डूंगरपुर-10 नवंबर 2023 की प्रमुख खबरे

डूंगरपुर-10 नवंबर 2023 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 
news from dungarpur, dungarpur  news, latest news from dungarpur

News-एमपी में भी राजस्थान के मतदाताओं को वोट डालने के लिए मिलेगा सवैतनिक अवकाश

डूंगरपुर जिले से बड़ी संख्या में लोग एमपी में करते हैं काम

मध्यप्रदेश श्रम आयुक्त ने जारी किया आदेश

डूंगरपुर, 10 नवम्बर। राजस्थान विधानसभा आम चुनाव-2023 के तहत 25 नवम्बर (शनिवार) को मतदान होना है। मध्यप्रदेश श्रम आयुक्त ने निजी औद्योगिक संस्थानों एवं राजकीय उपक्रमों में कार्यरत राजस्थान राज्य के मतदाताओं को नियत मतदान दिवस को सवैतनिक अवकाश प्रदान करने के लिए निर्देश जारी किए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी लक्ष्मी नारायण मंत्री ने बताया कि डूंगरपुर जिले से बड़ी संख्या में लोग मध्यप्रदेश में काम करते हैं। ऐसे मतदाताओं से अपील है कि वे 25 नवम्बर को डूंगरपुर जिले में विधानसभा चुनाव के तहत अपने मताधिकार का प्रयोग करें। मतदान हर नागरिक का अधिकार और जिम्मेदारी भी है। भारत निर्वाचन आयोग का संदेश है कि एक भी वोट छूटना नहीं चाहिए। लोकतंत्र में हर एक वोट जरूरी है। मध्यप्रदेश में काम करने वाले डूंगरपुर जिले के सभी मतदाताओं से आह्वान करता हूं कि वे मतदान जरूर करें। मध्यप्रदेश श्रम आयुक्त ने मध्यप्रदेश में स्थित औद्योगिक व वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों तथा अन्य सभी प्रकार के संस्थानों के नियोजकों को उनके संस्थान में कार्यरत आकास्मिक एवं दैनिक मजदूरी सहित राजस्थान राज्य के पंजीकृत मतदाताओं को 25 नवम्बर को सवैतनिक अवकाश देने के लिए निर्देशित किया है। लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 135 (ख) के अनुसार मतदान के दिन किसी कारोबार, व्यवसाय, औद्योगिक उपक्रम या किसी अन्य स्थापन में नियोजित प्रत्येक व्यक्ति को जो विधानसभा के लिए निर्वाचन में मतदान करने का हकदार है, उनको मतदान के दिन सवैतनिक अवकाश मंजूर किए जाने का प्रावधान हैं। किसी कारोबार, व्यवसाय, औद्योगिक उपक्रम अथवा अन्य किसी संस्थान में नियोजित प्रत्येक व्यक्ति को किसी राज्य की लोकसभा, विधानसभा के लिए निर्वाचन में मतदान करने का हकदार है।

News-सीयू, बीयू एवं वीवीपेट मशीनों का कमीशनिंग कार्य 15 नवम्बर से

विधानसभा आम चुनाव-2023 के तहत द्वितीय रेण्डमाईजेशन के पश्चात् समस्त विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र को मतदान केन्द्रवार आवंटित कंट्रोल यूनिट (सीयू), बैलट यूनिट (बीयू) और वीवीपेट मशीनों का कमीशनिंग कार्य 15 नवम्बर से श्री भोगीलाल पण्ड्या राजकीय महाविद्यालय, डूंगरपुर में आरम्भ किया जाएगा। 

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर लक्ष्मी नारायण मंत्री ने उक्त कार्य को सुचारू रूप से संपादित किए जाने के लिए अपने-अपने कार्यालय स्तर पर पर्याप्त मात्रा में कार्मिक मय पहचान पत्र अपने साथ लेकर प्रातः 10 बजे श्री भोगीलाल पण्ड्या राजकीय महाविद्यालय में उपस्थित होने के निर्देश दिए हैं। 

उक्त प्रक्रिया के बारे में प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव लड़ रहे अभ्यर्थियों को सूचित कराते हुए उन्हें भी इस दौरान उपस्थित होने के लिए सूचित कराने के निर्देश दिए हैं एवं सूचना की प्राप्ति रसीद प्राप्त करने के निर्देश प्रदान किए हैं।
 

News-डूंगरपुर विधानसभा क्षेत्र के प्रत्याशियों को विज्ञापन स्थल का आवंटन 

राजस्थान विधानसभा आम चुनाव-2023 के तहत डूंगरपुर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव मैदान में उतरे विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों को सार्वजनिक और निजी स्थलों पर प्रचार-प्रसार के लिए शुक्रवार को विज्ञापन स्थल आवंटित किए गए। जिला निर्वाचन अधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में इंडियन नेशनल कांग्रेस के प्रत्याशी गणेश घोगरा को 5 होर्डिंग्स-यूनिपोल, आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी देवेन्द्र कटारा को 4 होर्डिंग्स-यूनिपोल, अभिनव लोकतंत्र पार्टी की प्रत्याशी विजया को 2, भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी बंशीलाल कटारा को 5, सीपीआई (एम) के गौतमलाल को 2, भारतीय आदिवासी पार्टी के कांतिलाल रोत को 3, भारतीय ट्राइबल पार्टी के डॉ. दीपक घोगरा को 3, निर्दलीय प्रत्याशी देवरात रोत को 3, बहुजन समाज पार्टी के जीवणलाल को 1 होर्डिंग्स-यूनिपोल आवंटित किए गए।

जिला मुख्यालय पर वेंडर के पास रिक्त 16 होर्डिंग्स एवं 5 यूनिपोल तथा नगर परिषद डूंगरपुर के पास 11 होर्डिंर्ग्स और 2 यूनिपोल होने की सूची प्रत्याशियों को उपलब्ध करवाई गई। सभी साइट्स के लिए सर्वसम्मति से आनुपातिक मात्रा में विज्ञापन स्थल आवंटित किए गया। हॉस्पिटल चौराहे पर होर्डिंर्ग के लिए भारतीय जनता पार्टी और भारतीय ट्राइबल पार्टी दोनों की ओर से आवेदन करने पर लॉटरी के माध्यम से आवंटन किया गया। उप जिला निर्वाचन अधिकारी हेमेंद्र नागर, जिला परिषद सीईओ गितेश श्री मालवीय, पीआरओ विपुल शर्मा, नगर परिषद आयुक्त भक्तेश पाटीदार व सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में लॉटरी निकाली गई, जिसमें हॉस्पिटल चौराहे के पास होर्डिंग भारतीय ट्राइबल पार्टी के डॉ. दीपक घोगरा के नाम की लॉटरी निकलने पर आवंटित किया गया। उप जिला निर्वाचन अधिकारी हेमेन्द्र नागर ने सभी प्रत्याशियों को आदर्श आचार संहिता की जानकारी दी गई, जिस पर सभी प्रत्याशियों ने आदर्श आचार संहिता का पालन करने का संकल्प दोहराया।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal