CISF को मिली देश की पहली महिला DG

CISF को मिली देश की पहली महिला DG

राजस्थान केडर की आईपीएस नीना सिंह CISF की पहली महिला डीजी 
 
first WOMEN DG Nina Singh

29,दिसंबर। एक और महिला अफसर ने राजस्थान का मान-सम्मान बढ़ाया। केंद्र सरकार ने गुरुवार को तीन अर्धसैनिक बलों में कई हार्डकोर आईबी अधिकारियों को नए प्रमुख के रूप में नियुक्ति की है। सबसे बड़ा बदलाव केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) में हुआ है, जहां पहली बार एक महिला अधिकारी नीना सिंह को (CISF) का DG बनाया गया है।  

h

1989 बैच की राजस्थान कैडर की हैं IPS अधिकारी 

सीआईएसएफ की डायरेक्टर जनरल नियुक्ति हुईं नीना सिंह राजस्थान कैडर की 1989 बैच की आईपीएस ऑफिसर हैं। वे इससे पहले सीआईएसएफ में विशेष महानिदेशक के पद पर थीं। नीना सिंह बिहार की रहने वाली हैं। उनके पति रोहित कुमार सिंह भी राजस्थान कैडर के आइएएस हैं। नीना 2005 में पुलिस पदक से सम्मानित हो चुकी हैं।

PNB घोटाले और नीरव मोदी मामलों की जांच में थी शामिल

वह सीबीआइ में संयुक्त निदेशक के रूप में काम करते समय कई हाई-प्रोफाइल मामलों की जांच का हिस्सा रहीं हैं। इनमें पीएनबी घोटाला व नीरव मोदी प्रकरण शामिल हैं। उन्होंने अर्थशास्त्र में नोबल पुरस्कार विजेताओं अभिजीत बनर्जी और एस्थर डुफ्लो के साथ शोध पत्रों का सह-लेखन भी किया है।

अनीश दयाल सिंह सीआरपीएफ डीजी बनाए गए

इसके साथ ही केंद्र सरकार ने 3 अन्य प्रमुख अर्द्धसैनिक बलों के महानिदेशकों के नाम का ऐलान किया है। मणिपुर कैडर के 1988 बैच के आइपीएस अधिकारी अनीश दयाल सिंह को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) का डीजी नियुक्त किया है। मणिपुर कैडर के ही आइपीएस अधिकारी राहुल रसगोत्रा को आइटीबीपी का महानिदेशक बनाया गया। गुजरात कैडर के आइपीएस अधिकारी विवेक श्रीवास्तव महानिदेशक (अग्निशमन सेवा, नागरिक सुरक्षा और होम गार्ड के डीजी) होंगे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal