चित्तौड़गढ़-6 जनवरी 2024 की प्रमुख खबरे

चित्तौड़गढ़-6 जनवरी 2024 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
chittorgarh

News-सर्दी के बढते तेवर से बढी ठिठुरन, जनजीवन खासा प्रभावित

सर्दी के तेवर तिखे होने के साथ ही जनजीवन पर खासा प्रभाव पड़ रहा है। सर्द हवाओं के कारण लोगो को सर्दी से बचाव के जतन करनें पड रहे है। सुबह से ही बादलो में घने कोहरे के साथ दिन की शुरूआत होने के साथ ही शीत लहर चलने से लोगो को दिन भर उनी वस्त्रों का सहारा लेना पड़ रहा है। खेतों की फसलों पर पौधे पर औंस की बूंदें जमने के साथ ही फल सब्जियां पर पाल पड़ने की आशंका जताई जा रही है। 

शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में जगह जगह लोग अलाव का सहारा लेते नजर आ रहे है। तेज सर्दी नौनिहाली के लिए परेशानी का सबब बन गई है। बच्चे सुबह से ही इतनी ठंड से ठिठुरतें हुए नजर आ रहे है। दिनो दिन पारे में गिरावट दर्ज हो रही है। दिन में भी सर्द हवा का असर बना हुआ है। तेज सर्दी से बचाव के लिये लोग स्वेटर,शाल, मफलर सहित उनी गर्म कपडों से लदे नजर आतें है। सर्दी के सितम से हर वर्ग प्रभावित हो रहा है। मौसम विभाग के अनुसार आगामी दिनों में बारीश के भी संकेत दिये जा रहे है।

News-कड़ाके की शीतलहर को देखते हुए स्कूलों में बच्चों के अवकाश की मांग

कड़ाके की ठंड और मौसम विभाग के अलर्ट जारी करने से स्कूलों में छोटे बच्चों को राहत दिलाने की मांग को लेकर जिला अभिभावक संस्थान ने जिला कलेक्टर के नाम अति कलेक्टर अभिषेक गोयल एवं उपखण्ड मजिस्ट्रेट रामचन्द्र खटीक को ज्ञापन सौंपा। निलेश बल्दवा ने बताया कि जिले में कड़ाके की ठंड एवं मौसम विभाग के अलर्ट से बारीश एवं अधिक ठंड पड़ने की संभावना के चलते छोटे बच्चो को परेशानी का सामना करना पड़ेगा। 

राजस्थान के अन्य जिलों में भी इस संभावना के चलते छुट्टियों की घोषणा की जा चुकी है। ऐसे में जिले में भी निजी व राजकीय विद्यालयों में 13 जनवरी तक छुट्टियों की घोषणा किये जाने की मांग की गई। इस अवसर पर सागर सोनी, गोपाल सिंह, गोपाल चौबे, पवन पटवारी, रूपेश स्वर्णकार, गोविन्द चावला, विष्णुशंकर कुमावत, चेतन गौड़, डॉ. सुशील मेहता, शांतिलाल शर्मा आदि उपस्थित रहे।

News-नगरी के जवान का सैनिक सम्मान के साथ हुआ अंतिम संस्कार

चित्तौड़गढ़। बस्सी के पास नगरी ग्राम पंचायत के गुर्जर खेड़ा निवासी बीएसएफ जवान राधेश्याम गुर्जर की मंगलवार रात को मणिपुर में गोली लगने के कारण मृत्यु हो गई थी, जिनका पैतृक गांव में ग्रामीणों की मौजूदगी के बीच सैनिक सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। नगर गांव का लाल राधेश्याम पिता भगवान लाल गुर्जर पिछले करीब 22 वर्षो से सेना में अपनी सेवाएं दे रहे थे। जिन्हें मंगलवार रात गोली लग गई थी, बुधवार को उपचार के दौरान उनकी मृत्यु हो गई। जिसके बाद सेना के अधिकारियों ने परिजनों को सूचित करने के बाद जवान के शव को उनके पैतृक गांव नगर पहुंचाने की कार्यवाही शुरू की। 

मणिपुर से शव को प्लेन से दिल्ली व दिल्ली से जयपुर पहुंचाया गया, जहां से शुक्रवार सवेरे सेना के वाहन द्वारा उनके शव को पैतृक गांव पहुंचाया गया। इस दौरान सड़क मार्ग में जगह-जगह लोगों ने जय हिन्द नारे लगाकर उन्हें भावभीनी श्रृद्धाजंलि दी। जिसके बाद शव के पैतृक गांव पहुंचने पर ग्रामीणों की बड़ी संख्या के बीच उनका अंतिम संस्कार किया गया। इस दौरान विधायक चंद्रभान सिंह आक्या, प्रविण सिंह राठौड़ सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने दिवंगत आत्मा को श्रृद्धाजंलि अर्पित की। मृतक राधेश्याम जवान हंसमुख एवं मिलनसार थे। गुर्जर खेड़ा व नगरी ग्रामवासियों के अनुसार बीएसएफ जवान राधेश्याम गुर्जर हंसमुख एवं मिलनसार थे। वह जब भी छुट्टी पर आते थे, सभी ग्रामवासियों से आत्मीयता से मिलते थे। वह पढ़ाई के समय अच्छे हॉकी प्लेयर भी रहे थे, जिनकी मृत्यु से हर कोई आहत है। नगर गांव ने एक होनहार लाल को खो दिया।

News-ग्राहकों को लिये बम्पर ड्रा व मेगा ड्रा शुरू

चित्तौडग़ढ़ एवं प्रतापगढ़ डिस्ट्रिक्ट के चुनिंदा भारत पेट्रोलियम के पेट्रोल पंपो पर 5 जनवरी से 5 फरवरी तक योजना की शुरुआत की जा रही है। योजना का शुभारम्भ भारत पेट्रोलियम उदयपुर के टेरिटरी मेनेजर महेश कुलगुडे द्वारा चित्तौडग़ढ़ फिलिंग स्टेशन पेट्रोल पंप पर किया गया। विक्रय अधिकारी धुरेन्द्र बैठा ने बताया कि बम्पर ड्रा व मेगा ड्रा के माध्यम से ग्राहकों को 101 इनाम जितने का सुनहरा अवसर होगा जिसमें हीरो बाइक, एल इ डी, सेमसंग रिफिरिजिरेटर, मिक्सर ग्राइंडर आदि 101 इनाम होंगें। 

बाइक के ग्राहक को न्यूनतम 250, गाड़ी में 1500 तक का पेट्रोल भरवाने पर तथा आयल की खरीद पर ग्राहक को इनामी कूपन दिया जायगा जिसका लक्की ड्रा निकाला जायगा। साथ ही हर सप्ताह भी लक्की ड्रा निकाला जाएगा जिसमें 3 ग्राहकों को इनाम जितने का अवसर होगा। इस अवसर पर भारत पेट्रोलियम के डीलर्स  सत्यनारायण नन्दवाना, सुधीर सुराणा, मोहन सिंह भाटी, गगन बाकोडि़या व ग्राहक उपस्थित रहे।

News-बंद पड़े गोरा बादल पैनोरमा की सूध लेने की मांग

चित्तौड़गढ़ शहर के वार्ड नंबर 56 वे 57 भोई खैड़ा वासियो ने पार्षद बाल किशन, रेशमा कहार के नेतृत्व मे अति कलेक्टर को ज्ञापन सौंप कर बंद पड़े गौरा बादल पैनोनमा की सूध लेने की मांग की। उन्होंने बताया कि 6 वर्ष पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के कार्यकाल में वीर गोरा बादल पैनोरमा का निर्माण कराया गया जो अभी तक बंद पड़ा है। 

1303 इसवी मे इसी वीर धरा पर जब अलाउद्दीन खिलजी ने राणा रतन सिंह को धोखे से बंधक बनाया था तब महारानी पद्मिनी के काका भतीजा गोरा और बादल ने महिलाओं का वेश धारण कर हजारो की संख्या मे पालकियो के साथ यहा आये और इसी वीर धरा पर युद्ध करते हुए गर्दन कटने के बावजूद भी लड़ते रहे और शहीद हो गए। उनकी समृद्धि में ही इस पैनोरमा का निर्माण कराया गया। 

ग्रामवासियो में रोष है कि चित्तौड़गढ़ से ही धरोहर के मंत्री रहते हुए भी 5 साल तक पैनोरमा बंद रहा। कई बार प्रशासन को मौखिक एवं लिखित में ज्ञापन देने के बावजूद भी पैनोरमा की कोई देखरेख नहीं की गई। पैनोरमा में झाडिया व गंदगी फैल रही है। साथ ही ग्राम वासियों ने मांग की है कि यहां पर एक पार्किंग स्थल का निर्माण कार्य कराया जाए। साथ लाइट कनेक्शन के साथ ही परिसर मे लाइटे लगवाकर पार्क विकसित किया जाए। साथ ही सुरक्षा गार्ड के साथ पूजा पाठ करने वाले पुजारी को लगाया जाए। इस मौके पर गणेश, नारायण, कैलाश, कालूर्,  रतन, गोपाल, सुरेश सहित बडी संख्या मे वार्ड वासी उपस्थित रहे।

News-हिंद जिंक विद्यालय को मोस्ट एडमायर्ड पब्लिक स्कूल का खिताब

चित्तौड़गढ़। संकुरा़त्री फाउन्डेशन द्वारा दिल्ली में आयोजित एक भव्य समारोह में हिंद जिंक विद्यालय को सर्वश्रेष्ठ मोस्ट एडमायर्ड पब्लिक स्कूल पब्लिक स्कूल के खिताब से नवाज़ा गया। संकुरा़त्री फाउन्डेशन द्वारा होटल रेडिसन ब्लू नई दिल्ली में आयोजित समारोह में विद्यालय की प्रधानाचार्या डॉ बिंदु नायर ने यह पुरस्कार ग्रहण किया। 

यह पुरस्कार विद्यालय को शिक्षा व अन्य सह शैक्षणिक गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के आधार पर देश के गणमान्य व्यक्तियों केन्द्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर, स्पोर्टस, यूथ एफेयर्स, इन्फारमेशन एंड ब्रॉड कास्टिंगद्ध, रामदास अठावले, यूनियन मिनिस्टर ऑफ स्टेट फॅार सोशल जस्टिस एंड एमपॉवरमेंट, मीनाक्षी लेखी, मिनिस्टर ऑफ स्टेट फार एक्सटर्नल अफेयर्स एंड कलचर, ईशा देयोल और मंदिरा बेदी, एकट्रेस और मॉडल की उपस्थिति में मुग्धा गोड़से द्वारा प्रदान किया गया। 

विद्यालय की इस सफलता पर चंदेरिया स्मेल्टिंग कॉम्प्लेक्स के लोकेशन हेड एवं संस्था अध्यक्ष कमोद सिंह और सचिव राकेश रोहिल्ला और प्रबंधन समिति के सभी सदस्यों ने विद्यालय परिवार को बधाई देते हुए बताया कि इस उपलब्धि से हिंद ज़िंक विद्यालय ने सिर्फ चित्तौडगढ़़ जिले में ही नहीं बल्कि देश में भी एक नई पहचान बनाई हैं।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal