डॉ. दिव्यानी कटारा ने किया चौरासी क्षेत्र का दौरा

डॉ. दिव्यानी कटारा ने किया चौरासी क्षेत्र का दौरा

विद्यालयों की समस्याओं को जाना, महिलाओं व बालिकाओं को दिया प्रोत्साहन

 
ff

उदयपुर । राजस्थान राज्य समाज कल्याण बोर्ड की सदस्या डॉ. दिव्यानी कटारा मंगलवार को जिले के चौरासी विधानसभा क्षेत्र के दौरे पर रही। इस दौरान उन्होंने राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय गैंजी का निरीक्षण किया और महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश दिए।  

उच्च माध्यमिक स्तर पर उपयोगी संकाय खुलवाने की मांग रखी

विद्यालय पहुंचने पर प्रधानाचार्य जशोदा कलासुआ ने डॉ. कटारा का स्वागत किया व विद्यालय के नामांकन और समस्याओं के बारे में अवगत कराते हुए बताया कि मुख्य विद्यालय के कमरे जर्जर अवस्था में है और यहां कमरों की आवश्यकता है। उन्होंने बच्चों के लिए उच्च माध्यमिक स्तर पर उपयोगी संकाय खुलवाने की मांग रखी ताकि बच्चों को उच्च अध्ययन के लिए दूर ना जाना पड़े। डॉ. कटारा ने इस संबंध में उच्चाधिकारियों को अवगत कराते हुए विभाग के स्तर पर इस समस्या के समाधान के लिए आश्वस्त किया। उन्होंने विद्यालय विकास मद से जर्जर कक्षाओ की मरम्मत करवाने के निर्देश दिए।

डॉ. दिव्यानी कटारा ने किया चौरासी क्षेत्र का दौरा
महिलाओं व बालिकाओं को दिया प्रोत्साहन

सालमपुरा में विभिन्न आवश्यकताओं के बारे में डॉ.कटारा को अवगत कराया

उन्होंने सालमपुरा गांव के एंकलिंगजी के मंदिर दर्शन कर पूजा अर्चना की। यहां पाटीदार समाज की महिला मंडल ने उनका स्वागत किया। महिलाओं ने गांव में सीसी सड़क व पीने के पानी की समस्या व झौंथरी पंचायत समिति की प्रधान अनिता खोखरिया ने गांव सालमपुरा में विभिन्न आवश्यकताओं के बारे में डॉ.कटारा को अवगत कराया।

 अपने दौरे के दौरान दिव्यानी ने ग्रामीणों द्वारा अवगत कराई गई समस्याओं के बारे में सरकार को अवगत कराने व त्वरित निस्तारण कर राहत प्रदान करने का आश्वासन दिया।

उंटिया में राजीविका महिला समूहों को किया प्रोत्साहित 

इसके बाद डॉ. कटारा ने ग्राम पंचायत ऊटिया का दौरा किया जहां ग्राम विकास अधिकारी व सरपंच बंसीलाल आमलिया व राजीविका संस्था की महिला समूह ने उनका स्वागत किया व महिलाओं से बातचीत कर महिलाओं को घर की चारदीवारी से निकल कर अधिक से अधिक रोजगार से जुड़ने के लिए प्रेरित किया। डॉ. कटारा ने हस्तशिल्प कौशल से आजीविका अर्जन की जानकारी दी।

उन्होंने वनोपज जैसे तेंदूपत्ता, महुआ उनसे बने उत्पादों को राष्ट्रीय स्तर पर पहुंचाने व इनक महिलओं के उत्पादों को पहचान दिलाने के लिए हर संभव प्रयास करने को आश्वस्त किया।  

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal