डूंगरपुर-1 फ़रवरी 2024 की प्रमुख खबरे

डूंगरपुर-1 फ़रवरी 2024 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
news from dungarpur, dungarpur  news, latest news from dungarpur

News-जिला कलक्टर का मिशन- नो वन लेफ्ट बिहाइंड
जिला कलक्टर अंकित कुमार सिंह रहे गलियाकोट क्षेत्र के दौरे पर

डूंगरपुर, 1 फरवरी। जिला कलक्टर अंकित कुमार सिंह के नेतृत्व में जिले में  मिशन नो वन लेफ्ट बिहाइंड गुरुवार को शुरू हुआ। इसके तहत जिले की हर पंचायत समिति पर तीन दिन दिव्यांगजनों के लिए विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे। जिले के गलियाकोट उपखंड के चितरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से शुरुआत हुई। 

जिला कलक्टर सिंह ने चितरी में शिविर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिला कलक्टर सिंह ने कहा कि इन शिविरों के आयोजन का उद्देश्य है कि दिव्यांगजनों को उनके अधिकारों का लाभ मिले। साथ ही उन्होंने संबंधित विभागीय अधिकारियों को हर  दिव्यांगजन को योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए मिशन मोड में काम करने के निर्देश दिए।  जिला कलक्टर ने शिविर में लगे विभिन्न विभागीय काउंटरों का निरीक्षण कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। 

उन्होंने शिविर में उपस्थित दिव्यांगजनों से संवाद करते हुए शिविर में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए प्रोत्साहित किया। जिला कलक्टर ने कहा कि दिव्यांगजनों के ऑफलाइन दिव्यांगता प्रमाण जारी होते ही उसे यूडीआईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन पंजीयन किया जाए। इस कार्य को लंबित न रखा जाए।
शिविरों में इन योजनाओं का मिलेगा लाभ

शिविरों में दिव्यांगजनों को दिव्यांगजन प्रमाण-पत्र, रोडवेज में रियायती यात्रा पास, पालनहार योजना, मनरेगा, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, ऑफलाइन दिव्यांग प्रमाण-पत्र, ई-मित्र से यूडीआईडी पंजीयन सहित अन्य योजनाओं का लाभ दिया जाएगा।

ग्राम पंचायत स्तरीय जनसुनवाई में हाथोंहाथ जारी करवाया जॉब कार्ड

इससे पहले जिला कलक्टर अंकित कुमार सिंह पंचायत समिति गलियाकोट की ग्राम पंचायत जोगपुर में ग्राम पंचायत स्तरीय जनसुनवाई में पहुंचे। इस दौरान उन्होंने परिवादियों की समस्याओं को संवेदनशीलता पूर्वक सुना और जनसुनवाई में उपस्थित अधिकारियों को परिवादी की समस्याओं का त्वरित समाधान करने के निर्देश दिए। जनसुनवाई में एक बुजुर्ग महिला ने बताया कि उसके पति का निधन हो गया है और उसे मनरेगा के तहत काम नहीं मिल रहा है। इस पर जिला कलक्टर ने विकास अधिकारी मूलाराम से पूरी जानकारी ली और महिला का आज ही जॉब कार्ड जारी करवाने के निर्देश दिए। इसी तरह जनसुनवाई में पहुंचे एक और परिवादी को हाथों हाथ मनरेगा का जॉब कार्ड जारी करवाया गया।

श्री अन्नपूर्णा रसोई में लाभार्थियों से किया संवाद, भोजन की गुणवत्ता जांची

जिला कलक्टर अंकित कुमार सिंह ने ग्राम पंचायत चितरी में स्थित श्री अन्नपूर्णा रसोई का औचक निरीक्षण भी किया। निरीक्षण के दौरान श्री अन्नपूर्णा रसोई में जिला कलक्टर ने टोकन कटवाया और लाभार्थियों के बीच बैठकर भोजन की गुणवत्ता की जांच की। उन्होंने लाभार्थियों से भोजन की गुणवत्ता, श्री अन्नपूर्णा रसोई में साफ-सफाई, भोजन की मात्रा की जानकारी ली। सभी ने संतोष जाहिर करते हुए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा और जिला प्रशासन का आभार प्रकट किया। 

उन्होंने श्री अन्नपूर्णा रसोई में कार्य कर रहे कार्मिकों से संवाद भी किया। इस अवसर पर उपखण्ड अधिकारी ईश्वरीलाल खटीक, तहसीलदार, विकास अधिकारी मूलाराम, सीएमएचओ डॉ अलंकार गुप्ता, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक अशोक शर्मा सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
गलियाकोट उपखंड कार्यालय का निरीक्षण

जिला कलक्टर ने गलियाकोट उपखंड कार्यालय का निरीक्षण भी किया। इस दौरान उन्होंने लंबित राजस्व प्रकरण, सम्पर्क पोर्टल पर लंबित परिवादों सहित अन्य बिंदुओं की जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिए।

News-एडीएम मीणा ने सुनी ग्रामीणों की समस्याएं, गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के दिए निर्देश

डूंगरपुर, 1 फरवरी। अतिरिक्त जिला कलक्टर कुलराज मीणा ग्राम पंचायत फलोज में गुरुवार को ग्राम स्तरीय जनसुनवाई में पहुंचे। जनसुनवाई में एडीएम कुलराज मीणा ने उपस्थित ग्रामीणजनों से प्राप्त परिवादों पर सुनवाई करते हुए ग्राम विकास अधिकारी, अतिरिक्त ग्राम विकास अधिकारी से प्राप्त परिवेदनाओं को आवश्यक निर्देश दिए।

उन्होंने हर परिवाद का पंजीयन करने के पश्चात परिवादी को पंजीयन रसीद उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। एक परिवादी ने बताया कि पानी के लिए हैण्डपम्प खुदवाने आवश्यकता है। इस पर एडीएम ने ग्राम विकास अधिकारी से विस्तृत जानकारी लेकर नियमानुसार हैण्डपम्प लगवाने के निर्देश दिए। इस दौरान निजी सहायक हेमेन्द्र कुमार चौबीसा सहित अन्य अधिकारी व कार्मिक उपस्थित रहे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal