अमेरिका में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 5 लाख के करीब पहुंची

अमेरिका में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 5 लाख के करीब पहुंची

102 साल में अमेरिका ने नहीं देखी ऐसी तबाही

 
अमेरिका में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 5 लाख के करीब पहुंची

कोरोना से अब तक पूरी दुनिया में 24 लाख 66 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से अब तक पूरी दुनिया में 24 लाख 66 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है वहीँ अमेरिका में मरने वाली की संख्या 5 लाख के करीब जा पहुंची है।  अमेरिका के जॉन्स हॉपकिंस विश्वविद्यालय द्वारा एकत्र किए गए आंकड़ों के अनुसार अब तक कोविड-19 से हुई मौत की संख्या, 2019 में सांस की बीमारी, पक्षाघात, अल्झाइमर्स फ्लू और निमोनिया से हुई कुल मौतों से अधिक है। सोमवार को राष्ट्रपति जो बाइडन कोविड-19 से मरने वालों की याद में व्हाइट हाउस में मौन रखकर शोक प्रकट किया। 

102 साल में अमेरिका ने नहीं देखी ऐसी तबाही

अमेरिका के के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. एंथनी फाउची ने कहा, 1918 में इन्फ्लुएंजा महामारी के बाद से बीते 102 साल में ऐसा कभी नहीं हुआ था. अमेरिका में 19 जनवरी को संक्रमण से मरने वालों की संख्या चार लाख पार कर गयी थी। गौरतलब है कि डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति के तौर पर आखिरी दिनों में चार लाख मृतकों की संख्या होने पर उनकी काफी आलोचना की गई। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने मृतकों की संख्या अधिक होने का जिम्मेदार ट्रंप की नीतियों को बताया। 

अमेरिका में कोरोना वायरस से पहली मौत का मामला फरवरी, 2020 में सामने आया, जब कैलिफोर्निया के सांता क्लारा काउंटी में एक व्यक्ति की मौत हुई. वहीं, चार महीने बाद अमेरिका में कोरोना मृतकों की संख्या एक लाख पार कर गई। सितंबर में मृतकों की संख्या दो लाख और दिसंबर तक तीन लाख लोग संक्रमण के चलते जान गंवा चुके थे। दूसरी ओर, तीन लाख से चार लाख की संख्या तक पहुंचने में सिर्फ एक महीने तक का वक्त लगा। वहीं, अब कोरोना मृतकों की संख्या पांच लाख पहुंच गई है। 

एक दिलचस्प पहलु यह भी है की द्वितीय विश्व युद्ध, वियतनाम के साथ युद्ध और कोरियन युद्ध के आंकड़े भी लगभग सामान है, द्वितीय विश्व युद्ध में तक़रीबन 4,05,000 अमेरिकियों की मौत हुई थी वहीँ वियतनाम युद्ध के दौरान 58,000 अमेरिकीयो ने जान गँवाई थी जबकि कोरियन वॉर में लगभग 36,000 अमेरिकियों ने अपनी जान गँवाई थी। तीनो आंकड़ों को सम्मिलित रूप से देखे तो पांच लाख लोगो ने युद्ध में जान गँवाई है दूसरी ओर कोविड के कारण भी इतने ही लोगो ने अपनी जान गँवाई है। 

अब यदि हमारे देश की बात करे तो भारत में कोरोना लगभग 1 लाख 56 हज़ार लोगो ने अपनी जान गँवाई है। जिसमे से सर्वाधिक मौते महाराष्ट्र में लगभग 51 हज़ार 800 रिकॉर्ड की गई है वहीँ राजस्थान में 2 हज़ार 785 मौते हुई है।  इनमे से उदयपुर में 124 मौत हो चुकी है।  

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal