थमने का नाम नहीं ले रहा लवीना सेवा संस्थान से बच्चो के भागने का विवाद

थमने का नाम नहीं ले रहा लवीना सेवा संस्थान से बच्चो के भागने का विवाद 

बच्चों के परिवार के सदस्य CWC कार्यालय पहुंचे और उनके बच्चों के साथ हुई आपबीती सुनाई

 
lavina seva sansthan

उदयपुर 13 जनवरी 2024 । ज़िले के झाड़ोल में स्थित लवीना सेवा संस्थान से भागे बच्चों का विवाद अब थमने का नाम नहीं ले रहा है। संस्थान से भागे बच्चों ने जहां घटना के बाद संस्थान पर कई गंभीर आरोप लगाए थे, जिसके बाद Child Welfare Committee (CWC) के सदस्यों ने कार्रवाई करते हुए लवीना सेवा संस्थान में रह रहे सभी बच्चों को अन्य जगह शिफ्ट कर दिया है।

साथ ही नियमानुसार करवाई चल रही है। इसी के तहत शनिवार को लवीना सेवा संस्थान में रह रहे बच्चों के परिवार के सदस्य CWC कार्यालय पहुंचे और उनके बच्चों के साथ हुई आपबीती को CWC मेंबर को सुनाई ।

संस्थान मे रह रहे बच्चों के परिवार के सदस्यों का आरोप है की संस्थान द्वारा लंबे समय से बच्चों को परेशान किया जा रहा था। बच्चों के पारिजनों का कहना है की NGO होने के बावजूद बाच्चों के वहां रहने पर उनसे पैसे लिए जाते थे, साथ ही कपडे, किताबें आदि सभी समान उनके द्वारा घर से भेजा जाता था। साथ ही जब पारिजन बच्चों से मिलने के लिए जाते तो उन्हें गेट से बाहर नहीं आने दिया जाता था। इसके अतिरिक्त एक साथ 5-5 बच्चों कों एक ही साबुन से सभी  को नहाने के लिए मजबूर किया जा रहा था।

ऐसे में परेशान परिवार के सदस्य आज CWC कार्यालय पहुंचे और बच्चों के साथ हुई जाती को लेकर अपना पक्ष रखा। तो वहीं एडवोकेट नागेंद्र सिंह ने बताया की बच्चों के परिजन उनके पास आए और संस्थान में उनके बच्चों के साथ हो रहे कथित सलूक कों लेकर बात रखी, जिस पर CWC संज्ञान लेकर मामले की जांच करवाई जा रही है।

सिंह का कहना है की Juvenile Justice Act (J.J Act) के मुताबिक डेढ़ 1.5 साल तक सभी बच्चों कों फ्री में सेवाए दी जानी चाहिए, इसके विपरीत बच्चों के परिजनो का कहना है की बच्चों कों खाना भी नही दिया जाता है और प्रवेश शुल्क के नाम पर पैसे वसूले जाते हैं। साथ ही वहां सभी वस्तुएँ बेचीं जा रही है, जब की यह एक सरकार द्वारा अनुमोदित संस्थान है और यहां लावारिस मिले बच्चों कों शेल्टर किया जाता है, इनकी शिकायत पर आज यहां टीम पहुंची थी और आगे J.J कोर्ट जो भी निर्णय लिया जाएगा वो कार्यवाही की जाएगी।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal