डूंगरपुर-16 जनवरी 2024 की प्रमुख खबरे

डूंगरपुर-16 जनवरी 2024 की प्रमुख खबरे 

जिले से संबंधित खबरे पढे उदयपुर टाइम्स पर

 
news from dungarpur, dungarpur  news, latest news from dungarpur

News-अवैध खनन पर कड़ा प्रहार, 8 नावें और लगभग 400 टन बजरी जब्त
जिला कलक्टर के नेतृत्व में संयुक्त जांच दल की कार्रवाई


डूंगरपुर, 16 जनवरी। राज्य सरकार के निर्देश पर जिले में अवैध खनन पर अंकुश  लगाने के लिए संयुक्त जांच दल की कार्रवाई मंगलवार को दूसरे दिन भी जारी रही। मंगलवार को दोवड़ा थाना क्षेत्र के इन्दौड़ा और करेलिया क्षेत्र में सोम कमला आम्बा बांध के पेटे से अवैध रूप से बजरी निकालने में प्रयुक्त की जा रही 8 नावों और लगभग 400 टन बजरी को जब्त किया गया। जिला कलक्टर अंकित कुमार सिंह के नेतृत्व में हुई इस कार्रवाई में 3 बड़ी और 5 छोटी नावों का जब्त किया गया है।

खनि अभियंता नरेंद्र खटीक ने बताया कि नावों में सक्शन लगाकर बांध के पेटे से बजरी को निकालकर किनारे पर जमा कर अवैध रूप से परिवहन किया जा रहा था और इससे बांध की सुरक्षा को भी नुकसान पहुंच रहा था। नावों और बजरी के स्टॉक को सीज कर लिया गया है और नियमानुसार पुलिस थाने में अवैध खनन और बांध की सुरक्षा को नुकसान पहुंचाने का मामला दर्ज करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिला कलक्टर अंकित कुमार सिंह के निर्देशानुसार जिले में अवैध खनन पर निगरानी रखने के लिए ड्रोन की मदद ली जा रही है।
 

दो ट्रेक्टर-ट्रॉली भी जब्त

संयुक्त जांच दल की ओर से सोमवार शाम को डूंगरपुर सदर थाना क्षेत्र में अवैध रूप से गिट्टी का परिवहन करते हुए एक ट्रेक्टर-ट्रॉली और मंगलवार सुबह दोवड़ा थाना क्षेत्र में चूना पत्थर भरकर ले जाते ट्रेक्टर ट्रॉली भी जब्त की गई है।

News-सडक सुरक्षा माह में सडक सुरक्षा जागरूकता प्रदर्शनी का अवलोकन एवं विधार्थियों को किया जागरूक

डूंगरपुर, 16 जनवरी। राष्ट्रीय सडक सुरक्षा माह, परिवहन मुख्यालय जयपुर एवं राष्ट्रीय राजमार्ग एव परिवहन विभाग से प्राप्त निर्देशों के क्रम में पूरे देश में 15 जनवरी से 14 फरवरी 2024 तक राष्ट्रीय सडक सुरक्षा माह का आयोजन किया जा रहा है। संयुक्त राष्ट्र संघ की रिपोर्ट के अनुसार सडक दुर्घटनाओं में होने वाली मृत्यु दर में भारत पहले स्थान पर है। देश में सडक दुर्घटनाओं एवं सडक दुर्घटनाओं में होने वाली मृत्यु दर में कमी लाने के लिए सघन जन जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है। मंगलवार को जिला प्रशासन व जिला पुलिस तथा जिला परिवहन एवं सडक सुरक्षा विभाग के संयुक्त तत्वावधान में सडक सुरक्षा जन जागरूकता के लिए राजकीय महारावल स्कुल में विधार्थियों को सडक सुरक्षा की जानकारी प्रदान की। जिसमें यातायात शाखा प्रभारी भुपेन्द्र सिंह, विपिन जोशी, प्रवीण कलाल, हिमांशुराज सिंह ने विधार्थियों से विचार साझा किए।

परिवहन निरीक्षक विनय सिंह ने बिछीवाडा राजमार्ग पर वाहन चालकों को यातायत नियमों के बारे में जानकारी दी एवं दुर्घटना में घायलों के मदद के गुड सेमेरिटन के बारे में जानकारी देते हुए पेम्पलेट वितरित किए। परिवहन विभाग में अपने कार्य से आने वाले लोगो को कार्यालय परिवहन निरीक्षक जुहारमल मीणा, विनय सिंह, किशन लाल तेली, नागेन्द्र रोत सहायक लेखाधिकारी प्रथम, प्रवीण कलाल सहायक प्रोग्रामर, हिमांशुराज सिंह सूचना सहायक, मयंक गमेती सुचना सहायक, करमचंद बामणीया वरिष्ठ सहायक, भरत मीणा कनिष्ठ सहायक, शैलेन्दे सिंह कनिष्ठ सहायक द्वारा पेम्पलेट वितरण किये गये एवं यातायात नियमों की पालना करने के लिए शपथ दिलाई गई।

कार्यक्रम में एमएमबी गु्रप एवं नेहरू युवा केंन्द्र के स्वयंसेवकों द्वारा जन जागरूकता का कार्य जिला युवा अधिकारी प्रदीप के नेतृत्व में किया गया। स्वयंसेवक दीपक तम्बोली कुवंरपाल सिंह, लक्ष्मण सिंह, अरविंद सिंह, रफीक मोहम्मद, मुश्ताक खान, अंसार अहमद, हसुनुद्दीन, तोसिफ खान, मोहन यादव, पोपट लाल, कमलेश साद, सुरेश यादव, लक्ष्मण मीणा आदि ने सहयोग प्रदान किया।  

News-297 ग्राम पंचायतों में 6 लाख 8 हजार 27 ग्रामीण हुए शामिल

जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत 15 जनवरी, सोमवार तक 297 ग्राम पंचायतों में विकसित भारत संकल्प यात्रा पहुंच चुकी है। इस दौरान आयोजित कैंपों में 6 लाख 8 हजार 27 ग्रामीणों ने केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्राप्त की और पात्रतानुसार योजनाओं में पंजीयन करवाया। इनमें पुरूषों की संख्या 2 लाख 84 हजार 829 तथा महिलाओं की संख्या 3 लाख 18 हजार 414 है। जिले में अब तक कैंपों की प्रगति पर नजर डालें, तो पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की संख्या ज्यादा है। इसमें प्रधानमंत्री उज्ज्वला गैस योजना के प्रति सबसे ज्यादा उत्साह नजर आ रहा है।

महिलाएं कैंपों में प्रधानमंत्री उज्ज्वला गैस योजना की वजह से उनके जीवन में आए बदलाव को भी आगे बढ़कर बता रही हैं। उज्जवला गैस योजना की लाभार्थी महिलाएं प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा का आभार प्रकट कर रही हैं। वहीं, 15 जनवरी तक आयोजित कैंपों में 3 लाख 95 हजार 940 ग्रामीणों की स्वास्थ्य जांच की गई और 3 लाख 88 213 ग्रामीणों की टीबी स्क्रीनिंग और 1003 ग्रामीणों की सिकल सेल एनीमिया स्क्रीनिंग की गई। इस दौरान 297 ग्राम पंचायतों में प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में 13,313, जीवन ज्योति योजना में 6031, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में 8904 पंजीयन किए गए। इन कैंपों में 5 लाख 45 हजार 969 ग्रामीणों ने विकसित भारत बनाने की शपथ ली। वहीं, केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के 41,186 लाभार्थियों ने कैंप में मेरी कहानी, मेरी जुबानी सेगमेंट में बताया कि किस तरह केंद्र सरकार की योजनाओं से उनकी जिंदगी में बदलाव आया है।

कैंपों के दौरान प्रगतिशील किसान अपने अनुभव भी बता रहे हैं। लगभग तीन सौ किसानों ने बताया कि किस तरह नेचुरल फार्मिंग और नई कृषि तकनीक की बदौलत उनकी उपज और आमदनी बढ़ी। कैंप स्थल के पास ही खेतों में ड्रोन के माध्यम से नैनो यूरिया के छिड़काव का प्रदर्शन भी किया जा रहा है। कैंपों में स्थानीय महिलाओं, होनहार विद्यार्थियों, खेत प्रतिभाओं और कलाकारों को सम्मानित भी किया जा रहा है। 15 जनवरी तक 10832 महिलाओं, 10777 विद्यार्थियों, 5099 खेल प्रतिभाओं और 3383 स्थानीय कलाकारों को सम्मानित किया गया है।

News-मंगलवार को यहां पहुंची विकसित भारत संकल्प यात्रा

जिले में मंगलवार को पंचायत समिति डूंगरपुर की ग्राम पंचायत सुरपुर व सुन्दरपुर, पंचायत समिति बिछीवाड़ा की ग्राम पंचायत तलैया व कवालिया दरा, पंचायत समिति सीमलवाड़ा की ग्राम पंचायत गड़ागोकल व उपला रास्ता, पंचायत समिति साबला की ग्राम पंचायत पाटनपुरा तथा पंचायत समिति सागवाड़ा की ग्राम पंचायत सरोदा एवं पारड़ा सरोदा में विकसित भारत संकल्प यात्रा पहुंची। इस दौरान ग्रामीणों ने उत्साह के साथ यात्रा का स्वागत किया। कैंपों में बड़ी संख्या में ग्रामीण पहुंचे और योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर पंजीयन करवाया। सरोदा एवं पारड़ा सरोदा में सांसद कनकमल कटारा और पूर्व विधायक अनिता कटारा ने महिला लाभार्थियों को उज्जवला गैस कनेक्षन सौंपे और केंद्र सरकार की योजनाओं की जानकारी दी।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal