चित्तौड़गढ़ -4 अक्टूबर 2023 की प्रमुख खबरे


चित्तौड़गढ़ -4 अक्टूबर 2023 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से जुडी खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
chittorgarh

चित्तौड़गढ़ 4 अक्टूबर 2023। उदयपुर संभाग के चित्तौड़गढ़ ज़िले से जुडी प्रशासनिक, राजनैतिक, अपराध एवं खेल से जुडी खबरे 

News-अब जिले की कमान गौरव अग्रवाल के नाम

राज्य सरकार ने सोमवार देर रात 20 आईएएस और 20 आईपीएस अधिकारियों का ट्रांसफर करते हुए 5 जिलों के कलेक्टर और 6 जिलों में एसपी बदल दिए है। चित्तौड़गढ़ कलेक्टर पीयूष सामरिया का भी स्थानानंतरण किया गया है। उनकी जगह अब साल 2014 के यूपीएससी टॉपर आईएस गौरव अग्रवाल के हाथों चित्तौड़ की बागडोर होगी। सिर्फ ढाई महीने में ही कलेक्टर का बदलाव किया गया है। 

वर्तमान कलेक्टर पीयूष सामरिया का स्थानांतरण पंजीयन एवं मुद्रांक अजमेर के महानिरीक्षक के रूप में हुआ है। वहीं गौरव अग्रवाल अभी कृषि एंव पंचायती राज विभाग जयपुर के कमिश्नर के पद पर काम संभाल रहे हैं। वे पिछले 5 साल में जिले के आठवें कलेक्टर होंगे।

जुलाई माह में सरकार के आदेश निकालने के बाद अरविंद कुमार पोसवाल की जगह पीयूष सामरिया को लगाया गया। पीयूष सामरिया ने 16 जुलाई को ही पदभार संभाला था। लगभग 78 दिन बाद ही फिर से जिला कलेक्टर का स्थानांतरण किया गया। आचार संहिता लगने से ठीक पहले यहां पर गौरव अग्रवाल को लगाया गया है।

News- बच्चों ने खेल- खेल में रख दिए पटरी पर पत्थर व सरिये

चित्तौड़गढ़। उदयपुर से जयपुर वंदे भारत एक्सप्रेस के ट्रेक पर सोमवार को पत्थर व सरिये मिलने की घटना ने रेल्वे पुलिस और गंगरार पुलिस की परेड करा दी, जांच में सामने आया कि खेल-खेल में बच्चों ने ट्रेक पर पत्थर जमा दिये थे, तब जाकर सभी ने राहत की सास ली। वंदे भारत ट्रेन उदयपुर से रवाना होकर चित्तौड़गढ़ पहुंची थी। इस बीच गंगरार सोनियाणा रेलवे स्टेशन के बीच लोको पायलट को पटरियों में कुछ गड़बड़ी की आशंका पर ट्रेन को रोक दिया, जहां पटरी पर पत्थर और सरिए रखे हुए थे। 

सूचना पर पुलिस के साथ ही रेलवे के तमाम अधिकारियों ने मोके पर जांच की। कुछ दिन पहले भी इस ट्रेन पर गंगरार क्षेत्र में ही एक युवक ने पत्थर फेंका था, जिससे कांच क्षतिग्रस्त हो गया था। ट्रेक पर पत्थर होने की घटना को रेल्वे व गंगरार पुलिस ने गंभीरता से लेते हुए अनुसंधान शुरू किया। 

गंगरार उपाधीक्षक श्रवण दास बताया कि ट्रेक पर पत्थर व लोहे की रोड़ दो नाबालिक बच्चों ने खेल-खेल में रख दिये थे। बच्चो का पिता घटना स्थल के समीप एक खेत पर काम करते है, समीप ही बिजली घर के यहा से दोनो बच्चे खेल-खेल में इंसूलिटर की पिन लेकर ट्रेक पर पहुंच गये, जहां उन्होंने पिन यानी की लोहे की रोड को ट्रेक के बीच व पत्थर ट्रेक पर बिछा कर कुछ ही दूरी पर ट्रेन के इंतजार में बैठ गये थे, समय रहते ट्रेक पर पत्थर व लोहे की छड़ पर लोको पायलट की नजर पड़ गई जिससे उन्होंने ट्रेन को रोकते हुए पुलिस को सूचित कर दिया। पुलिस द्वारा दोनों बच्चों की मनोवैज्ञानिक तरीके से पूछताछ की जाएगी, जिसके बाद आगे की कार्यवाही की जाएगी। 

News-लोको पायलटों का किया सम्मान

वंदे भारत ट्रेन को संभावित दुर्घटना से बचाने वाले लोको पायलट, सहायक लोकों पायलेट व लोकों निरीक्षक को अजमेर मंडल द्वारा उत्कृष्ट कर्मचारी के पुरस्कार से नवाजा गया। रेल प्रशासन अजमेर मण्डल द्वारा उदयपुरसिटी-जयपुर वन्देभारत एक्सप्रेस को अपनी सजगता व सूझबूझ से संभावित दुर्घटना से बचाने वाले लोको पायलट मुबारिक हुसैन, वरिष्ठ सहायक लोको पायलट प्रमेन्द्र साल्वी तथा मुख्य लोको निरीक्षक विनोद विलफ़्रेड को इस वर्ष के उत्कृष्ट कर्मचारी घोषित करते हुए सम्मानित किया गया है। 

News-सर्पदंश से महिला की मौत

सदर थानांतर्गत रिठौला क्षेत्र में खेत पर काम करते समय सांप के कांटने से एक महिला की मृत्यु हो गई। जानकारी के अनुसार गत 29 सितम्बर को रतनी पत्नी कालू भील रिठौला गांव में देउबाई के खेत पर काम कर रही थी, उस दौरान सांप ने उसे डस लिया। जिस पर मौके पर मौजूद लोगो द्वारा महिला को जिला चिकित्सालय लाया गया, जहां गहन चिकित्सा इकाई में उसका उपचार किया जा रहा था। मंगलवार को उपचार के दौरान महिला ने दम तोड़ दिया। सूचना पर सदर थाना पुलिस ने चिकित्सालय पहुंच शव का पोस्ट मार्टम कराकर परिजनों को सुपुर्द कर दिया। 

News-बालाजी व्यायामशाला के पहलवानों ने संभाग व राज्य स्तर पर जीते मेडल 

उदयपुर खेलग्राम में आयोजित संभाग स्तरीय प्रतियोगिता में विजेता होकर ऑल इण्डिया यूनिवर्सिटी में चयनित सहित राज्य स्तरीय मेडल प्राप्त पहलवानों का बालाजी व्यायामशाला में अध्यक्ष कैलाश आगाल के मुख्य आतिथ्य में सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। 

कार्यक्रम में व्यायामशाला संरक्षक विष्णु शर्मा, पंकज भंडारी, बसंतीलाल पंचोली, शाशि जगपालसिंह, विजय गांछा विशिष्ठ अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। संचालक पहलवान कमलेश गुर्जर ने बताया कि संभाग स्तरीय प्रतियोगिता में देवीलाल पाल ने 55 किग्रा भार वर्ग ग्रीको रोमन स्टाईल, कौशल्या गुर्जर ने 65 किग्रा फ्री स्टाइल कुश्ती प्रतियोगिता में भाग लेकर उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए ऑल इण्डिया यूनिवर्सिटी प्रतियोगिता में स्थान पक्का किया। 

इसी प्रकार सिरोही में आयोजित 67वीं राज्य स्तरीय विद्यालय खेलकूद प्रतियोगिता में 77 किग्रा ग्रीको रोमन में कनिष्ठ प्रतापसिंह शक्तावत ने सिल्वर, 60 किग्रा में देवेन्द्र सिंह ने ब्रांज मेडल प्राप्त किया। सभी खिलाडि़यों का उपरना ओढ़ाकर सम्मान कर मिठाई खिलाकर खुशी व्यक्त की गई। 

इस अवसर पर किशन गुर्जर, राजकुमार गाछा, कुलदीप शर्मा, दीपक गुर्जर, आशीष सुराणा, मनोहर लुहार, भूपेन्द्र सिंह पंवार, प्रदीप माली, दीपक प्रजापत, अभय सिंह चौहान, राष्ट्रीय पहलवान नरेन्द्र गुर्जर, राष्ट्रीय पहलवान रामनिवास गुर्जर, राहुल गुर्जर, देवीसिंह, हिमांशु भाण्ड, रणवीर सिंह राठौड़, बाल किशन भाण्ड, कार्तिक गुर्जर, रोहित रेगर, हर्ष सालवी, आदित्य नामदेव, कार्मिक गाछा आदि उपस्थित रहे।

News-सत्संग-कीर्तन एवं पल्लव के साथ वर्सी सम्पन्न 

नगर के प्रतापनगर क्षेत्र में स्थित सिंधी कॉलोनी में तीन दिवसीय स्वामी बाबा भगवान दास की वर्सी विभिन्न आयोजन के साथ मंगलवार को सम्पन्न हुई। प्रतापनगर स्थित श्रीचंद धाम के सेवकदार गुरदास उदासी के अनुसार बाबा संजादास के चेले बाबा भगवान दास, पूरण दास की तीन दिवसीय वर्सी के अंतिम दिन मंगलवार सवेरे नित नेम आशा दीवार के पश्चात विजय शास़्त्री, अलख दास एवं सौराष्ट्र से आई पिन्टू एंड पार्टी द्वारा सत्संग एवं कीर्तन से आयोजन में विभिन्न राज्यों से आए भक्तों का मन मोह लिया, और उन्हें कीर्तन पर नाचने के लिए मजबूर कर दिया। 

News- शिव महापुराण में नवधा भक्ति का दिया ज्ञान

बूंदी रोड स्थित राम द्वारा में चातुर्मास सत्संग में संत श्री दिग्विजय राम महाराज द्वारा शिव महापुराण कथा का श्रवण कराया जा रहा है। मंगलवार के प्रसंग में भगवान शिव द्वारा भगवती पार्वती को सुनाई गई नवधा भक्ति के अन्तर्गत वंदन भक्ति के बारे में बताया गया। महाराज ने बताया कि भक्त अपने आराध्य को अपने मन, वचन और कर्म से मंत्रोच्चारण करते हुए अपने आठ अंगों से भूमि को स्पर्श करते हुए, आष्टांग और षाष्टांग दंडवत प्रणाम करता है, उसे वंदन भक्ति कहते है। पैर, घुटने, हाथ, वक्षस्थल, मस्तक, मन, वचन और दृष्टि ये आठों अंग मिलाकर भूमि पर दंडवत होकर प्रणाम करना वंदन भक्ति है। वंदन भक्ति का इस प्रकार से किया गया प्रणाम हमे आध्यात्मिक लाभ और प्रभु कृपा तो प्रदान करता ही है, इसी के साथ यह प्रणाम एक योग की क्रिया है जिससे शारीरिक लाभ भी मिलता है। वंदन भक्ति आध्यात्मिक जीवन के लिए ही नहीं वरन व्यावहारिक जीवन के लिए भी कितनी उपयोगी है, इस संबंध में महाराज श्री ने अनेकों उदाहरणों तथा शास्त्रों के प्रसंगों को सुनाकर श्रोताओं को लाभान्वित किया। इसके बाद कथा में रमताराम महाराज ने रुक्मणि मंगल कथा सुनाई। 

News-ट्रक से 128 क्विंटल लकडि़या बरामद, दो आरोपी गिरफ्तार

निकुंभ के जंगलों से 128 क्विंटल 50 किलो गीली लकडि़यां तस्करी के लिए ले जाई जा रही थी। नाकाबंदी में पुलिस ने लकडि़यों से भरे ट्रक और तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया। आरोपी चालक व खलासी दोनों ही गुजरात के रहने वाले है। निकुंभ थाने के थानाधिकारी यशवंत सिंह सोलंकी के निर्देश पर एएसआई असराम, कांस्टेबल विकास, प्रमोद और योगेश नपावली में गश्त लगा रहे थे। इसी दौरान निकुंभ चौराहे की तरफ से एक आईसर ट्रक को संदिग्ध लगने पर रुकवाया गया। पुलिस को देखते ही ड्राइवर घबरा कर भागने की कोशिश करने लगा, जिसे पुलिस ने पकड़ लिया। शक होने पर ट्रक की तलाशी ली गई। ट्रक के पीछे से तिरपाल हटाकर देखा तो उसके अंदर लड़कियां पाई गई, जिसमें नीम, चुड़ैल के अलावा अन्य लड़कियां भी थी। इन गीली लड़कियों को ले जाने के लिए लाइसेंस नहीं था। चालक ने अपना नाम पंचमहल, गुजरात निवासी हितेश बेलदार, खलासी ने विशाल कुमार पुत्र प्रवीण भाई बताया। वही एक अन्य व्यक्ति भी ट्रक में बैठा था, जिसने अपना नाम नपावली, निकुंभ निवासी मुकेश पुत्र पृथ्वीराज कीर होना बताया।

News-विधायक ने तीन करोड़ के विकास कार्यो का किया लोकार्पण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चित्तौडगढ़ के श्रीसांवलिया सेठ के दरबार से गरीब कल्याण के साथ आमजन के लिए अनेक जनकल्याणकारी व विकास योजनाओ की घोषणाएं की। हर गरीब को रहने के लिये पक्का घर, हर घर तक पेयजल और सिंचाई, महिला आरक्षण से देश को समृद्ध राष्ट्र बनाने की ओर कदम बढ़ाया है। विधायक चंद्रभान सिंह आक्या विधानसभा क्षैत्र चित्तौडगढ़ की ग्राम पंचायत माताजी की पाण्डोली में विधायक मद व अन्य मदो से निर्मित तीन करोड़ के विकास कार्याे के लोकार्पण के अवसर पर उपस्थित ग्रामीणो को संबोधित कर रहे थे। 

उन्होने कहां कि प्रधानमंत्री मोदी की सभा में इतनी तादाद में लोग पहुंचे की सभा स्थल का पाण्डाल ही छोटा पड़़ गया, इससे यह सिद्ध हो गया है कि आने वाले विधानसभा चुनावो में भाजपा भारी बहुमत से विजयी होकर सरकार बनाएगी। 

विधायक आक्या ने बताया कि ग्राम पाण्डोली, मांदलदा में डीएमएफटी मद से 30 लाख की लागत से सड़क व नाला निर्माण कार्य, 53 लाख की लागत से विभिन्न विद्यालयो में विकास कार्य, गौरवपथ में 50 लाख की लागत से गांवो में सड़क निर्माण कार्य कराए गए। इसी प्रकार 34 लाख की लागत से 5 सामुदायिक भवन निर्माण, 40 लाख की लागत से सड़क व नाला निर्माण कार्य, 11 लाख की लागत से विद्यालय मे चार दिवारी व अन्य विकास कार्याे सहित कुल तीन करोड़ की राशि के कार्याे के लोकार्पण किये गये।

लोकार्पण कार्याे की अध्यक्षता भाजपा जिलाध्यक्ष मिट्ठुलाल जाट ने की, विशिष्ट अतिथि बद्रीलाल जाट, लक्ष्मणसिंह खोर, राजमल सुखवाल, दिनेश शर्मा, प्रधान देवेन्द्र कंवर, प्रवीणसिंह राठौड़, लाला गुंर्जर, शिवराज सिंह, मदन रेगर, रतन जैन, रतनलाल सुथार, भगवानलाल प्रजापत, प्रेमबाई गुंर्जर, किशनलाल जाट, श्यामलाल गुर्जर व बद्रीलाल गुर्जर थे। इस अवसर पर सत्यनारायण गुर्जर, छगन पुर्बिया, मुकेश पुरी, रमेश पुर्बिया, रमेशचंद्र पुरोहित, माधुलाल गुर्जर, गेहरीलाल गुर्जर, गोपाल खटीक, बद्रीलाल गुर्जर, भेरूलाल पुर्बिया, लक्ष्मण गुर्जर, रामजीलाल पुरोहित, रतनलाल डांगी, गोवर्धन सालवी, नगजीराम गुर्जर, उदयलाल साहू, प्रभुलाल गुर्जर, अशोक गर्ग, उदयराम गुंर्जर, प्रकाश पुर्बिया, रोशन गुर्जर, प्रकाश गुर्जर, शंकर गुर्जर, लालु पुर्बिया, देवा पुरी, शांति पुरी, प्रकाश मुरोठिया, मुकेश मुरोठिया, मुकेश सुथार, कालु पुर्बिया सहित बड़ी संख्या में वार्डपंच, कार्यकर्ता व ग्रामीण उपस्थित थे।


News-ढाई करोड़ की विभिन्न प्रशासनिक स्वीकृतियाँ जारी 

प्रधान पंचायत समिति चित्तौड़़ देवेन्द्र कंवर ने बताया कि राज्य वित्त आयोग एवं 15वें वित्त आयोग के तहत विभिन्न कार्यों की ढाई करोड़ की स्वीकृतिया जारी की गई। पन्द्रहवे वित्त आयोग के अंतर्गत हैण्डपम्प स्थापना कार्य पावर हाऊस के पास बस्सी, जोरावर सिंह खेडा रास्ते के पास सावा, बोर मोटर मय एसेसरिज कार्य शमशान में पाण्डोली, जीएलआर टंकी निर्माण कार्य साकडों की कुडी, पाण्डोली, सीसी सड़क निर्माण बस्सी, सीसी रोड मय नाली निर्माण कार्य रावला दरवाजा से पथवारी की ओर बेजनाथिया के लिए स्वीकृतियाँ जारी की गई।

हैण्डपम्प स्थापना कार्य अभयपुर, मंगोदडा, अभयपुर, बरखेड़ा, खांकल जी बावजी के पास आंवलहेडा, झोंपड़ा दल्ला का खेड़ा, ठिकरिया, भीलवाडा रोड बस्सी, हॉस्पिटल के बाहर गिलुण्ड, बावडी खेडा केलजर, भील बस्ती आलोक स्कूल के पास, सुरजपोल, मानपुरा, राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय भडाना खेड़ा, पाल, शारदे छात्रावास के बाहर बिजयपुर सहित अन्य कार्यो की प्रशासनिक स्वीकृतिया जारी की गई है।


News-पांच करोड़ के विकास कार्यो का शिलान्यास व उद्घाटन

चित्तौड़़ विधानसभा क्षेत्र के ग्राम पंचायत गिलुंड में 5 करोड़ की राशि के विकास कार्यों का शिलान्यास एवं उद्घाटन राजस्थान धरोहर प्राधिकरण बोर्ड अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह जाड़ावत ने किया। जाड़ावत ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विकास कार्यों में बड़ी सौगाते दी है, जिनकी जनकल्याणकारी योजनाओं के दम पर राजस्थान में चौथी बार गहलोत सरकार रिपीट होगी। चुनावी वर्ष है झूठे लोग आपके बीच आयेगे उनके बहकावे में नही आए, कांग्रेस सरकार की योजना का उनके पास कोई तोड़ नही है।

विधानसभा क्षेत्र के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ी आपका दायित्व है कि चित्तौड़गढ़ विधानसभा क्षेत्र और राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनाए। कार्यक्रम में विक्रम जाट, मोहन सिंह भाटी, रविराज सिंह जाड़ावत, विनोद डांगी, महावीर सिंह, हीरा लाल जटिया, बसन्त सिंह, हैप्पी सिंह, प्रहलाद भील, महेंद्र सिंह, राम लाल, नाना लाल गाडरी, किशन गाडरी, कल्लू खान, सत्तार, गफ्फार खान सहित ग्रामवासी मौजूद रहे।


 


 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal