चित्तौड़गढ़-29 नवंबर 2023 की प्रमुख खबरे

चित्तौड़गढ़-29 नवंबर 2023 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 
chittorgarh

News-टायर फटने से ट्रेवल्स बस के पलटने से एक दर्जन यात्री घायल

सदर थाना क्षेत्र के निंबाहेड़ा मार्ग पर मंगलवार को मुख्य सब्जी मंडी गेट के सामने एक ट्रेवल्स बस पलटने से एक दर्जन यात्री घायल हो गए जिन्हें उपचार के लिए श्री सांवलिया जी राजकीय चिकित्सालय में भर्ती कराया गया। 

जानकारी के अनुसार इंदौर से चलकर भीलवाड़ा की ओर जा रही सरकार उपकार नामक स्लीपर बस मुख्य सब्जी मंडी गेट के समीप पिछला टायर फटने से नियंत्रित होकर डिवाइडर से टकराते हुए पलट गई जिससे बस में सवार करीब दो दर्जन व्यक्ति चोटिल हो गए। जिन्हें एंबुलेंस की सहायता से जिला चिकित्सालय पहुंचाया गया। 

सूचना मिलने पर सदर थाने के सहायक उप निरीक्षक अमर सिंह मौके पर पहुंच घायलो को जिला चिकित्सालय पहुंचाया गया। घायलों में संतोष पत्नी रतन लाल निवासी ब्यावर, कांता पत्नी सुधीर नेटलिया निवासी शाहपुरा, सोनाली पत्नी अतुल निवासी उज्जैन, अतुल पिता मधुवर निवासी उज्जैन, सचिन पिता महेश माथुर निवासी भीलवाड़ा घायल हो गए। इनमें से संतोष के सिर में गहरी चोट आई है। शेष सभी का प्राथमिक उपचार कर छुट्टी दे दी गई। हादसे के बाद बस का चालक परिचालक मौके से फरार हो गए। पुलिस ने बस को क्रेन की सहायता से सड़क से हटवा कर यातायात सुचारु कराया।

News-बीए नर्सिंग की छात्रा ने घर में पंखे पर फांसी लगाकर दी जान 

कोतवाली थाना क्षेत्र के ऋषभ कॉम्पलेक्स परिसर में एक नर्सिंग छात्रा ने अज्ञात कारणों के चलते अपने घर में फांसी का फंदा लगाकर जान दे दी। जानकारी के अनुसार श्रेया पुत्री मुकेश मेनारिया निवासी ऋषभ कांम्पलेक्स चित्तौडग़ढ़ ने अपने घर में पंखे से चुन्नी का फंदा लगा लिया। 

श्रेया चित्तौड़़ के जीएनएम ट्रेनिंग सेंटर में नर्सिंग की छात्रा थी। मंगलवार प्रातः सुबह वह अपनी मां से नहाने की बात कह कर कमरे में गई। काफी देर तक नहीं लौटने पर उसकी मां ने उसे आवाज दी, लेकिन उसने दरवाजा नहीं खोला। इस पर श्रेया के पिता व अन्य लोगों ने दरवाजे को तोडक़र देखा तो श्रेया पंखे से लटकती मिली। परिजनों ने उसे तुरंत बिरला चिकित्सालय पहुंचाया, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। 

इस पर मृतका के शव को जिला चिकित्सालय लाया गया। सूचना मिलने पर शहर कोतवाल अध्यात्म गौतम, सहायक उप निरीक्षक प्रहलाद सिंह मय जाप्ता चिकित्सालय पहुंच मर्ग दर्ज कर शव का पोस्टमार्टम करा परिजनों के सुपुर्द कर दिया। पुलिस द्वारा प्रकरण में अनुसंधान किया जा रहा है।

News-भारत का संविधान सर्वाेपरि-प्रो.मिश्रा 

मेवाड यूनिवर्सिटी मेें मंगलवार को इलेक्टोरल लिटरेसी क्लब के कोर्डिनेटर प्रो. डी. के वर्मा और एनएसएस के कोर्डिनेटर प्रो. डॉ. महेश दूबे के निर्देशन में चल रहे संविधान सप्ताह के मौके पर मेवाड़ यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रो.आलोक मिश्रा ने विद्यार्थियों के साथ फैकल्टी मेम्बर को भारतीय संविधान का महत्व बताया। 

उन्होंने कहा कि आजादी से पहले भारत में ब्रिटिश राजशाही थी, उस वक्त एक ही व्यक्ति का शासन चलता था लेकिन 1950 में जब स्वतंत्र भारत ने अपने नए संविधान को अंगीकार किया जब से विधि का शासन यहां पर सर्वोपरि रखा गया। लोकतंत्र में जनता ही अपने शासक को चुनती है, तभी केंद्र सरकार और राज्यों में राज्य सरकारों का गठन होता है। उन्होंने संविधान के अंतर्गत राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री, कार्यपालिका, विधायिका और न्यायपालिका समेत कई अन्य महत्वपूर्ण आर्टिकल 12, 52 और 60 पर विस्तार से प्रकाश ड़ाला। 

डॉ. मिश्रा ने एक स्टेज शो के जरिए आजादी से पहले का भारत और आजादी के बाद के भारत के अंतर को समझाते हुए बताया कि संविधान के अंतर्गत ही कार्यपालिका, विधायिका और अन्य सभी संस्थाएं कार्य करती है। संविधान से ऊपर कोई नहीं है। उन्होंने विद्यार्थियों से आह्यन किया कि संविधान में जो अधिकार और मौलिक कर्तव्य दिए गए, उनका वो पालन करें, इससे भारत में लोकतंत्र ओर मजबूत बनेगा और हम सभी लोग मिलकर भविष्य के लिए एक स्वर्णिम भारत की नींव रख सकेंगे। 

इस मौके पर प्रो, लोकेश शर्मा ने संविधान के निर्माण और इतिहास के साथ उसमे प्रदत्त अनेक मौलिक कर्त्तव्यों और अधिकारों के बारे में विद्यार्थियों को विस्तार से जानकारी दी। एनएसएस के कोर्डिनेटर प्रो. महेश दूबे और इलेक्टोरल लिटरेसी क्लब के कोर्डिनेटर प्रो. डी. के वर्मा ने कहा कि भारत का संविधान विश्व का सबसे बड़ा संविधान है इसमें आमजन को लेकर जो अधिकार वर्णित है, शायद ही किसी ओर देश में है और इसीलिए भारत का संविधान विश्व का महानतम संविधानों में से एक है। इस मौके पर रजिस्ट्रार प्रो. मायाधर बारिक ने आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने कविताओं और भाषण के जरिए संविधान की प्रस्तावना और उसमे उल्लेखित शब्द और संविधान दिवस से जुड़ी विशेषताओं और जानकारियों को रोचक ढंग से प्रस्तुत किया।

News-सिंधी समाज ने श्रृद्धा से मनाया प्रकाश पर्व

पूज्य सिंधी पंचायत एवं झुलेलाल युवा सेवा समिति के संयुक्त तत्वाधान में गुरूनानक देव का प्रकाश पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। योगेश भोजवानी ने बताया कि गुरूनानक जयंती के अवसर पर सिंधु कम्यूनिटी हॉल में दो दिवसीय कार्यक्रम आयोजित किये गये, जिसके तहत सोमवार को प्रातःकाल प्रभातफेरी निकाली गई जिसमे बड़़ी संख्या में समाजजन शामिल थे। 

सांयकाल समाज के बच्चो की भजन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें बच्चो द्वारा सिंधी भाषा में मधुर भजनो की प्रस्तुतियां दी गई। तत्पश्चात उदयपुर के भजन कलाकारो द्वारा देर रात्री तक भजनो की सुमधुर प्रस्तुतियों से उपस्थित दर्शको को झुमने पर विवश कर दिया। रात्री में गुरूनानक देवजी का जन्मोत्सव मनाया गयाा। कपिल मालानी के अनुसार मंगलवार प्रातः संगीतमय भजनो की प्रस्तुतियो के पश्चात पल्लव व भोग की रस्म अदा की गई तत्पश्चात लंगर का आयोजन किया गया, जिसमें बड़़ी संख्या में समाजजनो ने उपस्थित होकर लंगर का प्रसाद ग्रहण किया। 

इस अवसर पर कमलेश खटवानी, दोलत दासानी, मनोज भोजवानी, शंकर वंगानी, सूर्यप्रकाश चिमनानी, मोती खटवानी, बुधरमल भोजवानी, श्रीचंद नेभनानी, जेपी वंगानी, चंद्रप्रकाश मालानी, वासुदेव भोजवानी, लक्ष्मण देवानी, कपिल मालानी, राजेश तुलसानी, कमल चंचलानी, ललित वंगानी, सतीश विधानी, श्याम गंगवानी, मनोज तुलसानी, विक्की तुलसानी, आशा आहूजा, शारदा विधानी, चंद्रा संतानी, गौरी मंगलानी, बबली प्रितवानी सहित अन्य उपस्थित थे।

News-पांच माह के चातुर्मास संपन्न होने पर किया विहार 

ओजस्वी वक्ता, सूर्या, शासन दिवाकर ज्योति जय श्री जी म सा, प्रज्ञा भारती, मालव चंद्रिका राज श्री जी म सा, सेवा विभूति साध्वी समीक्षा जी म सा ने पांच माह के चातुर्मास संपन्न होने पर मंगलवार को खातर महल से गांधीनगर श्री महावीर भवन के लिए विहार किया। नवकार मंत्र के जाप और गुरु वंदना के बाद जय श्री जी म सा ने मांगलिक दिया और इस चातुर्मास की सफलता में प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष सहयोग के लिए श्री संघ और सभी श्रावक श्राविकाओं के अपूर्व सहयोग के लिए सभी को आशीर्वाद प्रदान करते हुए सभी को धर्म की प्रभावना में अग्रणी रहने का संकल्प दिलाया। 

विहार यात्रा में बड़ी संख्या में श्रावक श्राविकाएं सम्मिलित रहे और इस चातुर्मास में प्रवचनों को स्मरण करते हुए भावविभोर होकर महाराज को विदाई दी। सुधीर जैन ने बताया कि जग में चमके जैन दिवाकर, ये धर्म है धीरों वीरों का त्यागी और गंभीरों का, महावीर का क्या संदेश जीओ और जीने दो के जोशीले नारों के साथ खातर महल से प्रातः 9.15 बजे विहार यात्रा प्रारंभ हुई जो गांधी चौक, गोल प्याऊ होते हुए गांधीनगर श्री महावीर भवन पहुंच कर धर्म सभा में परिवर्तित हुई। 

धर्मसभा में जैन दिवाकर महिला परिषद की ओर से मंगलाचरण से स्वागत किया गया। भड़कत्या परिवार की ओर से सभी साध्वियों का सम्मान किया गया। पदमा पगारिया ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया। वरिष्ठ श्रावक नारायण लाल खटोड़, गौतम भड़कत्या ने विचार रखे, संचालन श्री महावीर भवन अध्यक्ष मनसुखलाल पटवारी ने किया। श्रीसंघ अध्यक्ष अशोक मेहता, मंत्री सुनील बोहरा सहित विभिन्न संगठनों के पदाधिकारी और श्रावक श्राविकाएं उपस्थित रहे। आज जय श्री जी म सा का प्रवचन श्री महावीर भवन गांधीनगर में प्रातः 9 से 10 बजे तक रहेगा। धर्मसभा के अंत में तपस्वी रत्न, श्रमण संघीय सलाहकार भीष्म पितामह पूज्य गुरुदेव सुमति प्रकाश म सा को उनकी आत्मा के देव विमान गमन पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उनके पुण्य स्मरण में नवकार मंत्र का जाप कराया।

News-शिवसेना ने किया दो अज्ञात शवों का अंतिम संस्कार 

चंदेरिया थानान्तर्गत एक अज्ञात व्यक्ति बीमार अवस्था में पाया गया जिसे पुलिस ने 108 में सांवलिया जी राजकीय चिकित्सालय में भर्ती कराया। इलाज के दौरान उस व्यक्ति की मृत्यु हो गई जिसको सीआई संजय शर्मा के निर्देशानुसार अंतिम संस्कार के लिए शिवसेना जिला प्रमुख गोपाल वेद के सुपुर्द किया गया। कांस्टेबल प्रेमशंकर के अनुसार झांतला माताजी में साधु के रूप में भीख मांग कर गुजारा करने वाले शव की उम्र लगभग 65 वर्ष थी। 

इधर सदर थानान्तर्गत पुलिस एएसआई सुभाष मेडम के अनुसार 70 वर्षीय अज्ञात व्यक्ति की बीमारी की सूचना पर 108 द्वारा सांवलियाजी चिकित्सालय में भर्ती कराया गया जिसकी इलाज के दौरान मृत्यु हो गई। शिनाख्ती के प्रयास में सफलता नहीं मिलने पर शिवसेना जिला प्रमुख को शव सुपुर्द किया गया। 

दोनों ही शव का शिव सेना जिला प्रमुख वेद द्वारा एएसआई सुभाष, कांस्टेबल प्रेमशंकर, शम्भू गायरी, शम्भू पुर्बिया, भंवर जटिया, शम्भू जटिया, नवीन वर्डिया, रमेश ईनाणी, पुष्कर नाराणिया, हेमंत भट्ट, भेरूलाल शर्मा, पप्पु गुर्जर, सुनील कलंत्री, शिवलाल माली, इस्माइल भाई, मोन्टी, दिनेश जटिया, नवीन जीतवानी, रतन माली, मनीष लोट की उपस्थिति में शहर मोक्षधाम में रीति नीति के साथ अंतिम संस्कार कर मोक्षस्थ आत्मा के शांति की प्रार्थना की गई।

श्री चमत्कारी सांवरिया सेठ मन्दिर में भजन संध्या 30 व अन्नकूट 1 को 

श्री चमत्कारी सांवलिया मन्दिर मण्डल अध्यक्ष सत्येंद्र मौड़ ने बताया कि प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी चमत्कारी सांवरिया सेठ मन्दिर पर 30 नवम्बर को भव्य भजन संध्या का आयोजन रखा गया है। आशीष उपाध्याय ने बताया कि खाटू श्याम जी का दरबार सजाया जाएगा एवं भजन गायिका तृप्ति लड्ढा, गायक महेश परमार एवं सुरेश जोशी भजनों की प्रस्तुति देंगे। कार्यक्रम में आसपास के क्षेत्रों से बड़ी संख्या में श्याम प्रेमी उपस्थित रहेंगे। अगले दिन 1 दिसम्बर को अन्नकूट का आयोजन भी रखा गया है।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal