सीएमएचओ के निरीक्षण में सीएचसी टेक्नीशियन निजी लेब में जाँच करता मिला


सीएमएचओ के निरीक्षण में सीएचसी टेक्नीशियन निजी लेब में जाँच करता मिला

लेखा मामलो में शिकायतों पर बीसीएमओ को जारी किया नोटिस

 
CMHO

लेब टेक्नीशियन को सीएमएचओ के आदेश पर किया ऐपीओ

कोविड की संभावित तीसरी लहर की आहट को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने पूर्व तैयारियां आरंभ कर दी है गुरुवार को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ दिनेश खराड़ी ने ऋषभदेव खंड में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ऋषभदेव का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने अस्पताल में आउटडोर, लेबर रूम, आपातकालीन कक्ष, मेल फीमेल वार्ड के निरीक्षण के साथ-साथ चिकित्सा संस्थान में दवाइयों, उपकरणों की उपलब्धता संसाधनों के रखरखाव एवं अस्पताल भवन की स्थिति का निरिक्षण किया।

इस दौरान उन्होंने मरीजों से मुलाकात कर वहां मिल रही  सुविधाओं एवं सेवा के बारे में जानकारी ली। निरिक्षण के दौरान डॉ खराड़ी ने सीएचसी प्रभारी डॉ यशपाल भगोरा को निर्देशित करते हुए कहा कि अस्पताल में साफ सफाई व्यवस्था को सुदृढ़ करने के साथ साथ 24×7 चिकित्सको की उपस्थिति सुनिश्चित हो ताकि हर आपातकालीन परिस्थितियों में पीड़ित को उचित उपचार मिल सके।

अस्पताल में बायो मेडिकल वेस्ट के उचित निस्तारण नही पाये जाने पर सीएमएचओ ने नाराजगी जाहिर करते हुए समय पर एवं नियमानुसार उचित निस्तारण करने हेतुं निर्देशित किया। इस दौरान उन्होंने मोसमी बीमारियों, बच्चो के नियमित टीकाकरण, परिवार कल्याण की समीक्षा करते हुये  प्रभारी चिकित्सा अधिकारि को आउटडोर एवं संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने हेतु भी निर्देशित किया।

निजी लेब में जाँच करते मिले सीएचसी लेब टेक्नीशियन को किया ऐपीओ

विजिट के दौरान सीएमएचओ ने सीएचसी के सामने संचालित शिवम् लेबोरेट्रीज का औचक निरीक्षण किया जिसमे सीएचसी लेब टेक्नीशियन शंकरलाल मीणा कार्य करता पाया गया  जिस पर कार्यवाही करते हुए सीऍमएचओ द्वारा सम्बंधित कर्मचारी को तुरंत एपीओ किया गया। साथ ही बिना पंजीकरण के लैब संचालित करने पर तुरंत बंद करवा प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को संचालक के विरुद्ध कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया। डॉ खराड़ी ने बताया कि मरीजो द्वारा सम्बंधित कर्मचारी के अस्पताल में जाँचे नहीं कर बाहर संचालित लेब में जाँच करने के सम्बन्ध में कई बार शिकायते प्राप्त हुई थी जिस पर कार्यवाही को अंजाम दिया गया।

लेखा शिकायतों के निवारण हेतु शिविर आयोजित

कर्मचारियों के बकाया वेतन, वेतन स्थिरीकरण, एवं बकाया परिलाभ को लेकर मिल रही शिकायतों के निवारण हेतु मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा जिला स्तर पर टीम गठित कर खंड ऋषभदेव में 7 दिसम्बर से लेखा निवारण शिविर का आयोजन किया जा रहा है जिसमे कर्मचारियों के वेतन भुगतान, एरियर एवं अन्य लेखा मामलो सम्बंधित शिकायतों का निवारण किया गया।

डॉ खराड़ी ने बताया कि पिछले कई महीनो से ऋषभदेव खंड में कार्यरत कर्मचारियों द्वारा समय पर भुगतान नही होने, एरियर संबधित लेखा मामलो में शिकायते प्राप्त हो रही थी। इसके निवारण हेतु टीम गठित कर शिविर आयोजित किया गया है।

शिविर के दौरान सीएमएचओ द्वारा खंड पर कार्यरत एनएचएम लेखाकार अभिषेक आमेटा, जूनियर अकॉउंटेंट संदीप मीणा से लेखा सम्बंधित मामलो में देरी पर जवाब मांगा। जिस पर कर्मचारियों द्वारा संतोषप्रद जवाब प्रस्तुत नही करने एवं वितीय अनियमितताएं पाये जाने पर कार्यवाही करते हुए सम्बंधित कर्मचारियों को नोटिस जारी करने के साथ साथ खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ नगेन्द्र सिंह राजावत को भी नोटिस जारी कर जवाब तलब किया एवं साथ ही खंड के बैंक खाते को भी सीज किया गया।

विजिट के दौरान डॉ खराड़ी ने चार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों से ब्लॉक पर प्रतिनियुक्ति पर लगाये गए डाटा एंट्री ओपरेटर एवं ब्लॉक पर लगाये गए ट्रोमा सेन्टर के नर्सिंग स्टाफ से प्रतिनियुक्ति किये जाने का कारण एवं ब्लॉक पर संपादित किये जा रहे कार्य के बारे मे पूछा जिस पर कर्मचारियों द्वारा कोई संतोषप्रद जवाब प्रस्तुत नहीं किया गया। जिस पर सीऍमएचओ ने ब्लॉक द्वारा की गई समस्त प्रतिनियुक्तियों को निरस्त करते हुए सम्बंधित कर्मचारियों को मूल पदस्थापन पर कार्य करने हेतु आदेशित किया।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal