कोरोना संक्रमण की वजह से मुश्किल के साथ महंगा हुआ सफर

कोरोना संक्रमण की वजह से मुश्किल के साथ महंगा हुआ सफर

हज के मुकद्दस सफर की ख्वाहिश रखने वाले हज यात्रियों को एक लाख रुपए अधिक चुकाने पड़ेंगे

 
कोरोना संक्रमण की वजह से मुश्किल के साथ महंगा हुआ सफर

72 घंटे पहले कोविड-19 का टेस्ट जरुरी है ऐसे में यदि टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो यात्रा पर रोक लगा दी जाएगी

कोरोना काल में हज का मुक्द्दस सफर मंहगा हो गया है। कोरोना महामारी की वजह से नबी के रोजे की जियारत की ख्वाहिश रखने वाले अकीदतमंदों को करीब एक लाख रुपए अधिक चुकाने पड़ेंगे।  इसके अलावा हज यात्रियों के मक्का व मदीना में ठहराव की अवधि में भी कटौती कर दी गई है।

अब तक यात्रियों को हज के लिए 40 से 45 दिन तक वहां ठहराया जाता था। आने वाले साल में केवल 30 से 35 दिन ही ठहराया जाएगा। वहीं अब हज यात्रियों को अधिक पैसे देने होगे और दस दिन कम ठहराया जाएगा। राजस्थान सरकार में ज्यादातार बुजर्ग दपंती इस सफर पर जाते है। नए बरस में हज यात्रा पर जाने वालों को तीन से सवा तीन लाख रुपए अदा करने होगें। ऐसे में हज पर जाने के लिए एक परिवार को हज यात्रा के लिए छह लाख रुपए का इतंजाम करना होगा। इतनी राशि जुटा पाना सबके लिए आसान नहीं होगा।  

गौरतलब है कि पहले सब्सिडी के तौर पर 30 से 35 हजार रुपए की छूट मिलती थी। अब कई बरस से यह बंद है। इसके अलावा बदले नियमों के तहत 72 घंटे पहले कोविड-19 का टेस्ट जरुरी है ऐसे में यदि टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो हाजी को यात्रा पर रोक लगा दी जाएगी जिस कारण भी आमजन में मायूसी है और यात्रा को लेकर भी पशो-पेश है। वहीं लेकिन इस बार बदले नियमों और बढ़े दामों के कारण अभी तक महज उदयपुर में ज्यादा आवेदन प्राप्त नही हुए है।  

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal