DA hike: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों को मोदी सरकार की सौगात

DA hike: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों को मोदी सरकार की सौगात

इस फैसले से 48.67 लाख कर्मचारियों और 67.95 लाख पेंशनधारकों को लाभ होगा

 
DA Hike

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को केंद्र सरकार के कर्मचारियों एवं पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी पर मुहर लगा दी गई । बताया जा रहा है की सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए 4 % महंगाई भत्ता वृद्धि का ऐलान किया है। इस फैसले से 48.67 लाख कर्मचारियों और 67.95 लाख पेंशनधारकों को लाभ होगा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। अब सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (डीए) और पेंशनधारकों की महंगाई राहत (डीआर) बढ़कर 46 प्रतिशत हो जाएगी। सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंत्रिमंडल के इस निर्णय की जानकारी देते हुए कहा कि बढ़ा हुआ भत्ता एक जुलाई, 2023 से प्रभावी होगा। महंगाई भत्ते में यह वृद्धि उस फॉर्मूले के मुताबिक है जो सातवें वेतन आयोग की अनुशंसाओं पर आधारित है। 

s

दूसरी ओर , केंद्र की सरकार किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए लगातार कार्य कर रही है। इसी कड़ी में सरकार की ओर से एक अहम निर्णय लिया गया है. जिसके अनुसार सरकार की ओर से कई फसलों पर एमएसपी बढ़ा दी गई है। सरकार की तरफ से रबी की 6 फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाया गया है। कैबिनेट की तरफ से एमएसपी में 2 फीसदी से लेकर 7 फीसदी तक की बढ़ोतरी को मंजूरी प्रदान की है, जिस पर सरकार ने मुहर लगा दी है।

सरकार ने कुल 6 फसलों के एमएसपी को बढ़ाने का निर्णय लिया है। इनमें जौ, गेहूं, चना, मसूर, सरसों और सनफ्लोअर शामिल हैं।

  • गेंहू
     150 रुपये
  • तिलहन और सरसों
     200 रुपये प्रति क्विंटल
  • मसूर
   425 रुपये प्रति क्विंटल
  • जौ
          115 रुपये
  • चना
          105 रुपये
  • सनफ्लोअर
150 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ा दिया है।

इसके साथ ही, मंत्रिमंडल ने रेलवे कर्मचारियों को उनके 78 दिनों के वेतन के बराबर बोनस देने का भी फैसला किया है। इस निर्णय से रेलवे के 11.07 लाख से अधिक गैर-राजपत्रित कर्मचारी लाभान्वित होंगे। 

इस फैसले से रेल पटरी का रखरखाव करने वाले, लोको पायलट, ट्रेन मैनेजर (गार्ड), स्टेशन मास्टर, सुपरवाइजर, तकनीकी कर्मचारी, पॉइंट्समैन, मंत्रालय कर्मचारी और अन्य कर्मियों (आरपीएफ और आरपीएसएफ कर्मियों को छोड़कर) को फायदा होगा। इससे रेलवे पर 1,968.87 करोड़ रुपये का बोझ पड़ने की उम्मीद है।

रेलवे कर्मचारियों के उत्कृष्ट प्रदर्शन को देखते हुए केंद्र सरकार ने 11,07,346 रेलवे कर्मचारियों को पीएलबी भुगतान की मंजूरी दी है। अनुराग ठाकुर ने कहा की आरपीएफ के लिए अलग से बोनस घोषित किया जाएगा । 

 

 

 

 

 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  WhatsApp |  Telegram |  Signal