चित्तौड़गढ़-8 नवंबर 2023 की प्रमुख खबरे


चित्तौड़गढ़-8 नवंबर 2023 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
chittorgarh

News-सैनिक स्कूल के पूर्व छात्र ने संभाला मुख्य सूचना आयुक्त का पदभार

चित्तौड़गढ़। सैनिक स्कूल के इतिहास में फिर से एक बड़ा अध्याय जुड़ गया है, जहां के छात्र हीरालाल समरिया देश के मुख्य सूचना आयुक्त का पद संभाला है, समरिया की इस उपलब्धि को सैनिक स्कूल के पूर्व शिक्षकों ने गौरव का विषय बताया है। सैनिक स्कूल के लिए बड़े ही गौरव की बात है कि स्कूल से पढ़कर निकले पूर्व छात्र हीरालाल सामरिया ने मुख्य सूचना आयुक्त का पदभार संभाला। 

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने समरिया को राष्ट्रपति भवन में एक समारोह के दौरान मुख्य सूचना आयुक्त के रूप में शपथ दिलाई। स्कूल नंबर 798 हीरालाल सामरिया जयमल सदन के छात्र रहे हैं। उन्होंने वर्ष 1970 से 1977 तक इस स्कूल में शिक्षा प्राप्त की। स्कूल के प्राचार्य, उप प्राचार्य, प्रशासनिक अधिकारी एवं समस्त कर्मचारियों ने इस अवसर पर खुशी जाहिर की। यहाँ के पूर्व शिक्षकों एच एस राठी, डी एल सुरेडिया ने बताया कि समरिया सरल स्वभाव के साथ ही होनहार विद्यार्थी रहे है, जो पढ़ाई के साथ साथ अन्य क्षेत्र में काफ़ी एक्टिव रहे है। उनकी इस उपलब्धि को गौरव का विषय बताया।

News-बसपा जिला प्रभारी ने पार्टी पदाधिकारियों पर रूपये लेकर टिकट बेचने का लगाया आरोप

चित्तौड़गढ़। बसपा चित्तौड़गढ़ जिला प्रभारी ने अपनी ही पार्टी प्रदेशाध्यक्ष, प्रदेश महासचिव और प्रदेश प्रभारी पर टिकट के बदले रुपए लेने का आरोप लगाया है। उनका कहना है कि टिकट के लिए 10 लाख और बाद में 25 लाख रुपए मांगे गए थे। उसके बाद भी टिकट नहीं दिया गया। इसके अलावा पार्टियों के नामांकन में हुए खर्चे की जांच की भी मांग की है। 

जिला प्रभारी रमेश चंद्र कुमावत ने बताया कि 25 सालों से निंबाहेड़ा विधानसभा से लगातार चुनाव लड़ता आया हूं। इस बार भी टिकट के लिए तय प्रत्याशी था। प्रदेशाध्यक्ष भगवान बाबा, महासचिव जगदीश पाल प्रदेश, प्रदेश प्रभारी प्रेम बारूपाल और सुरेश आर्य की ओर से टिकट देने के लिए 10 लाख रुपए की मांग की गई थी। जिसका इंतजाम भी कर रहा था। 6 नवंबर सुबह तक भी प्रदेश अध्यक्ष ने आश्वासन दिया था की टिकट फाइनल हो जाएगा। लेकिन अंतिम समय पर उन्होंने 25 लाख रुपए की मांग कर दी। ऐसे में उन्होंने निंबाहेड़ा विधानसभा से किसी और प्रत्याशी से रुपए लेकर उसे टिकट दे दिया।

News-नकली सोने की चैनों के बदले 13 लाख 77 हजार का गोल्डलोन की धोखाधड़ी, तीन गिरफ्तार 

चित्तौड़गढ़। 399 ग्राम की नकली सोने की 11 चैनें आईसीआईसी बैक में रखकर 13 लाख 77 हजार का गोल्डलोन लेने की धोखाधडी करने वाले दो आरोपियों सहित नकली सोने की चेनें बनाने वाले तीन आरोपियों को सदर चित्तौड़ थाना पुलिस ने गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपी इसी प्रकार के अपराध में गुजरात के वलसाड जिले के धरमपुर थाने में वांछित है। पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत ने बताया कि आईसीआईसीआई बैंक कन्नोज के बैंक मैनेजर भूपेश दवे द्वारा थाना भदेसर पर दी गई रिपौर्ट के अनुसार पारलिया थाना भदेसर निवासी दिनेश कुमार पुत्र अम्बा लाल सुखवाल द्वारा 6 अक्टूबर को कन्नोज 

आईसीआईसीआई बैंक शाखा में गोल्ड लोन के लिए 11 गले की चेनें लेकर आये, जिसे अप्रेजर नारायण लाल सोनी द्वारा चेक कर अप्रेजर ने सोने को खरा बता कर ग्रॉस वेट 399.25 नेट वेट 397 ग्राम तथा 22 कैरेट सोना बताया। जिस आधार पर बैंक द्वारा 12 महीने की अवधि के लिए 13 लाख 77 हजार 100 की राशी का लोन दिया गया। जिस पर आईसीआईसीआई बैंक की शाखा कन्नोज में सुपर ऑडिटर हंसमुख द्वारा ऑडीट करने पर सोना पूर्णत नकली पाया गया है। आरोपियों द्वारा षडयंत्र रचकर बैक में नकली सोने की चैने रखकर बैक के साथ धोखाधडी का भदेसर थाने पर प्रकरण दर्ज कर जांच सदर चित्तौड़गढ़ थानाधिकारी को सौंपी गई। 

प्रकरण की गम्भीरता को देखते हुये एएसपी बुगलाल मीना, डीएसपी चित्तौड़गढ़ कर्णसिंह के सुपरविजन में थानाधिकारी सदर चितौडगढ भवानी सिंह राजावत एवं गोवर्धनसिंह पु.नि. डीएसटी प्रभारी के नेतृत्व में हेड कानि. शिवलाल, कानि. पृथ्वीपालसिंह, साईबर सैल के हैड कानि. राजकुमार, कानि. रामावतार, प्रवीण, डीएसटी टीम से हैड कानि. भुपेन्द्रसिंह, कानि. राजपालसिंह, चन्द्रकरणसिंह की टीम का गठन किया गया। गठित टीम द्वारा साईबर सैल की सहायता एवं मोबाईल कॉल डिटेल के आधार पर नकली सोना बैक में रखकर गोल्डलोन लेने वाले आरोपी पारलिया थाना भदेसर निवासी दिनेश कुमार पुत्र अम्बा लाल सुखवाल एवं साथी आरोपी कमलेश पुत्र अम्बालाल सुखवाल को गिरफ्तार किया गया है। वहीं आरोपियों द्वारा नकली सोने की चेने बनवाकर दिलवाने वाले आरोपी कपासन निवासी शान्तिलाल पुत्र शंकरलाल सोनी को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार आरोपियों से प्रकरण में नकली सोने की चेने बनवाकर गोल्ड लोन लेने के मामले में अन्य लोगो की संलिप्तता के बारे में पुलिस रिमाण्ड लेकर पूछताछ जारी है। गिरफ्तार आरोपी के खिलाफ थाना धरमपुर जिला वलसाड गुजरात में भी नकली सोने की चेने बैक में रखकर करीब 15 लाख रुपये का गोल्ड लोन लेने के सम्बन्ध में प्रकरण दर्ज होकर वांछित चल रहे है।

News-बढती चोरियों की घटनाओं के विरोध में सौपा ज्ञापन

चित्तौड़गढ़। गंगरार थानान्तर्गत बोलों का सांवता ग्रामवासियों द्वारा गांव में लगातार की जा रही चोरियों के संदिग्धों पर कानूनी कार्यवाही करने, चोरी गई रकमें बरामद करने तथा सख्त सजा दिलाये जाने की मांग को लेकर जिला पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन सौंपा। ग्रामवासियों ने दिये ज्ञापन में बताया कि काश्तकारों के इस छोटे से गांव में आये दिन हो रही चोरियों में सीमा पर निवासरत कालीछांट कालबेलिया बस्ती के कालबेलिया जाति के कुछ लोगों के सम्मिलित होने का आरोप लगाया तथा गिरोह बना कर ये लोग रात को चोरियाँ कर रहे है। साथ ही अकेले व्यक्ति पर जानलेवा हमला करते हैं।

गत दिनों गांव के जाटों का मोहल्ला निवासी प्रभुलाल जाट के घर में चोरी की नियत से कुछ लोग घुसे जिनके द्वारा लाखों की नगदी एवं जेवरात चोरी कर लिये गये। जाग होने पर जानलेवा हमले की तैयारी में चोर कईं लकडि़या भी साथ लेकर आये थे। सवेरे गांव वालों द्वारा छानबीन की गई तो कालबेलियों के डेरे के आदतन अपराधियों के सम्मिलित होने की बात सामने आई। गिरोह से एक चोर को ग्रामीणों ने पकड़ा तो उसके द्वारा चोरी करना कबूला गया।

स्थानीय थाने में मामला दर्ज कराने पर भी कोई कार्यवाही नहीं होने से ग्रामीणों ने रोष व्यक्त है। स्थानीय थाने में चोरी की वारदात एवं चोर को पकड़े जाने की जानकारी दी तो पुलिस वालों द्वारा ग्रामीणों को ही परेशान कर चोर को छोड़ने का आरोप लगाया। चोर जो की हिस्ट्रीशीटर भी है और आदतन अपराधी है उसको पुलिस द्वारा शय देने से ग्रामीणों में रोष है। गांव में कोई बड़ी वारदात करने का अंदेशा है। जिला पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन सौंप कर कानूनी कार्यवाही करने, चोरी गये माल को बरामद करने एवं सख्त सजा दिये जाने की मांग की गई।

News-विपक्षी बीमा कम्पनी के खिलाफ क्षतिपूर्ति राशि का अवार्ड पारित

चित्तौड़गढ़। जिला उपभोक्ता आयोग अध्यक्ष प्रभुलाल आमेटा एवं सदस्यगण राजेश्वरी मीणा, अरविन्द भट्ट ने अपने निर्णय में विपक्षी बीमा कम्पनी दि न्यू इण्डिया इन्श्योंरेन्स क लि के विरूद्ध 3 लाख 7 हजार 500 रुपये मय परिवाद, अधिवक्ता व्यय के दिये जाने का आदेश दिया। प्रकरणानुसार कुंभानगर निवासी परिवादी राजू नाथ पिता लक्ष्मण नाथ ने अपने अधिवक्ता महेन्द्र कुमार पोखरना, संजय आगाल के मार्फत इस आशय का प्रस्तुत किया कि परिवादी की बीमीत गाडी का एक्सीडेन्ट हो गया तथा वक्त दुर्घटना परिवादी की गाडी का बीमा वैध एवं प्रभावी होने से विपक्षी बीमा कम्पनी से बतौर क्षतिपूर्ति राशि बीमा क्लेम राशि प्राप्त करनी चाही। बीमा कम्पनी द्वारा क्लेम राशि देने से इंकार करने पर जिला उपभोक्ता आयोग में परिवाद प्रस्तुत किया गया जहाँ आयोग ने परिवादी के अधिवक्ता के तर्कों से सहमत होते हुए विपक्षी कम्पनी का सेवादोष एवं लापरवाही मानते हुए बीमा कम्पनी को क्षतिपूर्ति राशि 3 लाख 7 हजार 500 रुपये मय 6 प्रतिशत ब्याज तथा परिवाद, अधिवक्ता व्यय, मानसिक संताप के कुल 10 हजार रूपये परिवादी को दो माह में अदा करने का आदेश दिया।

News-मौसमी बीमारियों से बचाव हेतु काढा वितरण 

चित्तौड़गढ़। महावीर इंटरनेशनल के तत्वाधान में मदन लाल तलेसरा एवं चंद्र प्रकाश जैन के सौजन्य से मौसमी बीमारियों से बचाव हेतु काढा वितरण का कार्यक्रम कलेक्ट्री चौराहा पर आज प्रातः 10 से 2 बजे तक रखा गया है। काढा लगभग 19 जड़ी बूटियो से तैयार किया जाएगा। यह काढा सेवानिवृत्ति जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ योगेश व्यास के निर्देशन में राष्ट्रपति पुरष्कृत शिक्षक बसंती लाल पंचोली एवं अन्य सहयोगियों द्वारा तैयार किया जाएगा।

News-मेवाड़ यूनिवर्सिटी के चार एनसीसी कैडेट्स का लीडरशिप कैम्प में चयन 

चित्तौड़गढ़। मेवाड़ यूनिवर्सिटी के चार एनसीसी कैडेट्स का लीडरषिप कैम्प के लिए चयन हुआ है जो कि 15 नवम्बर से राजस्थान के अलवर जिले में आयोजित होगा। एसोसिएट एनसीसी ऑफिसर लेफ्टिनेंट ताबिष अली खान ने बताया कि बेसिक लीडरशिप कैम्प में चयनित होने के लिए एनसीसी कैडेट्स को कमांडिंग ऑफिसर की साक्षात्कार प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है। उन्होंने बताया कि एनसीसी कैडेट्स कार्तिक चावला, आदित्य चौधरी, राज कुमार और नगराज प्रताप सिंह पहले राज्य स्तर पर बेसिक लीडरशिप कैम्प में प्रशिक्षण लेंगे जिसके बाद वे राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाले एडवांस लीडरशिप कैम्प में भाग लेंगे। मेवाड़ यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डॉ. आलोक मिश्रा ने सभी एनसीसी कैडेट्स को बधाई देते हुए कहा कि ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थियों को एनसीसी में शमिल होना चाहिए। इससे उनके अंदर अनुशासन और राष्ट्रीय प्रेम की भावना जागृत होती है।
 

 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal