चित्तौड़गढ़ - 30 अगस्त की प्रमुख खबरे

चित्तौड़गढ़ - 30 अगस्त की प्रमुख खबरे 

ज़िले एवं आसपास के क्षेत्र की प्रमुख खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 
Chittorgarh News

चित्तौड़गढ़ 30 अगस्त 2023। संभाग के चित्तौड़गढ़ ज़िले से संबंधित प्रशासनिक, राजनैतिक, सामाजिक, अपराध जगत एवं अन्य प्रमुख खबरे 

Festival News

भाईयों की कलाई पर आज सजेगा बहनों का प्यार 

चित्तौड़गढ़। भारतीय संस्कृति में रक्षा बंधन का पर्व भाई बहन के प्यार का प्रतीक माना जाता रहा है, जिसके फलस्वरूप सावन शुक्ला चतुर्दशी को रक्षा बंधन के पर्व पर आज भाईयों की कलाईयों पर बहनों का प्यार सजेगा, जिसके लिये मंगलवार को शहर के बाजारों में रौनक नजर आई। बड़ी संख्या में राखियों की सजी दुकानों पर महिलाएं मन पसंद राखियां खरीदने में व्यस्त रही, वही समृद्धि के प्रतीक श्रीफल रक्षा सूत्र के साथ भेंट करने की परम्परा के चलते बाजार में कई जगह नारीयल के भी ढेर लगे हुए थे, जहां खरीददारों की भीड़ उमड़ी। शहर के मिठाई बाजार सहित कई प्रतिष्ठानो पर मिठाईयों की खरीददारी के लिये भी भीड़ देखने को मिली। 

जनजातीय बालिकाओं के साथ मनाया तीज राखी उत्सव 

चित्तौड़गढ़। जनजाति बालिका छात्रावास में इनरव्हील क्लब सदस्याओं ने राखी और तीज के उत्सव के बारे में चर्चा कर जनजाति क्षेत्र में त्यौंहार के बारे में बालिकाओं से जानकारी ली। अध्यक्ष उमा न्याति, सुमित्रा मंधाना, रितु पोखरना, सुनीता सिसोदिया, रितु भोजवानी, अंजली भारद्वाज, पूजा भोजवानी और हॉस्टल की समस्त बालिकाओं से चर्चा कर आनंद की अनुभूति हुई। तत्पश्चात् सभी बालिकाओं के साथ आपस में रक्षा सूत्र भी बांधें गये, जिससे बालिकाओं को आत्मीयता वातावरण लगा। इस अवसर पर उपहार स्वरूप सभी बालिकाओं को दैनिक आवश्यकता के लिए स्टील टिफिन दिए गए। महिलाओं ने बच्चों के लिये कार्टून और बड़ो के लिये रक्षा सूत्र की जमकर खरीददारी की।

धूमधाम से मनाया चालिया पर्व

चित्तौड़गढ़। पूज्य सिंधी पंचायत विकास समिति व झुलेलाल युवा सेवा समिति के संयुक्त तत्वाधान में प्रताप नगर स्थित भगवान झुलेलाल मंदिर में सिंधी समाज का चालिया पर्व बढ़े ही धुूमधाम के साथ मनाया जा रहा हे। इसके तहत प्रति दिवस झुलेलाल मंदिर मेे आकर्षक झांकी सजाने के साथ ही सांयकाल बहराणा साहब का आयोजन किया जाता है। साथ ही विभिन्न दिवसो पर समाज के बच्चो की आकर्षक प्रतियोगिताओ का आयोजन किया जा रहा है। 

कपिल मलानी ने बताया कि झुलेलाल मंदिर में समाज के 18 साल तक के बच्चो की फेंसी ड्रेस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें बच्चो ने भगवान झुलेलाल, संत कंवरराम, कृष्ण, राधा, बजरंगवली, श्रवण कुमार, भगतसिंह आदि के आकर्षक रूप धर कर उपस्थित समाजजनो को मंत्रमुग्ध कर दिया। राजेश तुलसानी के अनुसार फेंसी ड्रेस प्रतियोगिता में समाज के बच्चो ने बढ़ चढ़कर भाग लिया। 

प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर दृष्टि उदासी, द्वितीय भाग्य मालानी व तृतीय दर्षिल मालानी रहे। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी बच्चो के लिये समाजसेवी बाबु अगनानी द्वारा पुरस्कार उपलब्ध कराये गये। इस अवसर पर योगेश भोजवानी, पार्षद मनोज भोजवानी, राजेश तुलसानी, सतीष विधानी, कमल शर्मा, श्याम वंगानी, त्रिलोक मुलचंदानी, कोमल मालानी, नैना नेनवानी, पलक तनवानी, सपना अगनानी, वर्षा वंगानी, रेखा मालानी, रोशनी मालानी, ईषिता उदासी, प्राची तुलसानी, रेखा सोनी सहित बड़़ी संख्या में समाजजन उपस्थित थे। 

Administrative News 

जिला कलक्टर ने मिड डे मिल के सम्बन्ध में ली बैठक

चित्तौड़गढ़। जिला निष्पादन समिति और एमडीएम की समीक्षा बैठक मंगलवार को जिला कलक्टर पीयूष समारीया की अध्यक्षता में ग्रामीण विकास अभिकरण सभागार में आयोजित की गई। बैठक में जिला कलक्टर ने शिक्षा विभाग की विभिन्न योजनाओं के अंर्तगत कार्यों, मिड डे मील योजना, मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना, छात्रवृत्ति एवं प्रोत्साहन योजनाओं आदि की समीक्षा की और आवश्यक दिशा निर्देश दिए। 

उन्होंने मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना तथा मिड डे मील योजना के उपयोगिता प्रमाण पत्र एवं मासिक प्रगति रिपोर्ट समय पर भिजवाने, नामांकन की स्थिति की समीक्षा कर नामांकन बढ़ाने, स्कूलों से संबंधित डाटा को शाला दर्पण पर अपडेट रखने तथा आवंटित फंड का समय पर इस्तेमाल करने, राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम तथा एनीमिया मुक्त भारत के कार्यक्रमों में भागीदारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। 

जिला कलक्टर ने जिला स्तरीय कार्यालय द्वारा ब्लॉक स्तर एवं स्कूल को जारी की गई राशि तथा उसके अंतर्गत किए गए कार्यों की समीक्षा कर संबंधित को राशि तुरंत हस्तरित हस्तांतरित करने तथा आईसीटी लैब तथा रोबोटिक्स लैब की कार्य प्रणाली एंव बेसलाइन एसेसमेंट व पेरेंट्स टीचर मीटिंग के परिणामों पर भी चर्चा की। उन्होंने बाल गोपाल योजना में दूध की क्वालिटी और स्टोरेज का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए। 

जिला कलक्टर ने विद्यालयों में शौचालय, चारदीवारी आदि तथा विद्यालय भूमि के स्वामित्व की स्थिति रिपोर्ट पेश करने को कहा। बैठक में मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी प्रमोद दशोरा ने गत बैठक की कार्यवाही विवरण प्रस्तुत कर विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन की स्थिति से जिला कलक्टर को अवगत कराया। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक कल्पना शर्मा, ब्लॉक शिक्षा अधिकारी सहित विभिन्न विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

कक्षा कक्ष कार्य का किया उद्घाटन 

चित्तौड़गढ़। यूआईटी द्वारा राउमावि भोई खेड़ा में 20 लाख रुपये की लागत से बनाये गये नए कक्षा कक्षों का राजस्थान धरोहर प्राधिकरण बोर्ड  अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह जाड़ावत ने उद्घाटन किया। अधिशाषी अभियन्ता रमेशचन्द्र बलाई ने बताया कि बच्चो को अध्ययन मे सहूलियत देने के लिए दो अतिरिक्त कक्षा कक्ष उद्घाटन किया। 

जाड़ावत ने कहा कि हमें बच्चों में किताबी शिक्षा के साथ-साथ संस्कार व ज्ञान पैदा करने चाहिए। बच्चे अगर संस्कारित होंगे तो वह उन संस्कारों को अच्छे कार्य में लगाकर राष्ट्र व प्रदेश को उन्नति की ओर ले जाएंगे। 

इस अवसर पर वरिष्ठ नेता प्रेम प्रकाश मूंदड़ा, सभापति संदीप शर्मा, उप सभापति कैलाश पंवार, रमेशनाथ योगी, रणजीत लोट, दिनेश भोई, कन्हैयालाल माली, कमल गुर्जर, टिंकू धामानी, अशोक वैष्णव, देवराज साहू, संदीप सिंह, राजू खटीक, तेजपाल भोई, नारायण लाल, राधेश्याम, नवरतन जीनगर, कमल जयसिंघानी रतनलाल, नारायण, दीनदयाल जाट सहित विद्यालय स्टाफ व विद्यार्थी मौजूद रहे।

असम राज्यपाल कटारिया 31 को चित्तौड़गढ़ में 

चित्तौड़गढ़। असम के राज्यपाल गुलाब चन्द कटारिया 31 अगस्त को जिले के एक दिवसीय प्रवास पर रहेंगे। जिला कलक्टर पीयूष समारिया ने बताया कि असम के राज्यपाल कटारिया गुरुवार को प्रातः 9.30 बजे राजकीय वाहन से रवाना होकर 11 बजे अमराजी भगत की धूनी अनगढ़ बावजी नरबदिया पहुंचेंगे। वहा वे सर्व समाज सनातन चातुर्मास समिति के कार्यक्रम में भाग लेकर दोपहर 1 बजे राजकीय वाहन द्वारा पुनः उदयपुर के लिए प्रस्थान करेंगे। राज्यपाल की यात्रा के दौरान उपखण्ड अधिकारी डूंगला, बड़ीसादड़ी एवं भदेसर को अपने अपने क्षेत्र के लिए प्रोटोकॉल अधिकारी नियुक्त किया है।

Sports News - डिस्ट्रिक्ट बैंचप्रेस व मेवाड़ डेडलिफ्ट चैम्पियनशिप का एक दिवसीय आयोजन सम्पन्न 

चित्तौड़गढ़। जिला पावरलिफ्टिंग संघ का डिस्ट्रिक्ट बैंचप्रेस चौम्पियनशिप एवं मेवाड़ डेडलिफ्ट चैम्पियनशिप का एक दिवसीय आयोजन चामटीखेड़ा रोड़ स्थित वृंदावन गार्डन में मुख्य संरक्षक एवं विधायक चन्द्रभानसिंह आक्या के मुख्य आतिथ्य में सम्पन्न हुआ। 

चेयरमेन रवि विराणी, रवि बैरागी, दिलीप कुमार टेलर ने बताया कि आयोजन के शुभारम्भ अवसर पर विशिष्ठ अतिथि सुशीला कंवर आक्या, प्रकाश कुंवर मेड़तिया, भरत जागेटिया, जगदीश मेनारिया, रामनरेश गाडरी उपस्थित रहे। 

कार्यक्रम के समापन में अनिल ईनाणी, ऋतुराजसिंह, प्रदीप लड्ढा, नवीन पटवारी, गणेश साहू, खुशपालसिंह नरधारी, शांतिलाल जाट, शिव मेनारिया, एनपी सिंह, मुकेश कुमावत, ललित सिंह, जयसिंह रावत, घनश्याम जोशी, चुन्नीलाल माली, ओमप्रकाश शर्मा के विशिष्ठ आतिथ्य में हुआ। 

प्रतियोगिता के विजेताओ को अतिथियों द्वारा प्रमाण पत्र देकर पुरूस्कृत किया गया। आयोजन में संदीप पंवार, अनिल वैष्णव, हिमांशु यादव, दीपक ओझा, योगेश धोबी, शिवलाल भोई, सुरेश कीर, विजयसिंह राठौड़, सत्तु माली, ललित कुमार तेली, अनिकेत बेनीवाल, सुमित मराठा, रंजीत रॉय, शुभम राठौड़, राहुल सेन, विरेन्द्र गवारिया, दीपक बैरवा, हंसराज लोधा, आशीष बुरट सहित सभी कार्यकारिणी सदस्यों का सहयोग रहा।

Crime News-

कपासन दरगाह के उर्स मेले में हुई हत्या का खुलासा
कोटा के तीन आरोपी गिरफ्तार

चित्तौड़गढ़, 30 अगस्त 2023 । कपासन थाना पुलिस ने कपासन दरगाह के उर्स मेले के दौरान 26 अगस्त को मध्यप्रदेश के एक युवक की हत्या का खुलासा करते हुए हत्या करने वाले कोटा के तीन आरोपियों को बापर्दा गिरफ्तार किया है। सोते हुए की दरी पर पैर लग जाने की मामूली बात पर बढ़े विवाद में हुई थी युवक की हत्या।

पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत ने बताया कि कपासन में दीवाना शाह के उर्स के दौरान 26 अगस्त को अज्ञात बदमाशों ने मध्यप्रदेश के मुल्तानपुरा थाना वाईडीनगर जिला मन्दसौर निवासी आशिक पुत्र अफजल लक्कड की चाकू मारकर हत्या करने व उसके दो अन्य साथियों के साथ लट्ठ से मारपीट करने पर कपासन थाना पर हत्या व मारपीट का मुकदमा दर्ज कर जांच थानाधिकारी कपासन गजेन्द्रसिंह द्वारा की गई।

मामले की गंभीरता को देखते हुये मामले का शीघ्र खुलासा करने के निर्देशन दिये। एएसपी बुगलाल मीणा व वृताधिकारी कपासन बुद्वराज के सुपरविजन में थानाधिकारी गजेन्द्रसिंह मय पुलिस जाप्ता हैडकानिं. सुरपालसिंह, तेजमल, कानिं. सुनिल चौधरी, दिनेश, सोनाराम, जितेन्द्र की टीम का गठन किया गया। पुलिस टीम द्वारा घटना स्थल व आसपास के सीसीटीवी फुटेज विडियो एवं मुखबिरान, गोपनीय रुप से अनुसंधान किया गया।

सीसीटीवी के संदिग्ध फुटेज व मुखबिर की सुचना के आधार पर उक्त घटना में संदिग्ध कोटा जिले के पुलिस थाना नयापुरा के होने की जानकारी प्राप्त होने से थानाधिकारी मय जाप्ता पुलिस थाना नयापुरा जिला कोटा पहुंच कर थानाधिकारी नयापुरा रमेश कुमार मीणा पुलिस निरीक्षक के निर्देश पर थाना नयापुरा के कानिं. परमेष्वर, श्याम सुंदर व लोकेष की सहायता से मृतक आशिक की चाकु मार कर हत्या करने में संलिप्त आरोपियों कोटा के कब्रिस्तान के सामने नया पुरा निवासी 21 वर्षीय अमन फखीरा पुत्र हनीफ फखीर, 21 वर्षीय सोहेल खान पुत्र कल्लु अली व 18 वर्षीय लक्की पुत्र जाकीर फखीर को बापर्दा गिरफ्तार किया गया जाकर प्रकरण में अन्य साथी आरोपियों के बारे में गिरफ्तारशुदा मुल्जिमानों से गहनता से पुछताछ कर तलाश जारी हैं। 

घटना का कारण

मृतक आशिक पुत्र अफजल लक्कड निवासी मुल्तानपुरा थाना वाईडीनगर जिला मन्दसौर मध्यप्रदेश के भाई चांद मोहम्मद का उर्स मेले के दौरान रात्री में महबुब पार्क में सोये हुये लडको की दरी पर पैर लग जाने से दोनो पक्षों में आपसी बोलचाल होकर लडाई झगडा हो गया। जिसपर मुल्जिम पक्ष के लोगो द्वारा बेसबाॅल के डण्डे, लठ एवं चाकु से हमला कर दिया। जिससे मृतक आशिक के सीने एवं जांघ पर चाकु की लग जाने से इलाज के दौरान सावलिया जी हाॅस्पिटल चित्तौडगढ में मृत्यु हो गई।

विवाहिता ने विषाक्त सेवन कर दी जान

चित्तौड़गढ़। भदेसर थानांतर्गत बानसेन गांव में घरेलू विवाद से तंग आकर एक विवाहिता ने विषाक्य सेवन कर अपनी जान दे दी। जानकारी के अनुसार बानसेन गांव में एक घर में पिता की मृत्यु के एक वर्ष बाद परिवार के सभी लोग एकत्रित हुए जहां सभी काम शांति से निपटने के बाद जब बर्तन धोने की बात आई तो इस बात को लेकर सोनू जीनगर की अपनी दोनों देवरानियों गायत्री और ममता से बहस हो गई। 

बहस इतनी बढ़ गई कि मामला लड़ाई तक पहुंच गया। लड़ाई होने के बाद तीनों ने अलग-अलग तरीके से सुसाइड करने की कोशिश की। सोनू ने विषाक्त सेवन कर लिया तो वहीं गायत्री फिनाइल पीकर और ममता ने छत से कूदने की कोशिश कर जान देने की कोशिश की। लेकिन गायत्री और ममता को कुछ भी नहीं हुआ, जबकि सोनू की हालत खराब होने से उसे भदेसर चिकित्सालय लेकर आए, जहां से जिला चिकित्सालय रेफर कर दिया गया। जहां पर सोनू की आईसीयू में उपचार के दौरान मौत हो गई। 

सोनू का पीहर पक्ष अजमेर के रहने वाले हैं, जिन्होंने यहां पहुंच कर भदेसर पुलिस को सोनू की सास भोली बाई उर्फ भंवरी बाई, देवर ओमप्रकाश और उसकी पत्नी गायत्री, नंदलाल और उसकी पत्नी ममता के खिलाफ मामला दर्ज करवाया। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है

Other News - बिरला कार्पाेरेशन लिमिटेड पर्यावरण एवं सामाजिक उत्तरदायित्व पुरस्कार से सम्मानित

चित्तौड़गढ़। बिरला कॉर्पाेरेशन लिमिटेड ने अपनी उपलब्धियो में एक ओर अध्याय जोड़ते हुए 14वां एक्सीड ग्रीन फ्यूचर एनवायरनमेंट एवं कॉरपोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी अवार्ड 2023 अपने नाम किया। यह पुरस्कार सस्टेनेबल डेवलपमेंट फाउंडेशन नई दिल्ली द्वारा कंपनी को पर्यावरण प्रबंधन एवं सामाजिक उतरदायित्व में उत्कृष्ट कार्याे के लिए प्रदान किया गया। 

होटल ताज महल लखनऊ उत्तरप्रदेश मे आयोजित एक्सीड अवार्ड एवं कांफ्रेंस 2023 के अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि स्पीकर उत्तर प्रदेश लेजिस्लेटिव असेंबली सतीश महाना द्वारा कंपनी के डिप्टी मैनेजर लोकेन्द्र दवे एवं एग्जीक्यूटिव पुष्पांजलि यादव को यह पुरस्कार प्रदान किया गया। 

यह अवार्ड कंपनी द्वारा पर्यावरण के क्षेत्र मे प्रदूषण नियंत्रण, अपशिष्टों का उपयोग, हरित पटिका में विस्तार, जल सरक्षण, ऊर्जा सरक्षण, जलवायु परिवर्तन नियंत्रण तथा महिला सशक्तिकरण, शिक्षा गतिविधिया, स्वास्थ्य सेवाएं, इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट पर उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए प्रदान किया गया। बहू निर्णायक सदस्यों की समिति द्वारा पर्यावरणीय क्षेत्रो एवं सामाजिक उत्तरदायित्वो मे उत्कृष्ट कार्याे के लिए बिरला सीमेंट को अपने उल्लेखनीय प्रदर्शन के लिए विजेता घोषित किया। 

ईकाई प्रमुख देवेश कुमार मिश्रा ने इस मौके पर सभी को बधाई देते हुए कहा कि यह पुरस्कार कंपनी द्वारा पर्यावरण एवं समग्र सामाजिक उत्थान के क्षेत्र में किए गए उत्कृष्ट कार्याे को दर्शाता है। साथ ही सस्टेनेबिलिटी एवं सामाजिक उतरदायित्व के प्रति हमारी प्रतिबद्धता, राष्ट्रीय स्तर पर हमारी पहचान बनाती है एवं व्यवसायिक लाभों में सुधार, ग्रीन हॉउस गैसों की कटौती से हरित पर्यावरण और सामुदायिक समृद्धि को बढ़ावा देती है।


 


 

 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal