डूंगरपुर -18 अक्टूबर 2023 की प्रमुख खबरे


डूंगरपुर -18 अक्टूबर 2023 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
news from dungarpur, dungarpur  news, latest news from dungarpur

News-मतदान के लिए 12 प्रकार के दस्तावेज होंगे मान्य

विधानसभा आम चुनाव 2023 में मतदान के समय निर्वाचकों की पहचान करने के साधन के रूप में निर्वाचक फोटो पहचान पत्र के अलावा 12 प्रकार के दस्तावेज मान्य होंगे, जिनके जरिए मतदाता विधानसभा चुनाव में मतदान कर सकेंगे।

जिला निर्वाचन अधिकारी लक्ष्मी नारायण मंत्री ने बताया कि पहचान पत्र की आवश्यकता होती है, लेकिन जो निर्वाचन फोटो पहचान पत्र प्रस्तुत नहीं कर पाते हैं उनकी पहचान के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने 12 प्रकार के दस्तावेजों को अधिकृत किया है।

उन्होंने बताया कि मतदान के लिए आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना के अंतर्गत जारी किए गए स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, एनपीआर के अंतर्गत आरजीआई द्वारा जारी किए गए स्मार्ट कार्ड, भारतीय पासपोर्ट, फोटो युक्त पेंशन दस्तावेज, केंद्र , राज्य सरकार, लोक उपक्रम वेब पब्लिक लिमिटेड कंपनी द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किए गए फोटो युक्त सेवा पहचान पत्र, सांसदों, विधायकों व विधान परिषद सदस्यों को जारी किए गए सरकारी पहचान पत्र और यूनिक डिसएबीलिटी आईडी (यूडीआईडी) अधिकृत रहेंगे।

News-चुनाव ड्यूटी वाले कार्मिकों को फॉर्म 12 से मिलेगी पोस्टल बैलेट की सुविधा

विधानसभा चुनाव-2023 में चुनाव ड्यूटी वाले कर्मचारियों को प्रपत्र 12 भरना होगा। पूर्ण रूप से भरा प्रपत्र 12 देने के बाद विधानसभा चुनाव में पोस्टल बैलेट से मतदान कर सकेंगे। उप जिला निर्वाचन अधिकारी हेमेंद्र नागर ने बताया कि विधानसभा चुनाव में मतदान ड्यूटी करने वाले कार्मिकों को निर्वाचन आयोग की तरफ से मतदान करने का मौका दिया गया है। सभी कार्मिकों को प्रपत्र 12 उपलब्ध करा दिया गया है। जिले में मतदान कार्मिकों को संबंधित विधानसभा क्षेत्र में पोस्टल बैलेट से मतदान करने की सुविधा मिलेगी।

मतदान कार्मिकों को पूर्ण रूप से प्रपत्र 12 भरकर रिटर्निंग अधिकारी को जमा करवाने के निर्देश दिए हैं। कर्मियों को प्रपत्र 12 में विधानसभा, निर्वाचक नामावली में भाग संख्या, क्रम संख्या आदि भरकर हस्ताक्षर कर जमा कराना है। सामान्य तौर पर फोटो पहचान पत्र सभी के पास है, लेकिन बूथ संख्या निर्वाचक क्रमांक फोटो पहचान पत्र में नहीं है। वोटर हेल्पलाइन ऐप प्ले स्टोर से लोड करके एपिक नंबर से विधानसभा, बूथ संख्या व निर्वाचक क्रमांक संख्या प्रारूप 12 में भरें।

News-वरिष्ठ अधिकारियों के ठहरने के लिए 9 भवनों को किया तत्काल प्रभाव से अधिग्रहित

विधानसभा आम चुनाव-2023 के तहत निर्वाचन आयोग द्वारा जिले में नियुक्त विभिन्न प्रकार के वरिष्ठ अधिकारियों के ठहरने के लिए 9 भवनों को लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 160 के तहत तत्काल प्रभाव से अधिग्रहित किए गए हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर लक्ष्मी नारायण मंत्री ने बताया कि डाक बंगला, डूंगरपुर सर्किट हाउस, डूंगरपुर अतिथि गृह, पीडब्ल्यूडी आसपुर, अतिथि गृह, सोम कमला आंबा बांध स्थल, आसपुर, सोम कमला आंबा रेस्ट हाउस, उदयपुर रोड़,डूंगरपुर अतिथि गृह, सहायक अभियंता, जल संसाधन, उपखण्ड, अतिथि गृह, सहायक अभियंता, जल संसाधन उपखण्ड के अधीन अमरपुरा बांध स्थल, अतिथि गृह, वन विभाग, दो नदी नर्सरी डूंगरपुर तथा अतिथि गृह, वन विभाग, आसपुर को तत्काल प्रभाव से अधिग्रहित किया गया हैं।

उन्होंने बताया कि संबंधित कार्यालध्यक्ष उक्त अधिग्रहित भवनों को जिला कलक्टर की अनुमति के बिना किसी को आवंटित नहीं करेंगे तथा निर्देशों के अनुरूप ही निर्वाचन से संबंधित नियुक्त अधिकारियों को प्राथमिकता से उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित करेंगे।

News-10 वर्ष से कम की बालिकाओं के लिए सुकन्या में खाते खोलने की अपील

नारी सशक्तिकरण के लिए केन्द्र सरकार द्वारा 10 वर्ष से कम की बालिकाओं के लिए सुकन्या समृद्वि योजना चलाई जा रही हैं, जिसके अन्तर्गत नवरात्रि के पावन अवसर पर डूंगरपुर मंडल के समस्त डाकघरों में अधिक से अधिक सुकन्या समृद्वि योजना के खाते खोले जाएंगे।

अधीक्षक डाकघर, डूंगरपुर ने बताया कि भारतीय संस्कृति में नारी को देवी दर्जा प्राप्त हैं एवं नारी शक्ति का प्रतीक भी माना जाता हैं। इस के लिए नारी का सशक्त होना अत्यावश्यक हैं। इस क्रम में नारी के सशक्तिकरण के लिए बालिका के जन्म से ही उन्हें वित्तीय रूप से सशक्त बनाने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा यह सुकन्या समृद्वि योजना शुरू की गई हैं। उन्होंने सभी आमजनों से अपील करते हुए कहा कि अपने निकटतम डाकघर में अपनी बालिकाओं के सुकन्या समृद्वि योजना के खाते खुलवा कर उन्हें वित्तीय रूप से सशक्त बनाए तथा जनप्रतिनिधियों से भी निवेदन करते हुए कहा कि इस योजना का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार कर भामाशाह के रूप में अपने क्षेत्र, वार्ड, ग्राम में बालिकाओं के सुकन्या समृद्वि योजना के खाते खुलवाने में सहयोग प्रदान करे।

News-घर-घर पहुंचेगा स्वीप का संदेश, 16 से 22 नवम्बर तक मनाएंगे लोकतंत्र सप्ताह
गांव-मोहल्लों में निकलेगी टोलियां, दिलाएंगे मतदाता शपथ

निर्वाचन विभाग, राजस्थान के निर्देशानुसार इस बार विधानसभा चुनाव में डूंगरपुर जिले में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए विशेष कार्ययोजना बनाई गई है। इसके तहत 16 से 22 नवम्बर तक जिले की चारों विधानसभाओं में लोकतंत्र सप्ताह मनाया जाएगा। हर दिन विशेष थीम पर गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। जिला स्वीप प्रभारी और जिला परिषद सीईओ गितेश श्री मालवीय ने बुधवार को चारों विधानसभा के स्वीप प्रभारियों और विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक लेकर इस संबंध में व्यापक कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रत्येक विधानसभा के स्वीप प्रभारी को तीन दिन में कार्ययोजना के अनुसार विभिन्न विभागों के साथ समन्वय करते हुए टीम बनाने के निर्देश दिए।

डूंगरपुर जिले में जनजाति बाहुल्यता को देखते हुए स्वीप गतिविधियों को स्थानीय बोली और संस्कृति पर केंद्रित रखने, अधिक से अधिक संख्या में युवा, दिव्यांगजन और फर्स्ट टाइम वोटर्स को जोड़ने, साइकिल रैली, दीपदान, पोस्टर मेकिंग, स्लोगन राइटिंग, पत्र लेखन, रंगोली प्रतियोगिता आदि आयोजत करवाने  के निर्देश दिए।

मतदान वाले दिन 1 पीएम स्ट्रेटजी

मतदान वाले दिन भी सभी स्वीप प्रभारियों को टोली बनाकर घर-घर जाकर दोपहर 1 बजे तक जो मतदान करने नहीं गए हैं, उनके घर-घर जाकर मतदान करने की अपील की जाएगी। वहीं, इससे पहले भी चारों विधानसभाओं में हेला टोली बनाकर, पीले चावल देकर मतदान शपथ दिलवाई जाएगी।

विभागीय सहभागिता से अभियान सफल बनाने पर चर्चा

जिला परिषद सीईओ ने सीएमएचओ, राजीविका, महिला एवं बाल विकास, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, नगर परिषद डूंगरपुर, कृषि, कोपरेटिव, पशुपालन, खान सहित उपस्थित सभी विभागों के अधिकारियों से स्वीप गतिविधियों में उनके विभागों की सहभागिता को लेकर चर्चा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए। शिक्षा, जनजाति क्षेत्रीय विकास  और कॉलेज विभाग के अधिकारियों को विद्यार्थियों से मतदान शपथ दिलवाने, मतदान जागरूकता के लिए प्रतियोगिताओं का आयोजन करवाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही विभागीय पत्राचार, अस्पताल की ओपीडी पर्ची, इंदिरा रसोई के कूपन आदि पर भी मतदान अवश्य करें का संदेश अंकित करवाने पर चर्चा की गई।  

प्रमुख स्थानों पर लगेगी इलेक्शन वॉच

बैठक में डूंगरपुर और सागवाड़ा नगरीय क्षेत्र में प्रमुख स्थानों पर इलेक्शन वॉच लगाने के निर्देश देते हुए कहा कि आमजन को मतदान में कितना समय बचा है, इसका आभास करवाने के लिए नवाचार करते हुए प्रमुख स्थानों पर स्टॉप वॉच की तर्ज पर इलेक्शन वॉच लगवाने के निर्देश दिए, जिस पर मतदान दिवस 25 नवम्बर तक का काउंटडाउन प्रदर्शित होगा। इसके साथ ही चारों विधानसभाओं में साइकिल रैली, पैदल मार्च, दिव्यांगजन रैली, दीपदान, निकालकर मतदान जागरुकता का संदेश घर-घर पहुंचाया जाएगा।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal