति लाल भील, गौरी लाल भील, गोवर्धन, धर्मराज, राजेश, सुरेश, मोहन, अर्जुन, चम्पालाल, भेरूलाल, शम्भूलाल, कन्हैयालाल, भेरूलाल बारेठ, राजेन्द्रसिंह, बाबुलाल गुर्जर, किरणसिंह, कैलाश गुर्जर, नरेन्द्रसिंह, लोकेन्द्रसिंह, युवराजसिंह, देवीलाल, जगदीश जाट, बंशीलाल शर्मा सहित बड़ी संख्या में वार्डपंच, कार्यकर्ता व ग्रामीण उपस्थित थे।


 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal