मकान ढहने से हुए हादसे में मृतक के घर वालों को मिलने वाले मुआवजा राशि बढ़ाने की उठी मांग

मकान ढहने से हुए हादसे में मृतक के घर वालों को मिलने वाले मुआवजा राशि बढ़ाने की उठी मांग

प्रशांसन पर लगे लापरवाही के आरोप

 
demand for compensation

उदयपुर शहर में 26 जून को श्रीनाथ जी हवेली में एक जर्जर मकान के ढहने से तीन लोगों की मौत हो गई जिसमें एक 6 वर्ष की मासूम भी शामिल थी इस मामले में प्रशासन द्वारा 1 लाख की मुआवजा राशि दी जा रही है इसी को लेकर आज आपदा राहत एवं सहयोग विभाग ने जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा मुआवजा राशि बढ़ाने और सरकार से विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलाने की मांग की है।

आपदा राहत विभाग के प्रदेश संयोजक डॉ. जिनेंद्र शास्त्री ने बताया कि प्रशासन की लापरवाही से 3 लोगों की जान चली गई। पूर्व में भी लोगों द्वारा ऐसे जर्जर मकानों की स्थिति प्रशासन को अवगत कराई गई लेकिन प्रशासन द्वारा इस ओर ध्यान नहीं दिया जिससे वह जर्जर मकान गिर गया और उसमें तीन लोगों की मौत हुई और अब प्रशासन सिर्फ खानापूर्ति करने के लिए 1 लाख की मुआवजा की राशि दे रहा है ऐसे में आपदा राहत एवं सहयोग विभाग द्वारा ज्ञापन सौंपकर मृतकों के परिजनों को पांच पांच लाख रूपए मुआवजे की राशि और राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलाने की मांग की है।

डॉ. जिनेंद्र शास्त्री ने बताया कि पूर्व में भी कई बार जर्जर मकानों के बारे में प्रशासन को अवगत कराया गया फिर भी प्रशासन द्वारा कोई सुध नहीं ली गई जिसके कारण आज इतना बड़ा हादसा हुआ और अब भी प्रशासन इस और कोई ध्यान नहीं दे रहा है मृतक के परिजनों की स्थिति भी अभी काफी दयनीय है उनके घर में कोई कमाने वाला भी नहीं है ऐसे में प्रशासन को 5 लाख मुआवजा राशि देनी होगी और राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलाना होगा।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal