चित्तौडग़ढ़ - 9 सितंबर 2023 की प्रमुख खबरे

चित्तौडग़ढ़ - 9 सितंबर 2023 की प्रमुख खबरे

ज़िले से सम्बंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 
chittorgarh

चित्तौडग़ढ़ 9 सितंबर 2023। संभाग के चित्तौड़गढ़ ज़िले से संबंधित प्रशासनिक, राजनैतिक, अपराध और खेल की खबरे

News-जन्माष्टमी पर उमड़ा श्रृद्धा का सैलाब: मध्य रात्रि तक बहती रही अपार जनगंगा 

इस वर्ष के त्यौहारों के दौरान आमजन में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है, जिसके चलते जन्माष्टमी के पावन अवसर पर सवेरे से लेकर मध्य रात्रि तक नगर एंव जिले के विभिन्न क्षेत्रों के मंदिरो में श्रृद्धा का सैलाब उमड़ता रहा। मंदिरों में हुए विभिन्न धार्मिक अनुष्ठानों के साथ ही संध्या महाआरती के बाद मंदिरो में भजनानंदी स्वर लहरियां गुंजने लगी। वहीं मध्य रात्रि में श्री कृष्ण जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में सभी मंदिरो में हाथी घोड़ा पालकी जय कन्हैयालाल की के साथ ही नंद के आनंद भयों जय कन्हैयालाल की अनुगुंज सुनाई दी। हर कोई एक दूसरे को कृष्ण जन्म की बधाई देते हुए आनंदित हो रहा था। 

मध्य रात्रि में श्री कृष्ण प्रतिमा के साथ ही मंदिरों में स्थापित प्रतिमाओं का पंचामृत अभिषेक करने के बाद अनुपम श्रृंगार कर महाआरती के बाद पंजेरी का प्रसाद वितरित किया गया। कई मंदिरो में सजी आकर्षक झांकिया देखने योग्य थी। मध्य रात्रि तक चलते दर्शनों के क्रम में हर ओर अपार जनगंगा प्रवाहित होती नजर आई। इस दौरान सभी मंदिरो के साथ ही शहर के प्रमुख स्थानों पर पुलिस का जाप्ता तैनात रहा। 

शहर के इस्कॉन मंदिर में भगवान जगन्नाथ, बलभद्र एंव सुभद्रा की झांकिया देखने लोगों की खासी भीड़ उमड़ी। वही प्रतापनगर स्थित लक्ष्मीनाथ मंदिर, सर्वेश्वर मंदिर, चमत्कारी सांवरिया मंदिर, मूंदड़ा जी की बगीची, सत्यनारायण मंदिर, सांवलिया सेठ मंदिर, राम मंदिर, मीरा मंदिर सहित कई मंदिरों में भक्तों की आवाजाही रही। 

News- इस्कॉन मंदिर में धूमधाम से मनाई जन्माष्टमी

मीरा मार्केट स्थित इस्कॉन मंदिर में जन्माष्टमी महोत्सव का भव्य आयोजन किया गया। मंदिर से जुड़े भक्तों द्वारा श्री कृष्ण की विविध लीलाओं यथा अघासुर वध, पूतना वध, कालिया वध, गोवर्धन धारण, रासलीला, गोचरण, मीरा बाई आदि की अतिसुंदर झांकिया बनाई गई। मुरली प्रभु ने बताया कि कार्यक्रम सांय 5 बजे से रात्रि 1 बजे तक चलता रहा, जिसमें सांस्कृतिक कार्यक्रम, राधा कृष्ण महा अभिषेक, हरिनाम संकीर्तन, सामूहिक नृत्य, 56 भोग, कृष्ण कथा, जगन्नाथ भगवान का सुंदर श्रृंगार, महाप्रसादी आदि कार्यक्रम हुए। साथ ही शास्त्रों, पूजन सामग्री की स्टॉल्स एवं बालकों के लिए खेल की स्टॉल्स भी लगाई गई। इस्कॉन मंदिर के इस भव्य आयोजन में शहरवासियों का तांता लगा रहा। 

News- हर्षोल्लास के साथ मनाया जन्माष्टमी पर्व

चित्तौड़गढ़। पूज्य सिंधी पंचायत विकास समिति व झुलेलाल युवा सेवा समिति के संयुक्त तत्वाधान में झुलेलाल मंदिर में जन्माष्टमी पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। कपिल मलानी ने बताया कि जन्माष्टमी पर्व पर झुलेलाल मंदिर में सांयकाल मटकी फोड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें नील भोजवानी व काव्यांश वरलानी प्रथम रहे। तत्पश्चात समाज की महिलाओ व पुरूषो ने संयुक्त गरबा रास द्वारा कृष्ण भगवान के प्रति अपनी भक्ति व श्रद्वा प्रकट की। रात्रि को मंदसोर की पार्टी मां म्यूजिकल ग्रुप द्वारा हरि नाम संकीर्तन की सुमधुर प्रस्तुती ने श्रद्धालुओ को झुमने पर मजबूर कर दिया। 

पंडित संजीव दुबे के मंत्रोच्चार द्वारा योगेश्वर कृष्ण भगवान का पंचामृत से अभिषेक किया गया तथा रात्री 12 बजते ही समूचा मंदिर परिसर हाथी घोड़ा पालकी जय कन्हेयालाल की के नारो से गुज उठा तथा सभी ने एक दूसरे को कृष्ण जन्मोत्सव की बधाईयां दी। 

इस अवसर पर योगेश भोजवानी, शम्मी अरोड़ा, जेपी वंगानी, कमल चंचलानी, ललीत वंगानी, राजेश तुलसानी, सुनील मलानी, सतीष विधानी, आशिष विधानी, जेकी शर्मा, रवि मलानी, कमल शर्मा, चंद्रा संतानी, ध्रुव आहुजा, मधु मलानी, रेशम भोजवानी, इंदु चंचलानी, कोमल दादवानी, बरखा गंगवानी, हीना गगवानी, प्राची तुलसानी, दृष्टि तुलसानी, वर्षा गंगवानी, जान्हवी मोटवानी, महेश दादवानी, मनोज गंगवानी, श्यामसुंदर आहुजा सहित बड़़ी संख्या में समाजजन उपस्थित थे। 

News -ठेले व्यापारियों की बीच हुई मारपीट में एक गंभीर घायल

चित्तौड़गढ़। कोतवाली थाना क्षेत्र के बूंदी रोड स्थित न्यू क्लॉथ मार्केट में फल फ्रूट के ठेले लगाने वाले दो युवक आपस में भिड़ गए जिससे एक युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। 

जानकारी के अनुसार लोकेश माली निवासी हजारेश्वर महादेव के समीप पावटा चौक और गौरव छिपा निवासी कीरखेड़ा बूंदी रोड पर न्यू क्लॉथ मार्केट में फल फ्रूट का ठेला लगाते हैं, जहां ठेले को आगे पीछे लेने की बात को लेकर दोनों में झगड़ा हो गया जिसमें गौरव छीपा ने बाट से लोकेश माली पर हमला कर दिया जिससे उसके सिर में गंभीर चोट आई। आसपास के लोगों ने उन्हें जिला चिकित्सालय पहुंचाया जहां उपचाररत है, इस संबंध में शहर कोतवाली में प्रकरण दर्ज कराया गया है।

News-युटीबी नर्सिंग कर्मियों ने मांगो को लेकर सौंपा ज्ञापन

चित्तौड़गढ़ जिले के युटीबी नर्सिंगकर्मियों ने मुख्यमंत्री के नाम जिला कलक्टर को ज्ञापन देकर वर्तमान में जारी युटीबी भर्ती सूची को संशोधित करने की मांग की है। मुख्यमंत्री के नाम दिए ज्ञापन में युटीबी नर्सिंगकर्मियों ने बताया कि वर्तमान युटीबी भर्ती सूची में अन्य जिलों के आवेदकों को भी बुलाया गया है, जिसमें स्थानीय जिलों को प्राथमिकता नहीं दी गई है, जबकि अन्य जिलो में स्थानीय को प्राथमिकता दी गई है। 

ज्ञापन में युटीबी भर्ती में बिना अनुभव के व्यक्तियों को नहीं बुलाने, अन्य भर्तियों में 02 वर्ष से कम अनुभव वाले व्यक्तियों को 15 बोनस अंक देने, कोविड-19 के दौरान कार्य करने वाले अनुभवियों को अन्य जिलों की तरह प्राथमिकता देने, आने वाले अभ्यर्थियों के प्रतिशत दर्शाने और स्थानीय को प्राथमिकता देने की मांग की।

News- फसल खराबे को लेकर किसानों ने की मुआवजे की मांग

चित्तौड़गढ़ में कम वर्षा के कारण खराब हुई फसलों की गिरदावरी कर मुआवजे की मांग को लेकर सावा, चिकसी क्षेत्र के किसानों ने सरपंच गणेश लाल साहू के नेतृत्व में मुख्यमंत्री के नाम जिला कलक्टर को ज्ञापन सौंपा। सरपंच साहू ने किसानों के साथ मुख्यमंत्री के नाम दिए ज्ञापन में बताया कि बरसात नहीं होने से किसानों की फसले नष्ट हो गई है और वे आत्महत्या करने को मजबूर है। वर्तमान में पशुओं के लिए चारा भी उपलब्ध नहीं है। किसानों ने खराब हुई फसलों की गिरदावरी कर उचित मुआवजा दिलाने की मांग की है। ज्ञापन देने के दौरान कई किसान उपस्थित थे।


News - वर्षा की कामना हेतु कालिका माता मंदिर में किया यज्ञ हवन 

चित्तौड़गढ़ दुर्ग पर कालिका माता के मंदिर में 5 दिनों से अनवरत चित्तौड़़ के आस-पास विराजमान ठिकाणे के प्रमुख लोगों ने पिछले रविवार को यज्ञ कर कालिका माता से इंद्रदेव को प्रसन्न कर जिले के समस्त बांध, तालाब, नदियों को लबालब होने की कामना की गई। इस हेतु लगातार अरदास करने पर माता ने पाती प्रदान की। उसी अनुरूप माता के पौराणिक आस्था व परंपरा अनुसार पूजा अर्चना कर भोग लगाया एवं चित्तौड़ दुर्ग पर कालिका माता मंदिर में यज्ञ हवन कर वरुण देवता का आव्ह्ान किया। पं अरविंद भट्ट ने विधि से मंत्रोचार कर हवन में आहुतियां प्रदान कर दुर्ग पर विराजित समस्त देवी देवताओं को प्रार्थना की गई कि जिले में सुकाल हो एवं गौ माता वन्य जीव प्रसन्नचित मुद्रा में रहे। इस पूजा अर्चना यज्ञ हवन भोग में घटियावली, खरड़ी बावड़ी, चित्तौड़ खेड़ा, चितौड़ी, नेतावलगढ़ पाछली, सीरड़ी, आछोड़ा, सुरजपोल, चित्तौड़गढ़ के महानुभावों के द्वारा किया गया।

News - कार की टक्कर से बाईक सवार दम्पति घायल

चित्तौड़गढ़ सदर थाना क्षेत्र के उदयपुर मार्ग पर सांवलिया जी चिकित्सालय के सामने कार की टक्कर से मोटरसाइकिल सवार दंपति घायल हो गए जिन्हें उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। जानकारी के अनुसार नारायण पिता माना भील निवासी घटियावली खेड़ा और उसकी पत्नी दाखी बाई अनगढ बावजी से दर्शन कर लौट रहे थे। इसी दौरान सांवरिया जी चिकित्सालय के सामने पीछे से आई एक बलेनो कार ने उन्हें टक्कर मार दी, जिससे दोनों घायल हो गए। आसपास के लोगों ने उन्हें जिला चिकित्सालय पहुंचाया जहां वे उपचाररत हैं। इस संबंध में सदर थाने में प्रकरण दर्ज कराया गया है।
बाईक से गिरकर युवक घायल

जिले के गंगरार थाना क्षेत्र मे मोटरसाइकिल अनियंत्रित होकर गिरने से एक युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। जानकारी के अनुसार ललित पिता नंदराम बंजारा निवासी सूरत सिंह जी का खेड़ा थाना गंगरार शुक्रवार को मोटरसाइकिल लेकर गंगरार की ओर आ रहा था इसी दौरान मोटरसाइकिल अनियंत्रित होकर गिर गई जिससे ललित गंभीर रूप से घायल हो गया जिसे गंगरार चिकित्सालय पहुंचाया गया जहां प्राथमिक उपचार के बाद उसे चित्तौड़गढ़ रेफर कर दिया गया है।

News - अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस पर आयोजित हुआ सम्मान समारोह 

चित्तौड़गढ़। हमारा भारत देश सभी लोगों के साक्षर होने, शैक्षिक जागरूकता होने एवं वैचारिक एवं अभिव्यक्ति के स्तर में सुधार होने पर ही हम विकसित भारत की ओर अग्रसर होंगे। सम्पूर्ण भारत के शिक्षित बनने पर ही राष्ट्र का कल्याण सुनिश्चित होगा। उक्त विचार शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस के अवसर महात्मा गांधी राउमावि प्रेमनगर में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी प्रमोद दशोरा ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए व्यक्त किये। 

जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालय प्रारम्भिक राजेन्द्र कुमार शर्मा ने डिजिटल साक्षरता अन्तर्गत एनआईएलपी-एप, उल्लास-एप एवं यू-ट्यूब चैनल के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा संचालित की जा रही गतिविधियों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि वर्तमान में राज्य सरकार द्वारा दिये जा रहे निःशुल्क मोबाईल के माध्यम से डिजिटल प्लेटफार्म पर विभिन्न साहित्यिक वीडियो एवं इमेजेज के माध्यम से आम असाक्षर तक आसानी से पहुँचाया जा सकता है और उसे साक्षर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जा सकी है। 

स्वागत उद्बोधन ब्लॉक समन्वयक दिनेश सालवी ने देते हुए ब्लॉक में की जा रही विभिन्न गतिविधियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। कार्यक्रम को एसीबीओ शम्भूलाल सोमानी, महेश शर्मा, राजेन्द्र अरूण शर्मा, कपिल शर्मा, संस्था प्रधान चंदनबाला जैन ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम में जिला एवं ब्लॉक में उत्कृष्ट कार्य करने वाले स्वयं सेवकों को प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया। इस दौरान रवि मोहनपुरिया, रविन्द्र कुमार बैरवा, रतनलाल सालवी, रेखा वैष्णव, दिलीप जैन, हर्षित पुरोहित, अंकित, प्रमिला गदिया, बिनाका सहित प्रेमनगर विद्यालय स्टॉफ उपस्थित था। संचालन वनीता काबरा ने किया।

News - जिले की महिमा शिक्षकों का सम्मान 10 को

राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय द्वारा संगठन की स्थाई समिति के निर्णयानुसार रविवार को जिला महिला समूह बैठक का आयोजन राउप्रावि गाड़ी लौहार में आयोजित होगा। जिला अध्यक्ष तेजपाल सिंह शक्तावत ने बताया कि आयोजन दो सत्रो में होगा, जिसमें उद्घाटन व प्रथम सत्र की मुख्य वक्ता राष्ट्रीय स्वयंसेविका संघ की वंदना वजीरानी होगी। मुख्य अतिथि प्रधान सुशीला कंवर आक्या रहेगी। अध्यक्षता जिला महिला मंत्री मधु जैन करेगी। अतिथि परिचय व स्वागत उद्बोधन जिला महिला उपाध्यक्ष नौसर जाट द्वारा किया जाएगा। बैठक के चर्चा व द्वितीय सत्र में मुख्य वक्ता संगठन द्वारा नियुक्त पर्यवेक्षक होगी। अध्यक्षता जिला महिला संगठन मंत्री दीपिका झाला करेगी। अतिथि परिचय सुमन व्यास जिला महिला शिक्षक प्रतिनिधि द्वारा किया जाएगा। 

जिला महिला समूह बैठक में राष्ट्र निर्माण में महिलाओं की भूमिका आदि विषयों पर बौद्धिक प्राप्त होगा व संगठन परिचय, कार्य पद्धति की जानकारी तथा कार्य स्थल पर आने वाली चुनौतियों पर चर्चा व समाधान पर मंथन होगा। प्रातः 8ः30 बजे से पंजीयन व अल्पाहार, 10ः00 बजे उद्घाटन एवं प्रथम सत्र, 11ः30 बजे द्वितीय सत्र तथा 1ः30 बजे समारोह समापन के पश्चात सामूहिक भोज का कार्यक्रम रहेगा। 

ममता रानी शर्मा, कविता अहीर, बसंती सुथार, दुर्गा वर्मा, नेहारानी सोनी, रेखा वैष्णव, सरिता, किरण डाबले, सुनीता शर्मा, मीनू स्वर्णकार आदि एवं उपशाखा अध्यक्ष व मंत्री सहित जिला कार्यकारिणी के पदाधिकारी ग्यारह ही उपशाखाओ मे दौरा कर महिला शिक्षकों को अधिक से अधिक भाग लेने का आह्वान कर रहे।

News - भाजपा की परिवर्तन संकल्प यात्रा को लेकर बैठक आयोजित

चित्तौड़गढ़। चित्तौड़़ विधानसभा क्षेत्र में रविवार को शंभुपुरा से प्रवेश करने वाली परिवर्तन संकल्प यात्रा के सफल आयोजन को लेकर भदेसर, सावा व बस्सी मंडल में पूर्व तैयारी की बैठक हुई। परिवर्तन संकल्प यात्रा की बस्सी मण्डल की तैयारी बैठक मोड के बालाजी, सावा की बैठक शनिमहाराज मंदिर, भदेसर की बैठक एम.के. रिसोर्ट में रखी गई। 

मनोज पारिक ने बताया बैठक के दौरान यात्रा के लिए मंडल पदाधिकारियों की अलग-अलग कमेटियां गठित कर जिम्मेदारी दी गई। बैठक को संबोधित करते हुए विधायक चंद्रभान सिंह आक्या ने कहा कि हम सभी की सामूहिक जिम्मेदारी है कि परिवर्तन संकल्प यात्रा के विधानसभा में प्रवेश करने पर एक एक कार्यकर्ता को पूरी ईमानदारी से जी जान से मेहनत कर सफल बनाये। यात्रा आने से लेकर जाने तक ऐतिहासिक व भव्य बनाने के साथ एक ऐसे वातावरण का निर्माण हो जिससे ये जन-जन की यात्रा बन जाये। यात्रा को मिल रहे आमजन के स्नेह व आशीर्वाद से यह तय हो गया है कि इस यात्रा से राजस्थान में कांग्रेस सरकार की विदाई तय है। 

इस दौरान पवन आचार्य, देवी लाल धाकड़, प्रकाश भट्ट, चतरभुज रेगर, भंवर सिंह, रामेश्वर धाकड़, रतन लाल डांगी, नरेश जाट, अनिल सुखवाल सहित मण्डल पदाधिकारी उपस्थित रहे।

News - भारत जोड़ो यात्रा की वर्षगांठ पर पैदल मार्च एवं सभा का आयोजन 

चित्तौड़गढ़। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के निर्देशानुसार जिला कांग्रेस कमेटी द्वारा गुरुवार सांय पूर्व अध्यक्ष राहुल गाँधी की भारत जोड़ो यात्रा की पहली वर्षगांठ पर पैदल मार्च निकाला गया एवं आमसभा की गई। सेंती स्थित राजीव गांधी पार्क से शहीद स्मारक तक भारत जोड़ो पदयात्रा के एक वर्ष पूर्ण होने पर एवं यात्रा निरतंर जारी रखने के लिए पैदल मार्च कर शहीद स्मारक परिसर में सभा का आयोजन हुआ। 

इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राजस्थान धरोहर प्राधिकरण अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह जाड़ावत थे एवं अध्यक्षता जिलाध्यक्ष भैरुलाल चौधरी ने की। इस दौरान कांग्रेस कार्यकर्ता नारे बाजी करते हुवे चल रहे थे। जाड़ावत ने कहा कि राष्ट्रीय नेता राहुल गांधी ने पिछले साल 7 सितंबर को देश में फैल रही नफरत को छोड़ने की अपील करते हुए भारत के सभी जाति, वर्ग, धर्म एवं संप्रदाय के लोगों को जोड़ने के लिए भारत जोड़ो यात्रा निकाल कर देश में प्यार और मोहब्बत का संदेश दिया। 

जिलाध्यक्ष भेरूलाल चौधरी ने कहा कि देश में भाजपा सरकार ने अराजकता फैलाने, संप्रदाय विशेष को लड़ाने एवं एक दूसरे में फूट डालने का कार्य किया है, जिसको लेकर राहुल गांधी की एक बार पुनः भारत जोड़ो यात्रा निरंतर जारी रहेगी। राहुल गांधी के प्रति लोगों की निष्ठा और बढ़ी है। 

इस मौके पर सभापति संदीप शर्मा, पीसीसी सचिव रणजीत लोठ, करण सिंह सांखला, महिला कांग्रेस जिला अध्यक्ष नीतूकंवर भाटी, अभिमन्युसिंह जाड़ावत, राजदीप सिंह राणावत, आजाद पालीवाल, दिनेश सोनी, लोकेश जाट, पीयूष त्रिवेदी, एहसान पठान, नवरत्न जीनगर, कमल गुर्जर, अशोक वैष्णव, राजू खटीक, महेंद्र शर्मा, राजेश सोनी, राजीव सोनी, कन्हैया लाल माली, गजानंद गुर्जर, टिंकू दमानी, राकेश गारू, देवीलाल धाकड़, नवीन जैन, देवराज सिंह, संजीव मंडल, अंबालाल शर्मा, तेजू भोई, सत्यनारायण माली, सुमित शर्मा, शांतिलाल डांगी, उदय लाल रेगर, विदेश जीनगर, तुषार सुराणा, राजेंद्र मूंदड़ा, सनी लोठ, अंकुश आदिवाल, शंभूलाल प्रजापत, मनीष चावला, पिंटू विजयवर्गीय, प्रभु लाल गुर्जर सहित जिले के कई नेता एवं कार्यकर्ता उपस्थित है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal