डूंगरपुर -2 दिसंबर 2023 की प्रमुख खबरे

डूंगरपुर -2 दिसंबर 2023 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
Dungarpur

News-कल ये रहेगी शहर में यातायात व्यवस्था

डूंगरपुर, 2 दिसम्बर। डूंगरपुर शहर में रविवार को नए रोडवेज बस स्टैंड से तहसील चौराहे की तरफ आने वाले मार्ग पर आम वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा। इसी प्रकार तहसील चौराहे से नए रोडवेज बस स्टैंड की ओर जाने वाले मार्ग पर भी आमजन के वाहनों को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

यातायात प्रभारी भूपेंद्र सिंह ने बताया कि 3 दिसम्बर, रविवार को सुबह 6 बजे से मतगणना परिसर श्री भोगीलाल पण्ड्या राजकीय महाविद्यालय, डूंगरपुर में दो पहिया वाहनों की पार्किंग इंदिरा रसोई के पास कॉलेज परिसर में होगी, जबकि चार पहिया वाहनों के लिए कॉलेज के पास डाइट में पार्किंग व्यवस्था रहेगी। 

मतगणना वाले दिन आमजन को आवागमन में किसी भी प्रकार का व्यवधान नहीं हो इसके लिए घड़ी तिराहा, हॉस्पिटल होकर बस स्टैंड और इसी प्रकार बस स्टैंड से हॉस्पिटल और घड़ी तिराहा होकर तहसील चौराहे वाला रास्ता अपनाने की अपील की गई है। रोडवेज बसें भी इसी मार्ग से होकर चलेंगी। इस दिन कोई भी रोडवेज बस शहर में तहसील चौराहा होकर नहीं निकलेगी। पुलिस और प्रशासन ने दुकानदारों और आमजन से मतगणना वाले दिन सहयोग की अपील की है।

News-मतगणना स्थल पर प्रतिबंधित सामग्री लेकर नहीं आएं- जिला निर्वाचन अधिकारी

डूंगरपुर, 2 दिसम्बर। विधानसभा आमचुनाव-2023 की मतगणना रविवार को प्रातः 8 बजे से एसबीपी कॉलेज, डूंगरपुर में की जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी लक्ष्मी नारायण मंत्री ने शनिवार को मतगणना तैयारियों का जायजा लेकर अधिकारियों को निर्देश प्रदान किये।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतगणना स्थल त्रि-स्तरीय सुरक्षा के घेरे मेें रहेगा, सिर्फ अधिकृत प्रवेश कार्डधारी को ही प्रवेश दिया जाएगा। निर्धारित प्रवेश द्वार से ही अन्दर आने की व्यवस्था रहेगी। उन्होंने बताया कि मतगणना परिसर में किसी भी मतगणना एजेन्ट, मतगणना कार्मिक एवं मतगणना व्यवस्था में लगे व्यक्तियों को मोबाईल ले जाने की अनुमति नहीं होगी। उन्होंने बताया कि अधिकृत अधिकारियों के ही मोबाईल अनुमत होंगे। मीडियाकर्मियों को मीडिया सेन्टर तक मोबाईल ले जाना अनुमत रहेगा। मतगणना केन्द्र में कवरेज के समय मोबाईल को मीडिया सेन्टर में जमा कराना होगा केवल कैमरे ही अनुमत रहेंगे।

ये लेकर नहीं आएं

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि किसी भी गणना एजेन्ट, निर्वाचन अभिकर्ता को इलेक्ट्रोनिक डिवाइस, मोबाईल अनुमत नहीं होगा। इसलिए अपना मोबाईल, इलेक्ट्रॉनिक गजट इत्यादि बाहर छोड़कर ही मतगणना स्थल पर प्रवेश करें। बिना प्रवेश पत्र किसी भी व्यक्ति का प्रवेश वर्जित रहेगा, इसलिए अधिकृत प्रवेश पत्र धारक ही प्रवेश हेतु गेट पर पहुचें। गणना एजेंट अपने साथ पेन, पेन्सिल व सादा कागज अन्दर तक ले जा सकेंगे।

ये रहेगा प्रतिबंधित

मतगणना स्थल  में चुनाव आयोग की गाइडलाईन के अनुसार ज्वलनशील पदार्थ, सिगरेट, बीडी, तम्बाकू, गुटखा उत्पाद ले जाना पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा। मतगणना में नियुक्त सुरक्षा बलों के अलावा अन्य किसी भी नागरिक को आग्नेय अस्त्र-शस्त्र, नुकीली वस्तुऐं, लाठी-डंडे आदि साथ रखना पूरी तरह प्रतिबंधित रहेंगे।

News-निष्पक्ष होने के साथ निष्पक्ष दिखना भी जरूरी- जिला निर्वाचन अधिकारी
मतगणना कार्मिकों का द्वितीय प्रशिक्षण सम्पन्न

डूंगरपुर, 2 दिसम्बर। मतगणना कार्मिकों का द्वितीय प्रशिक्षण शनिवार को नगर परिषद ऑडोटोरियम, डूंगरपुर में संपन्न हुआ। इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी लक्ष्मी नारायण मंत्री ने सम्बोधित करते हुए कहा कि मतगणना संवेदनशील कार्य है और इसमें पूरी पारदर्शिता और निष्पक्षता बरती जानी चाहिए। मतगणना कार्य में नियुक्त कार्मिक का आचरण ऐसा हो कि निष्पक्षता पर सवाल खड़ा न हो। उन्होंने कहा कि पूरी पारदर्शिता के साथ चुनाव संपन्न करवाना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है और हम सबकी भूमिका इसी अनुरूप तय की गई है। भारत निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुरूप मतगणना में नियुक्त हर कार्मिक को न सिर्फ निष्पक्ष रहना है, बल्कि उसके आचरण में भी निष्पक्षता दिखनी चाहिए।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने हाथ में माइक लेकर प्रशिक्षणार्थियों के पास जाकर उनसे मतगणना से जुड़ी बारीकियों पर प्रश्न पूछे और उनकी शंका का समाधान किया। इस दौरान संतोषजनक जवाब मिलने पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रशिक्षण की सफलता पर हर्ष प्रकट करते हुए सभी को मतगणना कार्य पूरी निष्पक्षता और कुशलता के साथ संपन्न करवाने का आह्वान किया। इस पर ऑडिटोरियम में उपस्थित सभी प्रशिक्षणार्थियों ने जिला निर्वाचन अधिकारी को मतगणना कार्य पूरी निष्पक्षता के साथ संपन्न करने का भरोसा दिलाया। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गितेश श्री मालवीय ने भी प्रशिक्षणार्थियों को सम्बोधित किया। मालवीय ने मतगणना में बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में विस्तार से चर्चा करते हुए पूरी सजगता के साथ प्रशिक्षण प्राप्त करने और मतगणना पूरी सत्यनिष्ठा, सजगता और पारदर्शिता से संपन्न करवाने की बात कही।

स्टेट लेवल मास्टर ट्रेनर रमेश चंद्र जोशी, डीएलएमटी वैभव पाठक, ललित दोशी और रवि कुमार ने लगभग 350 मतगणना सुपरवाइजर, मतगणना सहायक एवं मतगणना माइक्रो आब्जर्वर) को प्रशिक्षण दिया। इस दौरान प्रशिक्षणार्थियों को पीपीटी के माध्यम से मतगणना प्रक्रिया, मतगणना में बरती जाने वाली सावधानियों, डाक मतपत्र, ईटीपीबीएस एवं इवीएम के माध्यम से मतगणना के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की गई। मतगणना कार्मिकों का तीसरा और अंतिम रैंडमाइजेशन मतगणना प्रेक्षकों की उपस्थिति में रविवार को तड़के होगा। इसी के आधार पर मतगणना कार्मिकों को काउंटिंग हॉल में टेबल का आवंटन होगा। हर मतगणना कार्मिक को सुबह 7 बजे अपनी टेबल पर पहुंचना जरूरी है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal