चित्तौड़गढ़-28 अगस्त की ख़ास खबरे

चित्तौड़गढ़-28 अगस्त की ख़ास खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स 
 
UT

चित्तौड़गढ़ 28 अगस्त 2023। ज़िले की प्रशासनिक, सामाजिक, क्राइम आउट जनहित से जुडी खबरे पड़े उदयपुर टाइम्स पर 

News- मादक पदार्थ तस्कर चीमाराम पर पचास हजार का ईनाम घोषित

तस्करी के दौरान अपराधियों द्वारा पुलिस पर फायरिंग के मामले में वांछित, आईजीपी रेंज उदयपुर ने जारी किया आदेश

चित्तौड़गढ़, 28 अगस्त 2023 । मादक पदार्थों की तस्करी के दौरान नाकाबंदी कर रही जिले की भादसोड़ा थाना पुलिस पर अपराधियों द्वारा गाड़ी चढ़ाने के प्रयास व फायरिंग किये जाने के मामले में वांछित आरोपी चीमाराम जाट की तलाश व गिरफ्तार हेतु उदयपुर रेंज के महानिरीक्षक ने 50 हजार रुपये के ईनाम की घोषणा की है।

पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत ने बताया की भादसोड़ा थाना पुलिस द्वारा 22 फरवरी 2022 को की जा नाकाबंदी के दौरान मादक पदार्थ तस्करों द्वारा पुलिस पर जान से मारने की नीयत से अपनी गाड़ी पुलिस जवान पर चढ़ाने व भागते समय पुलिस पर फायर करने के मामले में वांछित चल रहे आरोपी बाड़मेर जिले के मुकले का तला, लीलसर निवासी चीमाराम पुत्र जेरा राम जाट की तलाश व गिरफ्तार पर उदयपुर रेंज के महानिरीक्षक पुलिस ने 50 हजार रुपये ईनाम की घोषणा की है। 

जो कोई व्यक्ति अभियुक्त चीमा राम को बंदी बनाने, बंदी करवाने या बंदी बनाने हेतु सही सूचना देगा उसे 50 हजार रुपये नगद पुरुस्कार प्रदान किया जाएगा। सूचना देने वाले का नाम गोपनीय रखा जाएगा।

News- असारवा-चित्तौड़गढ़ डेमू रेल के घोसुंडा एवं चित्तौड़गढ़ स्टेशन पर समय में आंशिक परिवर्तन

1 सितंबर से होगा परिवर्तन

उदयपुर 28 अगस्त 2023 । रेलवे प्रशासन द्वारा गाड़ी संख्या 09543, असारवा-चित्तौड़गढ़ डेमो रेल सेवा में  दिनांक 1 सितंबर 2023 से घोसुंडा एवं चित्तौड़गढ़ स्टेशन पर समय में आंशिक परिवर्तन किया जा रहा है।

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार दिनांक 1 सितम्बर 2023 से गाड़ी संख्या 09543, असारवा-चित्तौड़गढ़ डेमो रेल सेवा घोसुंडा स्टेशन पर 19:34 बजे के स्थान पर परिवर्तित समय 19:28 बजे आगमन कर तथा 19-35 बजे के स्थान पर परिवर्तित समय 19:29 बजे प्रस्थान कर 20:05 बजे के स्थान पर परिवर्तित समय 20:10 बजे चित्तौड़गढ़ आगमन करेगी

News-सावन के अंतिम सोमवार को शहर में निकली विशाल कावड़ यात्रा

चित्तौड़गढ़। सावन माह के अंतिम सोमवार को शहर में भव्य और विशाल कावड़ यात्रा निकाली गई, जिसमें पारम्परिक वेशभूषण में महिला, पुरूष और बच्चों ने बढचढ कर उत्साह से भाग लिया। चंदेरिया के सुदर्शन मित्र मंडल के तत्वाधान में शहर के पाडन पोल स्थित झरने से ऋण मुक्तेश्वर महादेव चंदेरिया तक कावड़ यात्रा निकाली गई। ऋण मुक्तेश्वर कावड़ यात्रा में शामिल सैकड़ो महिलाएं व पुरुष दुर्ग के गौमुख कुंड से गिरने वाले झरने से कावड़ों में जल भरकर भगवान शिव का जय घोष करते हुए पारंपरिक वेशभूषा में नंगे पैर ऋण मुक्तेश्वर महादेव चंदेरिया के लिए रवाना हुए। 

यह कावड़ यात्रा शहर के मिठाई बाजार, गोल प्याउ चौराहा, कलेक्ट्रेट, कपासन चौराहा होते हुए शिव वाटिका के समीप दिवाकर नगर में स्थित ऋण मुक्तेश्वर महादेव मंदिर पर पहुंचकर संपन्न हुई। जहां भगवान भोलेनाथ का सहस्त्रधारा जलाभिषेक किया गया। कावड़ यात्रा में सबसे आगे बैंड बाजे व सजे धजे अश्वों पर धर्म ध्वजा लिए युवा बैठे हुए थे। इस भव्य कावड़ यात्रा का कई स्थानों पर पुष्प वर्षा के साथ स्वागत किया गया। इस दौरान राधेश्याम सुखवाल, विजय चौधरी, शंकरलाल गुर्जर, बालकिशन शर्मा, मोतीलाल लोहार, शिव शंकर सहित कई धर्म प्रेमी मौजूद रहे़।

News - उन्नति और अच्छी बरसात के लिए हुआ सहस्त्रधारा अभिषेक

सावन के आखिरी सोमवार के उपलक्ष में शहर में स्थित हजारेश्वर महादेव मंदिर में सहस्त्रधारा अभिषेक का आयोजन किया गया। देश की उन्नति और प्रदेश में अच्छी बरसात की कामना को लेकर यह अभिषेक किया गया, जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने भाग लिया। दोपहर शुभ मुहूर्त में शुरू हुआ सहस्त्रधारा अभिषेक शाम तक चला। बाद में महा आरती का आयोजन किया गया। सावन मास का इस बार विशेष महत्व रहा है। अधिक मास होने के कारण सावन माह दो माह तक रहा। प्रतिदिन मंदिरों में विशेष पूजा अर्चना हुई है। 

सावन माह के आखिरी सोमवार को भी विशेष पूजा अर्चना की गई। सुबह से ही अभिषेक शुरू हुवे। दुर्ग स्थित नीलकंठ महादेव, खरड़ेश्वर महादेव मंदिर सहित विभिन्न स्थानों पर पूजा अर्चना की गई। शहर में हजारेश्वर महादेव मंदिर में महंत चंद्रभारती के निर्देशन में सहस्त्रधारा अभिषेक का आयोजन किया गया, जिसमें राजस्थान, गुजरात, पंजाब आदि स्थानों के श्रद्धालु शामिल हुए। यहां पर साढ़े सात क्विंटल गाय के दूध, 2 क्विंटल गन्ने का ज्यूस, 1 क्विंटल चंदन और केसर तिलक, 15 किलो शहद, 7 किलो देशी घी, 31 किलो चरणामृत से अभिषेक किया गया। इसी प्रकार लक्ष्मीनाथ मंदिर में स्थापित शिवालय को बरफानी बाबा का स्वरूप धारण कराया गया। बाबा अमरनाथ के दर्शन के लिये श्रृद्धालुओं की भीड़ लगी रही।

News- कल्याण नगरी में निकली कावड़ यात्रा 

श्रावण मास के अन्तिम सोमवार को मेवाड़ के प्रसिद्ध श्री शेषावतार कल्लाजी वेदपीठ पर विराजित जन जन के आराध्य ठाकुर श्री कल्लाजी का सहस्त्रधारा महारूद्राभिषेक कर सर्वत्र खुशहाली एवं अच्छी वर्षा की कामना की गई। वेदपीठ के प्रवक्ता ने बताया कि वेदपीठ से जुड़े वीर वीरांगनाओं, शक्ति ग्रुप की बालिकाओं, कृष्णा शक्ति दल की माता-बहनों, कल्याण भक्तों एवं प्रभात फेरी मण्डलों से जुड़े श्रद्धालुओं द्वारा आक्या संगम महादेव से पवित्र जल भरी सजी धजी 108 कावड़े लेकर बेण्ड बाजों की भजनानन्दी स्वर लहरियों के साथ रवाना हुए। इस भव्य एवं अनूठी कावड़ यात्रा का मार्ग में जगह जगह नगरवासियों द्वारा पुष्प वर्षा कर एवं ठाकुरजी के जयकारे लगाते हुए स्वागत किया गया। कावड़ यात्रा के वेदपीठ पहुंचने पर ठाकुर जी का वैदिक मंत्रोच्चार के साथ सहस्त्रधारा महारूद्राभिषेक किया गया। कावड़ यात्रा एवं सहस्त्राधारा अभिषेक का यह अनुपम दृश्य देखते ही बनता था। लगभग ढाई घण्टे चले सहस्त्रधारा अभिषेक के पश्चात ठाकुर जी का मनभावन श्रृंगार किया गया। उन्होंने बताया कि सोमवार को प्रातः भी ठाकुर जी को जटाधारी शिव स्वरूप में श्रृंगारित किया गया था।

News - रोड़वेज बचाओं रोजगार बचाओं के आह्वान पर किया प्रदर्शन

चित्तौड़गढ़। रोडवेज श्रमिक संगठनों के संयुक्त मोर्चा के प्रदेश व्यापी रोडवेज बचाओ रोजगार बचाओ आंदोलन के आह्वान पर सोमवार को रोडवेज के सेवारत एवं सेवानिवृत्त कर्मचारियों द्वारा अपनी ग्यारह सूत्रीय मांगों के पक्ष में ढोल बजाओ सरकार जगाओ कार्यक्रम के तहत केन्द्रीय बस स्टैंड पर प्रदर्शन किया गया। रोडवेज श्रमिक संगठनों द्वारा ग्यारह सूत्रीय मांगों को लेकर किए जा रहे आंदोलन के सातवें चरण में सरकार के खिलाफ ढोल बजा कर प्रदर्शन किया गया। रोडवेज कर्मचारियों द्वारा वेतन, नाईट ओवर टाइम, नयी बसों की खरीद, कर्मचारियों की भर्ती व सेवानिवृत्त हुए सभी कर्मचारियों के बाकी चल रहे समस्त परिलाभ दिलाने सहित अन्य मुद्दों पर नारेबाजी कर विरोध प्रदर्शन किया गया। इस दौरान संभागीय कार्यकारी अध्यक्ष नागेश कुमार, मोहब्बत सिंह भाटी, नानू राम धाकड़, शंकर सिंह राणावत, भीकचन्द, रामू माली, दिलीप जयपाल, कैलाश उपाध्याय, कैलाश शर्मा, हनीफ मोहम्मद, हबीब रहमान, मनोहर सिंह राव, मोहम्मद उमर, रामनारायण जाट, मंजूर अहमद, विनोद मेनारिया, नजमा बानू, पुष्पा गर्ग आदि मौजूद रहे। अपनी मांगों के समर्थन में रोडवेज कर्मचारियों द्वारा आगामी 1 सितम्बर को पुतला दहन किया जाएगा।

News - कांग्रेस सरकार में आपसी वर्चस्व की लड़ाई में प्रदेश का विकास हुआ ठप्प-आक्या 

चित्तौड़गढ़। ग्राम पंचायत सामरी में चार करोड़ से अधिक राशि के विधायक व अन्य मद से निर्मित विभिन्न विकास कार्याे के लोकार्पण विधायक चंद्रभानसिंह आक्या के मुख्य आतिथ्य व भाजपा जिलाध्यक्ष मिठुलाल जाट की अध्यक्षता में किये गये। इस अवसर पर विधायक आक्या ने उपस्थित जनसमुदाय को संबोधित करते हुए कहां कि पांच वर्षाे में प्रदेश की कांग्रेस सरकार के मुख्यमंत्री व पूर्व उप मुख्यमंत्री के मध्य वर्चस्व की लड़ाई से प्रदेश का विकास ठप्प हो गया है। प्रतिदिन होने वाली चोरी, डकेती, हत्या, बलात्कार की घटनाओ से प्रदेशवासियो में भय व्याप्त है। उन्होने कहां कि ग्राम पंचायत सामरी में प्रधानमंत्री आवास योजना में 53 लाख की राशि से 57 परिवारों के पक्के आवास तैयार कर लाभान्वित किया गया। 261 परिवारो को प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण योजना में लाभ दिया जा रहा है। ग्राम पंचायत क्षैत्र में डीएमएफटी में 15 लाख की लागत से सड़क निर्माण कार्य व 35 लाख की लागत से विद्यालयो में विकास कार्य कराये गये। गौरवपथ में 50 लाख रूपये की लागत से सम्पूर्ण ग्राम पंचायत क्षेत्र में सड़क निर्माण कार्य कराये गये। विकास कार्याे के तहत ग्राम पंचायत सामरी क्षैत्र के ग्राम सामरी, मेड़ी का अमराणा, बड़ का अमराणा, सिंदवड़ी, ढाणी, रेल का अमराणा, जोरावर सिंह जी का खेड़ा, नया खेड़ा में विभिन्न विकास कार्याे के तहत 77 लाख रूपये की लागत के 8 सामुदायिक भवन, एक करोड़ 33 लाख की लागत के 24 सड़क निर्माण कार्य, 47 लाख रूपये की लागत से 10 नाला निर्माण कार्य, 18 लाख रूपये की लागत से 6 पेयजल कार्याे के साथ ही अन्य विकास कार्याे के कुल चार करोड़ की राशि के विभिन्न कार्याे के उद्घाटन किये गये। लोकार्पण कार्याे के विशिष्ट अतिथि सीकेएसबी चेयरमेन लक्ष्मणसिंह खोर, रतन डांगी, प्रधान देवेन्द्र कंवर, प्रवीणसिंह राठौड, कैलाश गुर्जर, लीला शंकर सिंह, हरिसिंह जाट, नरेश जाट, बिनु मेघवाल, माया भील, गोपाल भील, महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष वीणा दशोरा, कुकाराम डांगी थे। इस अवसर पर रामगोपाल जाट, प्रहलाद गुर्जर, कुसुम जायसवाल, शोभंालाल डांगी, पप्पु डांगी, शैतानसिंह, शिवराज सिंह, बलवन्त सिंह, रमेश गुर्जर, सुभाष रायका, हरनारायण लखारा, मनोहर जाट, रामसिंह, डालु डांगी, रामनिवास जाट, मुकेश जाखड़, मंगनीराम डांगी, अजय चौधरी, गणेश साहू, अनील आगाल, रामरतन गुर्जर, राधेश्याम डांगी, सुरेश डांगी, धनराज गुर्जर, रतीराम रायका, भेरू लाल डांगी, अर्जुन सिंह, पप्पु गुर्जर, भारत सिंह, सहित बड़ी संख्या में वार्डपंच, कार्यकर्ता व ग्रामीण उपस्थित थे।

News - सचिव के स्थानांतरण पर ग्रामीणों ने जताया विरोध 

चित्तौड़गढ़। जिले की मंडफिया ग्राम पंचायत के सचिव नारायण लाल जाट का स्थानांतरण कर देने का विरोध शुरू हो गया है। जिसे लेकर मंडफिया ग्राम पंचायत के लोगों में आक्रोश देखने को मिला है। बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने जिला मुख्यालय पर पहुंच जिला कलक्टर को ज्ञापन सौंपा, जिसमें सचिव का स्थानांतरण निरस्त करने की मांग की है। साथ ही एक अन्य ज्ञापन कांग्रेस जिलाध्यक्ष के नाम पर भी दिया गया है, जिसमें स्थानांतरण निरस्त नहीं होने और इस पूरे मामले में उचित कार्यवाही नहीं होने पर कांग्रेस से इस्तीफे की चेतावनी दी गई है। जानकारी के अनुसार मंडफिया ग्राम पंचायत से सरपंच शमीम बानू सहित कई ग्रामीण जिला मुख्यालय पहुंचे। यहां सभी ने एक हस्ताक्षरयुक्त ज्ञापन जिला कलक्टर को सौंपा, जिसमें बताया कि मंडफिया के ग्राम विकास अधिकारी नारायणलाल जाट का गलत शिकायत पर भैंसरोडगढ़ पंचायत समिति में स्थानांतरण कर दिया गया, जबकि दुकान का आवंटन पंचायत द्वारा पंचायत राज अधिनियम के तहत किया गया। शिकायतकर्ता भू माफिया होकर इनके द्वारा बरसाती नाले पर अवैध पुलिया का निर्माण किया। इस पर पंचायत की ओर से की गई कार्रवाई को भड़काने का प्रयास किया जा रहा है। 

ज्ञापन में यह भी बताया कि कनिष्ठ सहायक एवं ग्राम विकास अधिकारी नारायण लाल जाट को मंडफिया ग्राम पंचायत क्षेत्र में विकास के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के कारण 15 अगस्त को ही उपखंड स्तर पर सम्मानित किया था। सरपंच व ग्राम विकास अधिकारी की ओर से किया जा रहे विकास कार्यों से खिन्न होकर लोगों ने जिला प्रशासन को गलत शिकायत की है। ग्रामीणों ने चेतावनी दी है कि यह स्थानांतरण निरस्त नहीं होता है तो वे भूख हड़ताल करेंगे। 

News - फर्जी मुखबिरी कर फसाने वाले के विरूद्ध कार्यवाही की मांग

चित्तौड़गढ़। बेंगू क्षेत्र के जयनगर पंचायत के गुणता के ग्राम वासियों ने सोमवार को जिला प्रमुख डॉ सुरेश धाकड़ के नेतृत्व में पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन सौंपकर फर्जी मुखबिरी करने वाले अपराधिक प्रवृति के व्यक्ति के विरूद्ध कार्यवाही करने की मांग की। ग्रामीणों द्वारा सौंपे ज्ञापन में अवगत कराया कि स्थानीय लाभचंद पिता हरलाल धाकड़ फर्जी मुखबिरी और झूठे मुकदमे दर्ज करने के आदि है। उसके द्वारा प्रायः ग्राम वासियों को डोडा चूरा व अफीम किसी के भी यहा रखवाकर नार्कोटिक्स विभाग भीलवाड़ा की टीम के माध्यम से फंसाने की कार्यवाही की जाती रही है, लेकिन हर बार ग्रामवासियों की गवाही पर लाभचंद की हरकत उजागर हुई है, उसके बावजूद भी वह अपनी आदत से बाज नहीं आ रहा है। 

ज्ञापन में यह भी अवगत कराया गया कि गत 22 अगस्त को आदतन अपराधी लाभचंद द्वारा सार्वजनिक रूप से भैरूलाल जटिया, कैलाश भील के सामने धमकी दी कि बालकिशन धाकड, अनिल उर्फ दिनेश तेली, पप्पूलाल धाकड़, कन्हैयालाल, शिवलाल आदि को दो दिन में डोडा चूरा के मुकदमें में फसा देगा। इसी कड़ी में उसने 23 अगस्त की रात्रि को शम्भूलाल के खेत पर तीन कट्टे डोडा चूरा के मक्के में छीपाकर मुखबिर बनते हुए नार्कोटिक्स विभाग को बुलाकर होटल संचालक शंभूलाल धाकड़ को विभागीय कार्यवाही में फंसा दिया, लेकिन ग्राम वासियों द्वारा भीलवाड़ा नार्कोटिक्स कार्यालय में पहुंचकर सही जानकारी देने पर उसे छोड़ दिया गया। इससे पूर्व भी उक्त व्यक्ति द्वारा कई अन्य लोगों के साथ भी इस तरह की कार्यवाही की गई है, ऐसी स्थिति में आरोपी के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करने की मांग की गई। ज्ञापन देने के लिये देने के लिये आये ग्राम वासियो में कन्हैयालाल, छगनलाल, लीलाशंकर, लेहरूलाल, जगदीश, ईश्वर, अशोक, पप्पूलाल सहित अन्य ग्रामवासी मौजूद थे। 

News - प्री-डीएलएड में आठ हजार ने दी परीक्षा 

चित्तौड़गढ़। प्रारंभिक शिक्षा ‎निदेशालय‎ बीकानेर के आदेशानुसार सोमवार को जिला मुख्यालय सहित जिलेभर में ‎प्री-डीएलएड ‎परीक्षा हुई। इस परीक्षा को लेकर ‎जिले में कुल 32 केंद्र बनाए गए थे। ‌‎इसमें 8727 परीक्षार्थी नामांकित थे, जिसमें 8 हजार 84 परीक्षार्थियों ने भाग लिया।‎ ‌‎शहर के मेजर ‎नटवर सिंह शक्तावत स्कूल,‎ राजकीय पुरुषार्थी स्कूल, सिटी‎गर्ल्स, सेंती सीनियर स्कूल, स्टेशन‎ ‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‎बालिका स्कूल व गाडी लौहार ‎स्कूल के अलावा चंदेरिया, ‎अरनियापंथ, बस्सी में भी परीक्षा ‎केंद्र बनाए गए। वही भदेसर ‎उपखंड मुख्यालय पर 4, बेगूं में 5,‎ निम्बाहेड़ा में 3, डूंगला में 4, ‎कपासन में 5 व गंगरार में 7 स्कूलों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा ‎के लिए डाइट कार्यालय में ‎नियंत्रण ‎कक्ष बनाया गया। परीक्षा को ‎संपादित कराने के लिए शिक्षा अधिकारी सहित डाईट प्रबंधन जुटा रहा। गौरतलब है‎ कि जिले में डाईट के अलावा कुल ‎11 कॉलेजों में इसकी सीटे हैं। परीक्षा के चलते केंद्रों पर गहमागहमी बनी रही। परीक्षा में 643 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। 


News - दो दिवसीय योगा कोच प्रशिक्षण शिविर संपन्न 

चित्तौड़गढ़। श्री कल्लाजी वैदिक विश्वविद्यालय निंबाहेड़ा एवं हरे कृष्णा संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित दो दिवसीय योगा कोच सह टेक्निकल ऑफिशियल ट्रेनिंग कार्यक्रम लेवल प्रथम का समापन सोमवार को हुआ। कार्यक्रम के समापन सत्र में मुख्य अतिथि प्रो विनोद बिहारी थे। विशिष्ट अतिथि मनोज न्याति रहे, अध्यक्षता कैलाश मूंदडा़ ने की, संयोजक डॉ लोकेश चौधरी, ऑर्गेनाइजर सेक्रेटरी नरेंद्रकुमार, ऑर्गेनाइजर डायरेक्टर बर्खा सेठी थी। विश्वविद्यालय में दो दिवसीय योग कोच और योग रेफरी ट्रेनिंग प्रोग्राम लेवल प्रथम में संपूर्ण भारतवर्ष से महाराष्ट्र, मुंबई, कोलकाता, दमन दीप, मध्यप्रदेश, उज्जैन, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, झारखंड, हरियाणा, सूरत और राजस्थान में जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, जैसलमेर, बाड़मेर, पाली, टोंक, अलवर, अजमेर, झुंझुनू, सीकर, नागौर, बाड़मेर आदि जगहों से लगभग 160 योग कोच प्रशिक्षण हेतु उपस्थित हुए। इस योग कोच ट्रेनिंग में लगभग 70 महिला कोच ने भाग लिया। सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र द्वारा पुरस्कृत किया गया तथा इस आयोजन के संयोजक डॉ लोकेश चौधरी द्वारा विश्वविद्यालय में चल रहे विभिन्न पाठ्यक्रमों की जानकारी दी गई। डॉ.महेंद्र कुमार शर्मा द्वारा शांति मंत्र के साथ आभार किया गया।

News - भावनाओं को ठेस पहुँचाने को लेकर सर्व हिन्दू समाज ने सौंपा ज्ञापन 

चित्तौड़गढ़। मेवाड़ यूनिवर्सिटी की घटना को लेकर सर्व हिन्दू समाज द्वारा जिला पुलिस अधीक्षक एवं राज्यपाल के नाम जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा। कैलाश गुर्जर सामरी ने बताया कि स्थानीय मेवाड़ यूनिवर्सिटी में अध्ययनरत कश्मीरी छात्रों द्वारा अवैध हथियार रखने, हिन्दू भावनाओं को आहत करने वाले एवं देश विरोधी नारे लगाने, छात्रों के साथ धारदार हथियारों से मारपीट कर लहूलुहान करने की घटना का विरोध करते हुए सर्व हिन्दू समाज द्वारा सोमवार को जिला पुलिस अधीक्षक से सख्त कार्यवाही की गई मांग की गई। 

ज्ञापन में बताया कि मेवाड़ यूनिवर्सिटी द्वारा अपने लोभ के चलते कश्मीरी मुस्लिम छात्रों को अवैध प्रवेश देना और शह देकर माहौल खराब किया जा रहा है। ये घटनाएँ लगातार बढ़ रही है। इस दौरान हिन्दू जागरण मंच, विहिप, बजरंग दल, गुर्जर समाज, राजपूत करणी सेना, मां भारती सेवा संस्थान, चित्तौड़ी आठम महोत्सव समिति, सर्व समाज के पदाधिकारी उपस्थित रहे।

News- सिसोदिया व चुण्डावत भी प्रबल दावेदार की रेस में

चित्तौड़ विधानसभा सीट से प्रबल दावेदार के रूप में सुरेंद्र सिंह जाड़ावत माने जा सकते है, लेकिन लगातार दो बार हार के कारण यदि उनका टिकट कट जाता है तो ऐसे में राजपूत सीट मानी जानी वाली इस सीट से प्रमोद सिसोदिया या फिर युवा चेहरे के रूप में दुष्यंत राज सिंह के नाम पर सोचा जा सकता है। सिसोदिया पिछले लम्बे अर्से से जिलाध्यक्ष की दौड़ में शामिल थे, लेकिन उन्हें नहीं बनाया गया। इसका कारण संभवतः यह भी हो सकता है कि वे विधानसभा टिकट के प्रबल दावेदार की दौड़ में शामिल हो जाते है। सिसोदिया ने रविवार को चयन समिति के समक्ष बड़ी संख्या में समर्थकों के साथ पहुंचकर दावेदारी प्रस्तुत की। सिसोदिया को समर्थक ढोल नंगाड़ो के साथ कांग्रेस कार्यालय लेकर पहुंचे। वही दूसरी ओर जिला प्रभारी मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास के भाणजे दुष्यंत राज सिंह का नाम भी चर्चाओं में है, जिनके टिकट के लिये खाचरियावास एडी चोटी का जोर लगा देंगे, ऐसे में युवा चेहरे के रूप में दुष्यंत के नाम पर भी मुहर लग सकती है। नेमीचंद गुर्जर, मांगीलाल गुर्जर, सर्वाधिक कपासन में 35 से अधिक दावेदारों ने दावेदारी जताई जिसमें शंकरलाल बैरवा, आनंदी राम खटीक, रणजीत लोठ, गोपाल सालवी, ललित बोरिवाल, नरेश खटीक, हिरालाल परमार, छगनलाल रेगर, श्यामलाल खटीक, कालुराम खटीक, गौरव बैरवा सहित कई नाम शामिल है। 

बेगूं विधायक विधूडी के विरोध में उठे स्वर

वैसे तो सभी विधानसभा के दावेदार चर्चा में रहे लेकिन एक बार फिर बेगूं विधानसभा काफी चर्चित रहा। जहां एक तरफ बेगूं विधायक राजेंद्र सिंह बिधूड़ी के समर्थक आए थे। वहीं दूसरी ओर उन्हें ना चाहने वाले लोगों की भीड़ ज्यादा देखी गई। बेगूं विधायक के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की गई और पर्यवेक्षक के सामने राजेंद्र सिंह विधूड़ी को टिकट ना देने की इच्छा जाहिर की। विधायक को टिकट ना मिलने को लेकर भी कई कांग्रेस कार्यकर्ता मौके पर पहुंचे। उन्होंने पर्यवेक्षक के सामने बात रखते हुए आरोप लगाया कि राजेंद्र सिंह विधूड़ी दिल्ली के हैं और किसी क्षेत्रीय दावेदार को ही यह टिकट मिलना चाहिए। उनके दादागिरी से यहां की जनता काफी परेशान है। 

कथित शक्ति प्रदर्शन पर उखड़े मंत्री

विधानसभा चुनाव में अपनी दावेदारी प्रस्तुत करने के लिये कई प्रत्याशी अपने समर्थकांे के साथ ढोल नंगाड़े बजाते हुए जब कांग्र्रेस कार्यालय पहुंचे तो वहां मौजूद मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास व गोविंद राम मेघवाल मंच से लगातार समर्थकों को चेतावनी देते नजर आये। उन्होंने कहा कि इस प्रकार का प्रदर्शन करना प्रत्याशियांे के लिये हित में नहीं होगा। 

News - नारेला में एक करोड़ की राशि के कार्याे के हुए लोकार्पण 

चित्तौड़गढ़। ग्राम पंचायत नारेला में एक करोड़ से अधिक राशि के विधायक व अन्य मद से निर्मित विभिन्न विकास कार्याे के लोकार्पण विधायक चंद्रभानसिंह आक्या ने किये। इस अवसर पर उन्होने बताया कि ग्राम पंचायत नारेला में प्रधानमंत्री आवास योजना में 30 लाख की राशि से 36 परिवारों के पक्के आवास तैयार कर लाभान्वित करने के साथ ही अमृत भारत योजना में किसानो को साढ़े 37 लाख राशि के लोन उपलब्ध कराये, डीएमएफटी में 15 लाख की लागत से सड़क निर्माण, 10 लाख की लागत से विद्यालयो में विकास कार्य, गौरवपथ में 50 लाख रूपये की लागत से सम्पूर्ण ग्राम पंचायत क्षेत्र में सड़क निर्माण, नारेला, काठोडि़या, सिसोदियो का सांवता, चतरपुरा, मजरा नारेला, गोपालपुरा में 24 लाख रूपये की लागत के 7 सामुदायिक भवन, 26 लाख की लागत के 14 सड़क निर्माण कार्य, 5 लाख रूपये के 2 नाला निर्माण कार्य, 4 लाख की लागत से हाईमास्क लाईट, 6 लाख रूपये की लागत के पेयजल कार्य के साथ ही अन्य विकास कार्याे के कुल एक करोड़ की राशि के विभिन्न कार्याे के उद्घाटन किये गये।

लोकार्पण कार्याे की अध्यक्षता सीकेएसबी चेयरमेन लक्ष्मणसिंह खोर ने की जबकि कार्यक्रम में दिनेश शर्मा, प्रधान देवेन्द्र कंवर, प्रवीणसिंह राठौड, नारायण सिंह, सहदेव सिंह, दुर्गासिंह, विरेन्द्रपाल सिंह, लाला गुर्जर, शिवराज सिंह, मदन रेगर व ओमप्रकाश जटिया मौजूद थे। इस अवसर पर प्रहलाद सिंह राणावत, कालुराम सेन, शम्भुलाल अहीर, मांगीलाल अहीर, गोटु अहीर, नारूलाल लौहार, बंशीलाल अहीर, रोशन देवी अहीर, रतनलाल अहीर, रामेश्वरदास वैष्णव, भंवरसिंह, अर्जुन पुरोहित, सुखलाल अहीर, नानालाल लौहार, लादुलाल गुर्जर, रतनलाल जाट, कालुराम लौहार, कैलाश धोबी, विष्णु खटीक, किरण खटीक, मदनलाल खटीक, नारायण अहीर, कुलदीपसिंह राणावत, योगेन्द्रसिंह, शंकर लौहार, राधेश्याम अहीर, मदनलाल अहीर, प्रकाश अहीर, शंकर अहीर, रामप्रसाद पुरोहित, रमेश पुरोहित, जगदीश पुरोहित, जगदीश प्रजापत, शंकरदास वैष्णव, भगवानलाल प्रजापत, महिपाल सिंह सहित बड़ी संख्या में वार्डपंच, कार्यकर्ता व ग्रामीण उपस्थित थे।

News - चित्तौड़ दुर्ग पर हुआ प्रथम जौहर की स्मृति में दीपांजलि अर्पित

चित्तौड़गढ़। दुर्ग स्थित विजय स्तंभ के पास जौहर स्थली पर प्रथम जौहर की नायिका रानी पद्मिनी की पूण्य स्मृति में जय राजपूताना संघ के मेवाड़ एक तीर्थ कार्यक्रम के तहत 16 हजार दीपमाला की भव्य दीपाजंलि अर्पित की गई। कार्यक्रम की शुरुआत में संघ सेवको ने मध्यप्रदेश शिविर प्रमुख गोपाल सिंह चौहान के नेतृत्व में व्यवस्थित अनुशासन से दीपकों की सजावट की गई।

कार्यक्रम में जय राजपूताना संघ संस्थापक विश्वनाथ प्रताप सिंह ने कार्यक्रम सम्बोधन किया व बौद्धिक चर्चाएं की। संचालन कान सिंह चुण्डावत सुवावा ने किया। कार्यक्रम में जौहर हवन कुंड में अग्नि प्रज्वलित कर दीपांजलि कार्यक्रम शुरू किया। कुछ ही देर में देखते ही देखते भव्य दीपांजलि शुरू हो गई, जिसके पश्चात माताजी की आरती कर परिक्रमा करवाकर कार्यक्रम सम्पन्न किया। कार्यक्रम में निर्मला कंवर राठौड़, प्रधान सुशीला कंवर, मीना कंवर चौहान, लाल सिंह, राम सिंह, सत्यपाल सिंह, नाहर सिंह, भूपेंद्र सिंह सिसोदिया, राज कंवर, राजेंद्र सिंह, विक्रम सिंह चाकुडा़, नारायण सिंह, सुरेंद्र सिंह सहित डूंगरपुर, बांसवाड़ा, राजसमंद, जयपुर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, प्रतापगढ़, मध्य प्रदेश के गणमान्य संगठनों के पदाधिकारी, क्षत्राणियां एवं संघसेवक उपस्थित रहे।

News - वैदिक विश्वविद्यालय में दो दिवसीय योग कोच ट्रेनिंग का हुआ उद्घाटन 

चित्तौड़गढ़। दो दिवसीय योगा कोच सह टेक्निकल ऑफिशियल ट्रेनिंग कार्यक्रम लेवल प्रथम कार्यक्रम का आयोजन श्री कल्लाजी वैदिक विश्वविद्यालय निंबाहेड़ा में आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम के आयोजन में श्री कल्लाजी वैदिक विश्वविद्यालय हरे कृष्ण द्वारा कार्यक्रम को संपूर्ण भारत के योग शिक्षकों को योग खेल की जानकारी, खिलाडि़यों को बेहतर एवं संपूर्ण विकास कार्य हेतु इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। समारोह का अतिथियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलन कर उद्घाटन किया गया।

विश्वविद्यालय के पदाधिकारियों द्वारा अतिथियों का स्मृति चिन्ह, पगड़ी व पुष्प माला से स्वागत किया गया। अर्पित एवं तनुज द्वारा संगीतमय योगासन प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि विनोद शास्त्री, जगद्गुरु रामानंदाचार्य राजस्थान संस्कृत विश्वविद्यालय जयपुर एवं विशिष्ट अतिथि कैलाश मून्दड़ा चेयरपर्सन वैदिक विश्वविद्यालय, अध्यक्षता प्रो ताराशंकर पाण्डेय प्रेसिडेंट श्री कल्लाजी वैदिक विश्वविद्यालय, संयोजक डॉ. लोकेश चौधरी, ऑर्गेनाइजर सेक्रेटरी नरेंद्रकुमार, ऑर्गेनाइजर डायरेक्टर बर्खा सेठी ने किया।

विश्वविद्यालय प्रवक्ता डॉ मृत्युञ्जय तिवारी ने बताया कि दो दिवसीय योग कोच और योग रेफरी ट्रेनिंग प्रोग्राम लेवल 1-2023 का शुभारंभ और इस ट्रेनिंग में संपूर्ण भारतवर्ष से महाराष्ट्र, मुंबई, कोलकाता, दमन दीप, मध्यप्रदेश, उज्जैन, आंध्रप्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, झारखंड, हरियाणा, सूरत और राजस्थान में जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, जैसलमेर, बाड़मेर, पाली, टोंक अलवर, अजमेर, झुंझुनू, सीकर, नागौर, बाड़मेर आदि जगहों से लगभग 160 योग कोच प्रशिक्षण हेतु योगा कोच उपस्थित हुए। इस योग कोच ट्रेनिंग में लगभग 70 महिलाओं कोच ने भाग लिया। डॉ.महेंद्रकुमार शर्मा के द्वारा शांति मंत्र के साथ धन्यवाद ज्ञापन किया गया।

News - भाजपा का नवमतदाता संगम कार्यक्रम की तैयारियां जोरों पर

चित्तौड़गढ़। नव मतदाताओं को भाजपा से जोड़ने के लिए 29 अगस्त को भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सांसद सीपी जोशी के निर्देशन में इंदिरा गांधी स्टेडियम में आयोजित होने वाले नव मतदाता संगम कार्यक्रम की तैयारियां जोर शोर से प्रारंभ हो गई है। पहली बार मताधिकार प्राप्त करने वाले नव मतदाताओं को भाजपा के जनप्रतिनिधि और कार्यकर्ता प्रत्येक बूथ पर उनके घर जाकर प्रदेश अध्यक्ष सांसद सी पी जोशी द्वारा हस्ताक्षरित निमंत्रण पत्र सौंप कर उनको 29 अगस्त को नवमतदाता संगम कार्यक्रम में सम्मिलित होने का अनुरोध कर रहे हैं।

स्टेडियम में नवमतदाता संगम कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर रविवार को बैठक आयोजित की गई एवं वैदिक मंत्रोचार के साथ पं अरविंद भट्ट ने भूमि पूजन करवाया। बैठक को संबोधित करते हुए जिलाध्यक्ष मिठ्ठू लाल जाट ने नवमतदाता संगम कार्यक्रम को सफल बनाकर अधिक से अधिक मतदाताओं को जोड़ने का आव्हान करते हुए कहा कि माय फर्स्ट वोट फार नेशन, माय फर्स्ट वोट फॉर बीजेपी, माय फर्स्ट वोट फॉर मोदी की टैग लाइन के साथ लोकसभा क्षेत्र के डेढ़ लाख नवमतदाताओ से सीधा संपर्क कर उन्हे भाजपा की राष्ट्रवाद और विकास की नीतियों से अवगत कराया जा रहा है। जाट ने बताया कि इस कार्यक्रम में देश के सुप्रसिद्ध गायक और शिवभक्त कैलाश खेर अपनी मधुर गीतों और भजनों की प्रस्तुति देंगे। चंद्रयान 3के चंद्रमा पर सफल लैंडिंग की थीम पर विशेष प्रस्तुति भी आकर्षण का केंद्र रहेगी। ड्रोन द्वारा पुष्प वर्षा की जाएगी। इस अवसर पर उपस्थित लोगों द्वारा हाथ में एल ई डी लाइट के माध्यम से दूधिया रोशनी में नमो लिखा जायेगा। आधुनिक नवाचार के अंतर्गत सभी नव मतदाताओ के भाजपा के चुनाव चिन्ह कमल का टैटू बनाया जाएगा। राखी का त्योहार होने से सभी नव मतदाताओ को भाजपा महिला मोर्चा की बहिनें रक्षा सूत्र बांधेगी।

नव मतदाताओ का अभिनंदन शिवतिलक लगा कर किया जाएगा। इस अवसर पर आकर्षक आतिशबाजी का आयोजन भी किया जाएगा। प्रदेश संयोजक श्रवण सिंह राव ने नव मतदाता संगम कार्यक्रम की तैयारियों, कार्यक्रम की रूपरेखा और रोड मैप की जानकारी देते हुए कार्यक्रम में अधिक से अधिक नव मतदाताओं को जोड़ने का आव्हान किया। कार्यक्रम में देश की रक्षा के लिए शहीद हुए जवानों के परिवारजनों और पूर्व सैनिकों को भी विशेष रूप से आमंत्रित किया जा रहा है। विधायक चंद्रभान सिंह आक्या ने कहा कि सभी पदाधिकारी घर घर पहुंचकर नये मतदाताओं से संपर्क कर उनके नाम वोटर लिस्ट में जुड़वाने में सहयोग कर नव मतदाताओं को भाजपा की रीति नीति से अवगत कराये। विधायक ललित ओस्तवाल, विधानसभा चुनाव संयोजक रणजीत सिंह भाटी, हर्षवर्धन सिंह रूद ने भी संबोधित किया। संचालन नगर अध्यक्ष सागर सोनी ने किया। आभार रघु शर्मा ने व्यक्त किया। बैठक में मंच व्यवस्था, लाइट व्यवस्था, टेंट, स्वागत समिति, भोजन व्यवस्था, जल एवं पार्किंग व्यवस्था को लेकर अलग-अलग कमेटियां बनाकर पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं को जिम्मेदारी सौंपी गई।

इस अवसर पर सोहन आंजना, विनोद चपलोत, अनिल सिसोदिया, गोविंद गोपाल ईनाणी, नीलेश पटवारी, गोटू सुथार, कैलाश जाट, सुरेश गाडरी, गौरव त्यागी, वीणा दशोरा, सुधीर जैन, मनोज पारीक, आशा पोखरना, रश्मि सक्सेना, रेनू मिश्रा, सिंपल वैष्णव, नीरू अहीर, उषा रांदड़, विदुषी बिल्लू, रेखा शक्तावत, सुनीता अग्रवाल, मंजू नाहटा, गोवर्धन जाट, नगर महामंत्री अनिल ईनाणी, ओम प्रकाश शर्मा, भरत जागेटिया, अशोक अजमेरा, भरत माहेश्वरी, लोकेश त्रिपाठी, छोटूसिंह शेखावत, सुनील मेनारिया, दीपक शर्मा, आशीष सिकलीगर, रमेश सुथार, नवीन पटवारी, करनल सिंह कांकरवा, कमल अग्रवाल, परमजीत सिंह, मुन्ना गुर्जर, नीरज सुखवाल, दिनेश पाराशर, युवराज आर्य, राजेश मोची, अर्जुन जोनवाल, नंदकिशोर लोहार, सी पी न्याति, हरीश गुरनानी, सत्यनारायण वैष्णव, मुकेश गुर्जर, कैलाश वैष्णव, सोनू व्यास ,राजू अग्रवाल आदि उपस्थित थे।

 News- कलाम चेरिटेबल ट्रस्ट ने किया प्रतिभाओं का सम्मान 

चित्तौड़गढ़। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम चेरिटेबल ट्रस्ट द्वारा विभिन्न क्षेत्र में उपलब्धियाँ हांसिल करने वाली तीन प्रतिभाओं का सम्मान किया गया। यूवी विकिरण के प्रभाव पर शोध करने पर डॉ. मोहम्मद यासीन को आगरा में आयोजित 37वां राष्ट्रीय एकता सम्मेलन में एकलव्य शिक्षक पुरस्कार मिलने, मोहम्मद ताहीर को विश्व के पहले विज्ञान रियालिटी शो में सबसे कम उम्र में राजस्थान का प्रतिनिधित्व कर देश में दूसरा स्थान प्राप्त करने तथा सेंथी विद्यालय के उप प्रधानाचार्य फजलु रहमान को जिला स्तरीय अध्यापन प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर ट्रस्ट के चेयरमेन रईस गोरी, ईमरान खान, अवेश अख्तर कूका, ताहीर खान, गुलाम रसुल खान, मोहम्मद रफीक नागोरी, सिद्दिक खान, यास्मिन शेख, रईस मंसूरी ने मेवाडी पगडी पहना माल्यार्पण कर स्वागत करते हुए स्मृति चिन्ह भेंट किया।

इस मौके पर मो. हुसैन मीर, इरशाद छीपा, गौस मोहम्मद, रशीद अब्बासी, संजय जोशी, जनक जोशी उपस्थित रहे। रईस गोरी ने ट्रस्ट द्वारा मानवता एवं समाज सेवा के लिए किये गये कार्यों की जानकारी दी।

News -  समाज को एकता के सूत्र में बांधने का जन सम्पर्क अभियान प्रारम्भ 

चित्तौड़गढ़। खटीक समाज जनसम्पर्क अभियान के तहत 26 अगस्त से 30 सितम्बर तक जिले के सभी क्षेत्रों के गांव-गांव ढाणी-ढाणी में दौरा किया जाएगा। समस्त खटीक समाज को एकता के सूत्र में बांधने के अभियान के तहत अभियान का शुभारम्भ करते हुए जिलाध्यक्ष राजू एवं पिन्टू खटीक के नेतृत्व में भूपालसागर, जाशमा, कपासन आदि गांवों में समाजजनों से सम्पर्क कर समाज को एकसूत्र में बांधने के प्रयास में विचार विमर्श किया।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal