एक बार में नही जाने वाला कोरोना


एक बार में नही जाने वाला कोरोना 

दोबारा संक्रमित होने की समय सीमा 100 दिन तय की गई है।

 
एक बार में नही जाने वाला कोरोना
अध्ययनों में सामने आया है कि एक बार संक्रमित होने वाले व्यक्ति के शरीर में चार महीने तक एंटीबॉडीज मौजूद रहते है। 

वैश्विक माहमारी घोषित हो चुके कोरोना ने सभी देशों में आतंक मचाया हुआ है। कोरोना वायरस के संक्रमण से 210 देश जूझ रहे है। संक्रमण के मामले बढ़ते हुए तो नजर आ ही रहे है लेकिन लोग इससे उबरते हुए भी नजर आ रहे है। 

भारत में लोग दवाईयों से ठीक तो हो रहे है लेकिन दोबार संक्रमण का खतरा फिर से नजर आने लगा है..लोग इससे एक बार ठीक होने के बाद फिर से संक्रमित हो रहे है। जानकारी के मुताबिक दोबारा संक्रमित होने की समय सीमा 100 दिन तय की गई है। 

आईसीएमआर (भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद) का कहना है कि देश में ऐसे 3 मामले सामने आए है। जिनमें दो केस मुंबई तथा एक केस अहमदाबाद में सामने आया है। कहा गया कि कोरोना से ठीक होने के बाद दोबारा संक्रमण हो सकता है। कई अध्ययनों में सामने आया है कि एक बार संक्रमित होने वाले व्यक्ति के शरीर में चार महीने तक एंटीबॉडीज मौजूद रहते है। 

केंद्रीय स्वास्थय मंत्रालय के मुताबिक सिंतबर के दूसरे हफ्ते में कोरोना के नए मामलों की संख्या 92000 के आसपास थी जबकि अक्टूबर के दूसरे हफ्ते में यह घटकर करीब 70 हजार पर आ गई है। 

Article By Alfiya Khan

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal