डूंगरपुर 13 जनवरी 2024 की प्रमुख खबरे

डूंगरपुर 13 जनवरी 2024 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 
Dungarpur

News-डूंगरपुर जिले में रविवार को यहां पहुंचेगी विकसित भारत संकल्प यात्रा

डूंगरपुर, 13 जनवरी। मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं जिला नोडल अधिकारी गितेश श्री मालवीय ने बताया कि 14 जनवरी, रविवार को पंचायत समिति दोवड़ा की ग्राम पंचायत नरणिया व दामड़ी, पंचायत समिति बिछीवाड़ा की ग्राम पंचायत बरोठी व लाम्बा भाटड़ा, पंचायत समिति सीमलवाड़ा की ग्राम पंचायत पीठ व धोधरा, पंचायत समिति आसपुर की ग्राम पंचायत कांठड़ी तथा पंचायत समिति सागवाड़ा की ग्राम पंचायत बुचिया बड़ा एवं गड़ा झुमजी में विकसित भारत संकल्प यात्रा जाएगी।

News-माइक्रो मैनेजमेंट कर पात्र व्यक्तियों तक पहुंचाएं योजनाओं का लाभ- संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज कुमार पवन

डूंगरपुर, 13 दिसंबर। संभागीय आयुक्त डॉ नीरज कुमार पवन ने शनिवार को आसपुर पंचायत समिति के मसाना और पुनाली में विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर का निरीक्षण किया।

संभागीय आयुक्त श्री नीरज कुमार पवन ने संबोधित करते हुए कहा कि ग्रामीणों को सरकार की योजनाओं के लाभ प्राप्त करने के लिए सरकारी दफ्तरों में जाना पड़ता था।  विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से अधिकारी कर्मचारी खुद गांव-गांव पहुंच रहे हैं। ज्यादा से ज्यादा ग्रामीण इन कैम्प में आकर योजनाओं का लाभ लें। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति तक सारी योजनाओं का लाभ पहुंचे, यही इस यात्रा का उद्देश्य है। सभी गर्भवती माताओं बहनों से प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का लाभ लेने का आह्वान किया।  

सभी विभागों के काउंटर पर जाकर योजनाओं की प्रगति की जानकारी ली और कैम्प में किए गए पंजीयन का आंकड़ा पूछा।  संभागीय आयुक्त ने प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों की जानकारी ली और इन्हें प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से भी लाभान्वित करने के निर्देश दिए। चिकित्सा विभाग के काउंटर पर उन्होंने कैम्प में की गई स्क्रीनिंग की जानकारी ली और कैम्प में आने वाले हर व्यक्ति की सामान्य स्वास्थ्य जांच करने के निर्देश दिए। पुनाली कैम्प में बैंक प्रतिनिधि ने बताया कि 6 किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए। इस पर संभागीय आयुक्त ने कहा कि यह बहुत कम है। उन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के सभी लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड से लाभान्वित करने के निर्देश दिए।

लाभार्थियों ने बताए अनुभव

पीएम उज्ज्वला सहित विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को लाभान्वित किया और विकसित भारत की शपथ दिलवाई। कैम्पों के दौरान ड्रोन के माध्यम से नैनो यूरिया छिड़काव का प्रदर्शन किया गया। प्रगतिशील किसानों ने जैविक कृषि और नैनो यूरिया के लाभ बताए। पीएम उज्ज्वला, प्रधानमंत्री आवास, किसान क्रेडिट कार्ड सहित अन्य योजनाओं के लाभार्थियों ने अपने अनुभव बताए।

बेटियों से पूछा- बड़ी होकर क्या बनोगी

संभागीय आयुक्त ने कैम्प में स्कूली छात्राओं से संवाद भी किया। उन्होंने सभी को मन लगाकर पढ़ाई करने की सीख दी। स्कूली छात्रा ज्योति कलासुआ ने बताया कि वह बड़ी होकर कलेक्टर बनना चाहती है। इस पर संभागीय आयुक्त ने उसका हौसला बढ़ाते हुए कहा कि मुझे पूरा भरोसा है कि ज्योति कलासुआ एक दिन आईएस बनेगी। उन्होंने हल्के।फुल्के अंदाज में कहा कि तब तक मैं तो बूढ़ा हो जाऊंगा लेकिन मैं आईएएस ज्योति कलासुआ से मिलने आऊंगा।

एक भी पात्र व्यक्ति वंचित न रहे- गोपीचंद मीणा

पूर्व विधायक गोपीचंद मीणा और स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए अधिक से अधिक संख्या में विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविरों का लाभ उठाने का आह्वान किया। उन्होंने ग्रामीणों को योजनाओं की जानकारी भी दी। इस अवसर पर जिला परिषद सीईओ गितेश श्री मालवीय, डूंगरपुर उपखंड अधिकारी नीरज।मिश्र सहित सभी  विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी भी उपस्थित थे।

जल जीवन मिशन कार्यों का किया निरीक्षण

विकसित भारत संकल्प यात्रा निरीक्षण के क्रम में सम्भागीय आयुक्त नीरज के पवन ने शनिवार को डूंगरपुर जिले की आसपुर पंचायत समिति की मसाणा ग्राम पंचायत और ग्राम पंचायत पुनाली तहसील दोवड़ा का निरीक्षण कर आम जन की समस्याओं को सुनकर उसका समाधान किया। इस दौरान केंद्र सरकार की जल जीवन मिशन के अंतर्गत पाइप लाइन और योजना की प्रगति की जानकारी ली।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal