डूंगरपुर-11 अक्टूबर 2023 की प्रमुख खबरे


डूंगरपुर-11 अक्टूबर 2023 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
Latest News from Dungarpur, Dungarpur News, Top News from Dungarpur, News from  Dungarpur Today,  Section 144 in Aaspur, Section 144 in Aspur

News-आपराधिक रिकॉर्ड वाले उम्मीदवारों को अपराध की जानकारी करनी होगी सार्वजनिक
समाचार पत्र व टीवी चौनल्स में तीन बार देनी होगी सूचना

 

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा आम चुनाव 2023 के दौरान चुनाव लड़ रहे राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों को आपराधिक पूर्ववृत का प्रचार-प्रसार करना होगा।

जिला कलक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी लक्ष्मी नारायण मंत्री ने बताया कि माननीय उच्चतम न्यायालय के आदेशों की अनुपालना में आयोग ने अभ्यर्थियों के आपराधिक रिकॉर्ड यदि कोई हो, तो प्रसारित करने के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किये है। राजनीतिक दलों तथा अभ्यर्थियों के आपराधिक मामलों के प्रचार-प्रसार के लिये फॉर्म सी-1 व सी-2 के द्वारा राष्ट्रीय व स्थानीय समाचार पत्रों एवं टीवी चौनल्स में प्रसारित करवाना होगा। 

अभ्यर्थी द्वारा भरे गए नामांकन पत्र में यदि स्वयं के संबंध में कोई आपराधिक मामला दर्ज होने की सूचना दी जाती है, तो अभ्यर्थी एवं संबंधित राजनीतिक दल को सूची के अनुसार जानकारी प्रकाशित व प्रसारित करवानी होगी। 

आयोग के अनुसार विधानसभा चुनाव के उम्मीदवारों में यदि किसी का आपराधिक रिकॉर्ड है, तो प्रथम प्रचार अभ्यर्थिता वापसी के प्रथम चार दिनों के भीतर, दूसरा प्रचार अगले पांच से 6 दिनों के बीच तथा तीसरा प्रचार 9 वें दिन से प्रचार अभियान के अंतिम दिन तक (मतदान दिवस से दो दिन पूर्व तक) विज्ञापन समाचार पत्रों व टीवी चौनल पर प्रकाशित, प्रसारित करने होंगे। ऐसे राष्ट्रीय स्तर के समाचार पत्र जिनकी प्रसार संख्या 75 हजार प्रतिदिन हो तथा स्थानीय समाचार पत्र जिसकी प्रतिदिन 25 हजार प्रतियां प्रकाशित होती हो, में प्रकाशित करवाने होंगे। इसी प्रकार विभिन्न टीवी चौनल में भी रिकॉर्ड का प्रसारण करवाना होगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि आयोग के निर्देशानुसार फॉर्मेट सी-1 उम्मीदवारों के लिये होगा तथा सी-2 राजनीतिक दलों के लिए होगा। निर्धारित प्रपत्र के अनुसार पूरी जानकारी भरकर समाचार पत्रों व न्यूज चौनल पर प्रकाशित-प्रसारित करवाना होगा।

News- नाव में बैठकर मतदाताओं से मिलने पहुंचे जिला कलक्टर
लोकतंत्र में मतदान का महत्त्व समझाया, मतदान की अपील

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर डूंगरपुर लक्ष्मी नारायण मंत्री ने बुधवार को चौरासी विधानसभा क्षेत्र के हेराफला सलाखड़ी गांव में पहुंचकर मतदान केंद्र का निरीक्षण किया। कडाणा बेकवाटर में आने वाले इस क्षेत्र में टापूओं पर बने 25-30 मकानों में लगभग 100 मतदाता रहते हैं।

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार एक भी मतदाता मतदान से वंचित नहीं रहने की मुहिम के तहत जिला निर्वाचन अधिकरी ने इन मतदाताओं के घर जाकर लोकतंत्र में मतदान की अहमियत समझाई और सभी से मतदान करने की अपील की। मतदान केंद्रों के निरीक्षण के दौरान जिला कलक्टर ने मतदाताओं के लिए पेयजल, रैम्प, सुगम मार्ग सहित अन्य आवश्यक सुविधाओं का जायजा लिया और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने चौरासी विधानसभा क्षेत्र में चल रहे निर्वाचन प्रशिक्षण का भी निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश दिए।

News-राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक 17 अक्टूबर को

राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक 17 अक्टूबर को प्रातः 11 बजे जिला कलेक्ट्रेट के ईडीपी हॉल में आयोजित की जाएगी। अतिरिक्त जिला कलक्टर हेमेन्द्र नागर ने बताया कि बैठक में विधानसभा आम चुनाव-2023, कानून व्यवस्थाओं की समीक्षा सहित अन्य बिन्दूओं पर समीक्षा की जाएगी। उन्होंने संबंधित विभागीय अधिकारियों को बैठक में नियत तिथि एवं समय पर आवश्यक रूप से उपस्थित होने के निर्देश प्रदान किए हैं।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal