Chittorgarh-31 अगस्त 2024 की प्रमुख खबरे


Chittorgarh-31 अगस्त 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े Udaipur Times पर

 
chittorgarh

News-अवैध पिस्टल के साथ एक आरोपी गिरफ्तार 

चित्तौड़गढ़, 31 अगस्त । डुंगला थाना पुलिस ने एक व्यक्ति के कब्जे से एक अवैध पिस्टल जब्त कर आरोपी को गिरफ्तार किया हैं। जिला पुलिस अधीक्षक श्री सुधीर जोशी ने बताया कि जिला चित्तौड़गढ़ में अवैध हथियारों की धरपकड़ हेतु चलाये जा रहे विशेष अभियान के क्रम में दिनांक 30.08.2024 श्री परबतसिंह आरपीएस अति० पुलिस अधीक्षक (मुख्यालय) चित्तौड़गढ़ के निर्देशन एवं डॉ. कृश्णा सामरीया आरपीएस अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक वृताधिकारी वृत बड़ीसादड़ी के निकटतम पर्यवेक्षण में श्री घेवरचन्द (उ.नि.) थानाधिकारी डूंगला के नेतृत्व में श्री हरिनारायण सउनि मय जाब्ता द्वारा दिनांक 30.08.2024 को वि पेश आसुचना पर दौराने नाकाबन्दी अभियुक्त अमजद खान उर्फ बाबु पिता अयुब खान मुसलमान उम्र 27 साल निवासी डुंगला थाना डूंगला जिला चितौडगढ़ के कब्जे से अवैध पिस्टल जप्त की गई व नियमानुसार गिरफतार कर आयुध अधिनयम में प्रकरण पंजिबद्ध किया जाकर अवैध हथियार खरीद फरोख्त करने वालों के संबंध में विस्तृत अनुसंधान किया जा रहा है। पुलिस टीमः- हरिनारायण स उ.नि. , ओमप्रकश कानि. , जितेन्द्र कानि. , तेजपाल कानि.

News-जिला स्तरीय भामाशाह प्रेरक सम्मान समारोह 02 सितम्बर कों  

चित्तौडगढ, 31 अगस्त। राज्य सरकार की ओर से शिक्षा के क्षेत्र में विद्यालयों के भौतिक विकास में सहयोग कारने वाले भामाशाहों ओर उनको प्रेरित करने वाले प्रेरकों को सम्मानित करने हेतु जिला स्तरीय भामाशाह सम्मान समारोह-2024 दिनांक 02 सितम्बर को प्रातः 11.00 बजे जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान, डाईट चित्तौड़गढ़ में आयोजित किया जायेगा।

जिला शिक्षा अधिकारी प्रारम्भिक शिक्षा राजेन्द्र कुमार शर्मा ने बताया कि जिला स्तरीय भामाशाह सम्मान समारोह-2024 में मुख्य अतिथि चन्द्र प्रकाश जोशी सांसद चित्तौडगढ तथा कार्यक्रम की अध्यक्षता चन्द्रभान सिंह आक्या विद्यायक चित्तौड़गढ़ करेंगे ।

जिला स्तरीय भामाशाह सम्मान समारोह में शिक्षा के क्षेत्र में विद्यालयों के शैक्षिक / भौतिक उन्नयन के लिये 01 लाख से अधिक तथा 15 लाख रुपये तक सहयोग करने वाले दानदाताओं/भामाशाहों को शिक्षा श्री के रुप में व 05 लाख या अधिक तथा 30 लाख से कम के कार्य करवाने वाले दानदाताओं/भामाशाहों को सहयोग हेतु प्रेरित करने वाले प्रेरकों को जिला स्तर पर सम्मानित किया जायेगा। इस कार्यक्रम में जिले के सत्र 2023-24 के कुल भामाशाहों 09 व 01 प्रेरकों सम्मानित किया जायेगा।

सम्मानित होने वाले भामाशाह / प्रेरक 

समारोह में नीलम वर्मा, गौरव चतुर्वेदी, कैलाश चन्द्र खटीक, जमना लाल मेनारिया, लोकेन्द्र सिंह भाटी, गोपाल गिरी, पीरू लाल खटीक, अशोक कुमार अग्रवाल, किशन लाल तेली (भामाशाह) एवं गणपत लाल आमेरिया (प्रेरक) सम्मानित होंगे।

News-राजस्थान साहित्य अकादमी और मेवाड़ विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में लेखक से मिलिए कार्यक्रम संपन्न

भारतीय संस्कृति से युवाओं को जोड़े रखना जरूरीः अनिल सक्सेना

चित्तौडगढ़, गंगरार, 31 अगस्त। आज का युवा हिंदुस्तानी संस्कृति से विमुख हो रहा है और इसी कारण उसे कई समस्याओं का सामना भी करना पड़ रहा है। हमें युवाओं को अपनी महान संस्कृति से जोड़े रखने के लिए प्रयास करते रहना चाहिए।

यह बात शुक्रवार को राजस्थान साहित्य अकादमी, उदयपुर और मेवाड़ विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में विश्वविद्यालय के महाराणा प्रताप सभागार में आयोजित लेखक की बात कार्यक्रम में राजस्थान साहित्यिक आंदोलन के जनक लेखक अनिल सक्सेना ने कही। उन्होंने कहा कि राजस्थान साहित्यिक आंदोलन के द्वारा प्रदेश के कस्बाई इलाकों तक में जाकर हम युवाओं को जोड़ने का कार्य कर रहें हैं।  

कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलन से हुई। विश्वविद्यालय के डीएलडी विभाग की प्रिंसिपल प्रोफेसर डॉ. पूजा गुप्ता ने अतिथियों का स्वागत किया। इसके बाद डीएलडी विभाग के प्रोफेसर डॉ. महेश दुबे ने अपने स्वागत उद्बोधन में वरिष्ठ पत्रकार लेखक अनिल सक्सेना की साहित्यिक यात्रा पर प्रकाश डाला। राजस्थान साहित्य अकादमी के सचिव डॉ. बसंत सिंह सोलंकी ने कार्यक्रम के उद्देश्य के बारे में जानकारी दी।

वरिष्ठ पत्रकार-लेखक सक्सेना की साहित्यिक यात्रा
 
कार्यक्रम के पहले सत्र में जनार्दन राय नागर राजस्थान विद्यापीठ उदयपुर की रिसर्च असिस्टेंट डॉ. रीना मेनारिया ने लेखक अनिल सक्सेना से साहित्य और पत्रकारिता पर सवाल किये और उनके द्वारा हाल ही में लिखी पुस्तक ‘आख्यायिका‘ की कहानियों पर चर्चा की। सत्र के दौरान सक्सेना ने पत्रकारिता में साहित्य का प्रभाव, पत्रकारिता पहले और अब जैसे सवालों का जवाब देते हुए भारतीय संस्कृति के महत्व को बताया।  

विद्यार्थियों के साथ अध्यापकों ने भी सवाल पूछे

कार्यक्रम के दुसरे संवादात्मक सत्र में पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग की भावी पत्रकार अनुराधा कुमारी, हना दास, सेन्ड्रा संजीव आदि विधार्थियों ने पत्रकारिता एवं साहित्य से जुड़े कई सवाल पूछे। इसके साथ ही अध्यापकों ने भी भारतीय साहित्य, संस्कृति और पत्रकारिता पर सवाल किये। सक्सेना ने अपने जवाबों से सभी की जिज्ञासाओं को शांत किया। समापन सत्र में अतिथियों ने विश्वविद्यालय में स्थित गॉंधी संग्रहालय, मेवाड़ संग्रहालय, स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय, पत्रकारिता एवं जनसंचार संकाय के विभिन्न ऑडियो, ऑडियो-विजुअल स्टूडियो तथा न्यूज रूम का दौरा किया।

विश्वविद्यालय के विजन ‘रीच टू अनरीच‘ की प्रशंसा

इस दौरान वरिष्ठ पत्रकार सक्सेना ने पत्रकारिता के कोर्सेज की फीस पूछी तो वे आश्चर्यचकित हो गए। उन्होंने विश्वविद्यालय के विजन ‘रीच टू अनरीच‘ की प्रशंसा करते हुए कहा कि विश्वविद्यालय जरूरतमंद बच्चों के लिए बहुत अच्छा कार्य कर रहा है, जो सराहनीय है।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि सेंट्रल अकादमी स्कूल के प्राचार्य परेश नागर, शिक्षाविद शांति सक्सेना, यूथ मूवमेंट राजस्थान के संस्थापक शाश्वत सक्सेना थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता राजस्थान साहित्य अकादमी के सचिव डॉ. बसंत सिंह सोलंकी ने की। विश्वविद्यालय के फिजियोथैरेपी की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. अंजली त्रिपाठी ने सत्र का संचालन किया। सामाजिक विज्ञान व मानविकी संकाय की डीन प्रो. डॉ. सोनिया सिंघला ने धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष, अध्यापकगण और विद्यार्थी मौजूद रहे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal