Chittorgarh-28 जून 2024 की प्रमुख खबरे


Chittorgarh-28 जून 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े Udaipur Times पर 

 
Chittorgarh
UT WhatsApp Channel Join Now

News-पानी के बिलों को जमा कराने की अंतिम तिथि बढ़ाकर 5 जुलाई 

चित्तौड़गढ़। शहरी जल योजना चित्तौड़गढ़ के अंतर्गत पानी के बिलों को जमा कराने की अंतिम तिथि बढ़ाकर 5 जुलाई की गई है। सहायक अभियंता, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, हिमांशु वीरवाल ने बताया कि सभी उपभोक्ता अपने पानी के बिल बिना पेनल्टी 5 जुलाई तक शहर में स्थित किसी भी ई-मित्र कियोस्क पर जमा करा सकेंगे। इस संबंध में किसी भी प्रकार की शिकायत एवं यदि किसी उपभोक्ता का बिल प्राप्त नहीं हुआ है तो संबंधित कनिष्ठ अभियंता कार्यालय पाडन पोल, शास्त्री नगर, प्रताप नगर में संपर्क कर अपनी पानी के बिल एवं बकाया राशि जमा करावे। बकाया राशि के बिलों की वसूली हेतु विभाग द्वारा विशेष अभियान चलाकर वसूली की कार्यवाही की जा रही है, जिसके तहत बिल जमा नहीं कराने पर जल संबंध विच्छेद की कार्यवाही की जा सकेगी।

News-कपासन में विवाहिता की मौत पर प्रदर्शन 

कपासन। रविवार को कुएं में गिरने से हुई विवाहिता की मौत के मामले में महिला के भाई ने बहन के सास, ससुर ओर देवर के खिलाफ बहन को आत्महत्या के लिए प्रेरित करने के आरोप का प्रकरण स्थानीय पुलिस थाना में दर्ज करवाया। मामला दर्ज करवाने मृतका के पीहर पक्ष के बड़ी संख्या में लोग आए।कपासन सर्किल इंस्पेक्टर रतन सिंह के अनुसार रविवार को स्थानीय कस्बे की निवासी पुष्पा पत्नी कैलाश जाट के कुएं गिरने पड़ने से मौत हो गई थी। पुलिस ने पोस्टमार्टम करवाकर शव पीहर पक्ष को सौंप दिया था।पति की रिपोर्ट पर मामला दर्ज किया था।

मृतका के भाई देवीलाल पुत्र किशन जाट ने दी रिपोर्ट में बताया कि बहन पुष्पा की शादी करीब बीस साल पहले ख्याली लाल के बेटे कैलाश के साथ हुई थी। उसके ओर कैलाश के दो संतान है। विवाह के एक दो वर्ष ठीक रखा उसके बाद मेरी बहन को ससुराल में तीनो आरोपी आए दिन परेशान करते। छोटी छोटी बातों पर भी गुस्सा करते। लेकिन वह सहन करती रही। ससुर ख्याली लाल पैतृक सम्पत्ति बेचने लगे। जिस पर घर में सम्पत्ति जमीन जायदाद सम्बन्धित वाद विवाद होने लगा। पैतृक सम्पत्ति में सभी का बराबर हिस्सा है। लेकिन प्रार्थी की बहन को पैतृक सम्पत्ति में हिस्सा नहीं देते। जिसके बारे में बात करने पर गाली गलौज करते और परेशान करने लगे।तीनो आरोपी षडयंत्र रचकर बार बार परेशान करने लगे। पुष्पा को आत्महत्या करने के लिए उकसाते, कहते कि जा कुंए में कूद जा। अधिक परेशान होने पर उसकी बहन ने 22 जून की शाम उसकी पत्नी और भतीजी को फोन किया कि उसके सास,ससुर और देवर उससे लड़ाई झगड़ा करने बार बार मर जाने का दबाव बना रहेहैं।गुरुवार शाम मृतका के पीहर पक्ष भदेसर थाना के पिपलवास से मृतका का भाई, परिजन समेत बड़ी संख्या में लोग थाने आए और रिपोर्ट दी। जिस पर मृतका पुष्पा के ससुर कपासन निवासी ख्यालीलाल पुत्र जीतू जाट,सास भग्गू बाई ओर देवर गोपाल लाल जाट के खिलाफ पुष्पा को प्रताड़ित कर आत्महत्या के लिए प्रेरित करने का मामला दर्ज किया गया।

News-निम्बाहेड़ा में बिजली लाइन से बच्ची झुलसी 

निंबाहेड़ा। नगर में राजेंद्र नगर में घर की छत के पास से निकल रही हेवी केवी बिजली की लाइन के छू जाने से एक 15 वर्षीय बालिका पलक पुत्री रवि बैरवा झुलस गई है। जिसे उपचार के लिए निंबाहेड़ा जिला अस्पताल की इमरजेंसी में लाया गया है। जहाँ प्राथमिक उपचार करके के बाद में उसे उदयपुर के लिए रेफर किया गया है। हादसें में बालिका बुरी तरह से झुलस गई है।

News-कपासन, भूपालसागर में अतिरिक्त लूप लाइन 

चित्तौड़गढ़। अजमेर मंडल की गतिशक्ति यूनिट व मंडल के इंजीनियरिंग विभाग के विशेष प्रयासों के फलस्वरूप अजमेर-चित्तौड़गढ़-उदयपुर सेक्शन पर दो लाइन के 4 स्टेशनों- पांडोली, कपासन, भूपालसागर और भीमल पर एक-एक अतिरिक्त लूप लाइन डाली जा रही है। इस कार्य की कुल लागत 47.54 करोड़ है जिसे 31 मार्च 22 को रेलवे बोर्ड द्वारा स्वीकृत किया गया। तत्पश्चात निविदाएं आमंत्रित की गईं और कार्य प्रारंभ किया गया। विभिन्न विभागों स्टोर, एसएंडटी और पी-वे सहित अन्य विभागों से सामग्री प्राप्त कार्य तीव्र गति से जारी है। इसके अलावा इन स्टेशनों पर पुराने पैनल को हटाकर नई इंटरलॉकिंग सिस्टम स्थापित किया जा रही है, साथ ही नए हाई लेवल प्लेटफार्म का निर्माण और फायर अलार्म सिस्टम स्थापित किया जा रहा है। इस कार्य की पाडोली, भीमल व कपासन स्टेशनों के लिए रेल संरक्षा आयुक्त (सीआरएस) की स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है । भूपाल सागर स्टेशन के लिये रेल संरक्षा आयुक्त की स्वीकृति शीघ्र ही प्राप्त हो जाएगी। इस कार्य के लक्ष्य के अंतर्गत भीमल स्टेशन पर यह कार्य 17 मार्च 2024 को तथा

पांडोली स्टेशनों पर 14 मई 24 को कार्य पूरा चुका है। कपासन व भूपालसागर स्टेशनों को वित्तीय वर्ष 2024-25 की दूसरी तिमाही तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

News-भूपालसागर में चारागाह भूमि पर अतिक्रमण 

भूपालसागर। क्षेत्र में चारागाह भूमि पर हो रहे अतिक्रमण की खबर को कवर करने गए पत्रकार के साथ मारपीट कर जातिगत गालीगलौज करने का मामला दर्ज कराया है। थानाधिकारी तुलसीराम आचार्य ने बताया कि भूपालसागर उपखण्ड क्षेत्र में पत्रकार के रूप में कार्यरत आशीष कोदली ने पुलिस थाना में एक रिपोर्ट दी जिसमे बताया कि आशीष कोदली व उसके साथी घनश्याम विजयवर्गीय कपासन से भूपालसागर लौट रहे थे। इस दौरान रास्ते में होटल गिल पंजाब के संचालक मदनलाल टांक ने चारागाह भूमि पर अतिक्रमण कर रखा था। जिसको लेकर मीडिया कर्मी ने वहां वीडियो बनाना शुरू किया तो उसके साथ मारपीट कर जातिगत गाली गलौज का मोबाइल तोड़ दिया। साथ ही अतिक्रमी ने जान से मारने की भी धमकी देने का आरोप लगाया है। प्राथी आशीष ने बताया कि चारागाह पर अतिक्रमण की खबर प्रकाशित की थी। जिसके चलते जानलेवा हमला किया गया। पुलिस ने एससी-एसटी एक्ट के तहत मामला दर्ज का जांच शुरू कर दी है। मामलें की जांच कपासन डीएसपी अनिल सारण को दी है।

News-कुम्भानगर क्षेत्र में रात्री में हुई चोरी की वारदात का खुलासा, एक आरोपी गिरफ्तार
चोरी की स्कुटी बरामद, अन्य जेवरात की बरामदगी के प्रयास जारी

चित्तौड़गढ़, 28 जून। जिला साइबर सैल एवं सदर थाना चित्तौडगढ ने सयुक्त कार्यवाही करते हुए शहर के कुम्भा नगर स्थित एक मकान से सोने चांदी के जेवरात, नगदी व स्कूटी चोरी के मामले का खुलासा करते हुए एक आरोपी को गिरफ्तार किया हैं। पुलिस ने आरोपी से चोरी की हुई स्कूटी बरामद कर ली हैं।

जिला पुलिस अधीक्षक सुधीर जोशी ने बताया कि कुम्भानगर चित्तौडगढ़ निवासी लक्ष्मीशंकर जोशी अपनी पत्नी के साथ किसी काम से ब्यावर अजमेर गये थे, कि पिछे से उनके घर का ताला तोड कोई अज्ञात बदमाश द्वारा घर में घुस कमरे में रखी आलमारी का दरवाजा तोड सोने का मगलसुत्र, बालिया, कान के लॉग पेन्डल अगुठी व चाँदी के जेवरात व नगदी और बरामदे में रखी एक स्कुटि एक्टीवा चूरा कर ले जाने के मामले में थाना सदर चित्तौडगढ पर चोरी का प्रकरण दर्ज किया गया ।

उक्त चोरी के मामले की गम्भीरता को देखते हुए चोरी की वारदात को ट्रैस करने के लिए एएसपी परबत सिंह एवं वृत्ताधिकारी तेजकुमार  के निर्देशन में थानाधिकारी सदर चित्तौडगढ गजेन्द्रसिह पुलिस निरीक्षक के साथ साईबर सैल एवं सदर थाने की एक टीम का गठन किया गया। गठीत टीम द्वारा तकनीकी रूप से अनुसंन्धान करते हुए उक्त वारदात स्थल का मौका मुआयना कर तकनीकी साक्ष्य एवं सीसीटीवी फुटेज देख कर आरोपी को नामजद किया व उनके सदिग्ध ठिकानों पर दबिश दी गई। नामजद आरोपी वापिस चोरी करने चित्तौडगढ आया तो उसको फुटेज के आधार पर पकड कर पुछताछ की तो उसने वारदात करना स्वीकार किया, जिसके पास से चोरी की गई स्कुटी बरामद की व चोरी किये जेवरात किसको बेचे के बारे मे पुछताछ जारी है।
गिरफ्तार आरोपी- जाहीद उर्फ सद्दीक पुत्र मोहम्मद सुबर्ति निवासी तलहटी मोहल्ला कैथून कोटा ग्रामीण।
उक्त कार्यवाही में निम्न टीम सदस्यो का विशेष योगदान रहा- थानाधिकारी सदर चित्तौडगढ गजेन्द्रसिह पुलिस निरीक्षक, एएसआई मुरली दास व जितेन्द्रसिह कानि. सुनिल, साईबर सैल के हैडकानि. राजकुमार, कानि. रामावतार, गणपत व कमलेश।

News-भारतीय दण्ड संहिता 2023 संगोष्ठी 

निम्बाहेड़ा। अगले माह जुलाई से लागू होने वाली नवीन विधियों भारतीय दण्ड संहिता 2023 भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता 2023 भारतीय साक्ष्य अधिनियम 2023 के प्रावधानों से अधिकारियों कर्मचारियों और आमजन को अवगत कराने के लिए पंचायत समिति सभागार निंबाहेड़ा में संगोष्ठी हुई। इसमें अभियोजन अधिकारी दिनेश कुमार ने नए कानून के अंतर्गत धाराओं प्रावधानों न्याय प्रक्रिया आदि की जानकारी देते हुए बताया कि नवीन कानून के माध्यम से न्याय को सुलभ बनाने के लिए टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल बढ़ने इलेक्ट्रॉनिक फिर की व्यवस्था जुर्माना राशि बढ़ाने सामुदायिक सेवा जिसे प्रावधान किए हैं। कानून में उन लोगों के लिए 10 साल तक की के और जमाने का प्रावधान है। जो बिना किसी इरादे की शादी का वादा करके धोखे से यौन संबंध बनाते हैं। संगठित अपराध जैसे अपहरण डकैती वाहन चोरी जबरन वसूली भूमि हड़प्पना आर्थिक अपराध साइबर अपराध ड्रग्स हथियारों का अवैध वस्तुओं या सेवाओं की तस्करी को लेकर नए कानून बनाए हैं। एसडीएम विकास पंचोली ने कहा कि पुराने कानून के स्थान पर ले जा रहे नए कानून हमारे संविधान की तीन मूलभूत भावनाओं व्यक्ति की स्वतंत्रता मानवाधिकार और सभी के साथ समान व्यवहार के सिद्धांत पर बनाए गए हैं। उन्होंने महिला एवं बच्चों सहित आम जन को जागरूक करने का आह्वान किया। इस दौरान तहसीलदार गोपाल जीनगर, उपअधीक्षक बद्रीलाल राव, थानाधिकारी राम सुमेर मीणा, संजय शर्मा, आजाद पटेल, अभिभाषक संघ के अध्यक्ष रामेश्वर लाल धाकड़, लक्ष्मण सिंह बडौली, बाबूलाल धाकड़ ,सचिव अंकुश तिवारी अधिवक्ता सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारी एवं आमजन उपस्थित रहे।

News-लोकसभा व्यय लेखों के मिलान हेतु समाधान बैठक 

चित्तौड़गढ़। लोकसभा आम चुनाव 2024 के तहत चुनाव लडने वाले अभ्यर्थियों / निर्वाचन एजेंट द्वारा संधारित निर्वाचन व्यय लेखों के मिलान हेतु भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार व्यय प्रेक्षक की उपस्थिति में लेखा समाधान बैठक का आयोजन दिनांक 30 जून को सांय 04.00 बजे डीआरडीए सभागार जिला परिषद, चित्तौड़गढ़ में आयोजित की जावेगी। उक्त बैठक में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा चित्तौड़गढ़ लोकसभा क्षेत्र (21) के लिए नियुक्त व्यय प्रेक्षक मुकेश राठौड IRS और निलय बुनकर IRS भी उपस्थित रहेगें।

अतिरिक्त नोडल अधिकारी निर्वाचन व्यय लेखा प्रकोष्ठ ने बताया कि निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार चुनाव लड़ने वाले प्रत्येक अभ्यर्थी को मतगणना दिवस से 30 दिनों की अवधि में निर्वाचन व्यय लेखा जिला निर्वाचन अधिकारी को प्रस्तुत करना होता है। यदि निर्धारित समयावधि में निर्वाचन व्यय लेखे प्रस्तुत नहीं किया जाता है तो निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थी को लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 के तहत नियमानुसार कार्यवाही की जा सकती है। इस काम में संसदीय क्षेत्र चित्तौड़गढ़ में चुनाव लड़ने वाले समस्त अभ्यर्थियों / निर्वाचन व्यय एजेंट को सूचित किया जाता है कि उक्त बैठक में निर्वाचन व्यय लेखा रिकॉर्ड (रिटर्निंग अधिकारी द्वारा प्रदत्त दिन-प्रतिदिन का व्यय लेखा संधारण रजिस्टर एवं आवश्यक संलग्नक यथा बैंक स्टेटमेंट, शपथ पत्र, बिल-वाउचर, स्वीकृतियां आदि) के साथ में उपस्थित होना सुनिश्चित करें, ताकि निर्वाचन व्यय सम्बंधी अंतिम लेखे तैयार कर निर्धारित समय पर निर्वाचन विभाग को प्रेषित किये जा सके।

News-रात्रि चौपाल एवं जनसुनवाई 

चित्तौड़गढ़। जिला कलक्टर आलोक रंजन की अध्यक्षता में जुलाई माह में अलग-अलग उपखंड के ग्राम पंचायत मुख्यालय पर रात्रि चौपाल एवं जनसुनवाई आयोजित होगी। अतिरिक्त जिला कलक्टर (भू. अ.) सुरेंद्र सिंह पुरोहित ने बताया कि 4 जुलाई (गुरुवार) को कपासन उपखंड के मुंगाना ग्राम पंचायत में रात्रि चौपाल का आयोजन किया जाएगा। इसी प्रकार 11 जूलाई को पंचायत समिति बड़ीसादड़ी की ग्राम पंचायत निकुंभ, 18 जूलाई को पंचायत समिति बेगूं की ग्राम पंचायत जयनगर एवं 25 जूलाई को पंचायत समिति राशमी की ग्राम पंचायत बारु में रात्रि चौपाल आयोजित की जाएगी, जिसमे आमजन की समस्या सुन हाथां हाथ निस्तारण किया जाएगा।

News-मुख्यमंत्री रोजगार उत्सव 2024’ शनिवार को
जिले में इंदिरा प्रियदर्शनी ऑडिटोरियम में होगा आयोजन

चित्तौड़गढ़ 28 जून। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के सानिध्य में 29 जून, शनिवार को विडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से राज्य स्तरीय कार्यक्रम ‘मुख्यमंत्री रोजगार उत्सव-2024’ का आयोजन किया जाएगा। 

जिले में कार्यक्रम का प्रसारण एवं आयोजन इन्दिरा प्रियदर्शिनी ओडिटोरियम, चित्तौड़गढ़ में किया जाएगा। जिला कलक्टर आलोक रंजन ने आदेश जारी कर उक्त कार्यक्रम के आयोजन हेतु अधिकारियों को विभागवार उत्तरदायित्व सौंपे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal