Dungarpur-10 जून 2024 की प्रमुख खबरे


Dungarpur-10 जून 2024 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े Udaipur Times पर 

 
news from dungarpur, dungarpur  news, latest news from dungarpur

News-मानसून से पूर्व रखरखाव-आपदा प्रबंधन का कार्य प्रभावी तरीके से करें पूर्ण: जिला कलक्टर सिंह
साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित

डूंगरपुर 10 जून। जिला कलक्टर अंकित कुमार सिंह ने आगामी संभावित मानसून को देखते हुए विद्युत विभाग सहित सभी आवश्यक सेवाओं से संबंधित विभागों को मानसून से पूर्व सभी तैयारियां पूर्ण रखने, आवश्यक सेवा यथा बिजली, पानी, चिकित्सा आदि विभागों को उचित रख-रखाव एवं आपदा प्रबंधन की पूर्ण तैयारी रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने यह निर्देश सोमवार को जिला कलक्टर सभा कक्ष में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में दिए। विद्युत विभाग की समीक्षा के दौरान उन्होंने मानसून से पहले विभाग के द्वारा किए जाने वाले रख-रखाव के कार्यों की प्रभावी मॉनिटरिंग करते हुए पूर्व से ही उचित प्रबंध करने के निर्देश दिए।

बैठक में नगर परिषद अधिकारी को गेपसागर आवाक वाले मार्ग पर अतिक्रमण हटाने, साफ सफाई करवाने का कार्य शीघ्र पूर्ण करते हुए रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही लक्ष्मण मैदान में साफ सफाई तथा अन्य कार्यों के लिए दिए गए निर्देशों के अनुपालना की जानकारी ली। उन्होंने अधीक्षण अभियंता सार्वजनिक निर्माण विभाग को लक्ष्मण मैदान में टीन शेड, गेट एवं शौचालय का एस्टीमेट कल तक भिजवाने के निर्देश दिए। बैठक में जल जीवन मिशन के तहत आंगनबाड़ी एवं विद्यालयों की प्राप्त सूची के अनुसार वहां पानी के उपलब्ध स्त्रोत की जानकारी ली तथा आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए।

जिला कलक्टर ने चिकित्सा विभाग की समीक्षा के दौरान सोनाग्राफी के लिए दी जा रही सेवाओं, रेडियोलॉजिस्ट तथा रिक्त पदों की जानकारी लेते हुए इन पदों पर नियुक्ति हेतु उच्चाधिकारियों को अवगत कराने संबंधित आवश्यक निर्देश प्रदान किए। साथ ही पिछली बैठक में दिए गए दिशा-निर्देशों की अनुपालन के संदर्भ में भी जानकारी ली। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की समीक्षा के दौरान तिरानवें प्रतिशत पेंशन वेरिफिकेशन पूर्ण होने की जानकारी दी। 
जिस पर जिला कलक्टर ने शेष जिन ग्राम पंचायत में पेंडेंसी अधिक है वहां उप निदेशक को स्वयं जाकर प्रभावी मॉनिटरिंग करने तथा विभाग के ब्लाक अधिकारियों को कार्य पूर्ण करवाने के लिए पाबंद करने एवं प्रत्येक ब्लॉक अधिकारी द्वारा की गई प्रगति की रिपोर्ट को प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। 

उन्होंने वेरीफिकेशन के शेष कार्य को इस हफ्ते पूर्ण करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही अनुसूचित जाति जनजाति के लंबित प्रकरणों में से चार प्रकरणों के निस्तारित होने की भी जानकारी दी। बैठक में सार्वजनिक निर्माण विभाग को सड़क के बीच में बने खभों को हटाने के लिए की जा रही कार्यवाही की जानकारी ली तथा सड़क निर्माण से पूर्व ही विद्युत पोल होने पर पूर्व से ही उसे हटाने के बाद ही कार्य करने के लिए पाबंद किया। उन्होंने कहा कि अगर बिना पोल हटाएं कार्य प्रारंभ किया गया तो संबंधित अधिकारी पर प्रभावी कार्यवाही की जाएगी। समीक्षा के दौरान पशुपालन विभाग अधिकारी ने जिले में चल रहे टीकाकरण, उपलब्धता, वितरण तथा अब तक किए गए टीकाकरण की जानकारी दी।

बैठक में जिला कलक्टर ने सभी विभागों को ई-फाईल के तहत कार्य शुरू करने तथा जिन विभागों में अभी तक ई-फाईल शुरू नहीं हुई है, उसे तत्काल शुरू करने के निर्देश दिए। उन्होंने पोर्टल पर डाटा अपडेट करने, संपर्क पोर्टल पर आ रहे प्रकरणों का त्वरित निस्तारण करने, वृक्षारोपण के लिए अब तक की गई तैयारी की जानकारी लेने के साथ ही योग दिवस पर जिले भर में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के संदर्भ में आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किए। बैठक के दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर कुलराज मीणा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुकेश चौधरी सहित समस्त जिला अधिकारीगण मौजूद रहे।

News-जिला बाल संरक्षण इकाई की समीक्षा बैठक आज

डूंगरपुर 10 जून। जिला कलक्टर अंकित कुमार सिंह की अध्यक्षता में जिला बाल संरक्षण इकाई डूंगरपुर की समीक्षा बैठक 11 जून को प्रातः 11.30 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी। यह जानकारी बाल अधिकारिता विभाग की सहायक निदेशक पिंकी मीणा ने दी।

News-आधी रात तक जुटे अभियन्ता, 151 गांवों की मुख्य पाइप लाइन की दुरुस्त
पूंजपुर में मेन लाइन में लीकेज का मामला, हाथोंहाथ मोटर भी हुई रिपेयर

डूंगरपुर जिला प्रशासन की ओर से आमजन की पेयजल और बिजली से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए फील्ड मशीनरी एक्टिव है। जिला कलक्टर अंकित कुमार सिंह खुद जिले में पानी-बिजली से जुड़ी समस्याओं के निस्तारण की मॉनीटरिंग कर रहे हैं। 

जिले के आसपुर उपखण्ड में पूंजपुर बस स्टैंड पर मुख्य पाइपलाइन की रबर रिंग में लीकेज ठीक करने के लिए पीएचईडी विभाग के इंजीनियर और स्टाफ शनिवार देर रात 12 बजे तक जुटे रहे और लीकेज ठीक करने के बाद ही राहत की सांस ली। 

उल्लेखनीय है कि यह 151 गांवों की जल प्रदाय योजना की मुख्य पाइप लाइन है और इसकी रबर रिंग में लीकेज हो रहा था। इस वजह से क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति बाधित हो रही थी। वहीं, शनिवार को ही विभाग के मोटर पर लगी मोटर भी रिपेयर कर दी गई। पूंजपुर की सरपंच हेमलता मीणा ने बताया कि योजना पूंजपुर पर कुएं की मोटर बदलकर वर्तमान में पेयजल आपूर्ति सुचारू कर दी गई है। वहीं, शनिवार रात मेन लाइन से लीकेज भी रिपेयर कर दिया गया है। जिला प्रशासन की ओर से त्वरित कार्रवाई करते हुए गर्मी में पेयजल व्यवस्था बहाल करने के लिए समस्त ग्रामीणों की ओर से आभार प्रकट किया गया है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal