अवैध ठेले एवं कचरा फैलाने वालों पर होगी अनुशासनात्मक कार्रवाई

अवैध ठेले एवं कचरा फैलाने वालों पर होगी अनुशासनात्मक कार्रवाई

उदयपुर नगर निगम ने शहर को सुंदर बनाने में लिए कई निर्णय

 
UMC

उदयपुर 7 मार्च 2024 । नगर निगम स्वास्थ्य समिति की महत्वपूर्ण बैठक समिति अध्यक्ष पारस सिंघवी एवं वेणी राम सालवी की अध्यक्षता में आयोजित की गई। नगर निगम स्वास्थ्य समिति अध्यक्ष बेणीराम सालवी ने बताया कि गुरुवार को निगम स्वास्थ्य समिति की महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन किया गया जिसमें कई शहर में सफाई व्यवस्था को लेकर कई महत्वपूर्ण निर्णय किए गए।

बैठक को संबोधित करते हुए उप महापौर एवं स्वास्थ्य समिति अध्यक्ष पारस सिंघवी ने बताया कि शहर में अंडे के ठेलों की भरमार हो चुकी है, साथ ही कई अवेध ठेले वाले पूरे दिन भर का कचरा सड़क पर या आसपास खाली भूखंड में फेंक कर चले जाते हैं जिससे शहर वासियों को कई तरह की समस्या हो रही है।

इस समस्या के समाधान को लेकर सर्व समिति से निर्णय किया गया कि जो अवैध ठेले हैं और इस तरह शहर की सुंदरता को बिगाड़ रहे हैं उनका प्रथम बार निगम द्वारा चालान बनाया जाएगा, फिर से गलती दोहराने पर उनको नोटिस दिया जाएगा एवं तीसरी बार ठेलो को जप्त करने की कार्रवाई की जाएगी। उप महापौर पारस सिंघवी ने सख्त लहजे में कहा है कि शहर की सुंदरता के साथ खिलवाड़ किसी भी तरह से बर्दाश्त नहीं होगा।

कचरा एकत्रित होने वाले स्थान पर लगेंगे सिक्योरिटी गार्ड

नगर निगम उप महापौर एवं स्वास्थ्य समिति अध्यक्ष पारस सिंघवी ने निर्देश दिए हैं कि शहर में जहां पर भी कचरा स्टैंड बना रखे हैं उन सभी स्टैंड पर सिक्योरिटी गार्ड की तैनाती की जाएगी। सिंघवी ने कहा कि कई बार संज्ञान में आया है कि निगम द्वारा कचरा स्टैंड से जब भी कचरा हटाया जाता है तो कुछ समय पश्चात फिर से वहां पर लोगों द्वारा कचरा डाल दिया जाता है जिससे शहर की सुंदरता बिगड़ रही है। इस कारण अब से वहां पर सिक्योरिटी गार्ड को नियुक्त किया जाएगा जिससे इस अव्यवस्था को रोका जा सके। इसको लेकर समिति सदस्य देवेंद्र साहू द्वारा सीसीटीवी लगवाने के सुझाव भी दिया गया।

यूआईटी क्षेत्र में सफाई व्यवस्था को लेकर हुई चर्चा

समिति सदस्य रमेश जैन द्वारा अवगत कराया गया कि यूआईटी क्षेत्र में सफाई व्यवस्था को लेकर कई तरह की समस्या हो रही है। यूआईटी द्वारा समुचित सफाई व्यवस्था नहीं करवाने का उल्लाहना वार्ड वासियों द्वारा पार्षद को दिया जाता है। जिस पर तय किया गया कि जल्द ही यूआईटी अधिकारियों से मिल इस समस्या का निराकरण करवाया जाएगा।

बढ़ेंगी अनुज्ञा राशि

बैठक में शहर में संचालित होने वाली मीट , मुर्गा, मछली अंडे की दुकानों की अनुज्ञा राशि वृद्धि करने पर विचार विमर्श किया गया जिसमें सर्व समिति से निर्णय किया गया कि मीट दुकान की अनुज्ञा राशि 3100 से बढ़कर 4100 रुपए सालाना की जाएगी वही मछली एवं मुर्गी की अनुज्ञा राशि 700 से बढ़कर 2100 रुपए की जाएगी। यदि किसी स्थान पर इन दोनों के व्यापार किया जाता है तो उसे अब 6200 का भुगतान करना होगा। यह राशि नगर निगम द्वारा 1 अप्रैल 2024 से लिया जाएगा। 

गैर हाजिर रहने वाले कर्मचारियों को निगम में देनी होगी ड्यूटी

बैठक में स्वास्थ्य अधिकारी सत्यनारायण शर्मा द्वारा अवगत कराया गया कि कई कर्मचारी बहुत दिनों तक अनुपस्थित रहते हैं इस पर उप महापौर पारस सिंघवी में आदेश दिए की ऐसे कर्मचारी जो कई दिनों तक कार्य नहीं करते हैं एवं अनुपस्थित रहते हैं उनके कारण शहर की व्यवस्था सफाई व्यवस्था बिगड़ रही है अतः ऐसे कर्मचारियों को पूरे दिन की ड्यूटी नगर निगम में करनी होगी।

हटाए जाएंगे टूटे हुए यूरिनल

नगर निगम स्वास्थ्य समिति की बैठक में समिति सदस्यों द्वारा अवगत कराया गया कि शहर में लगाए गए प्लास्टिक के यूरिनल कई स्थानों पर टूट चुके हैं जिस पर उप महापौर पारस सिंघवी ने निर्माण शाखा से वार्तालाप कर जल्द टूटे हुए यूरिनल को हटाकर नए लगाने का आदेश दिया है।

डोर टू डोर कचरा संग्रहण वाहनों में अनियमितता को लेकर हुई चर्चा

समिति सदस्यों द्वारा बताया गया कि डोर टू डोर कचरा संग्रहण करने वाले वाहन अपने तय समय पर सभी स्थानों पर नहीं पहुंचते हैं जिस कारण कचरा संग्रहण सही ढंग से नहीं हो पा रहा है। इस पर उप महापौर पारस सिंघवी ने स्पष्ट निर्देश दिए कि यदि कचरा संग्रहण वाहनों द्वारा किसी भी तरह की लापरवाही की जाती है तो उन्हें तत्काल रूप से पेनल्टी लागी जाए एवं ज्यादा समस्या होने पर कार्यकारी एजेंसी को ब्लैक लिस्ट करते हुए नए टेंडर जारी किया जाए जिससे सफाई व्यवस्था को सुचारु रखा जा सके।

स्मार्ट सिटी अधिकारियों को लिखा जाएगा पत्र

नगर निगम उप महापौर एवं स्वास्थ्य समिति अध्यक्ष पारस सिंघवी ने बताया कि शहर में स्मार्ट सिटी द्वारा किए जा रहे कार्यों में सड़को पर भराव एवं वेस्टेज पाइप कई समय तक सड़कों पर पड़े हुए रहते हैं जिससे शहर की सुंदरता खराब हो रही है। इसको लेकर स्मार्ट सिटी अधिकारियों को पत्र लिखा जाएगा एवं अनुउपयोगी सामान को तुरंत हटाने हेतु पत्र लिखा जाएगा।

समिति सदस्य करें आकस्मिक जांच।
गुरुवार को स्वास्थ्य समिति की बैठक में उप महापौर पारस सिंघवी ने समिति सदस्यों का आह्वान करते हुए कहा कि सभी समिति सदस्य अपने वार्ड के साथ-साथ अपने आसपास के वार्डो की सफाई व्यवस्था का आकस्मिक निरीक्षण करें जिससे इस व्यवस्था का सही रूप से आकलन किया जा सके। आकस्मिक निरीक्षण करने के पश्चात व्यवस्था में शत प्रतिशत सुधार होगा।

शौचालय की सफाई व्यवस्था को लेकर हुई चर्चा

 गुरुवार को आयोजित स्वास्थ्य समिति की बैठक में शहर में बने मूत्रालय एवं शौचालय की समुचित सफाई व्यवस्था को लेकर भी चर्चा की गई जिसमें निगम द्वारा जो ऑटो उनकी सफाई व्यवस्था में लगाया गया है वह केवल पानी से साफ कर कार्य संपन्न कर देता है लेकिन प्रमुख स्थानों पर अब यह एसिड एवं अन्य सफाई में उपयोग ली जाने वाली सामग्री के साथ सफाई करेगा जिससे मूत्रालय एवं शौचालय को व्यवस्थित रखा जा सके।

बायोमेट्रिक हाजिरी लगेगी

नगर निगम उप महापौर एवं स्वास्थ्य समिति अध्यक्ष पारस सिंघवी ने बताया कि निगम द्वारा 70 बायोमेट्रिक मशीन क्रय की जा चुकी है जो सभी 70 वार्डों में उपलब्ध करवाई जाएगी। जल्द ही सभी सफाई कर्मचारियों को अपना अंगूठा लगाकर अपनी उपस्थिति दर्ज करवाने का प्रमाण देना होगा।


 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal