अव्यवस्था और दुर्दशा का शिकार कुम्हारो का भट्टा स्थित छोटी नोखा शमशान

अव्यवस्था और दुर्दशा का शिकार कुम्हारो का भट्टा स्थित छोटी नोखा शमशान

पार्षद पति बोले टेंडर पास हो चूका है जल्द ही होगा काम शुरू 

 
shamshan

स्थानीय लोगो की शिकायत पर पहुंची उदयपुर टाइम्स की टीम ने पहुँच कर शमशान घाट का  लिया जायज़ा 

उदयपुर 9 नवंबर 2021। उदयपुर नगर निगम के वार्ड 48 के अंतर्गत कुम्हारों का भट्टा स्थित छोटी नौखा शमशान घाट उदयपुर नगर निगम की घोर लापरवाही के कारण उक्त श्मशान घाट बहुत ही दयनीय स्थिति में पहुंच चुका है। उक्त शमशान में 12 समाजों के समाजजन के परिवार में मृत्यु होने पर अंतिम सस्कार हेतु इस शमशान घाट पर ही लाया जाता है। 

स्थानीय लोगो की शिकायत पर पहुंची उदयपुर टाइम्स की टीम ने पहुँच कर शमशान घाट का जायज़ा लिया तो पाया गया को शमशान घाट पर फैली अव्यवस्था के कारण शवदाह करने के लिए लोगो को काफी मशक्कत का सामना करना पड़ता है क्योंकि यहां पर लगे खंभों पर रख कर अंत्येष्टि करने के लिए लगी खंभों के बीच की जालियां ही गायब हो गई है। जिसके कारण शवों को जमीन पर रखकर ही अंत्येष्टि करनी पड़ती है। इसके अतिरिक्त शमशान घाट के बीचोबीच स्थित गंदे नाले के कारण यहाँ खड़ा रहना भी दूभर है। अंतिम संस्कार हेतु लकड़ियों के गोदाम के आसपास इतनी झाड़ियां है की वहां तक जाना ही मुश्किल है। 

shamshan ghat

शमशान के दाह संस्कार हेतु आये गोरधन लाल ने बताया की यहाँ पर काफी अव्यवस्था है खंभों पर लगी जालियां वगैरह टूटी हुई है लाइट की व्यवस्था भी सही नहीं है इस सम्बन्ध में कई बार पार्षद को शिकायत भी की जा चुकी है।   

वार्ड 48 के महेश गढ़वाल ने बताया क्षेत्र की पार्षद महोदया भी ध्यान नहीं दे रही है शमशान पर रात्रिकाल में मोबाइल की रोशनी में अंत्येष्टि करनी पड़ती है एवं नगर निगम द्वारा बनाए गए नाले में भी काफी गंदगी पड़ी रहने के कारण मच्छरों का भी बहुत आतंक रहता है। उन्होंने मांग की है की क्षेत्र के पार्षद महोदया एवं नगर निगम के सक्षम अधिकारी ध्यान देवें एवं उक्त श्मशान घाट का जीर्णोद्धार कर समाज जन को राहत प्रदान करें। 

जब उक्त सम्बन्ध में वार्ड पार्षद दीपिका चौधरी से बात की तो पार्षद पति दीपक चौधरी ने बताया की शमशान घाट की दशा सुधारने के लिए तक़रीबन 9 लाख का टेंडर पास हो चूका है जल्द ही वहां काम शुरू हो जायेगा। 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal