अभिनव बांठिया बने सीआईआई राजस्थान के अध्यक्ष और अरुण मिश्रा ने उपाध्यक्ष का पद संभाला

अभिनव बांठिया बने सीआईआई राजस्थान के अध्यक्ष और अरुण मिश्रा ने उपाध्यक्ष का पद संभाला

 
HZL

सीआईआई राजस्थान के लिए हुए चुनाव मे 2023.24 के लिए अभिनव बांठिया को अध्यक्ष और अरुण मिश्रा का उपाध्यक्ष चुना गया है। युवा इंडस्ट्रीयलिस्ट अभिनव बांठिया मनु यंत्रालय प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक हैं। 2003 में बांठिया ने इंजीनियरियिंग पूरी करने के बाद अपनी पारिवारिक स्वामित्व वाली कंपनी मनु यंत्रालय प्राइवेट लिमिटेड में शामिल हो गए। जो मुख्य रूप से भारत और दुनिया भर के जर्मनी, पुर्तगाल, इटली, स्लोवाकिया, बुल्गारिया, चीन अर्जेंटीना, इंडोनेशिया, वियतनाम, यूएसए, यूके, दक्षिण कोरिया, जापान, ब्राजील, मैक्सिको, मलेशिया जैसे देशो में ग्राहको को बियरिंग्स और ऑटोमोटिव कम्पोनेन्टस् की आपूर्ति करता है। 

जयपुर में स्थित इस कंपनी के तहत 4 मैन्युफैक्चरिंग प्लांट है। उन्होंने 2005 मे जापान में 3 महीने का औद्योगिक प्रशिक्षण लिया। 2012 में उन्होंने एक जापानी संयुक्त उद्यम कंपनी बनाई और ऑटोमोटिव उद्योगाो के लिए प्लास्टिक कम्पोनेन्टस् में विविधता लाए। मनु यंत्रालय पिछले 15 वर्षो से अपने सभी ग्राहकाो के जीरो डाइमेंशनल डिफेक्ट सप्लायर भी रहा हैं। 

अभिनव बांठिया वर्ष 2015 में सीआईआई के यंग इंडियन्स जयपुर चैप्टर के अध्यक्ष रहे है  वह एक उत्साही उद्यमी है जो प्रौद्योगिकी, खेल, स्वास्थ्य और  कल्याण के क्षेत्र में स्टार्टअप्स मे एक सक्रिय निवेशक भी है। वह हीरा फाउंडेशन के ट्रस्टी भी है जो सुनने में अक्षम लोगो के इलाज और सहायता के लिए समर्पित संगठन है। 

अरुण मिश्रा, जिंक बिजनेस, वेदांता के मुख्य कार्यकारी अधिकारी; सीईओ है और 1 अगस्त 2020 से जिंक के दुनिया के दुसरे सबसे बड़े एकीकृत उत्पादक और 6ठें सबसे बड़े चांदी उत्पादक हिंदुस्तान जिंक का नेतृत्व कर रहे है। इसके बाद जून 2022 मे श्री मिश्रा ने वेदांता जिंक इंटरनेशनल के संचालन और विकास के प्रबंधन की अतिरिक्त जिम्मेदारी ली है जिसकी दक्षिण अफ्रीका मे खदानें  और कंसन्ट्रेटर है।

श्री मिश्रा इंटरनेशनल जिंक एसोसिएशन के पहले भारतीय अध्यक्ष है। उनके सक्षम नेतृत्व में हिन्दुतान जिंक ने लगातार चौथे वर्ष एशिया.प्रशांत क्षेत्र में अपना पहला स्थान बरकरार रखा है और माईनिंग और मेटल कंपनियों के बीच 2022 में एस एंड पी ग्लोबल कॉर्पोरेट रिस्पॉन्सिबिलिटी असेसमेंट में विश्व 
स्तर पर तीसरा स्थान हासिल किया है। 

आईआईटी, खड़गपुर से इलेक्ट्रिकल इंजिनीरिंग में स्नातक की डिग्री करने के बाद श्री मिश्रा ने न्यू  साउथ वेल्स सिडनी विश्वविद्यालय से माईनिंग और बेनिफिसीएशन में और सीईडीईपीए फ्रांस से जनरल मैनेजमेंट में डिप्लोमा लिया। उन्हें गाने, गोल्फ खेलने और फुटबॉल खेलने का शौक है।  

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal