"साईबर जागरूकता दिवस" पर उदयपुर पुलिस की आमजन से अपील

"साईबर जागरूकता दिवस" पर उदयपुर पुलिस की आमजन से अपील

उदयपुर पुलिस आमजन से ऑनलाईन ठगी (साईबर क्राईम) होने पर तुरन्त साईबर हेल्प लाईन नम्बर 155260 या  cyberpolice.nic.in  पर शिकायत दर्ज करने या पुलिस से सम्पर्क करने की अपील करती है।
 
CRIME IN UDAIPUR, CYBER CRIME IN UDAIPUR NATRAJ RESTAURANT CRIME IN UDAIPUR FRAUD IN UDAIPUR

उदयपुर। पहले के ज़माने में बन्दूक या चाकू के बल पर लूटपाट हुआ करती थी. अब तकनीक के इस दौर में लूट के लिए चाकू या बन्दूक की ज़रुरत को कम कर दिया है।  अब लुटेरे कहीं भी बैठकर, हज़ारो किलोमीटर दूर से आपको ठगी का निशाना बना सकते है साइबर ठगी के ज़रिये। आज के दौर में पैसो का लेनदेन नेट बैंकिंग और ऑनलाइन के ज़रिये आसान ज़रूर हुआ है लेकिन इससे खतरा भी कई गुणा बढ़ गया है।  ज़रा सी चूक आपका पूरा बैंक अकाउंट खाली कर सकती है। 
   
अतः साईबर ठगी के बढते मामलों को देखते हुये राजस्थान पुलिस ने महीने के प्रथम बुधवार को साईबर जागरूकता दिवस के रूप में मनाने हेतु निर्देशित किया है । जिस पर उदयपुर पुलिस साईबर ठगी से बचाव हेतु आमजनता से यह अपील करती है किः-

  1. किसी भी प्रकार की फोन कॉल, एसएमएस, या अन्य किसी माध्यम से ओटीपी, यूपीआई, एमपिन, एटीएम पिन किसी के साथ शेयर न करें।
  2. केवाइसी के लिये आने वाले एसएमएस पर ध्यान न दें। इसके अलावा एसएमएस, व्हाट्सअप पर आए किसी भी लिंक को क्लिक न करे।
  3. ध्यान रहे कि पैसे कभी रिसीव नही किए जाते जब भी कोई हमें पैसा ई-वालेट के माध्यम से या अन्य किसी माध्यम से भेजता है तो अपने आप हमारे खाते में रकम आ जाती है। 
  4. किसी के कहने पर रिमोट एक्सेस एप जैसे क्विक सपोर्ट, एनी डेस्क, टीम विवर आदि प्ले स्टोर से डाउनलोड ना करें ना ही इनके आईडी और पासवर्ड किसी से शेयर करें।
  5. समय-समय पर एटीएम के पासवर्ड को भी बदलते रहे।
  6. सोशल प्लेटफोर्म या मोबाईल पर किसी भी अनजान सोर्स से प्राप्त हुई सूचना या किसी भी मैसेज का बिना जानकारी अपने ग्रुप या दोस्तों के साथ आदान-प्रदान ना करें।
  7. किसी भी संदेहास्पद अपील या मैसेज को बिना सत्यता आगे फोरवर्ड ना करें।
  8. लाॅटरी स्कीम से सावधान रहें, यदि आपकों किसी लाॅटरी जीतने का काई ई-मेल, मैसेज या फोन आये तो सतर्क हो जायें व ऐसे ई-मेल, मैसेज और फोन काॅल का जबाव ना दे।
  9. यह ध्यान रहे कि जागरूकता ही बचाव है। जागरूक रहे सुरक्षित रहें।

उदयपुर पुलिस आमजन से ऑनलाईन ठगी (साईबर क्राईम) होने पर तुरन्त साईबर हेल्प लाईन नम्बर 155260 या  cyberpolice.nic.in  पर शिकायत दर्ज करने या पुलिस से सम्पर्क करने की अपील करती है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal