Chittorgarh-27 जून 2024 की प्रमुख खबरे


Chittorgarh-27 जून 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े Udaipur Times पर

 
chittorgarh
UT WhatsApp Channel Join Now

News-आधार केन्द्रों का औचक निरीक्षण 

चित्तौड़गढ़, 27 जून। जिले में सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग के समस्त आधार केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया गया। सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग के अतिरिक्त निदेशक राजेन्द्र सिंघल ने बताया कि जिले में विभाग की टीम ने सोमवार और मंगलवार को जिले के चित्तौड़गढ व भदेसर ब्लॉक के 7 आधार सेवा केंद्रों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया एवं साथ ही विभाग के समस्त ब्लॉक नोडल अधिकारी द्वारा जिले के कुल 78 आधार केंद्रो का औचक निरीक्षण किया गया।
 
विभाग की टीम में उपनिदेशक प्रवीण कुमार जैन, प्रोग्रामर रेखा बुकण, स. प्रोग्रामर दीपक मिश्रा, भावेश चावला ने चित्तौड़गढ़ व भदेसर ब्लॉक के 7 आधार सेवा केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान तहसील ऑफिस भदेसर में कार्यरत आधार केंद्र संचालक रामेश्वर गिरी के आधार केंद्र का औचक निरीक्षण किए जाने पर उक्त ऑपरेटर अपनी निजी दुकान से आधार का कार्य करने कि सूचना प्राप्त हुई एवं ऑपरेटर को जब विभाग की टीम आने का पता लगा तब ऑपरेटर टीम के आने के उपरांत अपना लेपटॉप और आधार मशीन लेकर आधार केन्द्र पर आया जिस पर ऑपरेटर को पांबद कर निर्देशित किया गया कि भविष्य में यदि अपने निजी दुकान से कार्य किया तो नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।
 
बड़ी सादड़ी के भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केंद्र, सांगरिया एवं पंचायत समिति बड़ी सादड़ी के आधार केंद्र संचालक लालू राम गुर्जर, जगदीश चन्द्र गुर्जर को नई रेट लिस्ट लगाने हेतु पाबंद कर निर्देशित किया गया। बेंगू आंवलहेड़ा की ऑपरेटर शांति कुम्हार को अन्य नजदीक जिले में कार्य नहीं करने के लिए पांबंद किया गया, डूंगला ईडरा के ऑपरेटर कालू लाल मीणा और भाटोली गुजरान डूंगला के ऑपरेटर सीताराम मीणा एवं मोरवन डूंगला के ऑपरेटर शेलेन्द्र शर्मा उक्त तीनो ऑपरेटर को नामांकन शुल्क की रेट लिस्ट एवं केन्द्र सार्वजनिक होने की सूचना बाहर प्रदर्शित नहीं होने के कारण पांबद किया गया, कपासन के कांकरिया हिंगोरिया के ऑपरेटर को ऑवरचार्जिग करने के लिए इसकी सूचना जयपुर भिजवाई गई एवं नोटिस दिया गया, निम्बाहेड़ा के भानिरागा सेवा केंद्र सरसी के ऑपरेटर मनोहर लाल धाकड़ को आधार केंद्र पूर्व में बिना सूचना दिए ही बन्द रखने हेतु पाबंद किया गया की यदि भविष्य में इस प्रकार की गलती दोहराई गई तो नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी एवं इन 7 आधार केंद्र के अलावा 71 आधार केन्द्र में किसी प्रकार की कोई अनियमितता नहीं पाई गई। उल्लेखनीय है वर्तमान में राशन कार्ड में दर्ज समस्त सदस्यों का केवायसी अनिवार्य किया गया है। इसलिए आधार केंद्रों पर अत्यधिक भीड़ होने से टोकन सिस्टम भी प्रारंभ करने के निर्देश प्रदान किया गए।  

आधार प्राधिकरण द्वारा विभिन्न सेवा के दर निर्धारित की गई जो इस प्रकार है :-

5 वर्ष तक के बच्चों का पंजीकरण  निःशुल्क
7 वर्ष तक के बच्चों का बायोट्रिक्स सत्यापन  निःशुल्क
7 वर्ष से अधिक समस्त व्यक्ति का बायोट्रिक्स सत्यापन  100 रुपए
नाम करेक्शन, जन्म दिनांक, मोबाइल नंबर एवं पता परिवर्तन पर 50 रुपए

उल्लेखनीय है यदि आप घर पर सेवा प्राप्त करना चाहते है उसकी राशि 700 रुपए निर्धारित की गई है, किन्तु उसके लिए आपको पूर्व मै अपॉइन्ट्मन्ट लेना आवश्यक है। जिले में अब तक लगभग 92 प्रतिशत नागरिकों के आधार बनाए जा चुके है। जिले में कुल आधार नामांकन केंद्र 87 कार्यरत है, जिसमें अधिकांश सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग  के अधीन कार्यरत है।

News-ज्वेलर्स की दुकान से चोरी का एक आरोपी गिरफ्तार
सोने की एक अंगूठी बरामद

चित्तौड़गढ़, 27 जून। बस्सी कस्बे में ज्वेलर्स की दुकान पर आभूषण खरीदने आये एक पुरूष व एक महिला द्वारा आभूषण देखने के दौरान एक सोने की अंगूठी चोरी करने के मामले का बस्सी थाना पुलिस ने त्वरित खुलासा करते हुए एक आरोपी को गिरफ्तार कर उससे चोरी की अंगूठी बरामद की है।

पुलिस अधीक्षक सुधीर जोशी ने बताया कि गत मंगलवार को बस्सी निवासी बनवारी लाल पुत्र रतनलाल आगाल ने बस्सी थाने पर दी गई एक रिपोर्ट में बताया कि 19 जून को दोपहर में एक पुरुष, एक महिला व एक छोटा बच्चा ग्राहक बनकर उसकी दुकान आरएन ज्वेलर्स बस्सी पर आये। उन्होंने सोना व चान्दी के आइटम देखे उसमें से चांदी के कड़े व अंगूठी उन्होंने खरीदी और चले गए। उसके बाद शाम को दुकानदार ने स्टॉक का मिलान किया तो एक सोने की अंगूठी वजनी चार से पांच ग्राम की जिस पर हॉलमार्क 91.6 लिखा हुआ था वो नहीं मिली, वो अंगूठी भी उन्होंने देखी थी। उसने दुकान पर लगे हुए सीसीटीवी फुटेज के आधार पर देखा तो वह व्यक्ति अंगूठी लेते हुए नजर आ रहा है। उस दिन जो सामान लिया उस पर बिल में सुरेश गायरी गायरिवास का लिखा हुआ था। इसके आधार पर उसने गायरिवास में जाकर मालूम किया तो इस नाम का कोई व्यक्ति नहीं था और जो मोबाइल नंबर लिखवाया था उसे पर संपर्क किया तो वह भी बंद पाया गया। 

रिपेार्ट पर थाना बस्सी पर प्रकरण दर्ज कर वांछित आरोपियो की तलाश व धडपकड के तहत एएसपी परबतसिह के निर्देशन एवं वृताधिकारी ग्रामीण चितौडगढ शिव प्रकाश टेलर के पर्यवेक्षण मे एसएचओ जयेश पाटीदार उनि थाना बस्सी द्वारा गठीत टीम एएसआई लालचन्द व जाप्ता कानि अनिल व नारायणलाल द्वारा सीसीटीवी फुटेज व तकनीकी आधार पर आरोपी चंगेडी थाना सदर निम्बाहेडा निवासी 34 वर्षीय सावरलाल पुत्र उदयलाल बावरी को गिरफतार कर उसके कब्जे से सोने की अंगूठी बरामद की गई। आरोपी सावरलाल को गुरुवार को न्यायालय मे पेश कर पीसी रिमाण्ड प्राप्त किया गया। विस्तृत अनुसंधान जारी है।

News-प्रमुख चौराहों पर वाहन चालकों को फूल देकर किया जागरूक
सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए यातायात शाखा का विशेष अभियान जुलाई के प्रथम सप्ताह में

चित्तौड़गढ़, 27 जून। जिलें में सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए यातायात नियमों की पालना हेतु यातायात पुलिस का विशेष अभियान जुलाई के प्रथम सप्ताह से प्रारंभ होने वाला है। अभियान से पूर्व यातायात शाखा के पुलिस कर्मियों द्वारा शहर के प्रमुख चौराहों पर वाहन चालकों को यातायात नियमों का पालन करने हेतु फूल देकर जागरूक किया।

पुलिस अधीक्षक सुधीर जोशी ने बताया कि जिले में सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने व आमजन को यातायात के नियमों का पालन करने के लिए शहर चित्तौड़गढ़ में जुलाई के प्रथम सप्ताह में यातायात पुलिस द्वारा एक विशेष अभियान चलाया जा रहा है। जिसमें नो पार्किंग में वाहन खड़ा नहीं करना, दो पहिया वाहन चलाते समय हेलमेट पहनने, चार पहिया वाहन में शीशे पर काली फिल्म का उपयोग नहीं करने, हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने, बिना लाइसेंस के वाहन नहीं चलाने, यात्री वाहन में क्षमता से अधिक सवारी परिवहन नहीं करने, भार वाहनों में यात्री परिवहन नहीं करनें, वाहन चलाते समय मोबाइल का उपयोग नहीं करने, नशे में वाहन  ड्राइव नहीं करनें, निर्धारित गति सीमा से तेज वाहन नहीं चलाने, यात्री वाहन में क्षमता से अधिक सवारी परिवहन नहीं करने, बिना परमिट वाहन संचालन नहीं करने, ट्रैफिक सिग्नल का उलंघन नहीं करने के लिए यातायात शाखा के जाप्ता व अधिकारी द्वारा यातायात नियमों के प्रति आमजन को शहर के प्रमुख चौराहो पर हाथ मे फूल देकर जागरूक किया गया। वहीं जो दुपहिया वाहन चालक हेलमेट पहन कर आए उनकी सराहना की गई।

पुलिस उप अधीक्षक यातायात रामेश्वर लाल ने आमजन से अपील कर कहा कि उक्त अभियान में यातायात पुलिस का सहयोग करे एवं यातायात के नियमों की पालना करें।

News-जिले के 2 लाख 51 हजार 500 लाभार्थियों के खातों में 29 करोड़ 61 लाख 34 हजार 500 रुपए हस्तांतरित

चित्तौड़गढ़, 27 जून। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा द्वारा गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेस के माध्यम से सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना की अभिवृद्धित राशि का हस्तान्तरण किया गया। मुख्यमंत्री द्वारा एक बटन दबाकर 88 लाख से अधिक लाभार्थियों के खातों में 1037 करोड़ रुपए से अधिक राशि डीबीटी के जरिए सीधी हस्तांतरित की गई। चित्तौड़गढ़ जिले के 2 लाख 51 हजार 500 लाभार्थियों के खाते में 29 करोड़ 61 लाख 34 हजार 500 रुपए हस्तांतरित किए गए। इस अवसर पर मुख्यमंत्री द्वारा योजना के लाभार्थियों से संवाद भी किया गया।
 
जिला स्तर पर उक्त कार्यक्रम का लाईव प्रसारण एवं आयोजन जी.एन.एम ट्रेनिंग सेन्टर, श्री सांवलियाजी राजकीय सामान्य चिकित्सालय, चित्तौड़गढ़ में किया गया। इस अवसर पर जिला प्रमुख भूपेंद्र सिंह बडोली, पूर्व उप जिला प्रमुख मिट्ठू लाल जाट, चित्तौड़गढ़ प्रधान देवेंद्र कंवर आदि ने उपस्थित लाभार्थियों को संबोधित कर जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी और इनका अधिक से अधिक लाभ उठाने हेतु प्रेरित किया। गौरतलब है कि सरकार द्वारा पेंशन राशि 1000 रु प्रतिमाह से बढ़कर 1150 रुपए प्रतिमा की गई है।

कार्यक्रम में जिला प्रमुख भूपेंद्र सिंह बडोली, जिला कलक्टर आलोक रंजन, मुख्य कार्यकारी अधिकारी दिनेश कुमार मंडोवरा, अतिरिक्त जिला कलक्टर (भू.अ.) सुरेंद्र पुरोहित, उपखंड अधिकारी बीनू देवल, निंबाहेड़ा प्रधान बगदीराम, राशमी प्रधान दिनेश बुनकर, बेंगू प्रधान नारूलाल भील, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक अशीन शर्मा, परिवीक्षा अधिकारी विकास खटीक, बाल अधिकारिता विभाग के संयुक्त निदेशक ओम प्रकाश तोषनीवाल, डीओआईटी के संयुक्त निदेशक राजेंद्र सिंघल, संयुक्त निदेशक कृषि विस्तार दिनेश कुमार जागा, उपनिदेशक उद्यान डॉ शंकर लाल जाट, बीडीओ अभिषेक शर्मा, हर्षवर्धन सिंह रुद, सुधीर जैन सहित जनप्रतिनिधि, अधिकारी एवं बड़ी संख्या में लाभार्थी उपस्थित रहे।


 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal