डूंगरपुर-7 जनवरी 2024 की प्रमुख खबरे

डूंगरपुर-7 जनवरी 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 
news from dungarpur, dungarpur  news, latest news from dungarpur

विकसित भारत का सपना सभी के सहयोग से होगा पूरा- संयुक्त शासन सचिव श्री रवि कुमार अरोड़ा
वणवासा में विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर का किया निरीक्षण, लाभार्थियों से किया संवाद

संयुक्त शासन सचिव भारत सरकार एवं प्रभारी अधिकारी रवि कुमार अरोड़ा ने रविवार को जिले की साबला पंचायत समिति के गांव वणवासा में विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर का निरीक्षण किया। श्री अरोड़ा ने सभी विभागों के काउंटर पर जाकर वहां उपस्थित विभागीय अधिकारियों से केंद्र सरकार की योजनाओं की प्रगति की जानकारी ली। इस दौरान जिला परिषद सीईओ गितेश श्री मालवीय, पूर्व विधायक गोपीचंद मीणा, एसीईओ भुवनेश्वर सिंह चौहान, साबला उपखंड अधिकारी सुनील कुमार, साबला थानाधिकारी रिजवान खान सहित सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारीगण भी उपस्थित थे।
 

विभागों के काउंटर पर जाकर जानी योजनाओं की प्रगति

अरोड़ा ने राजीविका के काउंटर पर महिला समूहों की ओर से तैयार की गई सौर ऊर्जा चलित बैट्री, स्ट्रीट लाइट, सौलर पैनल, बेट्री बेकअप टाइम आदि के बारे में जानकारी ली और उनके काम की सराहना की। आईसीडीएस के काउंटर पर आंगनबाड़ी केंद्रों पर पोषाहार वितरण व्यवस्था की जानकारी ली। उपनिदेशक पंकज द्विवेदी ने बताया कि जिले में सभी आंगनवाड़ी केंद्रों पर रसोई गैस से पोषाहार बनता है और बच्चों को गर्म पोषाहार ही परोसा जाता है। वहीं, पूर्व विधायक आसपुर गोपीचंद मीणा ने कुछ आंगनबाड़ी केंद्रों के किराये के भवन में चलने की ओर ध्यान दिलाया, इस पर उपनिदेशक पंकज द्विवेदी ने बताया कि जिले में 90 फीसदी से अधिक आंगनवाड़ी के पास खुद का भवन है। शेष आंगनवाड़ी केंद्रों के लिए भी भवन शीघ्र ही उपलब्ध हो जाएगा। चिकित्सा विभाग के काउंटर पर श्री अरोड़ा ने सीएमएचओ डॉ. अलंकार गुप्ता से पीएचसी-सीएचसी की संख्या, संस्थागत प्रसव, शिशु मृत्यु दर, नियमित जांचों, एक्स-रे सुविधा, प्रधानमंत्री आयुष्मान कार्ड आदि की जानकारी ली। इसी प्रकार प्रधानमंत्री उज्ज्वला गैस योजना के काउंटर पर उन्होंने पीएम उज्ज्वला गैस धारकों के घर सिलेंडर री-फिलिंग कर सिलेंडर पहुंचाने पर कोई चार्ज तो नहीं लिया जाता है, काउंटर पर उपस्थित गैस एजेंसी के प्रतिनिधियों ने बताया कि सिलेंडर री-फिलिंग पर घर पहुंचाने पर कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं लिया जाता है। कैंप स्थल के पास ही ड्रोन के माध्यम से नैनो यूरिया के छिड़काव का प्रदर्शन भी किया गया।

उज्ज्वला गैस कनेक्शन सौंपे, योजनाओं में किया पंजीयन

अरोड़ा ने कैंप में 6 महिला लाभार्थियों को पीएम उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस कनेक्शन सौंपे। वहीं, किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड, आयुष्मान भारत कार्ड, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, पीएम आवास योजना ग्रामीण आदि के लिए पंजीयन किया गया। महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से कैंप में ही गोद भराई और अन्न प्राशन की रस्म अदा करवाई गई। इस अवसर पर पूर्व विधायक गोपीचंद मीणा ने सम्बोधित करते हुए कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा जनसेवा से जुड़ा हुआ एक महत्वपूर्ण मिशन है। सभी अधिकारी-कार्मिक मानवीय एवं संवेदनशील दृष्टीकोण के साथ काम करते हुए स्वस्थ एवं समृद्ध राजस्थान का संकल्प साकार करें। उन्होंने कहा कि हम सब मिलकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकसित भारत के सपने का साकार करने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि जनधन खाता, पीएम उज्ज्वला योजना, किसान सम्मान निधि, किसान क्रेडिट कार्ड जैसी योजनाओं से जिले में क्रांतिकारी बदलाव आए।

अरोड़ा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की सोच है कि प्रत्येक नागरिक को योजनाओं का लाभ मिले। हर व्यक्ति को योजनाओं का लाभ मिलना सुनिश्चित हो। इसी उद्देश्य के साथ विकसित भारत संकल्प यात्रा संचालित की जा रही है। यात्रा को सफल बनाएं और आमजन को बेहतरीन स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

यहां भी लगे कैंम्प

रविवार को जिले में डूंगरपुर की ग्राम पंचायत मझौला व खेरवाड़ा, पंचायत समिति झौंथरी की ग्राम पंचायत चारवाड़ा व बलवणिया, पंचायत समिति सीमलवाड़ा की ग्राम पंचायत शीथल व झलाई, पंचायत समिति साबला की ग्राम पंचायत भेखरेड़ तथा पंचायत समिति गलियाकोट की ग्राम पंचायत कसारिया एवं गड़ा मेड़तिया में विकसित भारत संकल्प यात्रा पहुंची। वहीं,  नगरपरिषद डूंगरपुर के राजकीय महारावल उच्च माध्यमिक विद्यालय, डूंगरपुर और पंडित दीनदयाल उपाध्याय मैरिज हॉल डूंगरपुर में विकसित भारत संकल्प यात्रा कैंप आयोजित हुए।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal