Dungarpur-15 जुलाई 2024 की प्रमुख खबरे


Dungarpur-15 जुलाई 2024 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े Udaipur Times पर

 
Dungarpur

News-फॉगिंग के लिए मेडिकल विभाग को रूट चार्ट बनाने के निर्देश

डूंगरपुर, 15 जुलाई। जिला कलक्टर अंकित कुमार सिंह ने बरसात के मौसम को देखते हुए और मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए नगर परिषद द्वारा करवाई जाने वाली फॉगिंग हेतु मेडिकल विभाग को रूट चार्ट बनाकर नगर परिषद को उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने निर्देश सोमवार को जिला कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में दिए। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को मौसमी बीमारियों के लिए संवेदनशील क्षेत्रों को चिन्हित करते हुए फोगिंग के लिए रूट चार्ट बनाकर उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए हैं। फागिंग करते वक्त प्रभारी अधिकारी को नगर परिषद की टीम के साथ मौजूद रहने एवं फोटोग्राफी के साथ रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने जिले में मलेरिया, डेंगू सहित अन्य मौसमी बीमारियों, सेंपलिंग, उपलब्ध दवाईंयां के बारे में जानकारी ली। अतिरिक्त जिला कलेक्टर कुलराज मीणा ने सैंपल लिए जाने की विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने की बात कही।

बैठक में सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग उपनिदेशक अशोक शर्मा ने का विभाग के 97.2ः वेरिफिकेशन हो जाने तथा झौथरी में वेरिफिकेशन में अच्छी प्रगति होने की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि छात्रवृत्तियों के लिए भी लंबित आवेदन हेतु संबंधित महाविद्यालयों से जानकारी ली गई है। जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि छात्रवृत्तियों के कॉलेज स्तर एवं लाभार्थी स्तर पर लंबित आवेदनों रिपोर्ट बनाते हुए उसे पर प्रतिदिन मॉनिटरिंग कर अपडेट करें और जिन महाविद्यालय में इस संदर्भ में प्रगति नहीं आती है उसे पर विशेष फोकस करें। बैठक में कृषि विभाग के जनजाति वर्ग के शेष रहे मिनीकिट्स के आवंटन के बारें में जानकारी ली।

जिला कलक्टर ने निर्देशित किया कि जिन विभागों की संपर्क पोर्टल पर लेवल 2 पर पेंडेंसी है, उसे अविलंब निस्तारित करवायें। उन्होंने विभागों को ई फाइल के लिए भी निर्देश प्रदान किये। बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने समस्त विभागों को वृक्षारोपण के लिए दिए गए लक्ष्य,  प्रजाति, साइट के अनुसार रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। बैठक में पीएचईडी, एवीएनएल, आईसीडीएस, डब्ल्यू आरडी सहित समस्त विभागों की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किये। बैठक के दौरान समस्त जिला स्तरीय अधिकारी गण मौजूद रहे।

News-जिला कलक्टर अंकित कुमार सिंह ने कलेक्ट्रेट में लगाया पौधा

डूंगरपुर, 15 जुलाई। बांसवाड़ा संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज कुमार पवन के निर्देश पर सोमवार को जिले के सभी सरकारी कार्यालयों में विशेष वृक्षारोपण अभियान चलाया गया। अभियान के तहत जिला कलक्टर अंकित कुमार सिंह ने कलक्ट्रेट परिसर स्थित उद्यान में पौधरोपण किया। वहीं, एडीएम कुलराज मीणा, जिला परिषद सीईओ मुकेश चौधरी, डूंगरपुर उपखंड अधिकारी नीरज मिश्र ने भी आम, नीम आदि के पौधे लगाकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।

जिला कलक्टर सिंह ने सभी से अधिक से अधिक से संख्या में पौधरोपण करने और पौधों की समुचित देखभाल करने का आह्वान किया। उन्होंने प्रत्येक सरकारी कार्यालय में अधिकारियों एवं कार्मिकों को पांच-पांच पौधे लगाने के निर्देश दिए हैं।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal