शहरवासी खरीद सकेंगे कम दाम में गोबर की खाद


शहरवासी खरीद सकेंगे कम दाम में गोबर की खाद

काइन हाउस की व्यवस्था को लेकर आयोजित हुई बैठक

 
UMC
समिति बैठक में लिए कई निर्णय

उदयपुर। नगर निगम गौशाला प्रबंधन एवं जल वितरण समिति के महत्वपूर्ण बैठक गुरुवार को निगम कार्यालय में समिति अध्यक्ष भंवर सिंह देवड़ा की अध्यक्षता में आयोजित की गई, इस दौरान सभी समिति सदस्य, अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

नगर निगम गौशाला प्रबंधन एवं जल वितरण समिति अध्यक्ष भंवर सिंह देवड़ा ने बताया कि गुरुवार को समिति की महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन किया गया एवं कई मुद्दों पर चर्चा करते हुए आवश्यक निर्णय लिए गए। बैठक में काइन हाउस की समुचित व्यवस्था को लेकर अतिरिक्त सहायक कर्मचारी नियुक्त करने का प्रस्ताव लिया गया जिससे वहां पर होने वाली सभी प्रकार की समस्याओं को जल्दी से निपटा जा सके, साथ ही काइन हाउस के खुले मैदान को समतलीकरण करने का भी प्रस्ताव लिया गया है। उसके साथ नंदी शाला में भी और अतिरिक्त सुविधा उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया। आने वाले वर्षा काल में पशुओं के लिए चारा एवं पानी की समुचित व्यवस्था उपलब्ध हो इस हेतु अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।

शहरवासियों को उपलब्ध होंगी सस्ती दर में गोबर की खाद

बैठक में समिति सदस्य भंवर सालवी, धीरज ओड ने बताया कि काइन हाउस में कई समय से गोबर की खाद पड़ी हुई है लेकिन महंगी दर होने के कारण इसका कोई खरीदार नहीं आ रहा है। अतः इसकी दरें कम कर इसको हटाने की व्यवस्था की जाए, जिस पर समिति बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि अब से गोबर की खाद ₹1000 रुपए में ट्रैक्टर ट्रॉली,  ₹4000 रुपए में छोटा डंपर एवं ₹6000 में बड़ा डंपर खाद उपलब्ध करवाई जाएगी। खरीददार को भराई एवं खाली करना अपने स्तर से करना होगा।

काइन हाउस में लगेंगे पशु चिकित्सक

गुरुवार को आयोजित हुई महत्वपूर्ण बैठक में समिति अध्यक्ष भंवर सिंह देवड़ा द्वारा निर्णय लिया गया कि काइन हाउस के साथ-साथ शहर के कई स्थानों पर गाय बीमार होने पर कोई चिकित्सा सुविधा उपलब्ध नहीं हो पाती है। इस समस्या के समाधान हेतु उदयपुर काइन हाउस में संविदा पर पशु चिकित्सक की नियुक्ति की जाएगी जिससे वहां पर रहने वाले पशुओं की देखभाल की जा सके।

खरीदेंगे ऑटोमेटिक हाइड्रॉलिक लिफ्ट

समिति अध्यक्ष भंवर सिंह देवड़ा ने बताया कि जल्द ही नगर निगम द्वारा शहर से बीमार पशुओं को उठाने हेतु ऑटोमेटिक लिफ्ट का क्रय किया जाएगा। जिससे कम समय में बीमार पशुओं को काइन हाउस में लाकर उनको इलाज उपलब्ध करवाया जा सके।

बैठक में समिति सदस्य ललिता मेनारिया, रेखा डांगी अधिशासी अभियंता शशि बाला सिंह सहायक अभियंता आमेटा, उमाशंकर नागदा आदि उपस्थित रहे।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal