टूरिज्म पर कोरोना का साया, जनवरी में 71,250 देसी और 1255 विदेशी पर्यटक पहुंचे उदयपुर

टूरिज्म पर कोरोना का साया, जनवरी में 71,250 देसी और 1255 विदेशी पर्यटक पहुंचे उदयपुर
 

जनवरी में कोरोना के बढ़ते मामलें और रात्रि में जल्द बाज़ार बंद होने से टूरिज्म सेक्टर पर इसका असर

 
udaipur

देश में कोरोना के बढ़ रहे मामलों ने देश के साथ-साथ वैश्विक अर्थव्यवस्था को भी खराब कर दिया हैं। सबसे ज्यादा इस माहामारी में टूरिज्म सेक्टर को नुकसान पहुंचा हैं। कोरोना संक्रमण के मामलों में एक बार फिर से हो रही बढ़ोतरी ने पर्यटकों की संख्या में कमी कर दी हैं। कोविड मामलों के मद्देनजर राज्य में वीकेंड कर्फ्यू लगाने का असर पर्यटकों की संख्या पर हुआ हैं। क्योंकि ज्यादातर पर्यटक शनिवार और रविवार को ही पर्यटक स्थलों पर घूमने के लिए पहुंचते हैं। 

पर्यटक विभाग की ओर से जारी किए आंकड़ो के अनुसार जनवरी में केवल 71 हज़ार 250 पर्यटक उदयपुर पहुंचे हैं। यह सभी देशी पर्यटक हैं क्योंकि इंटरनेशनल फ्लाइट्स बंद हैं जिससे विदेशी मेहमान सिर्फ 1255 ही पहुंचे हैं। कोरोना महामारी के पहले 15-20 हज़ार विदेशी पर्यटक उदयपुर आते थे।  

जबकि देखा जाए तो दिसबंर में पर्यटकों का आंकड़ा सीधे 1 लाख 80 हज़ार था। पर्यटन कारोबारियों का कहना है कि दिसंबर के आखिरी में इंडस्ट्री ने 100 करोड़ का कारोबार किया था। जनवरी में कोरोना के बढ़ते मामलें और रात्रि में जल्द बाज़ार बंद होने से टूरिज्म सेक्टर पर इसका असर पड़ा हैं। लेकिन अब फिर से उम्मीद है कि जल्द पर्यटकों का पगफेरा फिर से बढ़ेगा।

पर्यटन विभाग की उपनिदेशक शिखा सक्सेना ने बताया कि कोरोना के नए और तेजी से फैलने वाले वेरिएंट ओमिक्रोन पहले के वेरिएंट की तुलना में कम गंभीर हैं। लेकिन इसके फैलने की रफ्तार के कारण यह टूरिज्म क्षेत्र की रिकवरी को बाधित कर सकता हैं। वैक्सीन आने के बाद अब जब संक्रमण का असर कम हो रहा हैं। फरवरी के माह में संभावना है कि फिर से पर्यटकों की संख्या में इज़ाफा होगा।  टूरिज्म क्षेत्र में पिछले साल यानी 2021 में साल 2020 के मुकाबले वृद्धि देखने को मिली हैं। 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal