Dungarpur-17 अक्टूबर 2024 की प्रमुख खबरे


Dungarpur-17 अक्टूबर 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े Udaipur Times पर 

 
Dungarpur

News-विधानसभा उप चुनाव-2024 के कारण रात्रि चौपालें निरस्त

डूंगरपुर, 17 अक्टूबर। जिला कलक्टर अंकित कुमार सिंह ने माह अक्टूबर, 2024 की रात्रि चौपालों का कार्यक्रम जारी किया था। विधानसभा क्षेत्र चौरासी में उप चुनाव की घोषणा हो चुकी है। इसके साथ ही सम्पूर्ण डूंगरपुर जिले में आदर्श आचार संहिता प्रभावी हो गई है। आचार संहिता के मद्देनजर प्रस्तावित रात्रि चौपालों का कार्यक्रम तत्काल प्रभाव से निरस्त किया गया है। यह जानकारी जिला कलक्टर अंकित कुमार सिंह ने दी।

News-जिला निर्वाचन अधिकारी अंकित कुमार सिंह ने गुजरात बॉर्डर चेक पोस्ट का किया निरीक्षण

डूंगरपुर, 17 अक्टूबर। जिले के चौरासी विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव के लिए 13 नवम्बर को मतदान की घोषणा के साथ ही पूरे जिले में आदर्श आचार संहिता प्रभावी हो गई है। जिले के गुजरात सीमा से सटे क्षेत्रों में प्रशासन और पुलिस की ओर से अतिरिक्त चौकसी बरती जा रही है। जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) अंकित कुमार सिंह और पुलिस अधीक्षक मोनिका सेन बुधवार शाम को गुजरात बॉर्डर से सटे मांडली चेक पोस्ट पर पहुंचे और वहां पर निगरानी व्यवस्था का जायजा लिया। चेक पोस्ट पर संधारित किए जा रहे रजिस्टरों का अवलोकन किया। सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से निगरानी व्यवस्था को परखा। आदर्श आचार संहिता के मद्देनजर चेक पोस्ट के साथ दूसरे संपर्क रास्तों पर कड़ी निगरानी रखने के निर्देश दिए।

News-संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर व्यवस्थाओं को जांचा

जिला निर्वाचन अधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने चौरासी विधानसभा क्षेत्र में संवेदनशील मतदान केन्द्रों निरीक्षण कर वास्तविक व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने उपस्थित अधिकारियों से सभी मतदान केन्द्रों पर आवश्यक सुविधाओं के बारे में जानकारी ली और संवेदनशील मतदान केन्द्रों को लेकर भारत निर्वाचन आयोग की ओर से निर्धारित एसओपी की अक्षरशः पालना करवाने के निर्देश दिए। इसी क्रम में उन्होंने मतदान केन्द्र के आसपास की रिहायश आदि की जानकारी ली। जिला निर्वाचन अधिकारी ने लोगों को सी-विजिल एप का अधिक से अधिक उपयोग करने की अपील करते हुए कहा कि अगर कहीं भी लगता है कि आचार संहिता का उल्लंघन हो रहा है या चुनाव प्रक्रिया में किसी भी वस्तु का गलत उपयोग हो रहा है तो सी-विजिल एप के माध्यम से तत्काल सूचना दें, ताकि उस पर प्रभावी कार्यवाही हो सके।

News-समन्वय के साथ सूचनाओं पर त्वरित कार्रवाई हो- जिला निर्वाचन अधिकारी
जिला निर्वाचन अधिकारी ने एकीकृत नियंत्रण कक्ष का किया निरीक्षण

डूंगरपुर, 17 अक्टूबर। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलक्टर अंकित कुमार सिंह ने गुरुवार को विधानसभा उपचुनाव के तहत गठित जिला स्तरीय एकीकृत नियंत्रण कक्ष का निरीक्षण किया। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिला कलक्ट्रेट परिसर में एकीकृत नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है, जहां मीडिया अनुवीक्षण, 1950 शिकायत निवारण, सी विजिल और जिला सामान्य नियंत्रण कक्ष 24 घंटे क्रियाशील हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने सबसे पहले मीडिया अनुवीक्षण प्रकोष्ठ में समाचार चौनलों पर प्रसारित होने वाले समाचारों और राजनीतिक विज्ञापनों की मॉनीटरिंग की प्रक्रिया को समझा। उन्होंने प्रकोष्ठ में संचालित विभिन्न गतिविधियों और संधारित किए जा रहे रजिस्टरों के बारे में जानकारी ली। उपचुनाव से संबंधित सभी राजनीतिक समाचारों का बारीकी से विश्लेषण करते हुए भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार रिकॉर्ड संधारित करने और अपने उत्तरदायित्वों का गंभीरता से पालन करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रकोष्ठ 24 घंटे क्रियाशील रखने, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में राजनीतिक विज्ञापन के अधिप्रमाणन, समाचार पत्र, सोशल मीडिया, पेड न्यूज, फेक न्यूज, राजनीतिक प्रचार-प्रसार आदि की सतत् निगरानी और पर्यवेक्षण के निर्देश दिए।  इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी दिनेश चंद्र धाकड़, एकीकृत नियंत्रण कक्ष के प्रभारी मोतीलाल मीणा, मीडिया सेल प्रभारी विपुल शर्मा, सामान्य नियंत्रण कक्ष प्रभारी प्रदीप कुमार, सहायक जनसम्पर्क अधिकारी मोहनलाल खराड़ी भी उपस्थित थे।

News-प्रकोष्ठ प्रभारी अधिकारी की बैठक 18 अक्टूबर को

डूंगरपुर, 17 अक्टूबर। डूंगरपुर जिले में विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र चौरासी के रिक्त पद पर निर्वाचन के लिए विधानसभा उप चुनाव-2024 को सफलातपूर्वक सम्पन्न कराए जाने के लिए विभिन्न प्रकोष्ठ के प्रभारी अधिकारी, अतिरिक्त प्रभारी अधिकारी एवं सहायक प्रभारी अधिकारियों की बैठक 18 अक्टूबर को प्रातः 11 बजे जिला कलक्टर कार्यालय के ईडीपी सभागार में आयोजित की जाएगी। उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दिनेश धाकड़ ने समस्त प्रकोष्ठ प्रभारी, सहायक प्रभारी प्रकोष्ठ प्रभारी अधिकारी को निर्धारित तिथि एवं समय पर आवश्यक रूप से उपस्थित होने के निर्देश प्रदान किए है।

News-प्रथम रेण्डमाइजेशन 18 अक्टूबर को

डूंगरपुर, 17 अक्टूबर। विधानसभा उप चुनाव-2024 के तहत प्रथम रेण्डमाइजेशन 18 अक्टूबर को सायं 5 बजे जिला कलेक्ट्रेट कार्यालय परिसर के एनआईसी में आयोजित किया जाएगा। यह जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलक्टर अंकित कुमार सिंह ने दी।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal