चित्तौडग़ढ़ -17 अक्टूबर 2023 की प्रमुख खबरे


चित्तौडग़ढ़ -17 अक्टूबर 2023 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 
chittorgarh

News-भारत का प्रतिनिधित्व करेगें शटलर अजय मीणा 

चित्तौड़गढ़ शहर में प्रशिक्षित शटलर अजय मीणा अक्टूबर माह में ही लगातार दूसरी फिर अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाने के साथ ही भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। शटलर मीणा पूर्व में भी कई अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता मे भाग ले चुके हैं। 

वर्तमान मे मीणा इन्फोसिस इन्टरनेशनल बेडमिन्टन टूर्नामेन्ट रायपुर में भाग लेगें। इसी प्रतियोगिता मे कई अन्तर्राष्ट्रीय व राष्ट्रीय दिग्गज खिलाडी भाग ले रहे है तथा पहला मैच 31 अक्टूबर को यूएसए के साथ होगा। 

मीणा के प्रारम्भिक दौर के प्रशिक्षक व कोच हरीश सालवी ने बताया कि मीणा रायपुर में सीनियर वर्ग का भारत का प्रतिनिधित्व कर इस टुर्नामेन्ट में भाग लेगें। वर्तमान में अजय डीजीए सेन्ट्रल रेल्वे ऑडिट मुम्बई में कार्यरत हैं व अन्तर्राष्ट्रीय कोच-जितेश पादुकोन से प्रशिक्षण ले रहे हैं। चितौडगढ मे प्रशिक्षण लेने से चितौडगढ के समस्त बेडमिन्टन खिलाडियों मे इस खबर से खुशी की लहर हैं। जगदीश टांक ने इस पर हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि कोच हरीश सालवी के नेतृत्व में जिले के कई खिलाडी राष्ट्रीय व राज्य स्तर पर जिले का नाम रोशन कर रहे हैं। जिनमें प्रमुख रूप से यशस्वी दशोरा, नमिता दशोरा व अविरल चाष्टा आदि स्कूली नेशनल में पदक प्राप्त कर चुके है।

News-जिले के 50 प्रतिशत मतदान केंद्र रहेंगे कैमरे की नजर में

चित्तौड़गढ़ जिला निर्वाचन अधिकारी गौरव अग्रवाल ने लाइव वेब-कास्टिंग के संबंध में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने बताया कि जिले में लाइव वेब-कास्टिंग के लिए 744 महत्वपूर्ण मतदान केंद्रों का चयन किया गया है, जहां 50 प्रतिशत मतदान केंद्र कैमरे की नजर में रहेंगे। बैठक में अग्रवाल ने समस्त निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिए कि इसके लिए विद्युत व्यवस्था व इंटरनेट की सुविधा सभी केंद्रों पर सुनिश्चित करे। 

वेब कास्टिंग को देखने के लिए जिला मुख्यालय एवं आरओ स्तर पर मोनिटोरींग टीम बनाने के साथ ही मतदान केंद्रों की वेबकास्टिंग के लिए पहले संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों को प्राथमिकता दी जाएगी। मतदान से एक सप्ताह पहले वेब-कास्टर को प्रशिक्षण दिया जाएगा और चुनाव आयोग के राज्य मुख्यालय द्वारा दिशा निर्देश जारी किए जाएंगे। 

वेबकास्टिंग में पूरे मतदान केंद्र को लाइव किया जाएगा। वहाँ केमरे लगाकर उन्हे मुख्य निर्वाचन आयुक्त व जिला निर्वाचन अधिकारी एवं निर्वाचन अधिकारी कार्यालय को जोड़ा जाएगा किसी भी विपरीत परिस्थिति को संभालने के लिए केमरो की मदद से तुरंत टीमों को संबंधित मतदान केंद्रों पर भेज जाएगा। सभी विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी के अधीन एक तकनीकी टीम में जिला सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग के अधिकारी भी होंगे। विडिओ कान्फ्रेंस में समस्त उपखंड अधिकारी, संयुक्त निदेशक सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग राजेन्द्र सिंघल, उपनिदेशक प्रवीण जैन सहित समस्त तकनीकी अधिकारी उपस्थित रहे।

News-पिकअप की टक्कर से बाईक सवार गर्भवती महिला की मौत

जिले के भदेसर थाना क्षेत्र के उदयपुर चित्तौड़ मार्ग पर हाजया खेड़ी पुलिया पर पिकअप की टक्कर से मोटरसाइकिल सवार गर्भवती महिला की मौत हो गई और उसका भाई गंभीर रूप से घायल हो गया, दुर्घटना में महिला की 3 वर्षीय पुत्री बाल बाल बच गई। 

जानकारी के अनुसार गंगा पत्नी तुलसीराम तेली निवासी होड़ा चौराहा को उसका भाई सुरेश पिता गोपीलाल निवासी दांता नानेश नगर प्रसव के लिए मोटरसाइकिल पर ले जा रहा था। साथ में गंगा की तीन वर्षी पुत्री पायल भी थी। इसी दौरान हाजाखेड़ी पुलिया पर पीछे से आई एक पिकअप ने मोटरसाइकिल को जोरदार टक्कर मार दी जिससे गंगा और उसका भाई सुरेश गंभीर रूप से घायल हो गया। 

मोटरसाइकिल पर ही पीछे चल रहे शंभू लाल व पिंटू तेली ने हाईवे एंबुलेंस की सहायता से जिला चिकित्सालय पहुंचाया जहां चिकित्सकों ने गंगा को मृत घोषित कर दिया वहीं सुरेश को भर्ती कर उसका उपचार किया जा रहा है। सूचना मिलने पर कन्नौज चौकी प्रभारी हेड कांस्टेबल रतनलाल ने चिकित्सालय पहुंच पिकअप चालक के विरुद्ध प्रकरण दर्ज कर शव का पोस्टमार्टम करा परिजनों को सुपुर्द कर दिया।

News- युवती पर चाकू से जानलेवा हमला करने का आरोपी गिरफ्तार

शहर चित्तौड़गढ़ के छीपा मोहल्ला में सोमवार शाम को एक युवती पर एक युवक द्वारा छेड़छाड़ कर जबरदस्ती करने व विरोध करने पर चाकू से जानलेवा करने वाले आरोपी को कोतवाली चित्तौड़गढ़ थाना पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस अधीक्षक श्री राजन दुष्यंत ने बताया कि असमत कॉलोनी चितौड़गढ़ निवासी जीशान अली पुत्र वारिस अली करीब छः माह पूर्व से एक युवती को लगातार छेड़छाड़ करते हुए परेशान करता आ रहा था।

सोमवार को शाम 7-8 बजे के बीच कोचिंग से पढ़कर घर लौट रही युवती को अशरफी चौक पर जीशान अली ने रोककर हाथ पड़कर वहां से अपहरण कर ले जाने की कोशिश करने लगा एवं हाथ छुड़ाकर भागने का प्रयास करने पर जीशान अली ने युवती पर धारदार हथियार से जान से मारने की नियत से ताबडतोड़ वार किए, जिसमें वह बुरी तरह से घायल हो गई और वहीं गिर गई। आरोपी जीशान अली मौके से भाग निकला।

युवती के भाई की रिपोर्ट पर प्रकरण दर्ज कर अनुसंधान प्रारम्भ किया गया। घटना की गंभीरता को देखते हुऐ एएसपी बुगलाल मीना व डीएसपी चित्तौड़गढ़ कर्ण सिंह के निर्देशानुसार एसएचओ अध्यात्म गौतम पुलिस निरीक्षक के सुपरविजन में थाना कोतवाली चितौड़गढ से भगवान सिंह उ.नि. नरेन्द्र सिंह उ.नि., सुनिल कुमार स.उ.नि., मदनलाल स. उ.नि. कमलेश कुमार हैड कानि., मांगीलाल हैड कानि., सुनिल कुमार कानि की एक विशेष पुलिस टीम द्वारा प्रकरण में गहनता एवं त्वरित अनुसंधान कर तकनीकी साक्ष्य आसुचना संकलन व ह्युमन इंटेलिजेंस से मामले में घटना कारित करने वाले आरोपी हसमत कॉलोनी देहली गेट चितौड़गढ़ निवासी जिशान अली पुत्र वारिस अली को गिरफ्तार कर घटना में प्रयुक्त चाकू बरामद किया गया है। आरोपी जिशान अली को न्यायालय में पेश कर दो दिन का पुलिस रिमाण्ड प्राप्त किया गया है, पूछताछ तफ्तीश जारी है।

News-जिला निर्वाचन अधिकारी ने मीडिया एवं एमसीएमसी प्रकोष्ठ का किया निरीक्षण 

विधानसभा आम चुनाव के दौरान राजनीतिक दलों एवं प्रत्याशियों द्वारा प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में प्रसारित होने वाले राजनीतिक विज्ञापनों का अधिप्रमाणन आवश्यक है। जिला स्तर पर गठित एमसीएमसी कमेटी से इलेक्ट्रॉनिक, प्रिंट एवं सोशल मीडिया के विज्ञापनों के अधिप्रमाणन किया जाएगा। सोशल मीडिया पर आचार संहिता का उल्लघन करने वाली सभी पोस्टों पर नज़र रखते हुए सख्त कार्यवाही की जाएगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी गौरव अग्रवाल ने सोमवार को सूचना केंद्र में स्थापित मीडिया प्रकोष्ठ एवं एमसीएमसी प्रकोष्ठ का निरीक्षण कर विज्ञापन अधिप्रमाणन सहित मीडिया प्रकोष्ठ की विभिन्न कार्यशैली, कार्यप्रणाली की जानकारी ली। एमसीएमसी प्रकोष्ठ में प्रभारी टीआर कंडारा एवं विकास अग्रवाल ने जिला निर्वाचन अधिकारी को संधारित किए जा रहे विभिन्न रजिस्टर एवं विज्ञापन प्रमाण की जानकारी दी। इस अवसर पर लगाए गए टीवी के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, प्रिंट मीडिया एवं सोशल मीडिया पर प्रकोष्ठ द्वारा निगरानी की जा रही है। 

जिला निर्वाचन अधिकारी ने एमसीएमसी प्रकोष्ठ की कार्य प्रणाली की सराहना की। जिला निर्वाचन अधिकारी ने इस अवसर पर कहा कि चुनाव आयोग द्वारा चुनाव निष्पक्ष और शांतिपूर्वक संपन्न कराने तथा मतदाताओं की शत प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए किए जा रहे विभिन्न नवाचारों की जानकारी ली। उन्होंने आदर्श आचार संहिता की पालना के लिए बनाए गए सी विजिल ऐप डाउनलोड करने की भी अपील मतदाताओं से की। 

इस अवसर पर उन्होंने प्रभारी अधिकारियों को आयोग के नवीनतम आदेशों एवं निर्देशों की पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर एपीआरओ अंकित शर्मा, गोपाल लाल जाट, मीडिया प्रकोष्ठ एवं एमसीएमसी प्रकोष्ठ के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

News-विद्यार्थियों का इंटरेक्शन प्रोग्राम आयोजित 

चित्तौड़गढ़ मेवाड़ यूनिवर्सिटी में इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी संकाय के विद्यार्थियों का सोमवार को इंटरेक्शन प्रोग्राम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मेवाड़ यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डॉ. आलोक कुमार मिश्रा ने बताया कि एफईटी मेवाड़ यूनिवर्सिटी की सबसे पुरानी फैकल्टी है जिसकी शुरूआत वर्ष 2008 में इंजीनियरिंग कॉलेज के रूप में हुई थी। बाद में 2009 में प्रदेश सरकार द्वारा अध्यादेश पारित किया गया था। इस संकाय के बाद 2013 में कानून संकाय की स्थापना की गई थी। 

इस मौके पर उन्होंने विद्यार्थियों को संविधान में वर्णित मौलिक कर्त्तव्यों के बारे में भी विद्यार्थियों को विस्तार से जानकारी देते हुए उन्हें पढ़ाई के दौरान वैज्ञानिक दृष्टिकोण अपनाने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि वर्तमान में मेवाड़ यूनिवर्सिटी तेजी से विकास कर रही है, जिस पर हम सभी को गर्व करना चाहिए। उन्होंने विद्यार्थियों को कुछ विशिष्ट निर्देश भी दिए जिन्हें विद्यार्थी, विद्यार्थी जीवन में अपनाकर राष्ट्र के एक सुयोग्य नागरिक बन सके और अपने जीवन को सही दिशा निर्धारित कर सकें। इस मौके पर डीन डॉ. आर. राजासामी, डिप्टी डीन इंजीनियरिंग कपिल नाहर और डॉ. एस आर अहमद उपस्थित थे।

News-वित्तीय साक्षरता एवं डिजिटल टूल्स पर कार्यशाला आयोजित 

चित्तौड़गढ़ सैनिक स्कूल में सीबीएसई की ओर से वित्तीय साक्षरता एवं डिजिटल टूल के प्रयोग पर एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। सत्र की अध्यक्षता स्कूल प्राचार्य कर्नल अनिल देव सिंह जसरोटिया एवं उप प्राचार्य लेफ्टिनेंट कर्नल पारुल श्रीवास्तव ने की। सत्र की शुरुआत अतिथि वक्ता और प्रतिभागियों के स्वागत से हुई। 

स्कूल के जनसम्पर्क अधिकारी बाबूलाल शिवरान ने बताया कि कार्यशाला में सीबीएसई से संबंधित स्कूलों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। शिक्षकों को वित्तीय साक्षरता की बुनियादी बातों और डिजिटल उपकरणों के उपयोग के प्रति संवेदनशील बनाने के लिए सीबीएसई रिसोर्स पर्सन धीरज सिंघवी ने प्रशिक्षण दिया। यह सत्र बुनियादी वित्तीय योजना के बारे में जागरूकता पैदा करने और फिशिंग और साइबर धोखाधड़ी का शिकार होने से बचने पर केंद्रित था। 

News-कार की डिग्गी से 45 किलो डोडा चूरा जब्त, दो गिरफ्तार

चित्तौड़गढ़ सदर थाना पुलिस ने हाईव पर नाकेबंदी के दौरान एक कार की डिग्गी से 45 किलो अवैध डोडा चूरा जब्त कर दो आरोपियो को गिरफ्तार किया है। पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत ने बताया कि जिले में अवैध मादक पदार्थों की तस्करी के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई करते हुए एएसपी बुगलाल मीना, डीएसपी चित्तौड़गढ़ करण सिंह के निर्देश पर सदर चित्तौड़गढ़ थानाधिकारी भवानी सिंह राजावत के नेतृत्व में थाने के उ.नि. सुरेश चन्द्र, हैड कानि जगदीश चन्द्र, कानि सुरेन्द्र पाल, हेमव्रत सिंह, भजन लाल, बलवंत सिंह, मनोहर सिंह व मुकेश कुमार द्वारा नाकाबन्दी के दौरान कोटा की तरफ से आई एक कार को स्टॉप स्टिक की सहायता से पंचर कर रोक कर कार की डिग्गी से 45 किलो अवैध अफीम डोडा चुरा को जब्त कर दो आरोपी लक्ष्मीपुरा थाना बस्सी निवासी शिवलाल पुत्र उगमलाल मीणा व बल्दरखा निवासी कैलाश पुत्र भगवती लाल मीणा को गिरफतार किया। वहीं घटना में प्रयुक्त कार को भी जब्त किया गया है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal