सज्जनगढ़ में शिफ्ट किये गए टाइगर T-104 की मौत


सज्जनगढ़ में शिफ्ट किये गए टाइगर T-104 की मौत

रणथम्भौर से उदयपुर के बायोलॉजिकल पार्क शिफ्ट किया गया था

 
Tiger T-104
UT WhatsApp Channel Join Now

उदयपुर 10 मई 2023। बुधवार सुबह जैविक उद्यान सज्जनगढ़ में टाईगर 104 की अज्ञात कारण से मृत्यु हो गई। मृत्यु के एक दिन पूर्व ही रणथम्भौर सवाई माधोपुर से लाए टाईगर 104 को देर शाम 8ः40 बजे जैविक उद्यान सज्जनगढ़ में ऑपन एनक्लोजर में शिफ्ट किया गया था। मृत्यु के पश्चात पशु चिकित्सकों का एक बोर्ड बनाकर उसका पोस्टमार्टम किया गया एवं सांय 4 बजे उसका विधिवत दाह संस्कार किया गया।

उप वन संरक्षक (वन्यजीव) अजय चित्तौड़ा ने बताया कि पोस्टमार्टम के दौरान मुख्य वन संरक्षक वन्यजीव आर. के. खैरवा, जिला परिषद एसीईओ विनय पाठक तथा पुलिस की ओर से प्रतिनिधि के रूप में एसएचओ रवीन्द्र मौजूद रहे। इसके अलावा मौके पर डॉ आर. के. गर्ग, डॉ हंस कुमार जैन, डॉ हिमांशु व्यास, डॉ करमेन्द्र प्रताप, डॉ सविता मीणा, वरिष्ठ पशुचिकित्सा अधिकारी एवं सज्जनगढ़ रेंज का स्टॉफ उपस्थित रहे। गठित टीम द्वारा बताया गया कि टाईगर 104 में मल्टी ऑर्गन संकमण पाया गया। इनके सैम्पल एकत्रित कर जांच के लिए भिजवाये जा रहे है। जांच रिपोर्ट प्राप्त होने पर ही मृत्यु के सही कारणों का पता चल पाएगा।

टाइगर के स्वभाव के अध्ययन के लिए बनी कमेटी ने टाइगर T-104 को उग्र और इंसानों के लिए खतरा बताया था। उसे फिर से खुले जंगल में छोड़ने से इनकार के बाद से T-104 ​को भिड़ नाके के एनक्लोजर में कैद रखा गया। इसके बाद नेशनल टाइगर कंजर्वेशन आथोरिटी ने उसे सज्जनगढ़ बायो पार्क में शिफ्ट करने की मंजूरी दी थी।

उल्लेखनीय है की  टाइगर T-104 ने 30 जुलाई 2019 को करौली के दुगेशी घाटा गांव में रामचंद माली, 12 सितंबर 2019 करौली के सिमिर बाग गांव में पिंटू सैनी और फरवरी 2019 में एक महिला पर हमला कर जान से मारा था।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal