Chittorgarh-3 जुलाई 2024 की प्रमुख खबरे


Chittorgarh-3 जुलाई 2024 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े Udaipur Times पर 

 
chittorgarh
UT WhatsApp Channel Join Now

News-फायर आर्म्स एक्ट मे वांछित टॉप 10 में चयनित आरोपी गिरफ्तार 

चितौडगढ़, 03 जुलाई। फायर आर्म्स के प्रकरण में फरार चल रहे टॉप 10 वांछित आरोपी को बस्सी थाना पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

जिला पुलिस अधीक्षक सुधीर जोशी ने बताया कि पैण्डिंग प्रकरणों में वांछित चल रहे आरोपियो की धडपकड के तहत एएसपी परबतसिह के निर्देशन एवं वृताधिकारी ग्रामीण चितौडगढ़ शिव प्रकाश टेलर के पर्यवेक्षण में जयेश पाटीदार थानाधिकारी थाना बस्सी द्वारा गठीत टीम सउनि हंसराज मय जाप्ता द्वारा फायर आर्म्स एक्ट के प्रकरण में वांछित टोप 10 मे चयनित आरोपी माता जी की पांडोली थाना चंदेरिया निवासी राहुल पुत्र जगदीश मीणा को डिटेन कर अनुसंधान व पूछताछ के बाद मंगलवार को गिरफतार कर बुधवार को न्यायालय में पेश कर न्यायिक अभिरक्षा में भेजा गया।

News-जिला कलक्टर ने किया सेटेलाइट चिकित्सालय और सीएमएचओ ऑफिस का निरीक्षण
मौसमी बीमारियों से बचाव को लेकर सतर्क रहने सहित आवश्यक दिशा- निर्देश दिए

चित्तौड़गढ़ 3 जुलाई। जिला कलक्टर आलोक रंजन ने बुधवार को सेटेलाइट चिकित्सालय और सीएमएचओ ऑफिस का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने सेटेलाइट चिकित्सालय में मेडिसिन रूम, इंजेक्शन-ड्रेसिंग रूम, दवा वितरण केंद्र, सर्जिकल, स्टोर रूम आदि का निरीक्षण किया और अस्पताल की साफ-सफाई, दवाइयों की उपलब्धता, मरीजों हेतु आवश्यक सुविधाओं सहित चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के निर्देश दिए। 

उन्होंने चिकित्सालय में आए मरीजों से भी बातचीत की और उपलब्ध व्यवस्थाओं को लेकर फिडबेक लिया। उन्होंने विभिन्न शाखाओं में पत्रावलियों का अवलोकन कर चिकित्सालय के बजट, किए जा रहे हैं कार्यों, ई फाइल आदि की जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने कहा कि चिकित्सालय में मरीजों के लिए व्यवस्थाओं को बेहतर करने तथा सहूलियते बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि चिकित्सकों की उपलब्धता के लिए बैठक लेकर आवश्यक कार्यवाही की जाएगी। इस अवसर पर चिकित्सालय के अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहे।

जिला कलक्टर ने सीएमएचओ ऑफिस के कंट्रोल रूम, संस्थापन, लेखा, आईडीएसपी सर्वर कक्ष, आयुष्मान आरोग्य योजना, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन आदि अनुभागों का निरीक्षण किया और कार्यालय की सामान्य व्यवस्था, साफ सफाई रखने, कमेटी बनाकर पुराने बेकार वाहनों का निस्तारण करने, मौसमी बीमारियों से बचाव को लेकर सतर्क रहने के निर्देश दिए। उन्होंने कर्मचारियों को कार्यालय में समय पर उपस्थित होने एवं हेलमेट लगाकर दो पहिया वाहन चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने विकलांगता पेंशन से जुड़े एक प्रकरण में सीएमएचओ को तुरंत समस्या का समाधान करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने आयुष्मान आरोग्य योजना के अंतर्गत लाभार्थियों की संख्या, केवाईसी, कार्ड वितरण की स्थिति आदि की जानकारी ली। उन्होंने जननी सुरक्षा योजना में पेंडेंसी को दूर करने के निर्देश भी दिए।

जिला कलक्टर ने कहा कि पिछली बार की तुलना में इस बार मौसमी बीमारियों के केस कम आए हैं। मौसमी बीमारियों को लेकर लगातार निगरानी की जा रही है और इसको लेकर अलग से एक प्रकोष्ठ का गठन किया गया है। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर ताराचंद गुप्ता सहित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

News-जिला कलक्टर ने किया राजकीय संप्रेक्षण एवं किशोर गृह का निरीक्षण
बैठक लेकर दिए आवश्यक निर्देश

चित्तौड़गढ़, 3 जुलाई। जिला कलक्टर आलोक रंजन ने पंचवटी स्थित राजकीय किशोर एवं संप्रेषण ग्रह का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान बच्चों को उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं की जानकारी ली गई एवं बच्चों के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने हेतु कहा गया। जिला कलक्टर ने अधीक्षक को निर्देशित किया कि भवन के उन्नयन कार्यों एवं बच्चों को आधुनिक सुविधा उपलब्ध कराने हेतु जिले में स्थानीय औद्योगिक इकाईयों से सहयोग लेकर भवन का उन्नयन कार्य करवाएं जाए।

तत्पश्चात जिला कलक्टर ने राजकीय किशोर एवं संप्रेषण ग्रह में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ जिला बाल संरक्षण इकाई की त्रैमासिक समीक्षा बैठक एवं 18 वर्ष से कम आयु वर्ग के बच्चों को नशे से दूर रखने हेतु राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग द्वारा चलाए जा रहे अभियान ‘एक युद्ध नशे के विरूद्ध’ अभियान की बैठक आयोजित की गई।

जिला कलक्टर ने जिला बाल संरक्षण इकाई के कार्य का रिव्यू करते हुए बाल कल्याण समिति, किशोर न्याय बोर्ड में लंबित प्रकरणों के त्वरित निस्तारण हेतु निर्देश दिए गए। साथ ही, जिले में बाल श्रम, बाल भिक्षावृत्ति में रोकथाम हेतु श्रम विभाग, पुलिस विभाग, जिला टास्क फोर्स कमेटी द्वारा बच्चों का रेस्क्यू करने हेतु निर्देशित किया। इस दौरान सहायक निदेशक, जिला बाल संरक्षण इकाई एवं बाल अधिकारिता विभाग ओम प्रकाश तोषनीवाल ने विभागीय कार्यों की प्रगति एवं योजनाओं से अवगत करवाया।

बैठक में अभियान के तहत बच्चों को नशे से दूर रखने के लिए प्रभावी कदम उठाने हेतु  पुलिस, चिकित्सा विभाग को निर्देशित किया कि कोटपा एक्ट के तहत जिले में अधिक से अधिक कार्रवाई की जाए एवं नशीले पदार्थ बेचने वाली मेडिकल स्टोर व दुकानों का निरीक्षण किया जाए। अवैध रूप से बच्चों को नशीले पदार्थ उपलब्ध कराने वाले के विरूद्ध कार्रवाई की जाए।

बैठक के दौरान अध्यक्ष बाल कल्याण समिति, प्रियंका पालीवाल एवं सदस्य सीमा भारती, ओम प्रकाश लक्षकार, नीता लोठ, अधीक्षक राजकीय संप्रेक्षण किशोर गृह चन्द्र प्रकाश जीनगर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकार ताराचंद गुप्ता, उप जिला शिक्षा अधिकारी प्रियदर्शिनी शर्मा, उपश्रम आयुक्त गजराज सिंह राठौड़, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग से विकास खटीक, प्रभारी मानव तस्करी यूनीट रूप सिंह, चाईल्ड हेल्प लाईन समन्वयक नवीन काकडदा, फोस्टर केयर सोसायटी शिल्पा मेहता, गैर राजकीय बाल देखरेख प्रभारी राम गोपाल ओझा सहित संबंधित विभागों के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

News-कृषि मंडी समिति परिसर का निरीक्षण

जिला कलक्टर आलोक रंजन ने शहर के कृषि मंडी समिति परिसर का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने विभिन्न व्यवस्थाओं के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए।

News-जिला कलक्टर गुरुवार को मुंगाणा के बजाय भदेसर के खोड़ीप में करेंगे रात्रि चौपाल

चित्तौड़गढ़, 3 जुलाई। जिला कलक्टर आलोक रंजन की अध्यक्षता में 4 जुलाई गुरुवार को भदेसर पंचायत समिति की ग्राम पंचायत खोड़ीप में रात्रि चौपाल का आयोजन किया जाएगा।

प्रभारी अधिकारी निरीक्षण ने बताया कि 4 जुलाई गुरुवार को कपासन पंचायत समिति  मुंगाना ग्राम पंचायत मुख्यालय पर होने वाली रात्रि चौपाल अब भदेसर के खोड़ीप में आयोजित होगी।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal