Chittorgarh-30 मई 2024 की प्रमुख खबरे


Chittorgarh-30 मई 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े Udaipur Times पर

 
Chittorgarh

News-हाईवे पर डकैती करने वाले गिरोह के दो कुख्यात अपराधी गिरफ्तार
गुटखा व पान मसाला से भरे कन्टेनर को लूट कर ले गए थे

चित्तौड़गढ़ 30 मई 2024। राष्ट्रीय राजमार्ग पर 7 वर्ष पहले डकैती को अंजाम देने वाले कंजर गिरोह के दो कुख्यात अपराधियों को पारसोली थाना पुलिस ने गिरफतार कर लिया हैं। कोटा हाईवे पर विमल गुटखा एवं पान मसाला के कन्टेनर के चालक व खलासी को बंधक बनाकर पूरे कन्टेनर को लूटकर ले गए थे। गिरफ्तार आरोपी लूट डकैती जैसी एक दर्जन से अधिक गंभीर वारदातों में शामिल हैं।

पुलिस अधीक्षक सुधीर जोशी ने बताया कि जिले के विभिन्न मामलों में लंबे समय से फरार चल रहे अपराधियों की धरपकड करने के जिले की पुलिस को निर्देश दिए गए हैं। इसी क्रम में एएसपी रावतभाटा भगवत सिंह व डीएसपी बेगूं अंजलि सिंह के निर्देशन में एसएचओ पारसोली प्रेमसिंह एसआई के नेतृत्व में एएसआई गोविन्द सिंह, कानि जितेन्द्र, प्रमोद, बलराम व प्रितम द्वारा पारसोली थाना क्षेत्र में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 27 पर कोटा हाईवे पर 7 वर्ष पहले विमल गुटखा एवं पान मसाला के कन्टेनर के चालक व खलासी को बंधक बनाकर पूरे कन्टेनर को लूटकर ले जाने के मामले में फरार चल रहे कंजर समुदाय गिरोह के दो कुख्यात अपराधियों मध्यप्रदेश के देवास जिले के धतूरिया रोड भैरवाखेडी थाना टोंक खुर्द निवासी अरदीप उर्फ अमरदीप सिंह पुत्र कोकसिंह कंजर व महेश उर्फ महेश काला पुत्र दिलीप गोदेन कंजर को गिरफतार किया है। दोनो अपराधी बदमाश प्रवृति के है जो गिरोह के माध्यम से हाईवे पर चलने वाले ट्रक चालको के आडे कोई वाहन लगाकर चालको को बंधक बनाकर लूट, डकैति जैसे जघन्य अपराधो को अंजाम देते है। जिनके खिलाफ एक दर्जन से अधिक प्रकरण अलग अलग पुलिस थानो में दर्ज है।

News-डीएसटी की अवैध केमिकल प्लांट के खिलाफ बड़ी कार्यवाही 
6 हजार लीटर हाइड्रो क्लोरिक एसिड सहित उपकरण जब्त

चित्तौड़गढ़,30 मई।  जिला विशेष टीम व चन्देरिया थाना पुलिस ने चन्देरिया थाना क्षेत्र में अवैध रूप से चल रहे केमिकल प्लांट में दबिश देकर 6 हजार लीटर हाइड्रोक्लोरिक एसिड सहित भारी मात्रा में अन्य उपकरण जब्त कर एक आरोपी को नामजद किया है।  

जिला पुलिस अधीक्षक सुधीर जोशी ने बताया कि समस्त थानाधिकारियों व जिला विशेष टीम को विशेष मानव जीवन के स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव डालने वाले अवैधानिक कार्यों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए गये |  इसी क्रम में जिला विशेष टीम को सूचना मिली कि चन्देरिया थाना क्षेत्र में घोसुंडा का खेड़ा गांव में धोलेश्वर महादेव के पास पहाड़ी की तलहटी में अवैध रूप से केमिकल प्लांट का संचालन हो रहा है, जिससे कभी भी बड़ी दुर्घटना घटित होकर जन हानि हो सकती है | जिला विशेष टीम ने इस सूचना से चन्देरिया थाना पुलिस को अवगत कराया | 

जिस पर थाने से प्रेम शंकर हेड कांस्टेबल जाप्ते सहित घोसुंडा का खेड़ा गांव में पहाड़ी की तलहटी पर पहुंचे | सूचना के मुताबिक मौके पर बने दो मकानों के बीच खाली पड़ी पडत जमीन पर भारी मात्रा में प्लास्टिक के जरिकेन दिखाई दिये | पुलिस टीम को आते हुए देख कर मौके से एक व्यक्ति पहाड़ी के ऊपर जंगल में भाग गया, जिसकी पुलिस टीम ने काफी तलाश की, किंतु घना जंगल होने के कारण आरोपी भागने में सफल रहा |  पुलिस ने नियमानुसार तलाशी ली तो 120 जरिकेनों में 6 हजार लीटर हाइड्रोक्लोरिक एसिड भरा हुआ मिला | मौके पर भारी मात्रा में बोतलों पर लगाने वाले लेबल, बोतलें व ढक्कन मिलें | कार्यवाही के दौरान केमिकल के दुष्प्रभाव के कारण पुलिस टीम के सदस्यों की आंखों में जलन तथा शरीर पर खुजली होने लगी तथा श्वास लेने में भी काफी परेशानी हुई | केमिकल के कारण आसपास का वातावरण बहुत ही प्रदूषित हो गया था तथा उससे काफी तेज दुर्गंध आ रही थी | अवैध रूप से केमिकल के भंडारण से आसपास के वातावरण के दूषित होने के साथ ही इसके जलने से जन हानि होने के संभावित खतरे को देखते हुए पुलिस ने नियमानुसार अवैध केमिकल (हाइड्रोक्लोरिक एसिड) को जब्त कर भागने वाले आरोपी घोसुंडा का खेड़ा निवासी लेहरु लाल पुत्र रतनलाल भोई को नामजद कर लिया है.                                                     

इस काम में आता है हाइड्रोक्लोरिक एसिड                                              

यह केमिकल एसिड के रूप में मार्बल पत्थर , टॉयलेट व बाथरूम के क्लीनर के रूप में काम आता है।पुलिस थाना चन्देरिया पर मौके से भागने वाले आरोपी  के खिलाफ स्वेच्छापूर्ण मानव जीवन को खतरे में डालने वाली धाराओं में मामला दर्ज कर अग्रिम अनुसंधान जारी है।

उक्त कार्यवाही में निम्न टीम का  योगदान रहा 

डीएसटी प्रभारी गोरधन सिंह पुलिस निरीक्षक, हैड कांस्टेबल भूपेंद्र सिंह, कांस्टेबल ललित सिंह, चन्द्र करण सिंह, मुनेंद्र सिंह, राजदीप सिंह,अजय, दुर्गा राम व दिनेश। पुलिस थाना चन्देरिया के हेड कांस्टेबल प्रेम शंकर कांस्टेबल विजय सिंह, रवि कुमार, सचिन, बहादुर सिंह, प्रहलाद सिंह व देवी लाल। 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal