Chittorgarh-5 जुलाई 2024 की प्रमुख खबरे


Chittorgarh-5 जुलाई 2024 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े Udaipur Times पर

 
Chittorgarh
UT WhatsApp Channel Join Now

News-खोडीप में रात्रि चौपाल का आयोजन

चित्तौड़गढ़ 4 जुलाई। जिला कलक्टर आलोक रंजन की अध्यक्षता में गुरुवार को भदेसर पंचायत समिति की ग्राम पंचायत खोड़िप के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में रात्रि चौपाल का आयोजन किया गया।  रात्रि चौपाल में पंचायत के विभिन्न गांवों के लोग अपनी समस्याओं लेकर उपस्थित हुए। जिला कलक्टर ने एक-एक कर ग्रामीणों को अपने समक्ष बैठाकर उनके अभाव- अभियोग सुने और उनके निराकरण के लिए मौके पर ही अधिकारियों को निर्देशित किया। जिला कलक्टर ने खोड़ीप में खेल मैदान के निर्माण की स्वीकृति दी। उन्होंने जल जीवन मिशन योजना के अंतर्गत नल कनेक्शन की स्थिति रिपोर्ट पेश करने हेतु निर्देशित किया। 

रात्रि चौपाल में पानी, बिजली, सड़क, खाद्य सुरक्षा, पेंशन, अतिक्रमण, नामांतरण, सरकारी दस्तावेज, सामाजिक न्याय की योजनाओं, कार्यों की गुणवत्ता, श्मशान चारदीवारी निर्माण कार्य, रोड़ चौड़ीकरण, विद्यालय मरम्मत, आंगनवाड़ी भवन की मरम्मत करने सहित सरकारी विभागों से संबंधित लगभग 30 प्रकरणों में आमजन की विभिन्न समस्याओं का निस्तारण करते हुए उन्होंने अधिकारियों को नियमानुसार कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया। रात्रि चौपाल में ग्रामीणों से बातचीत करते हुए जिला कलेक्टर ने पानी, बिजली, मनरेगा, स्कूल, आंगनबाड़ी, स्वास्थ्य केंद्र, राशन सप्लाई आदि की स्थिति की जानकारी ली और किसी प्रकार की समस्या को लेकर स्थानीय अधिकारियों के माध्यम से सूचित करने को कहा। उन्होंने ग्रामीणों से अधिक से अधिक संख्या में पौधरोपण करने का आह्वान किया।

इस दौरान जिला कलक्टर ने विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा की और अधिकारियों को विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन में प्रगति लाने, वृक्षारोपण करने, वर्षा ऋतु में जल प्रबंधन करने, मौसमी बीमारियों से बचाव के उपाय करने सहित आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को संवेदनशीलता और सकारात्मक से कार्य करने, नियमित निरीक्षण के माध्यम से योजनाओं की क्रियान्विति सुनिश्चित करने, किसी भी प्रकार की अवैध गतिविधियों पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। रात्रि चौपाल में जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं की ग्रामीणों को जानकारी दी गई और उनसे लाभान्वित होने का आह्वान किया गया। 

News-मेधावी विद्यार्थियों को सम्मानित किया 

जिला कलक्टर ने बोर्ड परीक्षाओं में बेहतर प्रदर्शन करने वाले मेधावी विद्यार्थियों को सम्मानित किया। उन्होंने विद्यार्थियों से उनके करियर को लेकर संवाद किया। उन्होंने विद्यार्थियों को उनके बेहतर भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।

इस अवसर पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी दिनेश कुमार मंडोवरा, एसीईओ राकेश पुरोहित, उपखंड अधिकारी विजयेश कुमार पण्ड्या, एवीवीएनएल के अधीक्षण अभियंता एस के सिंह, संयुक्त निदेशक कृषि विस्तार दिनेश कुमार जागा, उपनिदेशक उद्यान शंकर लाल जाट, जिला रसद अधिकारी हितेश जोशी, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक कल्पना शर्मा, तहसीलदार हेमेंद्र कुमार, विकास अधिकारी अनिल कुमार टेलर सहित सरपंच, स्थानीय जनप्रतिनिधि, जिला व ब्लॉक स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।  

News-पुलिस थाना और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भदेसर का किया निरीक्षण 

रात्रि चौपाल से पूर्व जिला कलक्टर ने पुलिस थाना और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भदेसर का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने पुलिस थाने में पत्रावलियों का अवलोकन कर फाइलों का शीघ्र निस्तारण करने, ई - फाइल पर कार्य करने, कार्यालय में साफ सफाई व सामान्य व्यवस्था सुचारू रखने सहित आवश्यक दिशा निर्देश दिए। थाना पहुंचने पर जिला कलेक्टर को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। जिला कलक्टर ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के जनरल वार्ड, दवा वितरण केंद्र, स्टोर, लेबर, एक्स रे रूम सहित विभिन्न विभागों का निरीक्षण किया और वार्डों में बेडशीट को नियमित बदलने, स्टोर को व्यवस्थित करने, कबाड़ सामग्री का शीघ्र निस्तारण करने सहित चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के निर्देश दिए। इस अवसर पर उपखंड अधिकारी विजयेश कुमार पण्ड्या, डीवाईएसपी अनिल शर्मा, सीआई मोतीराम सहित अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal