पट्टो का अनुमोदन व स्वीकृति के साथ ही स्ट्रीप आफॅ लैण्ड के प्रकरणों पर चर्चा

पट्टो का अनुमोदन व स्वीकृति के साथ ही स्ट्रीप आफॅ लैण्ड के प्रकरणों पर चर्चा

एम्पावर्ड कमेटी की बैठक हुई आयोजित, महापौर की अध्यक्षता में आयोजित हुई बैठक

 
UMC

उदयपुर। नगर निगम एंपावर्ड कमेटी बैठक बुधवार को निगम महापौर गोविंद सिंह टॉक की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में नगर निगम आयुक्त राम प्रकाश, उप महापौर पारस सिंघवी, उपायुक्त सुधांशु सिंह, अधीक्षण अभियंता मुकेश पुजारी, उपनगर नियोजन सिराजुद्दीन, सहायक नगर नियोजन सुचिता कोठारी, विजय डामोर, श्रद्धा जैन, सहायक प्रशासनिक अधिकारी शिवराज आदि उपस्थित रहे। 

नगर निगम महापौर गोविंद सिंह टाक ने बताया कि नगर निगम द्वारा जारी किए जाने वाले 69 क पट्टे, नामांतरण एवं स्ट्रिप ऑफ लैंड के प्रकरणों का निस्तारण एंपावर्ड कमेटी द्वारा किया जाता है। इसी प्रकरणों को लेकर बुधवार को महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन किया गया। 

बैठक में संज्ञान में आया की अभी तक पूर्व में प्राप्त फाइल संख्या 1 से 5000 तक  फाइलों में से कुछ आवेदन का निस्तारण अभी तक नहीं हुआ है। इसको लेकर महापौर ने नाराजगी व्यक्त करते हुए संबंधित अधिकारियों से जानकारी मांगी। जिस पर निगम उप महापौर पारस सिंघवी ने अवगत कराया की विधानसभा चुनाव की आदर्श आचार संहिता लगने के कारण निगम द्वारा जारी होने वाले पट्टे पर रोक लगा दी गई थी एवं चुनाव होने के पश्चात पट्टे जारी करने को लेकर राज्य सरकार द्वारा कोई दिशा निर्देश नहीं मिले थे इस कारण फाइलों का निस्तारण नहीं हो सका, चुकी अब राज्य सरकार द्वारा निर्देश जारी हो चुके हैं जिसमें नगर निकाय द्वारा जल्द से जल्द पट्टे जारी करने हैं तो ऐसी फाइल जो अभी तक प्रक्रियारत है यदि उनमें दस्तावेज पुरी तरह उपलब्ध है एवं उन्हें नियम अनुसार पट्टा स्वीकृत किया जा सकता है तो उन्हें जल्द से जल्द पट्टे जारी किए जाए, एवं यदि किसी फाइलों में दस्तावेज पूर्ण रूप से उपलब्ध नहीं है या वंचित है तो उसे आवेदक से मंगवा कर उन्हें पट्टे जारी किए जाए, यदि मंगवाने के उपरांत भी आवेदक द्वारा आवश्यक दस्तावेज की पूर्ति नहीं की जाती है तो ऐसे आवेदकों को की फाइल को निरस्त करने की कार्यवाही अमल में लाई जाए। महापौर गोविन्द सिंह टाक ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि निगम में अब क्रमांक संख्या 1 से 5000 तक प्राप्त आवेदन में कोई भी आवेदन लंबित नही रहेगा। साथ ही क्रमांक 5000 से 6000 तक के आवेदनों का कार्य प्रारंभ किया जाए।

महापौर गोविन्द सिंह टाक ने बैठक में सभी अधिकारियों को सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों का हवाला देते हुए कहा कि पट्टे जारी करने को लेकर राज्य सरकार द्वारा स्पष्ट दिशा निर्देश दिए गए हैं अतः अब किसी भी आवेदन को लंबित नहीं रखना है। कार्य में धीमी प्रक्रिया को लेकर शहर में नगर निगम को शंका की दृष्टि से देखा जाता है अतः अब से किसी भी कार्य को लंबित नहीं रखना है।

जारी होंगे कच्ची बस्ती में भी पट्टे

नगर निगम एंपावर्ड कमेटी बैठक में नगर निगम उप महापौर पारस सिंघवी द्वारा अवगत कराया गया कि कच्ची बस्ती सुधार समिति अध्यक्ष देवेंद्र साहू द्वारा सभी बैठकों में कच्ची बस्ती में पट्टे जारी करने मांग की जायज मांग की जाती है और अभी तक कोई कार्यवाही अमल में नहीं लाई गई है जिस पर महापौर ने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए की कट्टी बस्ती से प्राप्त आवेदनों में नियम अनुसार जिस आवेदक द्वारा अपनी फाइल में संपूर्ण दस्तावेज प्रस्तुत कर रखे हैं उन्हें भी अब पट्टे जारी किए जाएंगे।

जल्द फिर से आयोजित होगी बैठक

नगर निगम महापौर गोविंद सिंह टाक ने उपस्थित अधिकारियों का अवगत कराया गया कि वर्तमान आयोजित हुई बैठक में सभी निर्णय नहीं लिए जा सके हैं। अतः जल्द ही फिर से बैठक का आयोजन किया जाएगा एवं जिन कार्यों पर चर्चा नहीं हो सकी है उन सभी कार्यों को अगली बैठक में चर्चा कर निर्णय लिया जाएगा।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal