डूंगरपुर-19 जनवरी 2024 की प्रमुख खबरे

डूंगरपुर-19 जनवरी 2024 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
Dungarpur

News-राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी को

डूंगरपुर, 19 जनवरी। राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी को जिला स्तर, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी स्तर पर प्रत्येक मतदान केन्द्र में मनाया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर अंकित कुमार सिंह ने बताया कि जिला स्तर पर 25 जनवरी को दोपहर 1 बजे ईडीपी सभागार, डूंगरपुर में राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह का आयोजन किया जाएगा। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के दिन आयोजित होने वाले कार्यक्रम में उपस्थित सभी व्यक्तियों को राष्ट्रीय मतदाता दिवस की शपथ दिलाई जाएगी। मतदाता दिवस के दिन सभी मतदान केन्द्रों पर मतदाता सूची आम नागरिकों के अवलोकनार्थ उपलब्ध रहेगी।

News-बूथ लेवल अधिकारी व कार्मिक होंगे 25 जनवरी को सम्मानित

डूंगरपुर, 19 जनवरी। निर्वाचन विभाग राजस्थान जयपुर से प्राप्त निर्देशानुसार 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस आयोजित किए जाने के संदर्भ में जिला मुख्यालय पर ईडीपी सभागार (कलक्टर कार्यालय) डूंगरपुर में दोपहर 1 बजे एक समारोह आयोजित किया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर अंकित कुमार सिंह ने बताया कि इस समारोह में श्रेष्ठ कार्य करने वाले बूथ लेवल अधिकारी, कार्मिकों को सम्मानित किया जाएगा एवं नए पंजीकृत मतदाता विशेषकर युवा मतदाताओं का बैज लगाकर उनका अभिवादन किया जाएगा तथा राष्ट्रीय मतदाता दिवस की शपथ दिलाई जाएगी।
एडीएम कुलराज मीणा ने कार्यभार ग्रहण किया

डूंगरपुर, 19 जनवरी। संयुक्त शासन सचिव कार्मिक (क-4) विभाग, राजस्थान जयपुर के आदेश की अनुपालना में कुलराज मीणा ने शुक्रवार सुबह अतिरिक्त जिला कलक्टर एवं अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट डूंगरपुर का कार्यभार ग्रहण कर लिया है। कार्यभार करने के पश्चात अतिरिक्त जिला कलक्टर कुलराज मीणा ने विभिन्न अनुभागों के अधिकारी-कर्मचारियों से बात कर कार्य व्यवस्था की जानकारी ली। एडीएम कुलराज ने बताया कि जिला कलक्टर श्री अंकित कुमार सिंह के नेतृत्व में विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से जिले में हर पात्र व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाना है। इसके साथ ही लोकसभा चुनाव की तैयारियों में भी जुटना है। इस अवसर पर प्रशासनिक अधिकारी शीतलप्रसाद मेनारिया, अतिरिक्त प्रशासनिक अधिकारी जयेश श्रीमाल, निजी सहायक देवचंद यादव, हेमेन्द्र चौबीसा सहित कलक्ट्रेट के समस्त कर्मचारी मौजूद रहे।

News-ई-श्रम कार्ड एवं प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन के लिए  23 और 24 को शिविर

डूंगरपुर, 19 जनवरी। असंगठित श्रमिकों के पंजीयन के लिए पात्र श्रमिक यथा निर्माण श्रमिक, नरेगा श्रमिक, स्ट्रीट वेन्डर, रिक्शा चालक, ऑटो चालक, घरेलु श्रमिक, कुली, मिड-डे-मील श्रमिक इत्यादि के लिए शिविर का आयोजन किया जाएगा। श्रम कल्याण अधिकारी निलेश कुमार कलाल ने बताया कि 23 जनवरी को पंचायत समिति दोवड़ा की ग्राम पंचायत पुनाली एवं 24 जनवरी को पंचायत समिति सागवाड़ा की ग्राम पंचायत गामड़ी देवकी में कैम्प आयोजित किए जाने जाएंगे। कैम्पों में श्रमिकों का निःशुल्क पंजीयन किया जाएगा। सभी असंगठित श्रमिक कैम्प स्थल पर आवश्यक दस्तावेज आधार कार्ड, मोबाइल नंबर (आधार कार्ड से लिंक) बैंक खाते की पासबुक इत्यादि दस्तावेजों के साथ कैम्प में उपस्थित होकर अपना पंजीयन कराएं।

News-गणतंत्र दिवस समारोह में विकसित भारत संकल्प यात्रा की दिखेगी झलक
जिला कलक्टर ने गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारियों को लेकर ली बैठक

डूंगरपुर, 19 जनवरी। गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारियों को लेकर जिला कलक्टर अंकित कुमार सिंह की अध्यक्षता में शुक्रवार को कलक्ट्रेट सभा कक्ष में बैठक आयोजित हुई।  

जिला कलक्टर सिंह ने कहा कि 15 अगस्त और 26 जनवरी हमारे राष्ट्रीय पर्व हैं। हम हर वर्ष बड़ी धूमधाम से मनाते हैं, परन्तु हर दिवस की तैयारियां हमें जीरो से प्रारम्भ करनी होती है। 26 जनवरी राष्ट्रीय त्योहार है। उन्होंने कहा कि गणतंत्र दिवस समारोह के लिए सभी विभाग अपने कार्य को पूरे मन और लगन से करें। उन्होंने किसी भी कार्य में कोई कमी या लापरवाही नहीं बरतने के निर्देश दिए। बैठक में झण्डा रोहण, मार्च पास्ट में शामिल होने वाली टुकडि़यों, राष्ट्रगान, मिठाई वितरण, सांस्कृतिक कार्यक्रम, विभागीय झांकियों, यातायात, सुरक्षा और कानून व्यवस्था, पार्किंग, बैठक व्यवस्था, अतिथियों को आमंत्रण, पूर्वाभ्यास सहित अन्य अहम बिन्दूओं पर चर्चा करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। 

गणतंत्र दिवस समारोह के अन्तर्गत विभागीय योजनाओं पर आधारित झांकियां निकाली जाएगी। जिला कलक्टर ने झांकियों में विकसित भारत संकल्प यात्रा पर आधारित एक झांकी को भी शामिल करने के निर्देश दिए। कृषि, चिकित्सा, पीएचईडी, उद्योग, शिक्षा, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग, राजीविका सहित अन्य विभागों की ओर से झांकियों के माध्यम से विभागीय योजनाओं और उपलब्धियों को दर्शाया जाएगा। उन्होंने वीरांगनाओं और जिले के स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों को सम्मानपूर्वक समारोह स्थल पर लाने और कार्यक्रम के पश्चात वापस घर छोड़ने के निर्देश दिए। कार्यक्रम के दौरान बैठक व्यवस्था गरीमापूर्ण और सम्मानजनक रखने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने मुख्य समारोह के साथ ही परेड और सामूहिक व्यायाम के अभ्यास के दौरान भी लक्ष्मण मैदान पर मेडिकल टीम तैनात रखने तथा पेयजल के लिए प्लास्टिक की बोतलों का उपयोग नहीं करने के निर्देश दिए।

22 जनवरी तक भिजवाएं सम्मानित करने के प्रस्ताव

जिला कलक्टर ने कहा कि विभिन्न विभागों में उल्लेखनीय सेवाओं के लिए कर्मचारियों को सम्मानित किया जाएगा। इसके लिए ऐसे नामों को चयन करें, जिन्होंने वाकई में उल्लेखनीय सेवाएं दी है। अतिरिक्त जिला कलक्टर कुलराज मीणा ने सभी विभागों को अपने अधीनस्थ उल्लेखनीय सेवाओं के लिए गणतंत्र दिवस समारोह में सम्मानित होने वाले कर्मचारियों के प्रस्ताव 22 जनवरी तक भिजवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी विभागीय अधिकारी यथोचित टिप्पणी और निर्धारित प्रारूप में प्रस्ताव भिजवाएं। 22 जनवरी के बाद प्राप्त होने वाले प्रस्तावों पर विचार नहीं किया जाएगा। बैठक में विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal