FASTag यूजर्स के लिए KYC अपडेट कराने की डेडलाइन बढ़ी


FASTag यूजर्स के लिए KYC अपडेट कराने की डेडलाइन बढ़ी

अब इस तारीख तक करा सकेंगे

 
fastag
UT WhatsApp Channel Join Now

उदयपुर,14 फरवरी 2024। फास्टैग को लेकर बड़ी खबर आई है। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने फास्टैग केवाईसी अपडेट करने की तारीख को आगे बढ़ा दिया है। NHAI ने फास्टैग केवाईसी अपडेट कराने के लिए एक महीने का समय और दे दिया है। पहले केवाईसी कंप्लीट करने की आखिरी तारीख 31 जनवरी 2024 थी।

अब 29 फरवरी तक फास्टैग की केवाईसी पूरी करवाई जा सकती है। इससे पहले 15 जनवरी को भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने कहा था कि बैंक अधूरे केवाईसी वाले फास्टैग को 31 जनवरी, 2024 के बाद निष्क्रिय कर देंगे, भले ही उनमें वैध राशि मौजूद हो। एनएचएआई ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर एक पोस्‍ट में केवाईसी की समयसीमा को बढाने की जानकारी दी है। 

KYC अपडेट कराना क्यों जरूरी?

NHAI के निर्देश के अनुसार, फास्टैग से जुड़े केवाईसी डीटेल्स को अपडेट करना जरूी है। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको FASTags निष्क्रिय कर दिया जाएगा। यही नहीं बैलेंस रहने के बाद भी आपका FASTags को निष्क्रिय कर दिया जाएगा।

एनएचएआई के बयान के मुताबिक, किसी भी तरह की असुविधा से बचने के लिए नवीनतम फास्टैग का केवाईसी पूरा होना जरूरी है। साथ ही उपयोगकर्ताओं को ‘एक वाहन, एक फास्टैग’ का भी पालन करना होगा और अपने बैंकों के जरिये पहले जारी किए जा चुके सभी फास्टैग को हटाना होगा। ऐसे में केवल नए फास्टैग खाते ही सक्रिय रहेंगे, क्योंकि पिछले फास्टैग समय सीमा खत्म होने के बाद निष्क्रिय या प्रतिबंधित कर दिए जाएंगे।

ऐप के जरिए कर सकते हैं

आप https// fastag.ihmcl.com/ पर जाएं, इसमें रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ओटीपी की मदद से लॉगइन करें वाहन चालक ने जिस कंपनी का फास्टैग ले रखा है, उसका फास्टैग वॉलेट ऐप अपने मोबाइल में डाउनलोड करें। फिर फास्टैग में दर्ज मोबाइल नंबर से लॉगइन कर माय प्रोफाइल में जाएं, जहां केवाईसी पर क्लिक करें और जरूरी पेपर अपलोड कर दें। इस तरह आप भी आसानी से केवाईसी करा सकते हैं। 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal