डूंगरपुर-12 दिसंबर 2023 की प्रमुख खबरे

डूंगरपुर-12 दिसंबर 2023 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
Dungarpur

News-डूंगरपुर, सागवाड़ा और चिखली सीबीईओ को 17 सीसी का नोटिस

डूंगरपुर, 12 दिसम्बर। जिला कलक्टर लक्ष्मी नारायण मंत्री ने राजकीय कार्य में उदासीनता और अनुशासनहीनता पर मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी डूंगरपुर भेमजी खांट, मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी सागवाड़ा नरेंद्र भट्ट और मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी चिखली नवीन मीणा को राजस्थान सिविल सेवा (वर्गीकरण नियंत्रण एवं अपील नियमावली 1958) के नियम 17 के अन्तर्गत नोटिस जारी किए हैं।

विकसित भारत संकल्प यात्रा के प्रभावी क्रियान्वयन के संबंध में मंगलवार को ईडीपी सभागार में आयोजित बैठक और प्रशिक्षण में बिना किसी सूचना के ये तीनों ही अधिकारी अनुपस्थित रहे। इसे जिला कलक्टर ने गंभीरता से लेते हुए नोटिस जारी कर सात दिन में जवाब मांगा है। ऐसा नहीं करने पर एकतरफा कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

News-बैंक ऑफ बड़ौदा का किसान पखवाड़ा आयोजित सागवाड़ा: 25 करोड़ का ऋण वितरित 

बैंक ऑफ बड़ौदा बांसवाड़ा क्षेत्र द्वारा सागवाड़ा कस्बें में किसान पखवाडे का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता बैंक ऑफ बड़ौदा के महाप्रबंधक एवं अंचल प्रमुख हर्षद टी. सोलंकी द्वारा की गई। मेले में नेटवर्क उप महाप्रबंधक संतोष कुमार बंसल, बांसवाड़ा क्षेत्रीय प्रमुख डॉ. भींमा राम चौधरी, उप क्षेत्रीय प्रमुख जवानमल रमेशा एवं क्षेत्रीय कार्यालय की टीम, अग्रणी जिला प्रबंधक डूंगरपुर जे.पी मीना, अग्रणी जिला प्रबंधक बांसवाड़ा हेमेन्द्र जायसवाल, सभी शाखा प्रमुख, स्वयं सहायता समूह की महिलाएं तथा किसानों ने भाग लिया। जिले की 33 शाखाओं द्वारा 233 समूहों की  लगभग 2400 महिलाओं को 14 करोड़ के ऋण स्वीकृत किए गए। वहीं किसान मेले में में 480 किसानो को 11 करोड़ का ऋण मिलाकर कुल 25 करोड़ का ऋण वितरण किया गया।

News-गांवों में किसानों को देंगे ड्रोन का डेमो, प्राकृतिक खेती को मिलेगा बढ़ावा
केंद्र सरकार की योजनाओं में ऑन स्पॉट पंजीयन, होगी स्वास्थ्य जांच

विकसित भारत संकल्प यात्रा 16 दिसम्बर से डूंगरपुर जिले में शुरू होगी। यात्रा के दौरान कृषि क्षेत्र में उत्पादन और उत्पादकता को बढ़ाने के लिए ड्रोन तकनीक और मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरण का भी आयोजन किया जाएगा। जिले के किसानों को प्राकृतिक खेती, नैनो यूरिया, ड्रोन आदि तकनीक को अपनाने के लिए रचनात्मक तरीके से प्रेरित किया जाएगा। कार्यक्रम स्थल पर प्रश्नोत्तरी का आयोजन, उपलब्धि प्राप्त करने वाली महिलाओं, स्थानीय खिलाडि़यों आदि का सम्मान किया जाएगा। यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के संदेश को सुनाया जाएगा और विकसित भारत बनाने के लिए आमजन को संकल्प दिलवाने, मेरी कहानी, मेरी जुबानी के सफल लाभार्थियों के अनुभव साझा करने सहित अन्य गतिविधियों का आयोजन होगा।  

हर एक्टीविटी की पोर्टल पर रीयल टाइम एंट्री होगी

डूंगरपुर जिले में पांच आईईसी वैन के माध्यम से जमीनी स्तर की गतिविधियों और लोगों की भागीदारी के डेटा को डिजिटल इंडिया कॉर्पोरेशन के पोर्टल पर वास्तविक समय में दर्ज किया जाएगा। आईईसी वैनों की ब्रांडिंग और डिजाइन इस तरह किया गया है कि राष्ट्रीय, राज्य और जिला स्तर पर प्रमुख योजनाओं, विशेषताओं और उपलब्धियों वाली फ्लैगशिप स्टैंडीज, ऑडियो विजुअल सामग्री, ब्रोशर, पैम्फलेट और बुकलेट के जरिए आमजन को कल्याणकारी योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए अनुकूल माहौल और अवसर प्रदान किया जाएगा। यात्रा जिले की प्रत्येक ग्राम पंचायत और शहरी क्षेत्र में 10 हजार से अधिक आबादी वाले स्थानीय निकायों में जाएगी। कार्यक्रम स्थल पर स्वास्थ्य कैंप आयोजित किए जाएंगे। वहीं, उज्ज्वला योजना, मेरा भारत वांलिटियर्स, के.सी.सी., टीबी स्क्रीनिंग, एनीमिया उन्मूलन, आयुष्मान कार्ड आदि का ऑनस्पॉट पंजीयन किया जाएगा।

कवर किए जाने वाले विषय

इस यात्रा में मुख्य ध्यान लोगों से संपर्क करने, उनमें जागरुकता पैदा करने और उन्हें स्वच्छता सुविधाएं, आवश्यक वित्तीय सेवाएं, बिजली कनेक्शन, एलपीजी सिलेंडर, गरीबों के लिए आवास, खाद्य सुरक्षा, उपयुक्त पोषण, विश्वसनीय स्वास्थ्य सेवाएं, स्वच्छ पेयजल जैसी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करने पर होगा। पात्र लोगां को आयुष्मान भारत, पीएजेएवाई प्रधानमंत्री बालिका कल्याण अन्न योजना, दीनदयाल अंत्योदय योजना - राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा, प्रधानमंत्री किसान सम्मान, किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी), प्रधानमंत्री पोषण अभियान, हर घर जल - जल जीवन मिशन, गांवों का सर्वेक्षण और ग्रामीण क्षेत्रों में उन्नत प्रौद्योगिकी के साथ मैपिंग (स्वामित्व), जन धन योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना, सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री प्रणाम, नैनो उर्वरक आदि के बारे में जागरूक किया जाएगा।

जनजाति क्षेत्रों में इन पर विशेष ध्यान

सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन, एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों में नामांकन, छात्रवृत्ति योजनाएं, वन अधिकार स्वामित्वः व्यक्तिगत एवं सामुदायिक भूमि, वन धन विकास केन्द्रः स्वयं सहायता समूहों को संगठित करने पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

लाभार्थियों से लेंगे फीडबैक

विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों द्वारा अनुभव साझा करने, प्रगतिशील किसानों के साथ बातचीत, आयुष्मान कार्ड, जल जीवन मिशन, जन धन योजना, पीएम किसान सम्मान निधि योजना, ओडीएफ प्लस की स्थिति जैसी योजनाओं की शत-प्रतिशत परिपूर्णता प्राप्त करने वाली ग्राम पंचायतों की उपलब्धियों का उत्सव मनाने, आयोजन स्थल पर क्विज प्रतियोगिताएं, ड्रोन का प्रदर्शन, स्वास्थ्य शिविर, मेरा युवा भारत में खुद से नामांकन कराने आदि जैसे विभिन्न जन भागीदारी कार्यक्रम जमीनी गतिविधियों का हिस्सा बनेंगे।

कैंप के दिन ग्राम सभा भी

डूंगरपुर जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा के नोडल अधिकारी गितेश श्री मालवीय ने सभी विकास अधिकारियों को हर ग्राम पंचायत के लिए मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम तैयार करने, स्वागत समिति और सांस्कृतिक समिति का गठन, प्रधानमंत्री आवास योजना और स्वामित्व योजना के लाभार्थियों को चिह्नित करने, कैंप डे के दिन ग्राम सभा का आयोजन करने, पंचायत समिति स्तर पर प्रशिक्षण शिविर आयोजित करने के निर्देश दिए हैं।

News-अंतिम प्रीमियम कटौती के बाद ऑनलाइन आवेदन करें राज्य कर्मचारी

ऐसे राज्य कर्मचारी जिनकी जन्मतिथि 1 अप्रेल 1964 से 31 मार्च 1965 है, उन बीमेदारों की राज्य बीमा पॉलिसी 1 अप्रेल 2024 को परिपक्व हो जाएगी। सहायक निदेशक नाथूलाल यादव ने बताया कि बीमेदार अपनी अंतिम प्रीमियम कटौती दिसम्बर माह के वेतन से कटवाकर परिपक्वता स्वत्व दावा प्रपत्र बीमा रिकार्ड बुक पुरानी व नई पासबुक मय टी.वी. नंबर व दिनांक अंकित कर अंतिम कटौती तक डीडीओ से प्रमाणित करवा, मूल बीमा पॉलिसी, पदस्थापन का विवरण एनेक्सर-ए में भरकर अपनी एसएसओ आईडी से न्यू एसआईपीएफ पोर्टल पर ऑनलाइन सबमिट करते हुए हार्डकॉपी राज्य बीमा एवं प्रा. नि. विभाग, डूंगरपुर कार्यालय में जमा कराएं, ताकि परिपक्वता स्वत्व दावों का समय पर निस्तारण किया जा सके।

News-पीएम किसान सम्मान निधि के लिए ई-केवायसी करवाएं कृषक

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की जिले में क्रियान्विति की समीक्षा के दौरान यह पाया गया है कि डूंगरपुर जिले में 29 हजार 285 किसानों की ई-केवायसी नहीं होने तथा 11 हजार 666 किसानों का बैंक आधार सीडिंग नहीं होने से उन्हें योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। अतिरिक्त जिला कलक्टर हेमेंद्र नागर ने ऐसे सभी कृषकों से ई-केवायसी और बैंक आधार सीडिंग करवाने की अपील की है।

अतिरिक्त जिला कलक्टर नागर ने बताया कि किसान पीएम किसान एप के माध्यम से स्वयं अथवा सिटीजन सर्विस सेंटर पर जाकर केवायसी करवाएं। जिन किसानों का बैंक खाते में आधार नंबर अपडेट नहीं हैं, वे अपने बैंक में जाकर अपने बचत खाते को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के लिए आधार इनेबल करवाएं, ताकि उन्हें पीएम किसान सम्मान निधि का नियमित लाभ प्राप्त हो सके। इस योजना में पंजीयन से वंचित किसान मोबाइल पर पीएम किसान एप पर सेल्फ रजिस्ट्रेशन या सिटीजन सर्विस पर जाकर पंजीयन करवा सकते हैं।

News-सिविल सेवा खेलकूद प्रतियोगिता के लिए ट्रायल आज

10वीं राजस्थान राज्य अंतर्राष्ट्रीय सिविल सेवा खेलकूद प्रतियोगिता 2023-24 का आयोजन जिला कलक्टर झालावाड़ के माध्यम से किए जाने के लिए खिलाड़ी अधिकारी, कर्मचारियों की बांसवाड़ा संभाग टीम के विभिन्न खेलों के लिए चयन ट्रायल खेल मैदान स्टेडियम बांसवाड़ा में किया जाएगा।

संभागीय आयुक्त बांसवाड़ा डॉ. नीरज कुमार पवन ने बताया कि जिन अधिकारियों व कर्मचारियों  ने चयन ट्रायल के लिए सक्षम अधिकारी के माध्यम से आवेदन किया है वे  12 दिसम्बर को प्रातः 9 बजे क्रिकेट के लिए श्री हरिदेव जोशी खेल स्टेडियम ठीकरिया बांसवाड़ा, बास्केटबॉल ट्रायल के लिए श्री गोविन्द गुरू राजकीय महाविद्यालय बांसवाड़ा एवं शेष अन्य खेलों केबलिए खेल स्टेडियम बांसवाड़ा में उपस्थित होने के निर्देश दिए हैं। चयन ट्रायल में भाग लेने के लिए खिलाडियों को किसी प्रकार का भत्ता देय नहीं होगा। अधिक जानकारी के लिए कंट्रोल रूम के मोबाइल नंबर 9414473525, 8094590702 एवं 8769739823 पर सम्पर्क कर सकते हैं।  

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal